1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. SBI SCO Notification: 439...

SBI SCO Notification: 439 पदों के लिए नौकरियों की घोषणा

SBI SCO Notification भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने आधिकारिक तौर पर भर्ती अधिसूचना जारी की है यह देश के सबसे बड़े बैंक के अंदर विशेषज्ञ कैडर अधिकारी (एससीओ) के रूप में जगह पाने का मौका लेकर आया है। विभिन्न भूमिकाओं के लिए कुल 439 नौकरियों की घोषणा की गई है।

इसके लिए आवेदन विंडो 16 सितंबर 2023 को खुल गई है और 6 अक्टूबर 2023 तक खुली रहेगी। आवेदन तिथि के बाद प्राप्त होने वाले आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा। अपेक्षित योग्यता और अनुभव वाले उम्मीदवारों को इस अवसर का लाभ उठाने और SBI का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया जा रहा है।

SBI SCO Notification महत्वपूर्ण लिंक

Application Form Link https://ibpsonline.ibps.in/sbiscoaug23/
Notification Link https://drive.google.com/file/d/1Cjwi71DgdcZoO4WqPhnO-DJcv2ld-sF3/view
Official Website Link https://sbi.co.in/

SBI SCO Notification संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन भारतीय स्टेट बैंक
विज्ञापन संख्या CRPD/SCO/2023-24/14
पोस्ट का नाम विशेषज्ञ संवर्ग के अधिकारी – सहायक प्रबंधक, उप प्रबंधक, परियोजना प्रबंधक, प्रबंधक, वरिष्ठ परियोजना प्रबंधक, मुख्य प्रबंधक
कुल पद 439
फॉर्म आवेदन तिथि 16/09/2023
अंतिम तिथि 06/10/2023
वेतन पद के अनुसार
आधिकारिक वेबसाइट https://sbi.co.in/
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
 नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व
SBI SCO Notification Officer Recruitment Important Dates (महत्वपूर्ण तिथियां)
आवेदन का ऑनलाइन पंजीकरण करने की प्रारंभिक तिथि 16 सितंबर 2023
ऑनलाइन आवेदन के पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 6 अक्टूबर 2023
ऑनलाइन शुल्क का भुगतान करने की तिथि 16 सितंबर 2023 से 6 अक्टूबर 2023 तक
ऑनलाइन टेस्ट की तिथि (अस्थायी) दिसंबर 2024/जनवरी 2024 के महीने में
ऑनलाइन टेस्ट के लिए कॉल लेटर डाउनलोड करने की संभावित तिथि परीक्षा से 10 दिन पहले
SBI Specialist Cadre Officer Recruitment Vacancies (रिक्तियां)
पद का नाम रिक्तियों की संख्या
स्पेशलिस्ट कैडर अधिकारी 439 पद

नोट: पदवार रिक्ति विवरण के लिए कृपया संलग्न आधिकारिक अधिसूचना देखें।

SBI SCO Recruitment Educational Qualifications (शैक्षिक योग्यता)

  • एसबीआई एससीओ अधिसूचना 2023 के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों के पास बी.ई./बी.टेक (कंप्यूटर साइंस/कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग/सूचना प्रौद्योगिकी / इलेक्ट्रॉनिक्स /इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशंस इंजीनियरिंग/सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग) जैसी योग्यता होनी चाहिए या उपरोक्त निर्दिष्ट अनुशासन में समकक्ष डिग्री होनी चाहिए। या
  • भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त/अनुमोदित विश्वविद्यालय/संस्थान/बोर्ड से एमसीए या एम.टेक/एमएससी (कंप्यूटर विज्ञान/कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग/सूचना प्रौद्योगिकी / इलेक्ट्रॉनिक्स/इलेक्ट्रॉनिक और संचार इंजीनियरिंग) या उपरोक्त निर्दिष्ट अनुशासन में समकक्ष डिग्री होनी चाहिए।
  • इसके अलावा, प्रमाणपत्रों के साथ, उम्मीदवारों के पास न्यूनतम 2 से 8 वर्ष का अनुभव होना चाहिए।

नोट: पदवार शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के लिए आधिकारिक अधिसूचना देखें।

SBI Specialist Cadre Officer Recruitment Age Limit (आयु सीमा)

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 30 अप्रैल 2023 तक 32 से 45 वर्ष होनी चाहिए, यह उस पद पर निर्भर करता है जिसके लिए वे आवेदन कर रहे हैं।

SBI Specialist Cadre Officer Recruitment Salary( वेतन)

ग्रेड (नियमित पद)  वेतनमान
जेएमजीएस I मूल वेतन: 36000-1490/7-46430-1740/2-49910 1990/7/-63840
एमएमजीएस II मूल वेतन: 48170-1740/1-49910-1990/10-69810
एमएमजीएस III मूल वेतन: 63840-1990/5-73790-2220/2-78230
एसएमजीएस IV मूल वेतन: 76010-2220/4-84890-2500/2-89890
एसएमजीएस V मूल वेतन: 89890-2500/2-94890-2730/2-100350

SBI Specialist Cadre Officer Recruitment Selection Process (चयन प्रक्रिया)

लिखित परीक्षा और साक्षात्कार राउंड के लिए वेटेज क्रमशः 70% और 30% होगा। एसबीआई एसओ 2023 के लिए पोस्ट-वार चयन प्रक्रिया नीचे साझा की गई है।

