1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. DVC Executive Trainee Jobs:...

DVC Executive Trainee Jobs: 91 पदों के लिए 31 अक्टूबर तक आवेदन का मौका

DVC Executive Trainee Jobs दामोदर वैली कॉरपोरेशन (DVC) ने GATE 2023 के आधार पर कार्यकारी प्रशिक्षु पदों के लिए विशेष अवसरों की घोषणा की है, जिनमें कुल 91 पद शामिल हैं। इसकी अधिसूचना संख्या PLR/ ET-2023/ 12 है। रिक्त पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और

इच्छुक उम्मीदवार 30 अक्टूबर 2023 को रात 23:59 बजे से पहले तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ये कार्यकारी प्रशिक्षु भूमिकाएं केंद्र सरकार की नौकरियों की श्रेणी में आती हैं। चयन प्रक्रिया GATE-2023 में प्राप्त अंकों पर निर्भर करती है इसलिए इच्छुक उम्मीदवारों के लिए इस परीक्षा में उत्कृष्टता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है।

पात्र उम्मीदवारों को न्यूनतम अंकों के साथ विशिष्ट क्षेत्रों में पूर्णकालिक स्नातक की डिग्री की आवश्यकता होती है। उन्हें प्रासंगिक विषयों में GATE-2023 परीक्षा में भी उपस्थित होना होगा। ऊपरी आयु सीमा 29 वर्ष है और चयनित उम्मीदवारों को प्रतिस्पर्धी वेतन मिलेगा।

DVC Executive Trainee Jobs महत्वपूर्ण लिंक

Application Form Link https://www.dvc.gov.in/cms-web/recruitment_dvc
Notification Link https://drive.google.com/file/d/1-T3crKgMYOxfiIB8hU3kGGkmWMRVL1f8/view
Official Website Link https://www.dvc.gov.in/

DVC Executive Trainee Jobs संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन दामोदर घाटी निगम (डीवीसी)
विज्ञापन संख्या PLR/ ET-2023/ 12
पोस्ट का नाम कार्यकारी प्रशिक्षु
कुल पद 91
फॉर्म आवेदन तिथि 01/10/2023
अंतिम तिथि 30/10/2023
वेतन पद के अनुसार
आधिकारिक वेबसाइट https://www.dvc.gov.in/
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
 नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
चयन प्रक्रिया गेट-2023 में प्राप्त अंक
मेरिट लिस्ट जारी होने की तिथि जल्द जारी की जाएगी

DVC Executive Trainee Vacancies (रिक्तियां)

पदों का नाम और अनुशासन रिक्तियों की संख्या
कार्यकारी प्रशिक्षु- खनन 10
कार्यकारी प्रशिक्षु- मैकेनिकल 29
कार्यकारी प्रशिक्षु – इलेक्ट्रिकल 37
कार्यकारी प्रशिक्षु – सिविल 11
कार्यकारी प्रशिक्षु – सीएंडआई 02
कार्यकारी प्रशिक्षु – आईटी 02
कुल 91 पद

DVC Executive Trainee Jobs Educational Qualifications (शैक्षिक योग्यता)

