1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. Indian Coast Guard Assistant...

Indian Coast Guard Assistant Commandant Recruitment 2023: 46 रिक्त पदों पर 15 सितंबर तक कर सकते आवेदन

Indian Coast Guard Assistant Commandant Recruitment 2023 भारतीय तटरक्षक (रक्षा मंत्रालय) ने हाल ही में सहायक कमांडेंट (समूह ‘ए’ राजपत्रित अधिकारी) – जनरल ड्यूटी (जीडी), वाणिज्यिक पायलट सीपीएल एसएसए,

तकनीकी और कानून पद- के लिए एक भारतीय तटरक्षक भर्ती अधिसूचना 2023 जारी की है।

इस भर्ती के लिए कुल 46 रिक्तियां निकाली गई हैं, जो पुरुष और महिलाओं दोनों के लिए उपलब्ध हैं। आवेदन प्रक्रिया 1 सितंबर से प्रारंभ हो चुकी है, जिसकी अंतिम तिथि 15 सितंबर 2023 निर्धारित की गई है।

भारतीय तटरक्षक सहायक कमांडेंट भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया सक्रिय हो गई है। जो उम्मीदवार 02/2024 बैच के आवेदन करने में रुचि रखते हैं, वे ऑनलाइन आवेदन लिंक पर क्लिक कर सकते हैं और अपने आवेदन जमा कर सकते हैं।

यदि आप मानदंडों को पूरा करते हैं और इस अवसर का लाभ उठाने में रुचि रखते हैं, तो हम आपको निर्दिष्ट समय सीमा से पहले अपना आवेदन जमा करने की सलाह देते हैं।

Indian Coast Guard Assistant Commandant Recruitment 2023 महत्वपूर्ण लिंक

Indian Coast Guard Assistant Commandant Application Form Link https://joinindiancoastguard.cdac.in/cgcatreg/candidate/login
Indian Coast Guard Assistant Commandant Notification Link https://drive.google.com/file/d/1MIV51hP3KZPDBygrHie0edzEoSqrqXkt/view
Indian Coast Guard Assistant Commandant Official Website Link https://joinindiancoastguard.cdac.in/

Indian Coast Guard Assistant Commandant Recruitment 2023 संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन भारतीय तट रक्षक
पोस्ट का नाम सहायक कमांडेंट (समूह ‘ए’ राजपत्रित अधिकारी)
कुल पद 46
 नौकरी का स्थान ऑल इंडिया
फॉर्म आवेदन तिथि 01/09/2023
अंतिम तिथि 15/09/2023
वेतन पद के अनुसार
आधिकारिक वेबसाइट https://joinindiancoastguard.cdac.in/
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
 नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

Indian Coast Guard Assistant Commandant Vacancies (रिक्तियां)

पद का नाम पदों की संख्या
जनरल ड्यूटी (जीडी) 25
टेक 20
लॉ एंट्री 01
कुल 46 पद
Indian Coast Guard Assistant Commandant Eligibility Criteria (पात्रता मानदंड)
शाखा का नाम पात्रता
जनरल ड्यूटी जी.डी 10+2 स्तर की परीक्षा में सभी सेमेस्टर/वर्ष गणित, भौतिकी एक विषय के रूप में न्यूनतम 60% अंकों के साथ स्नातक डिग्री
तकनीकी (इंजीनियरिंग एवं इलेक्ट्रिकल)  इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स/टेलीकम्युनिकेशन/इंस्ट्रूमेंटेशन एंड कंट्रोल/इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन/पावर इंजीनियरिंग/पावर इलेक्ट्रॉनिक्स/नेवल आर्किटेक्चर/मैकेनिकल/मरीन/ऑटोमोटिव/मेक्ट्रोनिक्स/इंडस्ट्रियल एंड प्रोडक्शन/मेटलर्जी/डिजाइन/एरोनॉटिकल/एयरोस्पेस में इंजीनियरिंग में 60% अंकों के साथ डिग्री/डिप्लोमा।

