1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. Central Bank of India...

Central Bank of India SO Jobs: 192 पदों के लिए आवेदन करने का मौका

Central Bank of India SO Jobs सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (CBI) ने एक बड़ा नौकरी अवसर प्रस्तुत किया है। इसके लिए कुल 192 विशेषज्ञ अधिकारी (SO) पदों के लिए आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं।

आवेदन प्रक्रिया 28 अक्टूबर से शुरू हो गई है, जिसकी अंतिम तिथि 19 नवंबर 2023 निर्धारित की गई है।

आवेदन करने के लिए इच्छुक उम्मीदवार अधिसूचना पीडीएफ नीचे दिन गए अनुभाग से डाउनलोड कर सकते हैं।

यह नौकरियां उन उम्मीदवारों के लिए हैं, जो शैक्षणिक योग्यता, कार्य अनुभव और आवेदन की अंतिम तारीख से संबंधित अन्य मानदंडों को पूरा करते हैं।

Central Bank of India SO Jobs महत्वपूर्ण लिंक

Application Form Link https://ibpsonline.ibps.in/cbiosep23/
Notification Link https://drive.google.com/file/d/1LMNLuEb71vq-HWl7WzfXTv7F-oM9w_Ve/view
Official Website Link https://www.centralbankofindia.co.in/

Central Bank of India SO Jobs संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया
पोस्ट का नाम विशेषज्ञ अधिकारी (एसओ)
कुल पद 192
फॉर्म आवेदन तिथि 28/10/2023
अंतिम तिथि 19/11/2023
वेतन पद के अनुसार
आधिकारिक वेबसाइट https://www.centralbankofindia.co.in/
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
 नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

Central Bank of India Specialist Officer Notification Important Dates (महत्वपूर्ण तिथियां)

ऑनलाइन पंजीकरण की प्रारंभिक तिथि 28 अक्टूबर 2023
ऑनलाइन पंजीकरण की अंतिम तिथि (दूर-दराज के क्षेत्रों के उम्मीदवारों सहित) 19 नवंबर 2023
ऑनलाइन परीक्षा की संभावित तिथि 3/4 दिसंबर 2023

Central Bank of India Specialist Officer Jobs Vacancies (रिक्तियां)

श्रेणी और स्केल कुल रिक्तियां
सूचना प्रौद्योगिकी-V 01
जोखिम प्रबंधक-V 01
जोखिम प्रबंधक-IV 01
सूचना प्रौद्योगिकी-III 06
वित्तीय विश्लेषक-III 05
सूचना प्रौद्योगिकी-II 73
विधि अधिकारी-II 15
क्रेडिट अधिकारी-II 50
वित्तीय विश्लेषक-II 04
सीए-वित्त एवं लेखा/जीएसटी/इंड एएस/बैलेंस शीट/कराधान 03
सूचना प्रौद्योगिकी-I 15
सुरक्षा अधिकारी-I 15
जोखिम प्रबंधक-I 02
लाइब्रेरियन-I 01
कुल 192 पद

Central Bank of India SO Jobs Educational Qualifications & Experience (शैक्षिक योग्यता और अनुभव)