पद का नाम आवश्यक योग्यता
कार्यकारी प्रशिक्षु – मैकेनिकल एआईसीटीई/उचित वैधानिक प्राधिकारी द्वारा अनुमोदित विश्वविद्यालय/संस्थान से कम से कम 65% अंकों के साथ मैकेनिकल/प्रोडक्शन/औद्योगिक इंजीनियरिंग/उत्पादन और औद्योगिक इंजीनियरिंग/थर्मल/मैकेनिकल और ऑटोमेशन/पावर इंजीनियरिंग में इंजीनियरिंग या प्रौद्योगिकी में पूर्णकालिक स्नातक की डिग्री [ संबंधित विश्वविद्यालय/संस्थान के रूपांतरण फॉर्मूलों के अनुसार सभी वर्षों/सेमेस्टर के कुल योग में सामान्य/ओबीसी (एनसीएल)/ईडब्ल्यूएस] और 60% अंक (एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी)।
कार्यकारी प्रशिक्षु – इलेक्ट्रिकल एआईसीटीई/उचित वैधानिक अनुमोदित विश्वविद्यालय/संस्थान से कम से कम 65% अंकों के साथ इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स/इलेक्ट्रिकल, इंस्ट्रुमेंटेशन और कंट्रोल/पावर सिस्टम और हाई वोल्टेज/पावर इलेक्ट्रॉनिक्स/पावर इंजीनियरिंग में इंजीनियरिंग या प्रौद्योगिकी में पूर्णकालिक स्नातक की डिग्री [ संबंधित विश्वविद्यालय/संस्थान के रूपांतरण फॉर्मूले के अनुसार सभी वर्षों/सेमेस्टर के कुल योग में सामान्य/ओबीसी (एनसीएल)/ईडब्ल्यूएस] और 60% अंक (एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी)।
कार्यकारी प्रशिक्षु – सिविल एआईसीटीई/उचित वैधानिक अनुमोदित विश्वविद्यालय/संस्थान से सिविल इंजीनियरिंग में इंजीनियरिंग या प्रौद्योगिकी में पूर्णकालिक स्नातक की डिग्री कम से कम 65% अंकों के साथ [सामान्य/ओबीसी (एनसीएल)/ईडब्ल्यूएस] और 60% अंक (एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी) संबंधित विश्वविद्यालय/संस्थान के रूपांतरण फॉर्मूले के अनुसार सभी वर्षों/सेमेस्टर का कुल योग।
कार्यकारी प्रशिक्षु – सी एंड आई एआईसीटीई/उचित वैधानिक अनुमोदित विश्वविद्यालय/संस्थान से इंस्ट्रुमेंटेशन और नियंत्रण/इंस्ट्रुमेंटेशन/एप्लाइड इलेक्ट्रॉनिक्स और इंस्ट्रुमेंटेशन/इलेक्ट्रॉनिक्स और इंस्ट्रुमेंटेशन/इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार/इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार में इंजीनियरिंग या प्रौद्योगिकी में पूर्णकालिक स्नातक की डिग्री कम से कम 65% अंकों के साथ (सामान्य)/ओबीसी (एनसीएल)/ईडब्ल्यूएस] और संबंधित विश्वविद्यालय/संस्थान के रूपांतरण फॉर्मूलों के अनुसार सभी वर्षों/सेमेस्टर के कुल मिलाकर 60% अंक (एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी)।
कार्यकारी प्रशिक्षु एआईसीटीई/उचित वैधानिक अनुमोदित विश्वविद्यालय/संस्थान से सूचना प्रौद्योगिकी/कंप्यूटर विज्ञान में इंजीनियरिंग या प्रौद्योगिकी में आईटी पूर्णकालिक स्नातक की डिग्री कम से कम 65% अंकों के साथ [सामान्य/ओबीसी (एनसीएल)/ईडब्ल्यूएस] और 60% अंक (एससी/एसटी) /पीडब्ल्यूडी) संबंधित विश्वविद्यालय/संस्थान के रूपांतरण फॉर्मूले के अनुसार सभी वर्षों/सेमेस्टर का कुल योग।
कार्यकारी प्रशिक्षु – खनन एआईसीटीई/उचित वैधानिक अनुमोदित विश्वविद्यालय/संस्थान से माइनिंग इंजीनियरिंग में इंजीनियरिंग या प्रौद्योगिकी में पूर्णकालिक स्नातक की डिग्री 65% से कम अंक नहीं [सामान्य/ओबीसी (एनसीएल)/ईडब्ल्यूएस] और 60% अंक (एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी) संबंधित विश्वविद्यालय/संस्थान के रूपांतरण फॉर्मूले के अनुसार सभी वर्षों/सेमेस्टर का योग।