60% अंकों के साथ अनिवार्य विषय के रूप में भौतिकी, गणित के साथ 10+2।

तकनीकी यांत्रिक न्यूनतम 60% कुल अंकों के साथ नौसेना वास्तुकला या मैकेनिकल या समुद्री या ऑटोमोटिव या मेक्ट्रोनिक्स या औद्योगिक और उत्पादन या धातुकर्म या डिजाइन या वैमानिकी या एयरोस्पेस में मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए।
वाणिज्यिक पायलट सीपीएल एसएसए 10+2 इंटरमीडिएट परीक्षा 60% अंकों के साथ उत्तीर्ण और डीजीसीए से वैध वाणिज्यिक पायलट लाइसेंस।
सहायक कमांडेंट (कानून)  उम्मीदवार के पास सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 60% अंकों के साथ कानून या इसके समकक्ष डिग्री होनी चाहिए
Indian Coast Guard Assistant Commandant Age Limit (आयु सीमा)
शाखा का नाम लिंग आयु
जनरल ड्यूटी जीडी/ पुरुष 21-25 वर्ष, जन्म 01 जुलाई 1998 से 30 जून 2002 के बीच
वाणिज्यिक पायलट लाइसेंस (एसएसए) पुरुष/महिला 19-25 वर्ष, जन्म 01 जुलाई 1998 से 30 जून 2004 के बीच
तकनीकी यांत्रिक पुरुष 21-25 वर्ष, जन्म 01 जुलाई 1998 और 30 जून 2002 के बीच
तकनीकी इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स पुरुष 21-25 वर्ष, जन्म 01 जुलाई 1998 से 30 जून 2002 के बीच
लॉ एंट्री पुरुष/महिला 21-30 वर्ष, जन्म 01 जुलाई 1993 से 30 जून 2002 के बीच

Indian Coast Guard Assistant Commandant Selection Process (चयन प्रक्रिया)

  • स्टेज- I (CGCAT)
  • स्टेज- II {प्रारंभिक चयन बोर्ड (पीएसबी)}।
  • चरण-III: अंतिम चयन बोर्ड (एफएसबी)
  • चरण-IV (चिकित्सा परीक्षण)
  • चरण-V (Induction)

मेरिट सूची-एफएसबी में अनुशंसा अंतिम चयन की पुष्टि नहीं करती है। रिक्तियों की उपलब्धता के आधार पर स्टेज- I (स्क्रीनिंग टेस्ट) और स्टेज- III (एफएसबी) में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर चिकित्सकीय रूप से फिट उम्मीदवारों के लिए एक मेरिट सूची तैयार की जाएगी। रिक्तियों की संख्या शाखा से शाखा में भिन्न हो सकती है और प्रशिक्षण प्रतिष्ठानों में उपलब्ध प्रशिक्षण रिक्तियों की संख्या के आधार पर बाद की तारीख में निर्णय लिया जाएगा। मेरिट सूची के आधार पर चयनित उम्मीदवारों की सूची मई 2024 के दौरान तटरक्षक भर्ती वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी। ज्वाइनिंग लेटर तदनुसार जारी किए जाएंगे। आईएनए, एझिमाला में प्रशिक्षण जून 2024 के मध्य में शुरू होने वाला है।

 

ये भी पढ़ें – SLPRB Assam Constable, HC Notification : 332 रिक्त पदों पर भर्तियां जारी

Indian Coast Guard Assistant Commandant Salary (वेतन)

चयनित उम्मीदवारों को 56,100/- रुपये वेतन मिलेगा, वेतन स्तर 10 + भत्ते 2,25,000 रुपये वेतन स्तर (17) तक मिलेंगे।

Indian Coast Guard Assistant Commandant Examination Fee (परीक्षा शुल्क)

सभी उम्मीदवारों (अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को छोड़कर, जिन्हें शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है) को नेट बैंकिंग का उपयोग करके या वीज़ा/मास्टर/मेस्ट्रो/ रुपे/ क्रेडिट/ डेबिट कार्ड/ यूपीआई का उपयोग करके ऑनलाइन मोड के माध्यम से 250/- रुपये (केवल दो सौ पचास रुपये) का शुल्क देना होगा। परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र केवल उन्हीं अभ्यर्थियों को जारी किया जाएगा जिन्होंने सफलतापूर्वक परीक्षा शुल्क का भुगतान कर दिया है या जो परीक्षा शुल्क में छूट के हकदार हैं।

How to Apply (आवेदन कैसे करें)

1.आवेदन 01 सितंबर 2023 से 15 सितंबर 2023 तक केवल ‘ऑनलाइन’ स्वीकार किए जाएंगे। उम्मीदवारों को https://join Indiancoastquard.cdac.in पर लॉगइन करना होगा।

2.ई-मेल आईडी/मोबाइल नंबर के साथ पंजीकरण करने के लिए निर्देशों का पालन करें। उम्मीदवारों को कम से कम जुलाई 2024 तक ई-मेल और मोबाइल नंबर की वैधता सुनिश्चित करनी होगी।

3.यदि कोई उम्मीदवार एक विशेष भर्ती चक्र में एकाधिक आवेदन भरता है, तो उसका नवीनतम आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा और पहले भरे गए सभी आवेदन खारिज कर दिए जाएंगे। हालाँकि, पैसा वापस नहीं किया जाएगा.

