1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. HP High Court में...

HP High Court में 40 भर्तियों का खुला द्वार, 5 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन

HP High Court ने हाल ही में नवीनतम अधिसूचना जारी की है, जिससे हिमाचल प्रदेश में नौकरी चाहने वालों के लिए बड़ा मौका पेश किया है। इस भर्ती में स्टेनोग्राफर, अनुवादक, सहायक प्रोग्रामर और अन्य विभिन्न पदों पर कुल 40 रिक्तियां हैं,

जो केवल शिक्षा के क्षेत्र में ही नहीं बल्कि अनुभव के क्षेत्र में भी अवसर प्रदान करती हैं।

HP High Courtभर्ती की अधिसूचना 25 अगस्त 2023 को आधिकारिक रूप से जारी की गई और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 5 सितंबर को शुरू होगी, जो 30 सितंबर तक चलेगी। उम्मीदवारों को इस अवसर को पाने के लिए विभिन्न योग्यता और अनुभव के मानदंडों को पूरा करना होगा।

शैक्षणिक योग्यता बी.ई./बी.टेक से लेकर मैट्रिकुलेशन तक भिन्न-भिन्न हो सकती है और कुछ पदों के लिए प्रासंगिक अनुभव की भी आवश्यकता होती है। इस भर्ती की चयन प्रक्रिया व्यक्तिगत साक्षात्कार और मौखिक परीक्षा पर आधारित होगी।

HP High Court महत्वपूर्ण लिंक

HP High Court Recruitment Application Form Link The link will be activated on 5th September 2023
HP High Court Recruitment Notification Link https://drive.google.com/file/d/1CtgVrfDI3G8OblcpXy6DDf7F4SHdjH0F/view
HP High Court Recruitment Official Website Link https://www.hphcrecruitment.in/

HP High Court संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय
विज्ञापन संख्या HHC/ Admn.2 ( 21 ) / 82vil
पोस्ट का नाम स्टेनोग्राफर, अनुवादक, अनुवादक उर्दू और अन्य पद
कुल पद 40
 नौकरी का स्थान हिमाचल प्रदेश
फॉर्म आवेदन तिथि 05/09/2023
अंतिम तिथि 30/09/2023
वेतन पद के अनुसार
आधिकारिक वेबसाइट hphighcourt.nic.in
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
 नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

HP High Court Recruitment Vacancy Details (रिक्ति विवरण)

क्र.सं. पद का नाम पदों की संख्या
1. आशुलिपिक 05
2. अनुवादक 02
3. अनुवादक उर्दू 01
4. अनुवादक पंजाबी 01
5. सहायक प्रोग्रामर 01
6. क्लर्क/प्रूफ़ रीडर 15
7. ड्राइवर 06
8. सफाई कर्मचारी 04
9. माली 05
कुल 40 पद  

HP High Court Recruitment Educational Qualifications & Experience (शैक्षिक योग्यता और अनुभव)

आशुलिपिक किसी भी सरकारी कार्यालय या प्रतिष्ठित संगठन में स्टेनो-टाइपिस्ट जजमेंट राइटर स्टेनोग्राफर के रूप में तीन (3) वर्ष के अनुभव के साथ स्नातक।

अभ्यर्थियों को अंग्रेजी स्टेनोग्राफी में 100 शब्द प्रति मिनट की गति होनी चाहिए और डिक्टेशन और टाइपिंग की गति के लिए आवंटित समय से 5 गुना की अवधि के भीतर मामले का सटीक प्रतिलेखन होना चाहिए, अंग्रेजी में कंप्यूटर पर 50 शब्द प्रति मिनट की गति होनी चाहिए, जिसके लिए एक अलग परीक्षा आयोजित होगी।

अनुवादक अंग्रेजी में 50% अंकों के साथ स्नातक और स्नातक स्तर पर एक विषय के रूप में हिंदी का अध्ययन किया हो।
अनुवादक उर्दू अंग्रेजी में 50% अंकों के साथ स्नातक और स्नातक स्तर पर एक विषय के रूप में हिंदी का अध्ययन किया हो। उम्मीदवारों को मैट्रिकुलेशन में उर्दू का अध्ययन करना चाहिए।
अनुवादक पंजाबी अंग्रेजी में 50% अंकों के साथ स्नातक और स्नातक स्तर पर एक विषय के रूप में हिंदी का अध्ययन किया हो। उम्मीदवारों को मैट्रिकुलेशन में पंजाबी का अध्ययन करना चाहिए।
सहायक प्रोग्रामर कंप्यूटर में बी.ई./बी.टेक या आई.टी. या कम से कम द्वितीय श्रेणी में समकक्ष तकनीकी योग्यता।

