1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. HSSC TGT Punjabi Notification:...

HSSC TGT Punjabi Notification: 18 सितंबर से 104 शिक्षकों की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया होगी शुरू

HSSC TGT Punjabi Notification हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) ने हाल ही में नौकरियों के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है। वे पंजाबी में प्रशिक्षित स्नातक शिक्षकों (TGT) के 104 पदों को भरना चाहते हैं। इस नौकरी का मौका विज्ञापन संख्या 4/2023 के तहत आया है। यदि आप रुचि रखते हैं

तो आप 18 सितंबर 2023 से आवेदन करना शुरू कर सकते हैं। लेकिन ध्यान दें, आवेदन की खिड़की 9 अक्टूबर 2023 को रात 11:59 बजे तक बंद हो जाएगी। आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है।

ये हरियाणा में सरकारी नौकरियां हैं, जो उम्मीदवारों के लिए एक शिक्षक की नौकरी का मौका प्रदान कर रही हैं। चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा, सामाजिक-आर्थिक मानदंडों के आधार पर मूल्यांकन, आपके अनुभव का विचार, दस्तावेज़ सत्यापन और साक्षात्कार शामिल हैं।

पात्र उम्मीदवारों को पंजाबी में कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक की डिग्री की आवश्यकता है और विशिष्ट शिक्षण विषय आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। आयु सीमा 9 अक्टूबर 2023 तक 18 से 42 वर्ष के बीच होनी चाहिए। सरकारी नियमों के अनुसार आयु में छूट भी दी गई है।

HSSC TGT Punjabi Notification महत्वपूर्ण लिंक

HSSC TGT Punjabi Jobs Application Form Link The Link will be activated on 18th September 2023
HSSC TGT Punjabi Jobs Notification Link https://drive.google.com/file/d/1BdTFqQKmrRQzf2_MIVSsP_01yrg5L3MZ/view
HSSC TGT Punjabi Jobs Official Website Link https://www.hssc.gov.in/

HSSC TGT Punjabi Notification संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी)
विज्ञापन संख्या 4/2023
पोस्ट का नाम प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) पंजाबी
कुल पद 104
 नौकरी का स्थान हरियाणा
फॉर्म आवेदन तिथि 18/09/2023
अंतिम तिथि 09/10/2023
वेतन 9300-34800 रुपये
आधिकारिक वेबसाइट https://www.hssc.gov.in/
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
 नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

HSSC TGT Punjabi Jobs Important Dates (महत्वपूर्ण तिथियां)

एचएसएससी टीजीटी भर्ती अधिसूचना जारी होने की तिथि 12 सितंबर 2023
ऑनलाइन आवेदन जमा करने की प्रारंभिक तिथि 18 सितंबर 2023
ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 9 अक्टूबर 2023
शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 12 अक्टूबर 2023
HSSC TGT Punjabi Jobs Vacancies (रिक्तियां)
क्र.सं. पद संख्या
1. टीजीटी पंजाबी 104 पद
HSSC TGT Punjabi Jobs Educational Qualifications (शैक्षिक योग्यता)
  • किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पंजाबी में वैकल्पिक या ऑनर्स विषय के रूप में और बीटीसी/जेबीटी/ डी.एड में पंजाबी शिक्षण विषय के रूप में कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक की डिग्री। (डिप्लोमा इन एजुकेशन)/डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (El.Ed.)। या
  • वैकल्पिक या ऑनर्स विषय के रूप में पंजाबी और बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड.)/बी.एड. में एक शिक्षण विषय के रूप में पंजाबी में कम से कम 50% अंकों के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री। (विशेष शिक्षा) इस संबंध में समय-समय पर जारी राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (मान्यता मानदंड और प्रक्रिया) विनियमों के अनुसार। या
  • कम से कम 50% के साथ प्रारंभिक शिक्षा में स्नातक (बी.एल.एड.) के चार साल।

पंजाबी विषयों में अंक

  • चार वर्षीय एकीकृत बीए.बी.एड. पंजाबी विषय में कम से कम 50% अंकों के साथ;
  • पंजाबी विषय में हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा (HTET)/स्कूल शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET) उत्तीर्ण करने का प्रमाण पत्र; और मैट्रिक में हिंदी या संस्कृत एक विषय के रूप में या उच्च शिक्षा में हिंदी एक विषय के रूप में।

HSSC TGT Punjabi Jobs Age Limit (आयु सीमा)

उम्मीदवार की आयु सीमा 9 अक्टूबर 2023 तक न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 42 वर्ष होनी चाहिए। आयु में छूट सरकार के नियमों के अनुसार दी जाएगी।

 

ये भी पढ़ें – UPSSSC Junior Assistant Recruitment: 3881 रिक्त पदों पर की जाएंगी बंपर भर्तियां

HSSC TGT Punjabi Salary Details (वेतन विवरण)

चयनित उम्मीदवारों को 4600/- रुपये के ग्रेड वेतन के साथ 9300-34800 रुपये का भुगतान किया जाएगा।

HSSC TGT Punjabi Selection Process (चयन प्रक्रिया)