उम्मीदवारों को GATE-2023 के संबंधित पेपर यानी मैकेनिकल (एमई)/ इलेक्ट्रिकल (ईई)/ सिविल (सीई)/ इंस्ट्रुमेंटेशन (आईएन)/इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग (ईसी)/कंप्यूटर साइंस एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (सीएस)/खनन (एमएन) में उपस्थित होना चाहिए।

DVC Executive Trainee Jobs Age Limit (आयु सीमा)

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि के अनुसार उम्मीदवार की ऊपरी आयु सीमा 29 वर्ष है।

DVC Executive Trainee Salary Details (वेतन विवरण)

चयनित उम्मीदवारों को 7वें वेतन संशोधन के अनुसार वेतनमान 56,100/- रुपये से 1,77,500/- रुपये 7वें सीपीसी (एम2 ग्रेड) के वेतन मैट्रिक्स लेवल-10 में मिलेगा।

DVC Executive Trainee Jobs Selection Process (चयन प्रक्रिया)

  • चयन प्रक्रिया में केवल GATE-2023 के संबंधित पेपर में प्राप्त अंक (100 में से) शामिल हैं। डीवीसी भर्ती 2023 ने एक व्यापक चयन प्रक्रिया तैयार की है जिसमें योग्य और सक्षम उम्मीदवारों की भर्ती सुनिश्चित करने के लिए कई महत्वपूर्ण चरण शामिल हैं। डीवीसी ईटी चयन प्रक्रिया 2023 शॉर्टलिस्टिंग के प्रारंभिक चरण के साथ शुरू होती है, जहां आवेदकों की पात्रता का आकलन उनके GATE 2023 स्कोर के आधार पर किया जाता है। यह कदम उम्मीदवारों के समूह के माध्यम से फ़िल्टर करने और उन लोगों की पहचान करने के लिए एक महत्वपूर्ण मानदंड के रूप में कार्य करता है जिन्होंने अपनी तकनीकी कौशल और योग्यता का प्रदर्शन किया है।
  • शॉर्टलिस्टिंग चरण के बाद, जो उम्मीदवार इस राउंड को सफलतापूर्वक पास कर लेते हैं, वे दस्तावेज़ सत्यापन चरण के लिए आगे बढ़ते हैं। इस चरण में उम्मीदवारों द्वारा प्रस्तुत दस्तावेजों की गहन जांच शामिल है, यह सुनिश्चित करते हुए कि प्रदान की गई सभी जानकारी सटीक और प्रामाणिक है। दस्तावेज़ सत्यापन पूरी भर्ती प्रक्रिया में पारदर्शिता बनाए रखने और उम्मीदवारों की विश्वसनीयता की पुष्टि करने का एक अभिन्न पहलू है।
  • एक बार दस्तावेज़ सत्यापन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, चयनित उम्मीदवार चयन प्रक्रिया के अंतिम चरण – चिकित्सा परीक्षा – में आगे बढ़ते हैं। यह चरण सर्वोपरि महत्व रखता है, क्योंकि यह सुनिश्चित करता है कि उम्मीदवार पद के लिए आवश्यक आवश्यक चिकित्सा मानकों को पूरा करते हैं। चिकित्सा परीक्षा उम्मीदवारों के समग्र स्वास्थ्य और शारीरिक फिटनेस का मूल्यांकन करती है।

DVC Executive Trainee Jobs Application Fee (आवेदन शुल्क)