या प्रथम श्रेणी में बी.एससी./ बी.ए./ बी.कॉम के साथ कंप्यूटर एप्लीकेशन/आईटी में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा के साथ उच्च या समकक्ष पद पर सिस्टम असिस्टेंट

या असिस्टेंट प्रोग्रामर के रूप में दो (2) वर्ष का अनुभव।या किसी भी मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक कॉलेज से कंप्यूटर में 3 साल के डिप्लोमा के साथ मैट्रिक या मान्यता प्राप्त संस्थान / बोर्ड / विश्वविद्यालय से समकक्ष तकनीकी योग्यता के साथ उपरोक्त (बी) के अनुसार चार (4) वर्ष का अनुभव।

क्लर्क/प्रूफ़ रीडर स्नातक। उम्मीदवारों को कंप्यूटर पर 30 शब्द प्रति मिनट (अंग्रेजी में) की गति से टाइपिंग टेस्ट उत्तीर्ण करना होगा, जिसके लिए स्क्रीनिंग टेस्ट उत्तीर्ण करने के बाद अलग से परीक्षा आयोजित की जाएगी।
ड्राइवर मैट्रिक पास और हल्के मोटर वाहन या मध्यम या भारी वाहन चलाने के लिए कम से कम तीन (3) वर्ष के अनुभव के साथ वैध ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए। पद के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट उत्तीर्ण करने के बाद उम्मीदवारों की दक्षता/ड्राइविंग परीक्षा आयोजित की जाएगी। ऑटोमोबाइल का अच्छा यांत्रिक ज्ञान रखने वाले उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी।
सफाई कर्मचारी मैट्रिक परीक्षा पास,सफाई कार्य में अनुभव रखने वाले व्यक्तियों को प्राथमिकता दी जाएगी।
माली मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से बागवानी या बागवानी में डिप्लोमा के साथ मैट्रिकुलेशन।बागवानी आदि में न्यूनतम तीन वर्ष का अनुभव

ये भी पढ़ें – Odisha Fireman Recruitment Odisha Fireman Recruitment: 941 पदों के लिए नौकरी का मौका

HP High Court Recruitment Age Limit (आयु सीमा)
  • उम्मीदवार की आयु 31 अगस्त 2023 तक 22 वर्ष से कम या 45 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • ऊपरी आयु सीमा में पांच साल की छूट केवल एचपी के वास्तविक एससी, एचपी के एसटी, एचपी के ओबीसी और एचपी के विकलांग व्यक्तियों के लिए स्वीकार्य है, यदि इन श्रेणियों के लिए कोई पद आरक्षित है। हालाँकि, समय-समय पर जारी हिमाचल प्रदेश सरकार के निर्देशों के अनुसार हिमाचल प्रदेश सरकार के कर्मचारियों के लिए आयु में छूट भी स्वीकार्य है।

HP High Court Recruitment Salary Details (वेतन विवरण)

पद का नाम वेतन स्तर
आशुलिपिक वेतन स्तर 11 यानी 38,500- 1,22,700/- रुपये
अनुवादक वेतन स्तर 11 यानी 38,500- 1,22,700/- रुपये
अनुवादक उर्दू वेतन स्तर 11 यानी 38,500- 1,22,700/- रुपये
अनुवादक पंजाबी वेतन स्तर 11 यानी 38,500- 1,22,700/- रुपये
सहायक प्रोग्रामर वेतन स्तर 11 यानी 38,500- 1,22,700/- रुपये
क्लर्क/प्रूफ़ रीडर वेतन स्तर 03 यानी 20,200- 64,0001 रुपये
ड्राइवर वेतन स्तर 05 यानी 21,300- 67,800/- रुपये
सफाई कर्मचारी वेतन स्तर 01 यानी 18,000- 56,900 रुपये
माली वेतन स्तर 01 यानी 18,000- 56,900 रुपये

HP High Court Recruitment Selection Process (चयन प्रक्रिया)

चयन प्रक्रिया प्रवीणता/ड्राइविंग टेस्ट, व्यक्तिगत साक्षात्कार/वाइवा-वॉयस पर आधारित है।

HP High Court Recruitment Application Fee (आवेदन शुल्क)

सामान्य उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 340/- रुपये है
अन्य के लिए, आवेदन शुल्क 190/- रुपये है

भुगतान केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से करना होगा। एक बार भुगतान किया गया शुल्क किसी भी स्थिति में उम्मीदवार को वापस नहीं किया जाएगा।

How to Apply (आवेदन कैसे करें)