पद चयन प्रक्रिया
सहायक एवं उप प्रबंधक JMGS-I/MMGS-II के सभी प्रस्तावित नियमित पदों की भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया की लिखित परीक्षा और साक्षात्कार का आधार।
मुख्य प्रबंधक एवं सहायक महाप्रबंधक शॉर्टलिस्टिंग और साक्षात्कार
प्रोजेक्ट मैनेजर, मैनेजर और चीफ मैनेजर शॉर्टलिस्टिंग और साक्षात्कार

SBI Specialist Cadre Officer Recruitment Application Fee (आवेदन शुल्क)

  • सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क और सूचना शुल्क 750/- रुपये (केवल सात सौ पचास)
  • एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क शून्य है।
  • शुल्क का भुगतान वहां उपलब्ध पेमेंट गेटवे के माध्यम से ऑनलाइन करना होगा।
  • डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग आदि का उपयोग करके भुगतान किया जा सकता है। ऑनलाइन भुगतान के लिए लेनदेन शुल्क, यदि कोई हो, उम्मीदवारों द्वारा वहन किया जाएगा।
  • लेनदेन के सफल समापन पर, उम्मीदवार द्वारा जमा करने की तारीख वाली ई-रसीद और आवेदन पत्र तैयार किया जाएगा, जिसे उम्मीदवार द्वारा मुद्रित और अपने पास रखा जाना चाहिए।

 

ये भी पढ़ें – Odisha Junior Teacher Recruitment: ओडिशा में 20000 पदों के लिए शिक्षक भर्ती की घोषणा

How to Apply (आवेदन कैसे करें)

  1. उम्मीदवारों के पास वैध ईमेल आईडी/मोबाइल फोन नंबर होना चाहिए जिसे परिणाम घोषित होने तक सक्रिय रखा जाना चाहिए। इससे उसे ईमेल या मोबाइल पर एसएमएस द्वारा कॉल लेटर/साक्षात्कार सलाह आदि प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
  2. सबसे पहले एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट https://sbi.co.in/ पर जाएं।
  3. उम्मीदवारों को एसबीआई की वेबसाइट https://bank.sbi/web/careers/current-openings या https://www.sbi.co.in/web/careers/current-openings पर उपलब्ध लिंक के माध्यम से अपना ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा। और इंटरनेट बैंकिंग/डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड आदि का उपयोग करके आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  4. उम्मीदवारों को सबसे पहले अपना नवीनतम फोटो और हस्ताक्षर स्कैन करना चाहिए। ऑनलाइन आवेदन तब तक पंजीकृत नहीं किया जाएगा जब तक कि उम्मीदवार ऑनलाइन पंजीकरण पृष्ठ (“आवेदन कैसे करें” के तहत) पर निर्दिष्ट अनुसार अपना फोटो और हस्ताक्षर अपलोड नहीं करता है।
  5. अभ्यर्थियों को आवेदन सावधानीपूर्वक भरना चाहिए। एक बार आवेदन पूरी तरह भर जाने के बाद, उम्मीदवार को इसे जमा करना चाहिए। अभ्यर्थी एक बार में आवेदन न भर पाने की स्थिति में पहले से दर्ज की गई जानकारी को सेव कर सकते हैं। जब जानकारी/आवेदन सहेजा जाता है, तो सिस्टम द्वारा एक अनंतिम पंजीकरण संख्या और पासवर्ड उत्पन्न होता है और स्क्रीन पर प्रदर्शित होता है।
  6. उम्मीदवार को पंजीकरण संख्या और पासवर्ड नोट करना चाहिए। वे पंजीकरण संख्या और पासवर्ड का उपयोग करके सहेजे गए एप्लिकेशन को फिर से खोल सकते हैं और यदि आवश्यक हो तो विवरण संपादित कर सकते हैं। सेव की गई जानकारी को संपादित करने की यह सुविधा केवल तीन बार के लिए उपलब्ध होगी।
  7. आवेदन करने से पहले, उम्मीदवारों से यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया जाता है कि वे पात्रता की तिथि के अनुसार पद के लिए पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं।
  8. उम्मीदवारों को सभी आवश्यक दस्तावेज (संक्षिप्त बायोडाटा, आईडी प्रमाण, आयु प्रमाण, शैक्षिक योग्यता, अनुभव आदि) अपलोड करने होंगे, अन्यथा उनकी उम्मीदवारी पर ऑनलाइन लिखित परीक्षा/साक्षात्कार के लिए विचार नहीं किया जाएगा।
  9. आवेदन पत्र में विवरण की शुद्धता सुनिश्चित करने के बाद, उम्मीदवारों को आवेदन के साथ एकीकृत भुगतान गेटवे के माध्यम से शुल्क का भुगतान करना होगा। इसके बाद आवेदन में कोई बदलाव/संपादन की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  10. एक बार आवेदन पूरी तरह भर जाने के बाद, उम्मीदवार को इसे जमा करना चाहिए और शुल्क के ऑनलाइन भुगतान के लिए आगे बढ़ना चाहिए।
  11. पंजीकरण की प्रक्रिया तभी पूरी होगी जब शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि या उससे पहले ऑनलाइन मोड के माध्यम से बैंक में शुल्क जमा किया जाएगा।
  12. ऑनलाइन पंजीकरण करने के बाद, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे सिस्टम द्वारा तैयार किए गए ऑनलाइन आवेदन पत्रों का प्रिंटआउट ले लें।

 

Leave a Comment