1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. police-SI-Bharti : कोलकाता में...

police-SI-Bharti : कोलकाता में 309 पदों पर पुलिस एसआई भर्ती की घोषणा, ऑनलाइन आवेदन जारी

Police-SI-Bharti पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड की ओर से नवीनतम पुलिस एसआई भर्ती की घोषणा की गई है। इसके अंतर्गत कोलकाता पुलिस में सब-इंस्पेक्टर/सब-इंस्पेक्टर (निहत्थे शाखा)

सब-इंस्पेक्टर (सशस्त्र शाखा) और सार्जेंट के लिए कुल 309 रिक्त पद भरे जाएंगे।

इसके आवेदन 1 सितंबर से आरंभ हो गए हैं, जिसकी अंतिम तिथि 21 सितंबर 2023 निर्धारित की गई है। फॉर्म ऑनलाइन ही भरे जाएंगे। चयनित होने वाले उम्मीदवारों को वेतन 32,100 रुपये से लेकर 82,900 रुपये तक मिलेगा।

Police-SI-Bharti महत्वपूर्ण लिंक

Kolkata Police Recruitment Application Form Link https://wbprb.applythrunet.co.in/PostDetail.aspx?E=6fCgMouQuoWnEGYv3zH%2bQg%3d%3d
Kolkata Police Recruitment Notification Link https://drive.google.com/file/d/1n4Y9_4CtWm33x-KepDSyI9WvEzPKgPhn/view
Kolkata Police Recruitment Official Website Link https://prb.wb.gov.in/

police-SI-Bharti संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड
पोस्ट का नाम कोलकाता पुलिस में सब-इंस्पेक्टर/सब-इंस्पेक्टर (निहत्थे शाखा), सब-इंस्पेक्टर (सशस्त्र शाखा) और सार्जेंट
कुल पद 309
 नौकरी का स्थान पश्चिम बंगाल
फॉर्म आवेदन तिथि 01/09/2023
अंतिम तिथि 21/09/2023
वेतन (32,100 रुपये – 82,900 रुपये)
आधिकारिक वेबसाइट https://prb.wb.gov.in/
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
 नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

Kolkata Police Recruitment Important Dates (महत्वपूर्ण तिथियां)

ऑनलाइन आवेदन करने की तिथियां 1 से 21 सितंबर 2023
ऑनलाइन आवेदन में संशोधन करने की तिथियां 1 से 21 सितंबर 2023 तक
सबमिशन रसीद प्रिंट करने की तिथियां 1 से 21 सितंबर 2023 तक
एप्लिकेशन संपादन विंडो उपलब्ध तिथियां 24 से 30 सितंबर 2023

Kolkata Sub Inspector Recruitment Vacancies (रिक्तियां)

पद का नाम पदों की संख्या
कोलकाता पुलिस के उप-निरीक्षक (निहत्थे शाखा) 212
कोलकाता पुलिस की उप-निरीक्षक (निहत्थे शाखा) 27
कोलकाता पुलिस के उप-निरीक्षक (सशस्त्र शाखा) – पुरुष उम्मीदवारों के लिए केवल 34
कोलकाता पुलिस में सार्जेंट 36
कुल 309 पद

श्रेणी के अनुसार पदों की संख्या

श्रेणी (उप-श्रेणी) पदों की संख्या
अनारक्षित (यूआर) 135
अनुसूचित जाति 67
अनुसूचित जनजाति 20
ओबीसी-ए 31
ओबीसी-बी 22
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग [ईडब्ल्यूएस]  34
कुल 309

WB Police Sub Inspector Recruitment Eligibility Criteria (पात्रता मानदंड)

  • आवेदक के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री या उसके समकक्ष योग्यता होनी चाहिए।
  • आवेदक को बंगाली भाषा बोलने, पढ़ने और लिखने में सक्षम होना चाहिए। यह प्रावधान उन व्यक्तियों पर लागू नहीं होगा जो दार्जिलिंग और कलिम्पोंग जिलों के पहाड़ी उप-मंडलों के स्थायी निवासी हैं।
  • दार्जिलिंग और कलिम्पोंग जिले के पहाड़ी उप-प्रभागों के आवेदकों के लिए, पश्चिम बंगाल राजभाषा अधिनियम, 1961 (1961 का 24) में निर्धारित प्रावधान लागू होंगे।

Kolkata Sub Inspector Recruitment Age Limit (आयु सीमा)

  • 01.2023 को आवेदक की आयु 20 (बीस) वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए और 27 (सत्ताईस) वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) की श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में 05 (पांच) वर्ष और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) की श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए 03 (तीन) वर्ष की छूट दी जाएगी और ट्रांसजेंडर व्यक्ति के मामले में 03 (तीन) वर्ष की छूट दी जाएगी।
  • केवल अपेक्षित योग्यता रखने वाले कोलकाता पुलिस के विभागीय उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में 35 (पैंतीस) वर्ष तक की छूट है।
  • विभागीय उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के मामले में 05 (पांच) वर्ष और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के मामले में 03 (तीन) वर्ष की छूट दी जाएगी।

Kolkata Police Sub Inspector Salary (वेतन)

डब्ल्यूबी पुलिस एसआई भर्ती 2023 के माध्यम से चयनित होने वाले उम्मीदवारों को वेतन मैट्रिक्स में लेवल – 10 (32,100 रुपये – 82,900 रुपये) प्राप्त होगा।