पद/मान शैक्षणिक योग्यता
सूचना प्रौद्योगिकी/एजीएम स्केल V किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से 60% अंकों या समकक्ष ग्रेड के साथ कंप्यूटर विज्ञान/सूचना प्रौद्योगिकी/इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार जैसे इंजीनियरिंग विषयों में पूर्णकालिक मास्टर या स्नातक की डिग्री या कंप्यूटर एप्लीकेशन में मास्टर।
जोखिम प्रबंधन/एजीएम स्केल V सांख्यिकी में बीएससी या विश्लेषणात्मक क्षेत्र (सांख्यिकी, अनुप्रयुक्त गणित और संचालन अनुसंधान और डेटा विज्ञान) में स्नातक की डिग्री या एआईसीटीई/यूजीसी द्वारा अनुमोदित विश्वविद्यालय/कॉलेज से 55% अंकों के साथ एमबीए वित्त या बैंकिंग।
जोखिम प्रबंधन/सीएम-स्केल IV 55% अंकों के साथ सांख्यिकी में बीएससी या विश्लेषणात्मक क्षेत्र (सांख्यिकी, अनुप्रयुक्त गणित और संचालन अनुसंधान और डेटा विज्ञान) में स्नातक की डिग्री या एआईसीटीई/यूजीसी द्वारा अनुमोदित विश्वविद्यालय/कॉलेज से 55% अंकों के साथ एमबीए वित्त या बैंकिंग।
सूचना प्रौद्योगिकी/एसएम-स्केल III 60% अंकों या समकक्ष ग्रेड या एमसीए/एम.एससी के साथ कंप्यूटर विज्ञान/आईटी/ईसीई में इंजीनियरिंग स्नातक। (आईटी)/एम.एससी. (कंप्यूटर साइंस) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से 60% अंकों के साथ।
वित्तीय विश्लेषक/एसएम – स्केल III इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) की अंतिम परीक्षा में उत्तीर्ण होना या वित्त में विशेषज्ञता के साथ 60% अंकों के साथ एमबीए करना।
सूचना प्रौद्योगिकी/प्रबंधक – स्केल II 60% अंकों या समकक्ष ग्रेड या एमसीए/एम.एससी.(आईटी)/एम.एससी के साथ कंप्यूटर साइंस/आईटी/ईसीई में इंजीनियरिंग स्नातक। (कंप्यूटर साइंस) 60% अंकों के साथ।
विधि अधिकारी – स्केल II 60% अंकों के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से बैचलर डिग्री इन लॉ (एलएलबी) एकीकृत 5 वर्ष/3 वर्ष का नियमित पाठ्यक्रम।
क्रेडिट ऑफिसर – स्केल II 60% अंकों के साथ पूर्णकालिक एमबीए/एमएमएस (वित्त)/पूर्णकालिक पीजीडीबीएम (बैंकिंग एवं वित्त) के साथ स्नातक या इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) की अंतिम परीक्षा उत्तीर्ण।
वित्तीय विश्लेषक/प्रबंधक – स्केल II इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) की अंतिम परीक्षा में उत्तीर्ण या 60% अंकों के साथ वित्त में विशेषज्ञता के साथ एमबीए।
सीए -वित्त एवं लेखा/जीएसटी/इंड एएस/बैलेंस शीट/कराधान – स्केल II इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) की अंतिम परीक्षा में उत्तीर्ण।
सूचना प्रौद्योगिकी/एएम-स्केल-I 60% अंकों या समकक्ष ग्रेड या एमसीए/एम.एससी.(आईटी)/एम.एससी के साथ कंप्यूटर साइंस/आईटी/ईसीई में इंजीनियरिंग स्नातक। (कंप्यूटर साइंस) 60% अंकों के साथ।
सुरक्षा/एएम – स्केल-1 ग्रेजुएट होना चाहिए।
जोखिम/एएम-स्केल-1 सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालय/संस्थान से कम से कम 60% अंकों के साथ बैंकिंग/वित्त में एमबीए/एमएमएस/पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा। निकाय/एआईसीटीई या कम से कम 60% अंकों के साथ सांख्यिकी/गणित में स्नातकोत्तर।
लाइब्रेरियन/एएम – स्केल 1 किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 55% अंकों के साथ लाइब्रेरी साइंस में डिग्री (स्नातक)।

 नोट –उम्मीदवारों को ध्यान देना होगा कि, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया स्पेशलिस्ट ऑफिसर जॉब्स 2023 के लिए आवेदन करने के लिए उनके पास 0 से 10 साल का अनुभव होना चाहिए। पदवार अनुभव विवरण के लिए आधिकारिक अधिसूचना अवश्य देखें।

ये भी पढ़ें –

Central Bank of India SO Jobs Age Limit (आयु सीमा)