  • पात्र उम्मीदवारों को परीक्षा/परीक्षणों के कार्यक्रम आदि के बारे में केवल एसएमएस अलर्ट या ईमेल के माध्यम से सूचित किया जाएगा। कोई अलग संचार/कॉल लेटर आदि नहीं दिया जाएगा। इसलिए, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन आवेदन में अपने एक वैध मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का इस्तेमाल करें और अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन आवेदन पत्र में दर्ज ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर को चयन प्रक्रिया पूरी होने तक अनिवार्य रूप से सक्रिय रखें।
  • आवेदन केवल ऑनलाइन मोड में स्वीकार्य हैं। इच्छुक उम्मीदवार यूआरएल यानी https://www.hphcrecruitment.in पर भर्ती वेब पोर्टल लिंक के साथ-साथ उच्च न्यायालय की वेबसाइट यानी http://hphighcourt.nic.in पर या उससे पहले दिए गए एक अन्य प्रासंगिक लिंक का उपयोग आवेदन की अंतिम तिथि 30/09/2023 रात्रि 11:59 बजे कर सकते हैं।
  • जो उम्मीदवार पहले से ही किसी भी सरकारी या अर्ध सरकारी सेवा में हैं, उन्हें आवेदन प्राप्त करने के लिए निर्धारित अंतिम तिथि से पहले विज्ञापन में उल्लिखित अपेक्षित शुल्क के साथ निर्धारित प्रारूप पर अपने आवेदन की अग्रिम प्रति जमा करनी होगी। उनकी उम्मीदवारी पर उनके नियोक्ता/सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी “अनापत्ति प्रमाण पत्र” के साथ उनके द्वारा आवेदन प्राप्त होने के लिए निर्धारित अंतिम तिथि से 15 दिनों के भीतर उचित माध्यम से जमा किए गए आवेदन की प्राप्ति पर ही विचार किया जाएगा।
  • उम्मीदवारों के लिए प्रमाणपत्रों का सुपाठ्य और पूरा सेट अपलोड करना अनिवार्य है और यह वैध, प्रामाणिक और संबंधित सक्षम अधिकारियों द्वारा जारी किया जाना चाहिए। हालाँकि, व्यक्तिगत साक्षात्कार/वाइवा-वॉयस के समय उन उम्मीदवारों के दस्तावेज़ों पर विचार और स्वीकार किया जाएगा, जिन्होंने ऑनलाइन आवेदन करते समय वैध दस्तावेज़ अपलोड किए थे और भर्ती प्रक्रिया के दौरान उनकी वैधता समाप्त हो गई थी।
  • उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि परीक्षण में उनका प्रवेश सख्ती से अनंतिम होगा और उनके ऑनलाइन आवेदन में की गई घोषणा के आधार पर होगा और केवल उन्हीं दस्तावेजों को मूल से सत्यापित किया जाएगा, जो उनके द्वारा जमा करते समय अपलोड किए गए थे।
  • उम्मीदवारों द्वारा आवेदन जमा करने से परीक्षा में शामिल होने का कोई अधिकार नहीं मिलता है, जब तक कि शुल्क का भुगतान नहीं किया जाता है और उनके द्वारा पात्रता मानदंड पूरे नहीं किए जाते हैं।
  • एक बार दावा की गई श्रेणी को अंतिम माना जाएगा और इस संबंध में किसी भी प्रतिनिधित्व/पत्राचार पर विचार नहीं किया जाएगा।
  • आयु में वरिष्ठ उम्मीदवारों को आयु में कनिष्ठ उम्मीदवार से ऊपर रखा जाएगा, यदि वे अंतिम परीक्षा यानी व्यक्तिगत साक्षात्कार/मौखिक परीक्षा आदि में समान अंक प्राप्त करते हैं।
  • आवश्यकतानुसार आयु, अनुभव और योग्यता की गणना 08.2023 को की जाएगी।
  • उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे पदों की भर्ती प्रक्रिया के संबंध में अपडेट प्राप्त करने के लिए नियमित रूप से एचपी उच्च न्यायालय की वेबसाइट देखते रहें।
  • यदि आरक्षित वर्ग का अभ्यर्थी अनारक्षित वर्ग के अभ्यर्थी से अधिक अंक प्राप्त करता है तो उसे अनारक्षित वर्ग में माना जायेगा।
  • यदि कोई उम्मीदवार एक ही पद के लिए एक से अधिक आवेदन जमा करता है, तो बाद में प्राप्त आवेदन को आवेदक की उम्मीदवारी का दावा करने के लिए अंतिम माना जाएगा और पहले के आवेदन को रद्द कर दिया गया माना जाएगा।

Leave a Comment