1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. Rajasthan Cooperative Bank Recruitment:...

Rajasthan Cooperative Bank Recruitment: राजस्थान सहकारी बैंक द्वारा 635 पदों के लिए अधिसूचना जारी|

Rajasthan Cooperative Bank Recruitment राजस्थान सहकारी भर्ती बोर्ड, जयपुर ने भर्ती के लिए भारत के पात्र नागरिकों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करता है।

राजस्थान राज्य के विभिन्न जिला केंद्रीय सहकारी बैंक ने योग्य उम्मीदवार के लिये वरिष्ठ प्रबंधक, प्रबंधक, कंप्यूटर प्रोग्रामर, बैंकिंग सहायक पदों पर भर्तियां निकाली हैं। अभ्यर्थी 18 अक्टूबर 2023 से लेकर 17 नवंबर 2023 तक आवेदन कर सकते हैं।

उम्मीदवार राजस्थान सहकारी बैंक भर्ती 2023 आधिकारिक अधिसूचना पीडीएफ की जांच और डाउनलोड कर सकते हैं। राजस्थान सहकारी बैंक के पदों के लिए चयनित उम्मीदवारों को 17,070/- रुपये से 94,900/- रुपये का वेतन मिलेगा।

Rajasthan Cooperative Bank महत्वपूर्ण लिंक

Application Form Link Link will be updated here on 18th October 2023
Notification Link https://drive.google.com/file/d/1y9snwHRHNKQeY04LjPBnIBCMkimLs5Xn/view
Official Website Link https://rajcrb.rajasthan.gov.in/

Rajasthan Cooperative Bank संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन राजस्थान सहकारी भर्ती बोर्ड (आरसीआरबी)
पोस्ट का नाम वरिष्ठ प्रबंधक, प्रबंधक, कंप्यूटर प्रोग्रामर, बैंकिंग सहायक
कुल पद 635
 नौकरी का स्थान राजस्थान
फॉर्म आवेदन तिथि 18/10/2023
अंतिम तिथि 17/11/2023
वेतन पद के अनुसार
आधिकारिक वेबसाइट https://rajcrb.rajasthan.gov.in/
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
 नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

Rajasthan Cooperative Bank Vacancy Details (रिक्ति विवरण)

पद का नाम रिक्ति
वरिष्ठ प्रबंधक (नॉन टीएसपी क्षेत्र)  1
प्रबंधक (नॉन टीएसपी क्षेत्र)  81
प्रबंधक (टीएसपी क्षेत्र)  7
मैनेजर (बारां सहरिया)  1
कंप्यूटर प्रोग्रामर (नॉन टीएसपी क्षेत्र)  5
बैंकिंग सहायक (गैर टीएसपी क्षेत्र)  494
बैंकिंग सहायक (टीएसपी क्षेत्र)  35
बैंकिंग सहायक (बारां सहरिया)  11
कुल 635 पद
Rajasthan Cooperative Bank Jobs Educational Qualification & Experience (शैक्षिक योग्यता और अनुभव)
पद का नाम शैक्षिक योग्यता एवं अनुभव
वरिष्ठ प्रबंधक भारत में कानून द्वारा स्थापित विश्वविद्यालय से एमबीए की डिग्री या किसी भी विषय में स्नातक के साथ बिजनेस मैनेजमेंट में दो साल का पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त समकक्ष डिग्री। कंप्यूटर का ज्ञान अनिवार्य है
प्रबंधक भारत में कानून द्वारा स्थापित विश्वविद्यालय से स्नातक, या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त समकक्ष डिग्री। एवं कंप्यूटर का ज्ञान अनिवार्य है
कंप्यूटर प्रोग्रामर  (i) बी.टेक/बीई (कंप्यूटर साइंस, आईटी, इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और इंस्ट्रुमेंटेशन) / एमसीए / एम.एससी. (कंप्यूटर विज्ञान) / एम.एससी (आईटी); या (ii) एम.एससी के साथ कंप्यूटर एप्लीकेशन में एक वर्षीय पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा (पीजीडीसीए); या

(iii) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/बोर्ड से वाणिज्य /अर्थशास्त्र / विज्ञान/गणित/सांख्यिकी में स्नातक डिग्री के साथ कंप्यूटर इंजीनियरिंग में डिप्लोमा (तीन वर्षीय)।या

(iv) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/बोर्ड से वाणिज्य/अर्थशास्त्र/विज्ञान/गणित/सांख्यिकी में स्नातक डिग्री के साथ स्नातकोत्तर डिग्री एमसीए/एमएससी। (कंप्यूटर साइंस) / एम.एससी (आईटी)। अनुभव: – किसी भी मान्यता प्राप्त प्रतिष्ठित संस्थान से उपरोक्त शैक्षणिक योग्यता के अलावा सॉफ्टवेयर विकास, कार्यान्वयन और संचालन में ऑनलाइन परीक्षा की तिथि के अनुसार एक वर्ष का अनुभव। नेटवर्किंग और आरडीएमएस (रिलेशनल डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम) का गहन ज्ञान अनिवार्य है

बैंकिंग सहायक भारत में कानून द्वारा स्थापित विश्वविद्यालय से स्नातक, या भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त समकक्ष डिग्री। और कंप्यूटर का ज्ञान अनिवार्य है

नोट: पदवार शैक्षिक योग्यता और अनुभव विवरण के लिए नीचे दी गई आधिकारिक अधिसूचना देखें।

Rajasthan CRB RSCB Recruitment Age Limit (आयु सीमा)

अंतिम तिथि को अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष लेकिन अधिकतम आयु 40 वर्ष से कम होनी चाहिए।

