1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. ONGC Apprentice Jobs Notification:...

ONGC Apprentice Jobs Notification: 2500 अपरेंटिस पदों पर नौकरियों के लिए आवेदन खुले

ONGC Apprentice Jobs Notification ओएनजीसी (Oil and Natural Gas Corporation Limited) ने अपरेंटिस जॉब्स के लिए एक अधिसूचना जारी की है। इसके अनुसार, विभिन्न ट्रेडों और विषयों में कुल 2500 अपरेंटिस पदों के लिए आवेदन खुले हैं, जिनमें ग्रेजुएट, डिप्लोमा और व्यापारिक विषयों में प्रशिक्षुता दी जाएगी।

उम्मीदवारों का चयन उनके शैक्षणिक अंकों से बनने वाली मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा। केंद्र सरकार की नौकरी चाहने वाले इच्छुक उम्मीदवार 1 सितंबर से 20 सितंबर 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। मेरिट सूची/चयन सूची 5 अक्टूबर, 2023 को प्रकाशित की जाएगी।

ONGC एक आवेदन स्क्रीनिंग प्रक्रिया के माध्यम से उम्मीदवारों का चयन करेगा और प्रशिक्षुता प्रशिक्षण प्रशिक्षुता अधिनियम, 1961 के दिशानिर्देशों का पालन करेगा।

नौकरियों की पात्रता के लिए उम्मीदवारों के पास आईटीआई, डिप्लोमा या स्नातक डिग्री जैसी योग्यता होनी चाहिए। NATS/NAPS पोर्टल पर पंजीकरण करना महत्वपूर्ण है।

ONGC Apprentice Jobs Notification महत्वपूर्ण लिंक

ONGC Apprentice Jobs Application Form Link https://ongcapprentices.ongc.co.in/ongcapp/
ONGC Apprentice Jobs Notification Link https://drive.google.com/file/d/1ZZ9dUjxmwiR6m4NVFJBVzgATqhAgpbbf/view
ONGC Apprentice Jobs Official Website Link https://ongcindia.com/

ONGC Apprentice Jobs Notification संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन तेल और प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड
विज्ञापन संख्या ONGC/APPR/1/2023/
पोस्ट का नाम अपरेंटिस
कुल पद 2500
 नौकरी का स्थान ऑल इंडिया
फॉर्म आवेदन तिथि 01/09/2023
अंतिम तिथि 20/09/2023
वेतन पद के अनुसार
आधिकारिक वेबसाइट https://ongcindia.com/
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
 नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

ONGC Apprentice Important Dates (महत्वपूर्ण तिथियाँ)

ओएनजीसी अपरेंटिस अधिसूचना जारी होने की तिथि 1 सितंबर 2023
ऑनलाइन आवेदन के पंजीकरण की प्रारंभिक तिथि 1 सितंबर 2023
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 सितंबर 2023
परीक्षा परिणाम/चयन की तिथि 5 अक्टूबर 2023
ONGC Apprentice Vacancy (रिक्तियां)
सेक्टर का नाम रिक्तियों की संख्या
उत्तरी क्षेत्र 159
मुंबई सेक्टर 436
पश्चिमी सेक्टर 732
पूर्वी सेक्टर 593
दक्षिणी सेक्टर 378
सेंट्रल सेक्टर 202
कुल 2500 पद
ONGC Apprentice Jobs Educational Qualifications (शैक्षिक योग्यता)

ओएनजीसी अपरेंटिस जॉब्स 2023 के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को संबंधित ट्रेड में 10वीं/12वीं/आईटीआई/बी.बी.ए डिग्री/कॉमर्स में स्नातक डिग्री (स्नातक)/बी.एससी उत्तीर्ण होना चाहिए। (रसायन विज्ञान)/स्नातक/डिप्लोमा।

ONGC Apprentice Jobs Age Limit (आयु सीमा)
  • 09.2023 को न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 24 वर्ष, अर्थात, उम्मीदवार/आवेदक की जन्म तिथि 20.09.1999 और 20.09.2005 के बीच होनी चाहिए।
  • ऊपरी आयु में एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए 5 वर्ष और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 3 वर्ष की छूट है।
  • पीडब्ल्यूबीडी श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों को आयु में 10 वर्ष तक की छूट दी जाएगी (एससी/एसटी के लिए 15 वर्ष तक और ओबीसी (नॉन-क्रीमी लेयर) उम्मीदवारों के लिए 13 वर्ष तक)

ONGC Apprentice Stipend (वजीफा)

प्रशिक्षु की श्रेणी योग्यता स्टाईपेंड
ग्रेजुएट अपरेंटिस B.A/ B.Com/ B.Sc/ B.B.A/ B.E./B.Tec. 9,000/-
ट्रेड अपरेंटिस 10वीं/12वीं/आईटीआई 7,000/-
डिप्लोमा अपरेंटिस डिप्लोमा 8,000/-

ONGC Apprentice Jobs Selection Process (चयन प्रक्रिया)

अपरेंटिस की नियुक्ति के लिए चयन विज्ञापन में निर्धारित योग्यता परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर निकाली गई योग्यता के आधार पर होगा। योग्यता में समान संख्या होने पर अधिक आयु वाले व्यक्ति पर विचार किया जाएगा। ओएनजीसी अपरेंटिस भर्ती 2023 में, उम्मीदवारों का चयन इसके आधार पर किया जाएगा:

  1. योग्यता-आधारित: चयन निष्पक्षता और समानता सुनिश्चित करते हुए व्यक्तिगत क्षमताओं, उपलब्धियों, कौशल, योग्यता और प्रदर्शन द्वारा निर्धारित किया जाता है।
  2. दस्तावेज़ सत्यापन: प्रस्तुत दस्तावेज़ों की प्रामाणिकता और सटीकता की पुष्टि करने के लिए।
  3. चिकित्सा परीक्षण: इसमें किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य का आकलन करने, बीमारी का पता लगाने या भलाई की निगरानी करने के लिए परीक्षण, अवलोकन और प्रश्न शामिल हैं।

 

ये भी पढ़ें – UPSSSC Stenographer Notification: 277 रिक्तियों को भरने की प्रक्रिया 17 अक्टूबर से होगी शुरू

How to Apply (आवेदन कैसे करें)

1.उम्मीदवार के पास एक सक्रिय ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर होना चाहिए जो कम से कम अगले एक वर्ष के लिए वैध होना चाहिए। उम्मीदवार के साथ इस विज्ञापन के संबंध में शुद्धिपत्र/परिशिष्ट सहित सभी भविष्य के संचार केवल www.ongcindia.com/ ई-मेल/एसएमएस अलर्ट के माध्यम से होंगे।

2.ऑनलाइन आवेदन करने से पहले उम्मीदवार के पास रंगीन फोटोग्राफ (आकार: जेपीजी प्रारूप में 20-50 केबी के बीच) की स्कैन कॉपी तैयार होनी चाहिए।

3.उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने और उसे अंतिम रूप से जमा करने से पहले सभी सूचनाओं की सत्यता सुनिश्चित कर लेनी चाहिए।उम्मीदवार अपने ऑनलाइन आवेदन पत्र में दी गई जानकारी के लिए पूर्ण/विशेष रूप से जिम्मेदार होगा।

4.कागज आधारित आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। उम्मीदवार को नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा

  • उपरोक्त निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले उम्मीदवारों को 09.2023 से 20.09.2023 तक हमारी ओएनजीसी वेबसाइट https://ongcapprentices.ongc.co.in/ पर जाना चाहिए।
  • इस पोर्टल में स्किल इंडिया पोर्टल https://www.apprenticeshipindia.gov.in/ का डायवर्जन लिंक होगा।
  • उम्मीदवारों को शीर्ष मेनू में अप्रेंटिसशिप अवसर का चयन करना होगा। फिर ओएनजीसी कार्यकेंद्रों के अनुसार खोज कॉलम स्थान का चयन करें और संबंधित व्यापार का चयन करें। यह मूल विवरण के साथ साइट पर लॉग इन करने के लिए मजबूर करेगा। पोर्टल द्वारा दिए गए चरणों का पालन करें और पंजीकरण पूरा करें।
  • इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे पोर्टल में विवरण सावधानीपूर्वक प्रस्तुत करें और अंतिम रूप से जमा करने से पहले उसकी जांच कर लें।
  • उम्मीदवारों को केवल प्रशिक्षुता प्रशिक्षण बोर्ड (बीओएटी) के पोर्टल यानी https://nats.education.gov.in/ पर पंजीकरण करना होगा। उम्मीदवार विषय पर नवीनतम जानकारी और अधिसूचना के लिए हमारी वेबसाइट/पोर्टल यानी https://ongcapprentices.ongc.co.in/ पर हैं। आगे के पंजीकरण/प्रशिक्षु पदों के लिए आवेदन के लिए नियमित रूप से BOAT पोर्टल पर जाने की सलाह दी जाती है।

5.उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन जमा करने से पहले पात्रता मानदंड और चयन के तौर-तरीकों के विवरण के लिए पूरा विज्ञापन ध्यान से पढ़ें।

6.उम्मीदवारों को समय-समय पर संशोधित प्रशिक्षु अधिनियम, 1961 के अनुसार पहले प्रशिक्षुता प्राप्त नहीं करनी चाहिए या प्रशिक्षुता प्रशिक्षण नहीं लेना चाहिए।

7.उम्मीदवार, जिनके पास निर्धारित योग्यता प्राप्त करने के बाद एक वर्ष या उससे अधिक की अवधि के लिए प्रशिक्षण या नौकरी का अनुभव है, तकनीशियन प्रशिक्षु के रूप में नियुक्त होने के लिए पात्र नहीं होंगे।

8.पद के लिए आवेदक को पात्रता की कट-ऑफ तिथि यानी 20.09.2023 तक योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद तीन साल पूरे नहीं होने चाहिए।

9.यदि मार्क शीट में परिणाम की घोषणा की तारीख का उल्लेख नहीं किया गया है, तो उम्मीदवार को दस्तावेजों के सत्यापन के समय उस पॉलिटेक्निक/कॉलेज/संस्थान के प्रिंसिपल से परिणाम के प्रकाशन की तारीख का उल्लेख करने वाला एक प्रमाण पत्र जमा करना होगा जहां से उम्मीदवार ने अपना कोर्स किया था।

10.उम्मीदवार केवल एक ट्रेड के लिए आवेदन कर सकते हैं। एक से अधिक ट्रेड के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों पर किसी भी पद के लिए विचार नहीं किया जाएगा और उनके आवेदन सरसरी तौर पर खारिज कर दिए जाएंगे। इसके अलावा, प्रशिक्षण के लिए आवेदन करने के लिए केवल एक मोबाइल नंबर और एक ईमेल आईडी का उपयोग किया जा सकता है। इस अधिसूचना के लिए ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए किसी अन्य उम्मीदवार द्वारा उसी मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का उपयोग नहीं किया जा सकता है।

11.जो आवेदन/पंजीकरण अधूरे हैं या पात्रता मानदंडों को पूरा नहीं करते हैं उन्हें “योग्य” नहीं माना जाएगा और “अस्वीकृत” माना जाएगा।

Leave a Comment