4.पात्रता के लिए ऑनलाइन आवेदन की आगे जांच की जाएगी और किसी भी संबंध में अपात्र पाए जाने पर किसी भी स्तर पर खारिज किया जा सकता है।

5.आवेदन में अपलोड किए जाने वाले दस्तावेज उम्मीदवारों को दो चरणों में दस्तावेज़ अपलोड करने होंगे। प्रारंभिक ऑनलाइन आवेदन चरण के दौरान कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होती है और कुछ को चरण- II के लिए शॉर्टलिस्ट किए जाने के बाद अपलोड करना आवश्यक होता है।

6.उम्मीदवारों को आवेदन किए गए पद के लिए लागू मूल दस्तावेजों को स्कैन करना होगा और ऑनलाइन आवेदन में अपलोड करना होगा।

7.दस्तावेज़ अपलोड करने के लिए महत्वपूर्ण निर्देश

  • अपलोड किए जाने वाले सभी दस्तावेज़ केवल .jpeg, या .jpg प्रारूप में होने चाहिए।
  • फोटोग्राफ, अंगूठे, हस्ताक्षर छवि का आकार 10 केबी से 100 केबी के बीच होना चाहिए।
  • अपलोड किए गए प्रत्येक दस्तावेज़ का आकार 50kb से 150kb के बीच होना चाहिए।
  • एससी/एसटी/ओबीसी (नॉन क्रीमी)/ईडब्ल्यूएस आवेदकों के मामले में, जो अपने संबंधित कोटा का लाभ उठा रहे हैं, तो ऑनलाइन आवेदन में उल्लिखित वर्तमान या स्थायी पता जाति/श्रेणी प्रमाणपत्र में उल्लिखित पते के समान होना चाहिए।
  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के लिए आय प्रमाण पत्र भारत सरकार के प्रारूप के अनुसार होगा और कोई अन्य प्रारूप स्वीकार नहीं किया जाएगा। भारत सरकार के प्रारूप का नमूना आईसीजी वेबसाइट पर उपलब्ध है।
  • उम्मीदवारों का ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर) प्रमाणपत्र सरकार के तहत पद के लिए नियुक्ति के प्रारूप के अनुसार होना चाहिए।
  • सभी अपलोड किए गए दस्तावेज़ जैसे कि जाति/श्रेणी प्रमाण पत्र {एससी, एसटी, ओबीसी (गैर-मलाईदार) और ईडब्ल्यूएस}, मार्कशीट, शिक्षा प्रमाण पत्र, आदि कम से कम स्टेज- I के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि तक वैध होने चाहिए। .
  • अपलोड किए गए सभी दस्तावेज़ हिंदी या अंग्रेजी में होने चाहिए। उम्मीदवार अंग्रेजी या हिंदी के अलावा किसी अन्य भाषा में जारी किए गए किसी भी दस्तावेज़ का मूल और अंग्रेजी अनुवाद दोनों अपलोड करेंगे।
  • डिग्री प्रमाणपत्र जारी न करने का प्रारूप आईसीजी वेबसाइट पर दिया गया है।

8.यदि किसी उम्मीदवार ने शुल्क का ऑनलाइन भुगतान किया है और उसके खाते से पैसा काट लिया गया है, लेकिन लाभार्थी के खाते में जमा नहीं किया गया है, तो इसे असफल भुगतान माना जाएगा। परीक्षा शुल्क के सफल भुगतान (छूट प्राप्त उम्मीदवारों को छोड़कर) के बाद ही आवेदन पर कार्रवाई की जाएगी। आईसीजी किसी भी असफल भुगतान के लिए जिम्मेदार नहीं है, उम्मीदवारों को असफल भुगतान की वापसी के लिए अपने संबंधित बैंकों से जांच करने की सलाह दी जाती है।

 

Leave a Comment