Rajasthan Cooperative Bank Application Fee (आवेदन शुल्क)

सामान्य/ओबीसी (सीएल)/ईबीसी (सीएल)- 600/- रुपये

एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी/ओबीसी (एनसीएल)/ईबीसी (एनसीएल) – 400/- रुपये

Rajasthan Cooperative Bank Salary (वेतन)

राजस्थान सहकारी बैंक के वरिष्ठ प्रबंधक, प्रबंधक, कंप्यूटर प्रोग्रामर, बैंकिंग सहायक पदों के लिए चयनित उम्मीदवारों को 17,070/- रुपये से 94,900/- रुपये का वेतन मिलेगा।

ये भी पढ़ें – UKPSC JE Recruitment : 1097 जूनियर इंजीनियर (जेई) पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू

 

Rajasthan Cooperative Bank Selection Process (चयन प्रक्रिया)

पदों की चार श्रेणियों में से प्रत्येक के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए बोर्ड द्वारा एक एजेंसी के माध्यम से अलग-अलग ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जाएगी। सफल उम्मीदवारों को उनकी योग्यता के साथ-साथ उनके द्वारा दी गई बैंकों की प्राथमिकताओं के आधार पर नियुक्ति के लिए अनुशंसित किया जाएगा। राजस्थान राज्य सहकारी बैंक भर्ती 2023 चयन प्रक्रिया में एक चरण की चयन प्रक्रिया यानी लिखित परीक्षा शामिल है। बैंकिंग सहायकों, प्रबंधकों, वरिष्ठ प्रबंधकों और कंप्यूटर प्रोग्रामर पदों के लिए उम्मीदवारों की नियुक्ति परीक्षा में उम्मीदवार की योग्यता और आवेदन पत्र में उनके द्वारा बताई गई उम्मीदवार वरीयता के आधार पर की जाएगी।

  • लिखित परीक्षा
  • अंतिम मेरिट सूची

How to Apply (आवेदन कैसे करें)

  • आवेदन-पत्र Online Application Form के माध्यम से लिये जाएंगे जिन्हे स्वंय द्वारा अथवा राज्य के निर्धारित ई-मित्र कियोस्क / जन सुविधा केन्द्र के माध्यम से भरा जा सकता है। ऑनलाईन आवेदन-पत्र भरने से पूर्व सर्वप्रथम अभ्यर्थी विस्तृत विज्ञापन का अध्ययन आवश्यक रूप से कर लें।
  • ऑनलाईन आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को बोर्ड के ऑनलाईन पोर्टल https://rajcrb.rajasthan.gov.in पर Recruitment Advertisement पर उपलब्ध Apply online link को Click कर अथवा एस.एस.ओ पोर्टल http://sso.rajasthan.gov.in से Login करने के उपरांत Citizen Apps (G2C) में उपलब्ध Recruitment Portal का चयन करना होगा।
  • इसके बाद अभ्यर्थी Apply Now पर क्लिक करेगा। यदि अभ्यर्थी द्वारा OTR (One Time Registration) का एकबारीय पंजीयन शुल्क जमा नहीं किया गया है तो अभ्यर्थी को सर्वप्रथम OTR (One Time Registration) टैब पर अपनी Unreserved (UR ) एवं Reserved (EWS / OBC-NC/MBC- _NC/SC/ST/SAH) Category दिव्यांगता की स्थिति व गृह राज्य का विवरण दर्ज करके शुल्क का भुगतान करना होगा
  • OTR प्रक्रिया को पूरा करने के बाद अभ्यर्थी SSO के माध्यम से आवेदन कर सकेगा। आवेदन पत्र में उसके द्वारा OTR में दर्ज की गई सूचनाऐं प्रदर्शित रहेगी एवं उसमें संशोधन नहीं किया जा सकेगा। अन्य सभी सूचनाएँ अभ्यर्थी को सावधानी पूर्वक भरनी होगी।
  • आवेदन पत्र को Final Submit करते ही अभ्यर्थी का ऑनलाईन आवेदन क्रमांक जनरेट हो जायेगा। अभ्यर्थी को इस ऑनलाईन आवेदन पत्र का प्रिन्ट अपने पास सुरक्षित रख लेना चाहिए।
  • अभ्यर्थी एकबारीय पंजीयन शुल्क जमा करवाने हेतु अन्य किसी अन्य पोर्टल अथवा सुविधा का उपयोग नहीं करें।
  • आवेदक अपने स्वयं का ही मोबाईल नम्बर एवं ई-मेल आई.डी. दर्ज करें तथा इसे नहीं बदलें महत्वपूर्ण सूचनाऐं आवेदन में दर्ज मोबाईल नम्बर एवं ई-मेल आई.डी. पर ही भेजी जाती है।
  • आवेदक को ऑनलाईन आवेदन करने के पश्चात् ऑनलाईन आवेदन पत्र क्रमांक आवश्यक रूप से प्राप्त होगा और यदि आवेदन पत्र क्रमांक (Application ID) अंकित या प्राप्त नहीं हुआ है, तो इसका अर्थ यह है कि उसका आवेदन पत्र स्वीकार नहीं हुआ है। आवेदन पत्र के Preview को आवेदन का Submit होना नहीं माना जायेगा ।
  • अभ्यर्थी एक से अधिक पदों, अर्थात् वरिष्ठ प्रबंधक, प्रबंधक, कंप्यूटर प्रोग्रामर और बैंकिंग सहायक के लिए आवेदन कर सकता है, उसे प्रत्येक पद के लिए अलग-अलग आवेदन जमा करना चाहिए जिसके लिए वह आवेदन कर रहा है।

 

Leave a Comment