1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. BHEL Supervisor Trainee Jobs:...

BHEL Supervisor Trainee Jobs: 75 नौकरियों की घोषणा, आवेदन शुरू

BHEL Supervisor Trainee Jobs भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) ने एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। उसने अपने BHEL पर्यवेक्षक प्रशिक्षु अधिसूचना 2023 के माध्यम से 75 नौकरियां निकाली हैं

जो उम्मीदवारों को उनके करियर की शुरुआत करने के लिए एक सुनहरा अवसर प्रदान करती है। आवेदन की प्रक्रिया 27 अक्टूबर 2023 से शुरू हो चुकी है और 25 नवंबर 2023 तक चलेगी। आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है।

उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा 1 अक्टूबर 2023 तक 27 वर्ष निर्धारित की गई है। इसकी चयन प्रक्रिया कंप्यूटर आधारित परीक्षा पर होगी, जो निष्पक्ष और वस्तुनिष्ठ मूल्यांकन सुनिश्चित करेगी।

BHEL Supervisor Trainee Jobs महत्वपूर्ण लिंक

Application Form Link https://cdn.digialm.com//EForms/configuredHtml/1258/85669/Index.html
Notification Link https://careers.bhel.in/st_2023/static/ST_Detailed%20Advertisement.pdf
Official Website Link https://careers.bhel.in/

BHEL Supervisor Trainee Jobs संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL)
विज्ञापन संख्या 01/2023
पोस्ट का नाम सुपरवाइजर ट्रेनी (मैकेनिकल), सुपरवाइजर ट्रेनी (सिविल), सुपरवाइजर ट्रेनी (एचआर)
कुल पद 75
नौकरी का स्थान ऑल इंडिया
फॉर्म आवेदन तिथि 27/10/2023
अंतिम तिथि 25/11/2023
वेतन पद के अनुसार
आधिकारिक वेबसाइट https://careers.bhel.in/
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
 नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

BHEL Supervisor Trainee Jobs Vacancies (रिक्तियां)

पद का नाम पदों की संख्या
सुपरवाइजर ट्रेनी 75 पद

BHEL Supervisor Trainee Jobs Educational Qualifications (शैक्षिक योग्यता)

उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालय/संस्थान से “मैकेनिकल/सिविल” में पूर्णकालिक नियमित डिप्लोमा, बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन या सोशल वर्क या बिजनेस मैनेजमेंट में स्नातक की डिग्री या बीबीएस या बीएमएस इंजीनियरिंग होनी चाहिए। जिन अभ्यर्थियों ने अपनी स्नातक डिग्री/डिप्लोमा पूरी कर ली है और उनके पास अंतिम वर्ष की अंकतालिकाएं हैं, वे ही आवेदन करने के पात्र हैं।

पद शैक्षिक योग्यता
पर्यवेक्षक प्रशिक्षु (मैकेनिकल) किसी मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालय/संस्थान से “मैकेनिकल” इंजीनियरिंग में पूर्णकालिक नियमित डिप्लोमा

सभी वर्षों/सेमेस्टर के कुल मिलाकर न्यूनतम 65% अंक या समकक्ष सीजीपीए (अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए 60% तक)

पर्यवेक्षक प्रशिक्षु (सिविल)  किसी मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालय/संस्थान से इंजीनियरिंग से “सिविल” इंजीनियरिंग में पूर्णकालिक नियमित डिप्लोमा

सभी वर्षों/सेमेस्टर के कुल मिलाकर न्यूनतम 65% अंक या समकक्ष सीजीपीए (अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए 60% तक)

पर्यवेक्षक प्रशिक्षु (एचआर) किसी मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालय/संस्थान से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन या सोशल वर्क या बिजनेस मैनेजमेंट या बीबीएस या बीएमएस में पूर्णकालिक नियमित स्नातक की डिग्री

सभी वर्षों/सेमेस्टर के कुल मिलाकर न्यूनतम 65% अंक या समकक्ष सीजीपीए (अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए 60% तक)

BHEL Supervisor Trainee Jobs Age Limit (आयु सीमा)

उम्मीदवार की ऊपरी आयु सीमा 1 अक्टूबर 2023 तक 27 वर्ष है

BHEL Supervisor Trainee Jobs Selection Process (चयन प्रक्रिया)

बीएचईएल चयन प्रक्रिया में दो चरण शामिल हैं। पर्यवेक्षक प्रशिक्षु के रूप में बीएचईएल में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों को शामिल होने के लिए योग्यता सूची पर विचार करने के लिए दोनों चरणों को अनिवार्य रूप से उत्तीर्ण करना होगा।

