1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. Chhattisgarh High Court Recruitment:...

Chhattisgarh High Court Recruitment: 143 सहायक ग्रेड III पदों के लिए नौकरियों की घोषणा

Chhattisgarh High Court Recruitment छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय ने हाल ही में 143 सहायक ग्रेड III पदों के लिए नौकरियों की घोषणा की। योग्य उम्मीदवार नौकरियों के लिए 31 अक्टूबर 2023 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन मोड में हो रही है।

हमने भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का लिंक प्रदान किया है। भर्ती प्रक्रिया में चयनित उम्मीदवारों को 19,500/- रुपये से 62,000/- रुपये का वेतन मिलेगा। उम्मीदवारों का चयन करने के लिए लिखित और कौशल परीक्षा आयोजित की जाएंगी।

Chhattisgarh High Court Recruitment महत्वपूर्ण लिंक

Application Form Link https://highcourt.cg.gov.in/onlinerec/index.php
Notification Link https://drive.google.com/file/d/1gp-HvVytw2f9QP3NeoeQ5d-m6wQfKgrF/view
Official Website Link https://highcourt.cg.gov.in/

Chhattisgarh High Court Recruitment संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय
विज्ञापन संख्या 07/2023
पोस्ट का नाम सहायक ग्रेड III
कुल पद 143
 नौकरी का स्थान छत्तीसगढ़
फॉर्म आवेदन तिथि 05/10/2023
अंतिम तिथि 31/10/2023
वेतन पद के अनुसार
आधिकारिक वेबसाइट https://highcourt.cg.gov.in/
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
 नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

Chhattisgarh High Court Assistant Vacancy Details (रिक्ति विवरण)

सहायक ग्रेड III

श्रेणी का नाम रिक्तियां
अनारक्षित 72
अनुसूचित जाति 23
अनुसूचित जनजाति 28
ओबीसी 20
कुल 143 पद

CG High Court Assistant Grade III Recruitment Educational Qualification (शैक्षिक योग्यता)

पद का नाम शैक्षिक योग्यता
सहायक ग्रेड III किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना चाहिए। I.T.I या किसी समकक्ष मान्यता प्राप्त बोर्ड/विश्वविद्यालय से कंप्यूटर में एक वर्ष का डिप्लोमा कोर्स।

CG High Court Assistant Grade 3 Recruitment Age Limit (आयु सीमा)

उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए और 1 जनवरी 2023 को अधिकतम आयु 30 वर्ष (छत्तीसगढ़ के वास्तविक निवासी के मामले में 40 वर्ष) नहीं हुई हो।

Chhattisgarh High Court Assistant Salary (वेतन)

छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय सहायक पदों के लिए चयनित उम्मीदवारों को 19,500/- रुपये से 62,000/- रुपये (वेतन मैट्रिक्स का स्तर -4) का वेतन मिलेगा।

Chhattisgarh High Court Assistant Selection Process (चयन प्रक्रिया)

छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय सहायक चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा, कौशल परीक्षा शामिल है। 2023 के लिए छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय सहायक भर्ती में कई चरणों वाली एक व्यापक चयन प्रक्रिया शामिल है। यहां प्रत्येक चरण का विस्तृत विवरण दिया गया है:

चरण 1: लिखित परीक्षा (50 अंक)

चयन प्रक्रिया के पहले चरण के रूप में उम्मीदवारों को शुरुआत में एक लिखित परीक्षा से गुजरना होगा। यह परीक्षा सहायक भूमिका के लिए उनके ज्ञान और योग्यता का आकलन करने के लिए डिज़ाइन की गई है और कुल 50 अंकों की है।

चरण 2: कौशल परीक्षा (हिंदी और अंग्रेजी में टाइपिंग टेस्ट) (100 अंक)

चयन प्रक्रिया का दूसरा चरण एक कौशल परीक्षा है, विशेष रूप से हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में टाइपिंग परीक्षा। यह चरण 100 अंकों का है और टाइपिंग में उम्मीदवारों की दक्षता का मूल्यांकन करता है, जो सहायक पद के लिए एक आवश्यक कौशल है।

