1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. AAI Junior Executive Recruitment:...

AAI Junior Executive Recruitment: 496 रिक्तियों के लिए आज से आवेदन प्रारंभ

AAI Junior Executive Recruitment भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण (AAI) ने 496 जूनियर कार्यकारी-एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) पदों के लिए भर्तियां निकाली हैं। इसके लिए आवेदन 1 नवंबर से 30 नवंबर 2023 तक ऑनलाइन किए जा सकते हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों के लिए यह एक बड़ा अवसर है।

यह भर्तिया ऑल इंडिया लेवल पर की जाएंगी। इसमें यूआर में 199, एससी में 75, एसटी में 33, ओबीसी में 140 और ईडब्ल्यूएस में 49, पीडब्ल्यूबीडी में पांच रिक्तियां शामिल हैं।

AAI Junior Executive Recruitment महत्वपूर्ण लिंक

Application Form Link https://www.aai.aero/
Notification Link https://drive.google.com/file/d/1oiGYSf0Ea58egDZIKeq33iGtAm4NjvaN/view
Official Website Link https://www.aai.aero/

AAI Junior Executive Recruitment संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई)
विज्ञापन संख्या 05/2023
पोस्ट का नाम जूनियर एक्जीक्यूटिव – एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी)
कुल पद 496
 नौकरी का स्थान ऑल इंडिया
फॉर्म आवेदन तिथि 01/11/2023
अंतिम तिथि 30/11/2023
वेतन पद के अनुसार
आधिकारिक वेबसाइट https://www.aai.aero/
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
 नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

AAI Junior Executive Vacancy Details (रिक्ति विवरण)

श्रेणी रिक्तियां
यूआर 199
एससी 75
एसटी 33
ओबीसी (एनसीएल) 140
ईडब्ल्यूएस 49
PwBD (रिक्तियां शामिल) 05
कुल 496 पद
AAI ATC Junior Executive Recruitment Educational Qualifications (शैक्षिक योग्यता)
  1. भौतिकी और गणित के साथ विज्ञान (बी.एससी) में तीन साल की पूर्णकालिक नियमित स्नातक डिग्री। या
  2. किसी भी विषय में इंजीनियरिंग में पूर्णकालिक नियमित स्नातक की डिग्री। (भौतिकी और गणित सेमेस्टर पाठ्यक्रम में से किसी एक में विषय होना चाहिए)।
  3. उम्मीदवार के पास 10+2 मानक के स्तर की बोली जाने वाली और लिखित अंग्रेजी दोनों में न्यूनतम दक्षता होनी चाहिए (उम्मीदवार ने 10वीं या 12वीं कक्षा में एक विषय के रूप में अंग्रेजी उत्तीर्ण की होगी)।

नोट:

(i) डिग्री होनी चाहिए:

  • किसी मान्यता प्राप्त/मानित विश्वविद्यालय से या भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त शीर्ष संस्थान यानी (आईआईटी/आईआईएम/एक्सएलआरआई/टीआईएसएस आदि) से; और
  • अंकों का प्रतिशत: – स्नातक की डिग्री के लिए उत्तीर्ण अंक या समकक्ष।

(ii) बी.ई./बी. वाले अभ्यर्थी। टेक/बी.एससी. (इंजीनियरिंग) डिग्री को आवेदन करने की अनुमति है जहां आवश्यक योग्यता इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री निर्धारित है।

(iii) अंशकालिक / पत्राचार / दूरस्थ शिक्षा मोड के माध्यम से प्राप्त आवश्यक न्यूनतम योग्यता के अनुसार मान्यता प्राप्त डिग्री रखने वाले विभागीय उम्मीदवार आवेदन करने के लिए पात्र होंगे।

AAI Junior Executive Recruitment Age Limit (आयु सीमा)

30 नवंबर 2023 को अधिकतम आयु 27 वर्ष।

AAI ATC Junior Executive Recruitment Application Fee (आवेदन शुल्क)

  • आवेदन शुल्क 1000/- रुपये (केवल एक हजार रुपये) (जीएसटी सहित) का भुगतान उम्मीदवारों को केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से करना होगा।
  • किसी अन्य माध्यम से जमा किया गया शुल्क स्वीकार नहीं किया जाएगा। हालाँकि, एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों/प्रशिक्षुओं जिन्होंने एएआई में प्रशिक्षुता प्रशिक्षण का एक वर्ष सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है/महिला उम्मीदवारों को शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।

AAI Junior Executive Recruitment Salary (वेतन)

(i) वेतनमान (आईडीए): कनिष्ठ कार्यकारी [समूह-बी: ई-1 स्तर]: 40000 रुपये – 3% – 140000

(ii) परिलब्धियां: मूल वेतन के अलावा, महंगाई भत्ता, मूल वेतन का 35% @ भत्ते, एचआरए और अन्य लाभ जिनमें सीपीएफ, ग्रेच्युटी, सामाजिक सुरक्षा योजनाएं, चिकित्सा लाभ आदि शामिल हैं, एएआई नियमों के अनुसार स्वीकार्य हैं। जूनियर एग्जीक्यूटिव के पद के लिए सीटीसी प्रति वर्ष रु. होगी. 13 लाख (लगभग).

