1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. Eastern Railway Apprentice Jobs:...

Eastern Railway Apprentice Jobs: 3115 पदों पर निकाली गईं बंपर भर्तियां

Eastern Railway Apprentice Jobs रेलवे भर्ती सेल पूर्वी रेलवे इकाइयों में 3115 अपरेंटिस पदों को भरने के लिए उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित कर रही है।

योग्य उम्मीदवार 27 सितंबर से 26 अक्टूबर 2023 तक Eastern Railway RRC अपरेंटिस जॉब्स के लिए आवेदन कर सकते हैं।

उम्मीदवार नीचे दिए गए सीधे लिंक से ईस्टर्न रेलवे अपरेंटिस अधिसूचना का पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं। इस लेख में हमने नौकरी के बारे में पूरी जानकारी साझा की है।

Eastern Railway Apprentice Jobs महत्वपूर्ण लिंक

Application Form Link https://rrcrecruit.co.in/eraprt2324live01rrc/
Notification Link https://drive.google.com/file/d/1_i7cb48FmMY93N1ZZBUKCmDfMf-zpA18/view
Official Website Link https://er.indianrailways.gov.in/

Eastern Railway Apprentice Jobs संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन पूर्वी रेलवे, रेलवे भर्ती सेल
पोस्ट का नाम अपरेंटिस
कुल पद 3115
फॉर्म आवेदन तिथि 27/09/2023
अंतिम तिथि 29/10/2023
वेतन पद के अनुसार
आधिकारिक वेबसाइट https://er.indianrailways.gov.in/
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
 नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
चयन प्रक्रिया मेरिट लिस्ट के आधार पर
मेरिट लिस्ट जारी होने की तिथि जल्द जारी की जाएगी

Eastern Railway Apprentice Important Dates (महत्वपूर्ण तिथियां)

वेबसाइट पर अधिसूचना के प्रकाशन की तिथि 12 सितंबर 2023
ऑनलाइन आवेदन प्रारम्भ होने की तिथि 27 सितंबर 2023
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 26 अक्टूबर 2023

Eastern Railway Apprentice Vacancy Details (रिक्ति विवरण)

प्रभाग का नाम पदों की संख्या
हावड़ा डिवीजन 659
लिलुआ डिवीजन 612
सियालदह डिवीजन 440
कांचरापाड़ा कार्यशाला 187
मालदा डिवीजन 138
आसनसोल डिवीजन 412
जमालपुर वर्कशॉप 667
कुल 3115 पद
Eastern Railway Apprentice Educational Qualification (शैक्षिक योग्यता)

उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंकों के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा या इसके समकक्ष (10+2 परीक्षा प्रणाली के तहत) उत्तीर्ण होना चाहिए और उसके पास एनसीवीटी/एससीवीटी द्वारा जारी अधिसूचित ट्रेड में राष्ट्रीय व्यापार प्रमाणपत्र भी होना चाहिए।

Eastern Railway Apprentice Jobs Age Limit (आयु सीमा)

  • उम्मीदवारों को 15 वर्ष की आयु पूरी कर लेनी चाहिए और 24 वर्ष की आयु पूरी नहीं करनी चाहिए (आवेदन प्राप्त करने की कट-ऑफ तिथि के अनुसार)।
  • एससी/एसटी उम्मीदवारों के मामले में ऊपरी आयु सीमा में 05 वर्ष, ओबीसी-एनसीएल उम्मीदवारों के मामले में 3 वर्ष और बेंचमार्क विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूबीडी) उम्मीदवारों के लिए 10 वर्ष की छूट है।

Eastern Railway Act Apprentice Application Fee (आवेदन शुल्क)

  • आवेदन शुल्क (गैर-वापसीयोग्य) केवल 100/- रुपये (एक सौ रुपये) है। हालाँकि, SC/ST/PwBD/महिला उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना होगा)।
  • शुल्क का भुगतान ऑनलाइन आवेदन पत्र भरते समय ऑनलाइन आवेदन पत्र के साथ उपलब्ध ‘पेमेंट गेटवे’ के माध्यम से ऑनलाइन करना होगा। भुगतान डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग आदि का उपयोग करके किया जा सकता है। ऑनलाइन भुगतान के लिए लेनदेन शुल्क, यदि कोई हो, उम्मीदवार द्वारा वहन किया जाएगा।
  • ऑनलाइन आवेदन जमा करने के दौरान, प्रत्येक आवेदक को एक पंजीकरण संख्या जारी की जाएगी; उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपना पंजीकरण नंबर आरक्षित/नोट कर लें।

