1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. UPPSC Staff Nurse Ayurveda:...

UPPSC Staff Nurse Ayurveda: 300 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

UPPSC Staff Nurse Ayurveda उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने 300 स्टाफ नर्स आयुर्वेद (पुरुष/महिला) पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू की है।

इसके लिए पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले उम्मीदवार 4 सितंबर 2023 से 4 अक्टूबर 2023 तक अपना आवेदन कर सकते हैं।

इसमें चयनित होने वाले उम्मीदवारों का ग्रेड वेतन 4600/- रुपये (वेतनमान लेवल-7, वेतन मैट्रिक्स रु. 44900- 142400/-) प्रदान किया जाएगा। आवेदन करने के लिए, नीचे दिए गए आवेदन लिंक का उपयोग करें।

अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से आधिकारिक नोटिफिकेशन डाउनलोड करके भी पढ़ सकते हैं।

UPPSC Staff Nurse Ayurveda महत्वपूर्ण लिंक

Application Form Link https://uppsc.up.nic.in/CandidatePages/Notifications.aspx
Notification Link https://drive.google.com/file/d/1gNTVpRJh9nMz_xavQBYttBgvPBi9RoIa/view
Official Website Link https://uppsc.up.nic.in/

UPPSC Staff Nurse Ayurveda संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी)
विज्ञापन संख्या A-4/E-1/2023
परीक्षा का नाम स्टाफ नर्स आयुर्वेद (पुरुष/महिला) परीक्षा 2023
पोस्ट का नाम स्टाफ नर्स आयुर्वेद (पुरुष, महिला)
कुल पद 300
 नौकरी का स्थान उत्तर प्रदेश
फॉर्म आवेदन तिथि 04/09/2023
अंतिम तिथि 04/10/2023
वेतन 44900- 142400/- रुपये
आधिकारिक वेबसाइट https://uppsc.up.nic.in/
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
 नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

UPPSC Staff Nurse Ayurveda Vacancy Detail (रिक्ति विवरण)

पद का नाम पदों की संख्या
स्टाफ नर्स आयुर्वेद (पुरुष) 48
स्टाफ नर्स आयुर्वेद (महिला) 252
कुल 300 पद
UPPSC Staff Nurse Ayurveda Educational Qualifications (शैक्षिक योग्यता)
पद का नाम शैक्षिक योग्यता
स्टाफ नर्स आयुर्वेद ·         उम्मीदवार को विज्ञान के साथ हाई स्कूल परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी और हाई स्कूल और इंटरमीडिएट शिक्षा बोर्ड, उत्तर प्रदेश की इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।

·         उत्तर प्रदेश के आयुर्वेदिक और यूनानी तिब्बी मेडिसिन बोर्ड के साथ पंजीकरण योग्य मेडिकल और सर्जिकल नर्सिंग (आयुर्वेद) में डिप्लोमा होना चाहिए।

UPPSC Staff Nurse Ayurveda Jobs Age Limit आयु सीमा

आयु सीमा 01/07/2023 तक

न्यूनतम आयु 21 वर्ष
अधिकतम आयु 40 वर्ष

Uttar Pradesh PSC Staff Nurse Ayurveda Application Fee (आवेदन शुल्क)

श्रेणी आवेदन शुल्क
जनरल/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस 125/- रुपये
एससी/एसटी/ईएसएम 65/- रुपये
पीडब्ल्यूडी 25/- रुपये
भुगतान का तरीका ऑनलाइन

UPPSC Staff Nurse Ayurveda Salary (वेतन)

चयनित उम्मीदवारों को ग्रेड पे 4600/- रुपये (वेतनमान लेवल-7, पे मैट्रिक्स 44900- 142400/- रुपये) मिलेगा।

 

ये भी पढ़ें – police-SI-Bharti : कोलकाता में 309 पदों पर पुलिस एसआई भर्ती की घोषणा, ऑनलाइन आवेदन जारी

UPPSC Staff Nurse Ayurveda Selection Process (चयन प्रक्रिया)

यूपीपीएससी स्टाफ नर्स आयुर्वेद चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा, दस्तावेज़ सत्यापन शामिल है।

