1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. SBI PO Recruitment: 2000...

SBI PO Recruitment: 2000 पदों पर निकाली गईं बंपर नौकरियां

SBI PO Recruitment भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने 2000 प्रोबेशनरी ऑफिसर (पीओ) पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। योग्य उम्मीदवार 7 सितंबर 2023 से 27 सितंबर 2023 तक इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन 07 सितंबर 2023 को SBI की आधिकारिक वेबसाइट पर सक्रिय हो गया है। चयनित उम्मीदवारों को भारत में कहीं भी पोस्ट किया जा सकता है।

इच्छुक उम्मीदवार एक बार आवेदन करने से पूर्व आधिकारिक अधिसूचना को ध्यान से पढ़ लें।

SBI PO Recruitment महत्वपूर्ण लिंक

SBI Probationary Officer Application Form Link https://ibpsonline.ibps.in/sbipoaug23/
SBI Probationary Officer Notification Link https://drive.google.com/file/d/16HxrPsUvNUVI1XDVBIeWPjeRidPIAukz/view
SBI Probationary Officer Official Website Link https://sbi.co.in/

SBI PO Recruitment संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन भारतीय स्टेट बैंक
विज्ञापन संख्या CRPD/PO/2023-24/19
पोस्ट का नाम प्रोबेशनरी ऑफिसर (पीओ)
कुल पद 2000
 नौकरी का स्थान ऑल इंडिया
फॉर्म आवेदन तिथि 07/09/2023
अंतिम तिथि 27/09/2023
आधिकारिक वेबसाइट https://sbi.co.in/
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
 नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

SBI Probationary Officer Recruitment Important Dates (महत्वपूर्ण तिथियां)

एसबीआई पीओ अधिसूचना जारी होने की तिथि 06 सितंबर 2023
एसबीआई पीओ ऑनलाइन पंजीकरण की प्रारंभिक तिथि 07 सितंबर 2023
एसबीआई पीओ ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 27 सितंबर 2023
शुल्क भुगतान करने की अंतिम तिथि 27 सितंबर 2023
परीक्षा-पूर्व प्रशिक्षण का संचालन की तिथि अधिसूचित किया जाएगी
एसबीआई पीओ परीक्षा की तिथि नवंबर 2023
एसबीआई पीओ मुख्य परीक्षा की तिथि दिसंबर 2023/जनवरी 2024
SBI Probationary Officer Recruitment Vacancy Details (रिक्ति विवरण)
श्रेणियाँ रिक्तियों की संख्या
अनुसूचित जाति 300
अनुसूचित जनजाति 150
अन्य पिछड़ा वर्ग 540
ईडब्ल्यूएस 200
सामान्य 810
कुल 2000 पद

%

  • किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक या केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कोई समकक्ष योग्यता।
  • जो लोग अपने स्नातक के अंतिम वर्ष/सेमेस्टर में हैं, वे भी अनंतिम रूप से इस शर्त के अधीन आवेदन कर सकते हैं कि, यदि साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है, तो उन्हें 31.12.2023 को या उससे पहले स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण करने का प्रमाण देना होगा।
  • इंटीग्रेटेड डुअल डिग्री (आईडीडी) प्रमाणपत्र रखने वाले उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आईडीडी पास करने की तारीख 31.12.2023 या उससे पहले है।
  • मेडिकल, इंजीनियरिंग, चार्टर्ड अकाउंटेंट, कॉस्ट अकाउंटेंट आदि योग्यता रखने वाले उम्मीदवार भी पात्र होंगे।

SBI Probationary Officer Recruitment Age Limit (आयु सीमा)

01.04.2023 को 21 वर्ष से कम नहीं और 30 वर्ष से अधिक नहीं यानी उम्मीदवारों का जन्म 01.04.2002 के बाद और 02.04.1993 (दोनों दिन शामिल) से पहले नहीं हुआ होना चाहिए। ऊपरी आयु सीमा में सरकारी मानदंडों के अनुसार छूट दी जाएगी।

SBI Probationary Officer Recruitment Application Fee (आवेदन शुल्क)

एसबीआई पीओ 2023 ऑनलाइन आवेदन के लिए श्रेणी-वार शुल्क संरचना नीचे दी गई है। एक बार भुगतान किया गया शुल्क/सूचना शुल्क किसी भी खाते में वापस नहीं किया जाएगा और न ही

उन्हें किसी अन्य परीक्षा या चयन के लिए आरक्षित रखा जा सकता है। एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क शून्य और सामान्य और अन्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 750/- रु. आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन ही करना होगा।

श्रेणी आवेदन शुल्क
एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी निःशुल्क
सामान्य एवं अन्य 750/- रुपये (सूचना शुल्क सहित ऐप शुल्क)

SBI Probationary Officer Recruitment Salary (वेतन)