Eastern Railway Apprentice Stipend (अपरेंटिस वजीफा)

अंतिम रूप से शामिल होने वाले उम्मीदवारों को मौजूदा प्रावधानों के अनुसार निर्धारित दर पर वजीफा प्रदान किया जाएगा।

 

ये भी पढ़ें – BPSC 32nd Judicial Services Mains Exam: आज से आवेदन प्रक्रिया शुरू

Eastern Railway Apprentice Selection Process (चयन प्रक्रिया)

पूर्वी रेलवे की एक इकाई के प्रशिक्षण स्लॉट के लिए उम्मीदवार का चयन अधिसूचना के तहत आवेदन करने वाले सभी पात्र उम्मीदवारों के संबंध में तैयार योग्यता के आधार पर होगा। ऑनलाइन आवेदन पत्र में उम्मीदवारों द्वारा भरे गए डेटा/विवरण के आधार पर मेरिट सूची तैयार की जाएगी।

How to Apply (आवेदन कैसे करें)

  1. आवेदन करने से पहले, उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वह सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं। यदि बाद के किसी भी चरण में, उम्मीदवार द्वारा दिए गए विवरण पात्रता मानदंडों के अनुरूप नहीं पाए जाते हैं, तो उसकी नियुक्ति तुरंत समाप्त कर दी जाएगी। फीस में छूट, आरक्षण, आयु में छूट आदि का दावा करने के लिए दिए गए प्रारूप में सभी अनुबंध दस्तावेजों के सत्यापन के समय प्रस्तुत किए जाने चाहिए।
  2. उम्मीदवारों को आरआरसी/ईआर कोलकाता की आधिकारिक वेबसाइटhttps://er.indianrailways.gov.in/ के नोटिस बोर्ड पर दिए गए लिंक पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन भरने से पहले उन्हें विस्तृत निर्देशों का अध्ययन करना चाहिए।
  3. उम्मीदवार द्वारा सभी प्रासंगिक फ़ील्ड/बॉक्स सावधानीपूर्वक भरे जाने चाहिए। विवरण (वर्तनी सहित) मैट्रिकुलेशन प्रमाणपत्र में उपलब्ध विवरण जैसे नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि आदि से मेल खाना चाहिए।
  4. उम्मीदवारों को एससी/एसटी/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस और शारीरिक विकलांगता के लिए सरकार द्वारा जारी प्रमाण पत्र के अनुसार अपने समुदाय से संबंधित प्रासंगिक कॉलम भरना चाहिए।
  5. उम्मीदवार इस अधिसूचना के माध्यम से पूर्वी रेलवे की इकाइयों के अधिसूचित प्रशिक्षण स्लॉट के अनुसार एक्ट अपरेंटिस ट्रेनी के रूप में प्रशिक्षण के लिए पूर्वी रेलवे की किसी भी इकाई के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालाँकि, उन्हें प्रशिक्षण के लिए इकाइयों को प्राथमिकता देने के विकल्पों का उपयोग करना होगा।
  6. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपने मोबाइल नंबर और वैध ई-मेल आईडी बताएं, जिन्हें चयन की पूरी प्रक्रिया के दौरान सक्रिय रखा जाना चाहिए, क्योंकि आगे की चयन प्रक्रिया के लिए संचार इन मीडिया के माध्यम से किया जाएगा। आरआरसी/ईआर से कोई भी पत्र डाक द्वारा नहीं भेजा जाएगा।
  7. ऑनलाइन आवेदन अंतिम रूप से जमा करने के बाद, किसी भी उम्मीदवार को ऑनलाइन किसी भी प्रकार का सुधार/परिवर्तन करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  8. रेलवे भर्ती सेल (आरआरसी)/पूर्वी रेलवे के पास अधूरे आवेदनों को अस्वीकार करने का अधिकार सुरक्षित है।
  9. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे सभी विवरण भरने और फॉर्म जमा होने की पुष्टि होने के बाद भरे हुए ऑनलाइन आवेदन पत्र का प्रिंट आउट ले लें।

Leave a Comment