  • प्रारंभिक परीक्षा (वस्तुनिष्ठ प्रकार)
  • मुख्य (लिखित) परीक्षा
  • दस्तावेज़ सत्यापन
  • मेडिकल फिटनेस टेस्ट

How to Apply (आवेदन कैसे करें)

  1. यह विज्ञापन आयोग की वेबसाइट https://uppsc.up.nic.in/ पर भी उपलब्ध है। इस विज्ञापन में आवेदन करने के लिए “ओ.टी.आर. आधारित ऑनलाइन आवेदन प्रणाली” लागू है। किसी अन्य माध्यम से भेजा गया आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा. इसलिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन ही आवेदन करना होगा।
  2. बिना ओ.टी.आर. क्रमांक ऑनलाइन आवेदन जमा करना संभव नहीं होगा।जिन अभ्यर्थियों ने ओ.टी.आर. नंबर प्राप्त नहीं किया है, उन्हें ऑनलाइन आवेदन जमा करने से 72 घंटे पहले इसे आयोग की वेबसाइट https://otr.pariksha.nic.in/ से प्राप्त करना होगा।
  3. ओ.टी.आर. नंबर प्राप्त करने के बाद ही कोई अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट https://uppsc.up.nic.in/ के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकता है।
  4. जब उम्मीदवार आयोग की वेबसाइट https://uppsc.up.nic.in/ में “सभी सूचनाएं/विज्ञापन” पर क्लिक करेगा, तो ऑनलाइन विज्ञापन स्वचालित रूप से प्रदर्शित हो जाएगा।
  5. “ऑनलाइन फॉर्म” भरने के निर्देश उपयोगकर्ता निर्देशों में दिए गए हैं। संबंधित विज्ञापन देखने के इच्छुक उम्मीदवारों को ‘विज्ञापन देखें’ पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के नमूना स्नैपशॉट के साथ एक पूरा विज्ञापन प्रदर्शित किया जाएगा।
  6. “ऑनलाइन आवेदन” चार चरणों में पूरा होगा।अभ्यर्थियों को वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) कराना और ऑनलाइन आवेदन करने से पहले ओ.टी.आर. संख्या प्राप्त करना अनिवार्य है।
  7. ‘अप्लाई’ पर क्लिक करने पर, ‘ओ.टी.आर. से प्रमाणित करें’। परीक्षा के संबंध में प्रदर्शित किया जाएगा और ‘ओ.टी.आर. के साथ प्रमाणित करें’ पर क्लिक करने पर, ‘क्या आपने अपना ओ.टी.आर पूरा कर लिया है’। पंजीकरण’ प्रदर्शित किया जाएगा, जिसमें उम्मीदवार को ‘हां’ या ‘नहीं’ पर टिक करना होगा।
  8. यदि उम्मीदवार ‘हां’ पर टिक करें और ‘गो’ बटन पर क्लिक करें, “अपना ओ.टी.आर. नंबर दर्ज करें” प्रदर्शित होगा जिसमें उसे ओ.टी.आर. भरना होगा। नंबर और ‘आगे बढ़ें’ बटन पर क्लिक करें। ‘आगे बढ़ें’ बटन पर क्लिक करने पर, ‘प्रमाणित करने के लिए यहां क्लिक करें’ प्रदर्शित होगा, जिस पर क्लिक करके उम्मीदवार अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर/ईमेल आईडी या ओ.टी.आर.-पासवर्ड पर प्राप्त ओटीपी के माध्यम से प्रमाणित कर सकते हैं। प्रमाणीकरण की प्रक्रिया पूरी करने के बाद, उम्मीदवार के सभी व्यक्तिगत विवरण (जैसा कि ओ.टी.आर. में भरा गया है) स्वचालित रूप से प्रदर्शित होंगे। उम्मीदवार को पद के लिए आवश्यक केवल आवश्यक योग्यता ही भरनी होगी।
  9. यदि उम्मीदवार ‘नहीं’ पर टिक करें और ‘गो’ बटन पर क्लिक करें तब सबसे पहले, उम्मीदवार को आयोग का वेब-पोर्टल (pariksha.nic.in) ओ.टी.आर. से वन टाइम रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त करना होगा। ओ.टी.आर. प्राप्त करने के बाद उम्मीदवार को उपरोक्त चरण में अपनाई गई प्रक्रिया के अनुसार ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