AAI Junior Executive Selection Process (चयन प्रक्रिया)

  • वस्तुनिष्ठ प्रकार की ऑनलाइन परीक्षा (कंप्यूटर आधारित टेस्ट)।
  • आवेदन सत्यापन/आवाज परीक्षण/मनोचिकित्सक पदार्थ परीक्षण/मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन परीक्षण/चिकित्सा परीक्षण/पृष्ठभूमि सत्यापन।

How to Apply (आवेदन कैसे करें)

1.पद के लिए आवेदन करने से पहले, उम्मीदवार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वह विज्ञापन में उल्लिखित पात्रता और अन्य मानदंडों को पूरा करता है। गलत/झूठी जानकारी प्रस्तुत करना अयोग्यता होगी और एएआई ऐसी गलत/झूठी जानकारी प्रस्तुत करने के किसी भी परिणाम के लिए जिम्मेदार नहीं होगा।

2.उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन करने से पहले ऑनलाइन आवेदन के मुख्य निर्देश पृष्ठ पर दिए गए सभी निर्देशों को भी ध्यान से पढ़ें।

3.उम्मीदवारों को “करियर” टैब के तहत https://www.aai.aero/ पर उपलब्ध लिंक के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। किसी भी परिस्थिति में आवेदन जमा करने का कोई अन्य माध्यम/मोड स्वीकार नहीं किया जाएगा।

4.अधूरा आवेदन सरसरी तौर पर खारिज कर दिया जाएगा।

5.उम्मीदवारों के पास एक वैध व्यक्तिगत ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर होना चाहिए। इसे इस भर्ती प्रक्रिया के दौरान सक्रिय रखा जाना चाहिए। उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे एएआई से किसी भी संचार के लिए अपने ई-मेल/एएएल की वेबसाइट को नियमित रूप से जांचते रहें।

6.ऑनलाइन आवेदन भरना शुरू करने से पहले, उम्मीदवारों को निम्नलिखित विवरण/दस्तावेज/जानकारी अपने पास रखनी चाहिए:

  • वैध ई-मेल आईडी
  • आवेदन में अपलोड करने के लिए नवीनतम पासपोर्ट आकार की रंगीन फोटो (03 महीने से अधिक पुरानी नहीं) और डिजिटल प्रारूप में स्कैन किए गए हस्ताक्षर की स्कैन की गई कॉपी (नीचे दिए गए आयामों के अनुसार)।
  • पात्रता मानदंड से संबंधित सभी प्रासंगिक दस्तावेज/विवरण जैसे शैक्षिक योग्यता, जाति प्रमाण पत्र [एससी/एसटी/ओबीसी(एनसीएल)], ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र, अनुभव प्रमाण पत्र, विकलांगता प्रमाण पत्र, पूर्व सैनिकों के मामले में डिस्चार्ज प्रमाण पत्र, प्रशिक्षु प्रमाण पत्र आदि।
  • अपेक्षित आवेदन शुल्क/सूचना शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करने के लिए विवरण/दस्तावेज।

7.आवेदन पत्र सबमिट बटन पर क्लिक करने पर, उम्मीदवार एसबीआई एमओपीएस भुगतान पोर्टल पर पहुंच जाएगा। उम्मीदवारों को अपेक्षित परीक्षा शुल्क इंटरनेट बैंकिंग/डेबिट/क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन जमा करना होगा। चयनित ‘भुगतान के तरीके’ के लिए लागू शुल्क/कमीशन की जांच करें और इसे उम्मीदवार द्वारा वहन किया जाएगा।

8.भुगतान पूरा होने के बाद, उम्मीदवार को स्वचालित रूप से आवेदन पोर्टल पर पुनः निर्देशित किया जाएगा। उम्मीदवार जमा किए गए आवेदन का प्रिंटआउट ले सकते हैं और सलाह दी जाती है कि इसे भविष्य के संदर्भ के लिए अपने पास रखें।

Leave a Comment