कंप्यूटर आधारित परीक्षा सभी पात्र उम्मीदवारों को कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीई) के लिए उपस्थित होना होगा। सीबीई अंकों के आधार पर, उम्मीदवारों को प्रत्येक श्रेणी में रिक्तियों की संख्या के 1:3 के अनुपात में योग्यता के क्रम में दस्तावेज़ सत्यापन के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।
दस्तावेज़ सत्यापन दस्तावेज़ सत्यापन/जांच दस्तावेज़ सत्यापन/जांच चयन प्रक्रिया का दूसरा चरण है। दस्तावेज़ सत्यापन/जांच चरण के लिए चुने गए सभी उम्मीदवारों को अनिवार्य रूप से चयन प्रक्रिया के इस चरण में भाग लेना होगा और पूरा करना होगा, ताकि आगे चलकर मेरिट सूची में शामिल होने पर विचार किया जा सके।
ये भी पढ़ें – Railway BLW Apprentice Jobs: 374 पदों पर नौकरी पाने का बड़ा मौका

BHEL Supervisor Trainee Salary (वेतन)

प्रशिक्षण अवधि के दौरान, 32,000-1,00,000/- रुपये के वेतनमान में 32,000/- रुपये का मूल वेतन भुगतान किया जाएगा। प्रशिक्षण के सफल समापन के बाद, प्रशिक्षुओं को 33,500/- रुपये के मूल वेतन के साथ 33,500-1,20,000/- रुपये के वेतनमान में पर्यवेक्षकों के रूप में शामिल किया जाएगा।

BHEL Supervisor Trainee Jobs Application Fee (आवेदन शुल्क)

आवेदन शुल्क और प्रोसेसिंग शुल्क नीचे बताए अनुसार लागू होगा:

श्रेणी आवेदन शुल्क प्रोसेसिंग शुल्क कुल
यूआर/ईडब्ल्यूएस/ओबीसी 500 रुपये 250+जीएसटी 795 रुपये
एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी/पूर्वसैनिक शून्य 250 रुपये + जीएसटी 295 रुपये

How to Apply (आवेदन कैसे करें)

  1. आवेदन जमा करना केवल हमारी वेबसाइट https://careers.bhel.in/ के माध्यम से ऑनलाइन होगा। आवेदक को जमा करने के लिए निर्देशों को ध्यान से पढ़ना चाहिए और सुनिश्चित करना चाहिए कि आवेदन सफलतापूर्वक जमा किया गया है और आवेदन पत्र के लिए शुल्क और/या लागू प्रसंस्करण शुल्क के भुगतान के संदर्भ में लेनदेन सफलतापूर्वक किया गया है।
  2. एक ही आवेदक द्वारा कई बार ऑनलाइन आवेदन जमा करने के मामले में, केवल अंतिम पात्र आवेदन को ही बीएचईएल में उम्मीदवारी के लिए अंतिम प्रस्तुतिकरण माना जाएगा।
  3. आवेदक को इंटरनेट बैंकिंग/डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड आदि के माध्यम से शुल्क भुगतान के आधार पर आवेदन शुल्क के अलावा बैंक शुल्क भी वहन करना पड़ सकता है।
  4. सभी आवेदकों को अधिकतम 3 विकल्पों में से परीक्षण केंद्र/स्थान चुनने का विकल्प दिया जाएगा।
  5. आवेदक/उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे पात्रता मानदंड और अन्य आवश्यकताओं को पूरा करते हैं और उनके द्वारा दिए गए विवरण सभी मामलों में सही हैं। यदि भर्ती प्रक्रिया के किसी भी चरण में यह पता चलता है कि उम्मीदवार पात्रता मानदंडों को पूरा नहीं करता है और/या उम्मीदवार ने कोई गलत/झूठी जानकारी दी है या कोई महत्वपूर्ण तथ्य छिपाया है, तो ऐसे उम्मीदवार की उम्मीदवारी को अस्वीकार कर दिया जायेगा।
  6. एससी, एसटी, ओबीसी (नॉन-क्रीमी लेयर), ईडब्ल्यूएस, पीडब्ल्यूडी, जम्मू-कश्मीर के अधिवासित उम्मीदवारों और पूर्व सैनिकों को श्रेणियों का सावधानीपूर्वक उल्लेख करना चाहिए, क्योंकि इन विवरणों को बाद में बदलने की अनुमति नहीं दी जा सकती है।
  7. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि उनके पास एक वैध ई-मेल आईडी हो, जिसे ऑनलाइन आवेदन पत्र में दर्ज किया जाना है। उन्हें यह भी सलाह दी जाती है कि वे इस ई-मेल आईडी को कम से कम एक वर्ष तक सक्रिय रखें क्योंकि उम्मीदवारों को कोई भी महत्वपूर्ण सूचना बीएचईएल द्वारा ई-मेल के माध्यम से प्रदान की जाएगी।
  8. बीएचईएल भर्ती वेबसाइट https://careers.bhel.in/bhel/jsp/ संबंधित आवश्यक विवरण प्रदान करेगी। आवेदन कैसे करें/महत्वपूर्ण तिथियां/एफएक्यू/दस्तावेज़ सत्यापन/स्क्रूटनी कॉल लेटर आदि।

Leave a Comment