  • सामान्य/ओबीसी (एनसीएल)/ईडब्ल्यूएस श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों को केवल ऑनलाइन मोड (एसबीआई कलेक्ट) के माध्यम से 300/- रुपये (केवल तीन सौ रुपये) का गैर-वापसी योग्य आवेदन शुल्क का भुगतान करना आवश्यक है। बैंक लागू होने पर शुल्क लेता है। अभ्यर्थियों को वहन करना होगा।
  • एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी/ईएक्स-एसएम श्रेणियों के उम्मीदवारों और डीवीसी विभागीय उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।
  • जिन उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट नहीं मिली है, उन्हें पहले ऑनलाइन आवेदन जमा करना चाहिए और फिर संदर्भ के लिए आवेदन का प्रिंटआउट लेना चाहिए। आवेदन जमा करने की तारीख और पोस्ट नंबर (जिसके विरुद्ध आवेदन किया गया है) के साथ उत्पन्न अद्वितीय आवेदन संख्या को भुगतान विवरण पृष्ठ में भरना होगा। आवेदन शुल्क जमा करने पर आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी मानी जाएगी।
  • आवेदन शुल्क के भुगतान का लिंक भी ऑनलाइन आवेदन पत्र के साथ उपलब्ध है।

 

ये भी पढ़ें – NCL Apprentice Jobs: 1140 पदों पर आज से बंपर भर्तियां शुरू

How to Apply (आवेदन कैसे करें)

  1. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार केवल डीवीसी वेबसाइटhttps://www.dvc.gov.in/ (कैरियर अनुभाग → भर्ती नोटिस) के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन का कोई अन्य माध्यम/मोड स्वीकार नहीं किया जाएगा। कृपया इस विज्ञापन/नोटिस को ध्यान से पढ़ें और ऑनलाइन आवेदन जमा करने से पहले पात्रता मानदंड सुनिश्चित करें। पदों का विवरण इस प्रकार है
  2. आवेदन का तरीका: 01/10/2023 (सुबह 11:00 बजे से) से, उम्मीदवारों को डीवीसी वेबसाइट dvc.gov.in के Carrer अनुभाग → भर्ती नोटिस पर अपना ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा।
  3. ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30/10/2023 (23:59 बजे तक) होगी।आवेदन शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि 30/10/2023 है।
  4. ऑनलाइन आवेदन करने से पहले, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे विस्तृत विज्ञापन / नोटिस को ध्यान से पढ़ें और सुनिश्चित करें कि उन्हें पद की आवश्यक आवश्यकताओं और नोटिस में उल्लिखित अन्य शर्तों को पूरा करना होगा।
  5. आवेदन का कोई अन्य माध्यम/मोड स्वीकार नहीं किया जाएगा।
  6. एक उम्मीदवार केवल एक पद/विषय के लिए आवेदन कर सकता है।
  7. उम्मीदवारों को पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा और फिर आवेदन शुल्क के भुगतान (जहां भी लागू हो) के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  8. एक बार भुगतान किया गया आवेदन शुल्क किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं किया जाएगा। इसलिए, उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे आवेदन शुल्क का भुगतान करने से पहले अपनी पात्रता सत्यापित कर लें।आवेदन शुल्क जमा करने पर ही आवेदन प्रक्रिया पूरी मानी जाएगी।
  9. आवेदन सफलतापूर्वक जमा होने के बाद उम्मीदवार द्वारा दर्ज किए गए किसी भी डेटा में बदलाव के संबंध में किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा।
  10. स्कैन की गई तस्वीर और हस्ताक्षर अपलोड करने सहित ऑनलाइन आवेदन सफलतापूर्वक जमा करने के बाद, एक विशिष्ट आवेदन संख्या उत्पन्न होगी और उसके बाद उम्मीदवारों को अपने आवेदन का प्रिंटआउट लेना होगा। सिस्टम-जनरेटेड नंबर के बिना प्रिंटआउट किसी भी स्थिति में स्वीकार नहीं किया जाएगा।
  11. अधूरे आवेदन/आवेदन शुल्क के बिना आवेदन (यदि लागू हो) सरसरी तौर पर खारिज कर दिए जाएंगे।
  12. उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन पत्र का प्रिंटआउट भविष्य में संदर्भ के लिए अपने पास सुरक्षित रखना होगा।

Leave a Comment