चयन प्रक्रिया लिखित परीक्षा, सामाजिक-आर्थिक मानदंड, अनुभव और साक्षात्कार पर आधारित है। एचएसएससी टीजीटी रिक्ति 2023 चयन प्रक्रिया और परीक्षा पैटर्न पर स्पष्टता प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को निम्नलिखित तालिका का अध्ययन करना चाहिए। चयन प्रक्रिया में नीचे दी गई तालिका में उल्लिखित मूल्यांकन प्रणाली शामिल होगी। लिखित परीक्षा में 95% अंक होंगे और सामाजिक आर्थिक मानदंड और अनुभव वाले उम्मीदवारों को मानदंडों को पूरा करने के लिए 5% अंकों का वेटेज दिया जाएगा।

विषय अंक प्रतिशत
लिखित परीक्षा 95%
सामाजिक-आर्थिक मानदंड और अनुभव 05%

HSSC TGT Punjabi Jobs Application Fee (आवेदन शुल्क)

सामान्य पुरुष/महिला वर्ग 150/- रुपये
सामान्य महिला (हरियाणा निवासी) 75/- रुपये
हरियाणा राज्य के पुरुष एससी/बीसी/ईडब्ल्यूएस उम्मीदवार 35/- रुपये
हरियाणा राज्य की महिला एससी/बीसी/ईडब्ल्यूएस उम्मीदवार 18/- रुपये
PwD (विकलांग व्यक्ति)/हरियाणा के भूतपूर्व सैनिक के लिए निःशुल्क

How to Apply (आवेदन कैसे करें)

  1. यूआरएल पते का उपयोग करके आवेदन पत्र भरने के लिए विशेष निर्देश
  2. ऑनलाइन आवेदन http://advhryssc.in/StaticPages/HomePage.aspx भरा जा सकता है।
  3. ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि की प्रतीक्षा किए बिना पहले से ऑनलाइन आवेदन करें। ऑनलाइन आवेदन जमा करने से पहले, उम्मीदवारों को यह जांचना होगा कि उन्होंने फॉर्म के प्रत्येक क्षेत्र में सही विवरण भरा है।
  4. पंजीकरण की अंतिम तिथि के बाद, किसी भी परिस्थिति में कोई परिवर्तन/सुधार/संशोधन की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  5. कृपया ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना शुरू करने से पहले निर्देशों और प्रक्रियाओं को ध्यान से पढ़ें और जानकारी की शुद्धता सुनिश्चित करने के लिए प्रिंटआउट प्राप्त करने के बाद आवेदन पत्र में भरे गए सभी विवरणों की जांच करें और अंतिम रूप से आवेदन जमा करने से पहले सभी दस्तावेज अपलोड करें।
  6. ऑनलाइन आवेदन करने के बाद रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड जेनरेट होगा। अपने आवेदन की स्थिति के भविष्य के संदर्भ के लिए और अपने ऑनलाइन भरे हुए आवेदन पत्र और ई-चालान फॉर्म के पुनर्मुद्रण के लिए पंजीकरण संख्या और पासवर्ड स्क्रीन का प्रिंट आउट लें। उसका रिकार्ड रखें।
  7. आवेदन सफलतापूर्वक जमा करने के बाद, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपलोड किए गए दस्तावेजों के साथ आवेदन पत्र का अंतिम प्रिंटआउट और रिकॉर्ड के लिए ई-चालान/शुल्क भुगतान रसीद ले लें।
  8. हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा बुलाए जाने पर सभी अपलोड किए गए दस्तावेजों के साथ आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी उस समय लानी होगी। जो दस्तावेज़ अपलोड नहीं किए गए हैं, उन पर विचार नहीं किया जाएगा।
  9. अंतिम रूप से जमा करने के बाद आवेदन पत्र में किसी भी विवरण में बदलाव के अनुरोध पर हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा विचार नहीं किया जाएगा।
  10. हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा कोई ऑफ़लाइन आवेदन पत्र या डाउनलोड किए गए आवेदन पत्र की प्रति स्वीकार नहीं की जाएगी।
  11. वे सभी उम्मीदवार जो कट-ऑफ तिथि पर योग्यता/पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं, उन्हें आवेदन करना चाहिए। शैक्षिक योग्यता/पात्रता शर्तों, सामाजिक-आर्थिक मानदंड और अनुभव आदि से संबंधित सभी प्रमाण पत्र/दस्तावेज ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निर्धारित अंतिम तिथि के संबंध में निर्धारित किए जाएंगे, जिसे विज्ञापन में दी गई अंतिम तिथि यानी 10.2023 भी कहा जाता है।
  12. किसी पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे आवेदन की अंतिम तिथि पर सभी पात्रता शर्तों यानी शैक्षिक योग्यता/पात्रता शर्तों और सामाजिक-आर्थिक मानदंड और अनुभव आदि से संबंधित सभी प्रमाण पत्र/दस्तावेज/एचटीईटी को पूरा करते हैं।
  13. एक उम्मीदवार चाहे वह सामान्य या आरक्षित श्रेणी से संबंधित हो। एससी, बीसीए, बीसीबी, ईडब्ल्यूएस, विकलांग ईएसएम/विकलांग डीईएसएम, ईएसएम/डीईएसएम। डीएफएफ या पीडब्ल्यूडी (विकलांग व्यक्ति) विज्ञापित पद की एक विशेष श्रेणी के तहत केवल एक ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं।

Leave a Comment