जो उम्मीदवार सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया एसओ जॉब्स अधिसूचना 2023 के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनकी अधिकतम आयु सीमा 30 से 45 वर्ष होनी चाहिए।

Central Bank of India Specialist Officer Salary (वेतन)

ग्रेड/स्केल वेतनमान
जेएमजी स्केल-I 36,000-1,490 (7)-46,430-1,740 (2)-49,910-1,990 (7)-63,840
एमएमजी स्केल-II 48,170 – 1,740 (1) – 49,910 – 1,990 (10) – 69,810
एमएमजी स्केल-III 63,840 – 1,990 (5) – 73,790 – 2,220 (2) – 78,230
एसएमजी स्केल-IV 76,010 – 2,220 (4) – 84,890 – 2,500 (2) – 89,890
एसएमजी स्केल-V 89,890 – 2,500 (2) – 94,890 – 2,730 (2) – 100,350

Central Bank of India Specialist Officer Jobs Selection Process (चयन प्रक्रिया)

चयन ऑनलाइन लिखित परीक्षा और व्यक्तिगत साक्षात्कार के माध्यम से होगा।

Central Bank of India Specialist Officer Jobs Application Fee (आवेदन शुल्क)

अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवार/महिला उम्मीदवार 175/- रुपये+जीएसटी
अन्य सभी उम्मीदवार  850/- रुपये+जीएसटी

How to Apply (आवेदन कैसे करें)

  1. उम्मीदवारों को सबसे पहले बैंक की वेबसाइट https://www.centralbankofindia.co.in/en पर जाना होगा और ऑन-लाइन आवेदन पत्र खोलने के लिए “ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें” विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  2. अपने आवेदन को पंजीकृत करने के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन पत्र में अपनी बुनियादी जानकारी दर्ज करनी होगी। उसके बाद सिस्टम द्वारा एक अनंतिम पंजीकरण संख्या और पासवर्ड उत्पन्न किया जाएगा और स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा। उम्मीदवार को अनंतिम पंजीकरण संख्या और पासवर्ड नोट करना चाहिए।
  3. अनंतिम पंजीकरण संख्या और पासवर्ड बताने वाला एक ईमेल और एसएमएस भी निर्दिष्ट ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। वे अनंतिम पंजीकरण संख्या और पासवर्ड का उपयोग करके सहेजे गए डेटा को फिर से खोल सकते हैं और यदि आवश्यक हो तो विवरण संपादित कर सकते हैं।
  4. उम्मीदवारों को फोटोग्राफ और हस्ताक्षर की स्कैनिंग और अपलोड करने के लिए यहां दिए गए दिशानिर्देशों में दिए गए विनिर्देशों के अनुसार अपना फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करना आवश्यक है।
  5. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन आवेदन सावधानीपूर्वक भरें क्योंकि ऑनलाइन आवेदन में भरे गए किसी भी डेटा में कोई बदलाव संभव/विचार नहीं किया जाएगा।
  6. ऑनलाइन आवेदन जमा करने से पहले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन आवेदन पत्र में विवरण सत्यापित करने और यदि आवश्यक हो तो उसे संशोधित करने के लिए “सेव एंड नेक्स्ट” सुविधा का उपयोग करें। “पूर्ण पंजीकरण” बटन पर क्लिक करने के बाद किसी भी बदलाव की अनुमति नहीं है।
  7. स्क्रीन पर पूछी गई जानकारी प्रदान करके डेबिट कार्ड (RuPay/Visa/MasterCard/Maestro), क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, IMPS, UPI, कैश कार्ड/मोबाइल वॉलेट का उपयोग करके भुगतान किया जा सकता है।
  8. लेनदेन के सफल समापन पर, एक ई-रसीद उत्पन्न की जाएगी।
  9. उम्मीदवारों को ई-रसीद और ऑनलाइन आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लेना आवश्यक है। कृपया ध्यान दें कि यदि इसे जेनरेट नहीं किया जा सका तो ऑनलाइन लेनदेन सफल नहीं हो सका होगा।

Leave a Comment