Kolkata Police Sub Inspector Selection Process (चयन प्रक्रिया)

कोलकाता पुलिस में उप-निरीक्षक/उप-निरीक्षक (निहत्थे शाखा), उप-निरीक्षक (सशस्त्र शाखा) और सार्जेंट के पद प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने के आधार पर भरे जाएंगे, जो शारीरिक माप के बाद स्क्रीनिंग परीक्षा के रूप में कार्य करेगी। टेस्ट (पीएमटी), शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी), अंतिम संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा और व्यक्तित्व परीक्षण पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड द्वारा आयोजित किया जाएगा।

 

ये भी पढ़ें – AP SSA IERP Recruitment: 396 पदों के लिए निकाली गईं भर्तियां

West Bengal Police SI Application Fee (आवेदन शुल्क)

श्रेणी शुल्क
अनारक्षित वर्ग 270/- रूपये
एससी, एसटी 20/- रुपये
भुगतान मोड ऑनलाइन

आवेदन कैसे करें:-

  1. आवेदक पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड https://prb.wb.gov.in/ पश्चिम बंगाल पुलिस https://wbpolice.gov.in/ और कोलकाता पुलिस https://www.kolkatapolice.gov.in/ की वेबसाइटों का उपयोग करके अपना आवेदन जमा कर सकेंगे। आवेदन और/या प्रोसेसिंग शुल्क का भुगतान किसी भी बैंक के डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/नेट-बैंकिंग का उपयोग करके विभिन्न भुगतान गेटवे के माध्यम से किया जाएगा। फीस का भुगतान अलग-अलग ई-वॉलेट और यूपीआई ऐप के जरिए भी किया जा सकता है।
  2. आवेदकों को अपना हालिया पासपोर्ट आकार का फोटो (अधिमानतः रंगीन) और जेपीजी प्रारूप में पूर्ण हस्ताक्षर की स्कैन की गई प्रतिलिपि अपलोड करने की आवश्यकता है, फोटोग्राफ फ़ाइल का आकार 10KB -50 KB के भीतर होना चाहिए।
  3. उम्मीदवार के हस्ताक्षर में उम्मीदवार का पूरा नाम शामिल होना चाहिए जो उसने आवेदन पत्र में दर्ज किया है और हस्ताक्षर लंबे हाथ में होना चाहिए। हस्ताक्षर फ़ाइल का आकार 5 केबी – 20 केबी के भीतर होना चाहिए।
  4. आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे फोटोग्राफ और हस्ताक्षर के स्थान पर अन्य वस्तुओं की तस्वीरें अपलोड न करें। जांच के दौरान ‘ग्रुपीज़’ या ‘सेल्फ़ीज़’ से काटे गए फ़ोटो भी अस्वीकार कर दिए जाएंगे।
  5. आवेदन सफलतापूर्वक जमा होने पर, आवेदकों को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस मिलेगा। प्रत्येक आवेदक के पास एक व्यक्तिगत मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी होना आवश्यक है।
  6. आवेदकों के बीच मोबाइल नंबर साझा करने की अनुमति नहीं है। यह नंबर भर्ती की पूरी प्रक्रिया तक वैध रहना जरूरी है। मोबाइल नंबर/ई-मेल आईडी में परिवर्तन के कारण एसएमएस या ई-मेल की डिलीवरी में विफलता के लिए बोर्ड की कोई जिम्मेदारी नहीं है।
  7. आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे अपने आवेदन पत्र का प्रिंट आउट लें, इसे सुरक्षित रखें और आवेदन क्रमांक का उल्लेख करें। आवेदकों को आवेदन की प्रति अपने पास रखनी होगी और विशिष्ट आवेदन क्रमांक नोट करना होगा।
  8. जो आवेदक अपने आवेदन पत्र में पहले से जमा की गई अपनी व्यक्तिगत जानकारी को संपादित/सुधार करना चाहते हैं, उन्हें 07 (सात) दिनों के लिए एक संपादन विंडो दी जाएगी। इस संपादन विंडो की अवधि 24.09.2023 (00:01 बजे) से 30.09.2023 (23:59 बजे तक) होगी।
  9. व्यक्तिगत जानकारी को संपादित करने के लिए, आवेदक को (i) अपना आवेदन क्रमांक प्रदान करना होगा। नंबर या पंजीकृत मोबाइल नंबर और (ii) जन्मतिथि (डीओबी) जैसा कि आवेदन में दर्ज किया गया है। ये जानकारी प्रदान करने पर, आवेदक को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। ओटीपी के सफल सत्यापन पर आवेदक को अपनी जानकारी (स्थायी राज्य को छोड़कर) संपादित करने की अनुमति दी जाएगी। आवेदक अपनी श्रेणी बदल सकते हैं लेकिन भुगतान न करने वाली श्रेणी (एससी और एसटी) से भुगतान श्रेणी (यूआर, ईडब्ल्यूएस, ओबीसी-ए और ओबीसी-बी) में परिवर्तन [आवेदन शुल्क] की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  10. सभी विवरण संपादित करने के बाद आवेदक को संपादित आवेदन जमा करना होगा अन्यथा मुख्य डेटा में कोई परिवर्तन प्रतिबिंबित नहीं होगा। आवेदक संशोधित आवेदन पीडीएफ भी संपादित आवेदन जमा करने के बाद ही डाउनलोड कर सकेंगे अन्यथा पिछला आवेदन पीडीएफ उपलब्ध होगा।

Leave a Comment