  10. पहले चरण की प्रक्रिया पूरी होने पर अभ्यर्थी का पता ओ.टी.आर. से स्वतः ही स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा। पद के लिए निर्धारित अधिमान्य योग्यताओं के साथ। उम्मीदवार को अपनी पात्रता के अनुसार प्रत्येक अधिमान्य योग्यता के विरुद्ध हां/नहीं विकल्प चुनना होगा।
  11. दूसरे चरण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद, भुगतान किया जाने वाला शुल्क “भुगतान के लिए आगे बढ़ने के लिए यहां क्लिक करें” कैप्शन के साथ प्रदर्शित किया जाएगा। उपरोक्त कैप्शन पर क्लिक करने के बाद स्टेट बैंक एमओपीएस (मल्टी ऑप्शन पेमेंट सिस्टम) का होम पेज प्रदर्शित होगा जिसमें भुगतान के 03 तरीके शामिल होंगे।
  12. नेट बैंकिंग (ii) कार्ड भुगतान और (iii) अन्य भुगतान मोड।
  13. उपरोक्त निर्धारित तरीकों में से किसी एक द्वारा आवश्यक शुल्क का भुगतान करने के बाद, “भुगतान पावती (PAR)” शुल्क भुगतान के विवरण के साथ प्रदर्शित की जाएगी, जिसका प्रिंट “प्रिंट भुगतान रसीद” पर क्लिक करके लिया जाना चाहिए। ‘भुगतान विफल’ होने की स्थिति में उम्मीदवार को ‘कैंडिडेट डैशबोर्ड’ पर जाना होगा और ओ.टी.आर. भरने के बाद। नंबर को ओ.टी.पी. के माध्यम से प्रमाणित करने के लिए आगे बढ़ें। या ओ.टी.आर. ऑनलाइन आवेदन के लिए अनिवार्य रूप से शुल्क का भुगतान करने के लिए पासवर्ड और ‘लंबित भुगतान’ पर क्लिक करें।
  14. तीसरे चरण की प्रक्रिया पूरी करने के बाद उम्मीदवार ओ.टी.आर.- डैशबोर्ड से ऑनलाइन आवेदन का प्रिंट प्राप्त कर सकते हैं। यदि उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी नहीं करता है तो उसकी उम्मीदवारी स्वीकार नहीं की जाएगी जिसके लिए वह पूरी तरह से जिम्मेदार होगा।
  15. उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन का प्रिंट लेना होगा और उसे अपने पास सुरक्षित रखना होगा ताकि किसी भी विसंगति की स्थिति में आवश्यकता पड़ने पर उसे आयोग के कार्यालय में प्रस्तुत किया जा सके, अन्यथा उसका अनुरोध/दावा स्वीकार नहीं किया जाएगा।
  16. आवेदन करने के बाद आवश्यक एवं अधिमान्य योग्यता में कोई त्रुटि होने पर ‘होम पेज’ के ‘कैंडिडेट डैशबोर्ड (ओ.टी.आर. बेस्ड)’ के ‘संशोधित आवेदन’ पर क्लिक करके आवेदित पद की आवश्यक एवं अधिमान्य योग्यता में संशोधन किया जा सकता है।
  17. पूर्ण आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि और समय तक उम्मीदवार द्वारा ‘ऑनलाइन आवेदन’ प्रक्रिया में भुगतान करना बहुत महत्वपूर्ण है। अभ्यर्थी इसका प्रिंट आउट निकाल कर सुरक्षित रख लें।
  18. अपूर्ण ऑनलाइन आवेदन-पत्र अस्वीकार कर दिया जाएगा और इस संबंध में किसी भी संचार पर विचार नहीं किया जाएगा।
  19. यदि किसी भी स्तर पर, आयोग को यह पता चलता है कि उम्मीदवार ने कोई जानकारी छिपाई है या गलत तरीके से प्रस्तुत की है, तो उसकी उम्मीदवारी खारिज कर दी जाएगी और उसे भविष्य की परीक्षाओं और चयनों से वंचित करने की कार्रवाई शुरू की जाएगी।

Leave a Comment