वर्तमान में, जूनियर मैनेजमेंट ग्रेड स्केल-I पर लागू 36000-1490/7- 46430-1740/2-49910-1990/7-63840 के स्केल में शुरुआती मूल वेतन 41,960/- (4 अग्रिम वेतन वृद्धि के साथ) है। अधिकारी समय-समय पर लागू नियमों के अनुसार डीए, एचआरए, सीसीए, पीएफ, अंशदायी पेंशन फंड यानी एनपीएस, एलएफसी, चिकित्सा सुविधा, लीज किराये की सुविधा आदि और अन्य भत्ते और अनुलाभों के लिए पात्र होंगे।

MPPSC State Service Prelims Exam: मध्य प्रदेश में 227 पदों के लिए अधिसूचना जारी

SBI Probationary Officer Recruitment Selection Process (चयन प्रक्रिया)

एसबीआई में प्रोबेशनरी ऑफिसर की भर्ती प्रक्रिया में 3 चरण होते हैं:

  1. प्रारंभिक परीक्षा
  2. मुख्य परीक्षा
  3. जीडी/साक्षात्कार

How to Apply (आवेदन कैसे करें)

  1. उम्मीदवार केवल 09.2023 से 27.09.2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन का कोई अन्य तरीका स्वीकार नहीं किया जाएगा।
  2. उम्मीदवारों के पास वैध ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर होना चाहिए। जिसे परिणाम घोषित होने तक सक्रिय रखा जाए। ईमेल/एसएमएस द्वारा बैंक से कोई संचार/कॉल लेटर/सलाह प्राप्त करने के लिए यह अनिवार्य रूप से आवश्यक होगा।
  3. उम्मीदवारों को बैंक की ‘कैरियर वेबसाइट https://bank.sbi/careers/current-openings’ के माध्यम से अपना ऑनलाइन पंजीकरण कराना आवश्यक होगा। पंजीकरण के बाद उम्मीदवारों को डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करके ऑनलाइन मोड के माध्यम से अपेक्षित आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  4. सबसे पहले फोटोग्राफ, हस्ताक्षर, बाएं हाथ के अंगूठे का निशान और हाथ से लिखी घोषणा को अधिसूचना में दिए गए दिशानिर्देशों के अनुसार स्कैन करें। बाएं हाथ के अंगूठे का निशान: यदि किसी उम्मीदवार के पास बाएं हाथ के अंगूठे का निशान नहीं है, तो वह अपने दाहिने हाथ के अंगूठे के निशान का उपयोग कर सकता है।
  5. बैंक की वेबसाइट https://bank.sbi/web/careers#lattest पर जाएं और ‘करंट ओपनिंग्स’ के तहत उपलब्ध ऑनलाइन आवेदन फॉर्म खोलें।
  6. आवेदन सावधानीपूर्वक भरें। एक बार आवेदन पूरी तरह भर जाने के बाद, उम्मीदवारों को अपना डेटा जमा करना चाहिए। यदि कोई उम्मीदवार एक बार में डेटा भरने में असमर्थ है, तो वह दर्ज किए गए डेटा को सहेज सकता है।
  7. पूर्ण/आंशिक रूप से पूर्ण आवेदन को सहेजने पर, सिस्टम द्वारा एक अनंतिम पंजीकरण संख्या और पासवर्ड उत्पन्न होता है और स्क्रीन पर प्रदर्शित होता है जिसे ध्यान से नोट किया जाना चाहिए। उम्मीदवार अपने पंजीकरण नंबर और पासवर्ड का उपयोग करके अपने सहेजे गए आवेदन पत्र को फिर से खोल सकते हैं और संपादित कर सकते हैं।
  8. एक बार आवेदन पूरी तरह से भर जाने के बाद, उम्मीदवारों को अंतिम रूप से जमा करने से पहले फॉर्म को सावधानीपूर्वक जांचना चाहिए। इसके बाद कोई परिवर्तन/संपादन की अनुमति नहीं दी जाएगी। इस चरण में पंजीकरण अनंतिम है।
  9. आवेदन पत्र में विवरण की दोबारा जांच करने और सत्यता सुनिश्चित करने के बाद, उम्मीदवार को स्क्रीन पर उपलब्ध निर्देशों का पालन करते हुए आवेदन के साथ एकीकृत भुगतान गेटवे के माध्यम से शुल्क का भुगतान करना चाहिए।
  10. स्क्रीन पर पूछी गई जानकारी प्रदान करके डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करके भुगतान किया जा सकता है। ऑनलाइन भुगतान के लिए लेनदेन शुल्क, यदि कोई हो, उम्मीदवारों द्वारा वहन किया जाएगा।
  11. लेनदेन के सफल समापन पर, ई-रसीद और आवेदन पत्र तैयार किया जाएगा, जिसे रिकॉर्ड के लिए मुद्रित किया जा सकता है।यदि ऑनलाइन लेनदेन सफलतापूर्वक पूरा नहीं हुआ है, तो कृपया दोबारा पंजीकरण करें और ऑनलाइन भुगतान करें।
  12. शुल्क विवरण वाले ई-रसीद और आवेदन पत्र को बाद के चरण में पुनः मुद्रित करने का भी प्रावधान है।कृपया आवेदन पत्र का प्रिंटआउट भविष्य के लिए संभाल कर रखें।

Leave a Comment