चरण 3: दस्तावेज़ सत्यापन

लिखित परीक्षा और टाइपिंग टेस्ट को सफलतापूर्वक पास करने के बाद, उम्मीदवार दस्तावेज़ सत्यापन चरण के लिए आगे बढ़ेंगे। यहां, उनके शैक्षिक और व्यक्तिगत दस्तावेजों की जांच की जाएगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे सभी आवश्यक पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं।

चरण 4: चिकित्सा परीक्षण

चयन प्रक्रिया का अंतिम चरण एक चिकित्सा परीक्षा है। जो उम्मीदवार पिछले चरणों में उत्तीर्ण हो चुके हैं, उन्हें सहायक भूमिका के लिए अपनी शारीरिक फिटनेस का आकलन करने के लिए गहन चिकित्सा जांच से गुजरना होगा।

ये भी पढ़ें – MHRB Assam Recruitment: 479 चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी-I पदों के लिए अधिसूचना जारी

 

How to Apply (आवेदन कैसे करें)

1.उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने से पहले विस्तृत विज्ञापन को ध्यान से पढ़ें। उम्मीदवार को यह सुनिश्चित करना होगा कि उसके पास एक सक्रिय मोबाइल नंबर है। एक मोबाइल नंबर का उपयोग करके केवल एक ही पंजीकरण किया जा सकता है।

2.ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय, बिलासपुर की वेबसाइट यानी https://highcourt.cg.gov.in/ पर जाएं।

3.वेबसाइट https://highcourt.cg.gov.in/ पर क्लिक करें, फिर यूआरएल लिंक करें, फिर ऑनलाइन भर्ती पोर्टल पर टैब करें, फिर भर्ती, “भर्ती सहायक ग्रेड III” पर क्लिक करें। फिर मोबाइल नंबर के माध्यम से अपना पंजीकरण करायें।

4.पंजीकरण के लिए एक मोबाइल नंबर का उपयोग केवल एक बार किया जा सकता है।

5.सभी आवश्यक जानकारी भरने के बाद, सबमिट करने से पहले, उम्मीदवार को यह सुनिश्चित करना होगा कि भरे गए सभी विवरण सभी पहलुओं में सही हैं, क्योंकि एक बार सबमिट किए गए डेटा को बदला नहीं जा सकता है।

6.उम्मीदवार को निम्नलिखित दस्तावेज अपलोड करने होंगे:-

  • हालिया पासपोर्ट आकार के रंगीन फोटो की स्कैन की गई कॉपी, स्कैन किए गए हस्ताक्षर और अंगूठे का निशान जेपीजी या जेपीईजी प्रारूप (अधिकतम 200 केबी प्रत्येक) में होना चाहिए।
  • 10वीं, 12वीं, स्नातक, स्नातकोत्तर, कंप्यूटर प्रमाणपत्र आदि।
  • निवास, जाति, दिव्यांग प्रमाणपत्र आदि।
  • दस्तावेजों का आकार पीडीएफ प्रारूप में अधिकतम 1 एमबी होना चाहिए।

7.अपलोड की गई तस्वीर और हस्ताक्षर स्पष्ट रूप से पहचाने जाने योग्य/दिखाई देने योग्य होने चाहिए, अन्यथा उम्मीदवार का आवेदन उच्च न्यायालय द्वारा खारिज कर दिया जाएगा और इस संबंध में किसी भी पत्राचार पर विचार नहीं किया जाएगा।

8.उम्मीदवारों को अंतिम रूप से सबमिट किए गए ऑनलाइन आवेदन पत्र का प्रिंट आउट लेना होगा और परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद प्रस्तुत करने के लिए प्रासंगिक अपलोड किए गए दस्तावेजों के साथ इसे अपने पास रखना होगा।

9.उपरोक्त प्रक्रिया आवेदन करने के लिए एकमात्र वैध प्रक्रिया है और आवेदन का कोई अन्य तरीका या अधूरे चरण स्वीकार नहीं किए जाएंगे और ऐसे आवेदन सरसरी तौर पर खारिज कर दिए जाएंगे।

Leave a Comment