1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. SBI Apprentice Recruitment: देश...

SBI Apprentice Recruitment: देश भर में 6160 पदों पर निकाली गईं बंपर भर्तियां

SBI Apprentice Recruitment भारतीय स्टेट बैंक (SBI) भर्ती बोर्ड ने भारत भर में 6160 अपरेंटिस पदों के लिए भर्तियां निकाली हैं। इस भर्ती के लिए पात्र और इच्छुक उम्मीदवार 1 सितंबर 2023 से 21 सितंबर 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इस भर्ती की शैक्षिक योग्यता उम्मीदवारों को ग्रेजुएट या डिप्लोमा प्राधिकृति के साथ संबंधित विधा में पास होना जरूरी है। प्रक्रिया की अधिसूचना के साथ आवेदकों को आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होगी।

उम्मीदवार भर्ती के बारे में पूरी जानकारी जैसे रिक्ति विवरण, शैक्षिक योग्यता, महत्वपूर्ण तिथियां, आयु सीमा, आवेदन शुल्क, प्रशिक्षण की अवधि, वजीफा और चयन प्रक्रिया जानने के लिए नीचे दिए गए अनुभागों पर जा सकते हैं।

SBI Apprentice Recruitment महत्वपूर्ण लिंक

SBI Apprentice Recruitment Application Form Link https://ibpsonline.ibps.in/sbiaaug23/
SBI Apprentice Recruitment Notification Link https://drive.google.com/file/d/1VS_pLWASyAC6uXOl-NpGfTBSOtcry49s/view
SBI Apprentice Recruitment Official Website Link https://sbi.co.in/

SBI Apprentice Recruitment संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई)
विज्ञापन संख्या CRPD/APPR/2023-24/17
पोस्ट का नाम अपरेंटिस
कुल पद 6160
 नौकरी का स्थान ऑल इंडिया
फॉर्म आवेदन तिथि 01/08/2023
अंतिम तिथि 21/08/2023
वेतन 15000/- रुपये
आधिकारिक वेबसाइट https://sbi.co.in/
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
 नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

State Bank of India Apprentice Recruitment Important Dates (महत्वपूर्ण तिथियाँ)

एसबीआई अपरेंटिस अधिसूचना जारी होने की तिथि 31 अगस्त 2023
आवेदन प्रारंभ होने की तिथि 1 सितंबर 2023
आवेदन की अंतिम तिथि 21 सितंबर 2023
आवेदन संपादित करने की अंतिम तिथि 21 सितंबर 2023
आवेदन प्रिंट करने की अंतिम तिथि 06 अक्टूबर 2023
एसबीआई अपरेंटिस कॉल लेटर जारी होने की तिथि अधिसूचित किया जाएगा
एसबीआई अपरेंटिस ऑनलाइन परीक्षा होने की तिथि अक्टूबर/नवंबर 2023

SBI Apprentice Vacancy Details (रिक्ति विवरण)

राज्य/केंद्रशासित प्रदेश रिक्तियां भाषाएँ
आंध्र प्रदेश 390 तेलुगु/उर्दू
यूटी अंडमान और निकोबार द्वीप समूह 08 हिंदी/अंग्रेजी
अरुणाचल प्रदेश 20 अंग्रेजी
असम 121 असमिया/बंगाली/बोडो
बिहार 50 हिन्दी, उर्दू
यूटी चंडीगढ़ 25 हिंदी/पंजाबी
छत्तीसगढ़ 99 हिंदी, छत्तीसगढ़ी
गोवा 26 कोंकण, मराठी, अंग्रेजी
गुजरात 291 गुजराती
हरियाणा 150 हिंदी, पंजाबी
हिमाचल प्रदेश 200 हिंदी, अंग्रेजी
यूटी जम्मू और कश्मीर 100 उर्दू, अंग्रेजी
झारखंड 27 संताली, बंगाली
कर्नाटक 175 कन्नड़
केरल 424 मलयालम, अंग्रेजी
यूटी लद्दाख 10 लद्दाखी/उर्दू/भोटी
मध्य प्रदेश 298 हिन्दी
महाराष्ट्र 466 मराठी
मणिपुर 20 मणिपुरी
मेघालय 31 अंग्रेजी, गारो, खासी
मिज़ोरम 17 मिज़ो
नागालैंड 21 अंग्रेजी
ओडिशा 205 उड़िया
यूटी पांडिचेरी 26 तमिल
पंजाब 365 पंजाबी
राजस्थान 925 हिन्दी
सिक्किम 10 नेपाली
तमिलनाडु 648 तमिल, अंग्रेजी
तेलंगाना 125 तेलुगु, उर्दू
त्रिपुरा 22 बंगाली, कोकबोरोक
उत्तर प्रदेश 412 हिंदी, उर्दू
उत्तराखंड 125 हिंदी, संस्कृत
पश्चिम बंगाल 328 बंगाली, नेपाली
  कुल 6160
श्रेणी-वार रिक्तियां
श्रेणियां रिक्ति
सामान्य 2665
ईडब्ल्यूएस 603
ओबीसी 1389
एससी 989
एसटी 514
कुल रिक्तियां 6160 पद
SBI Apprentice Recruitment Educational Qualifications (शैक्षिक योग्यता)

भारत में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक या केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कोई समकक्ष योग्यता होनी चाहिये।

SBI Apprentice Recruitment Age Limit (आयु सीमा)

01.08.2023 को न्यूनतम 20 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष यानी उम्मीदवारों का जन्म 02.08.1995 से पहले और 01.08.2003 (दोनों दिन सम्मिलित) के बाद नहीं होना चाहिए। इंगित की गई अधिकतम आयु अनारक्षित और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए है। ऊपरी आयु सीमा में छूट एससी/एसटी/ओबीसी/पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों के लिए भारत सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार लागू है।

SBI Apprentice Recruitment Duration of Training (प्रशिक्षण की अवधि)

प्रशिक्षण की अवधि एक वर्ष है।

SBI Apprentice Recruitment Application Fee (आवेदन शुल्क)
सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस 300/- रुपये
एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी निशुल्क

SBI Apprentice Recruitment Stipend (स्टाइपेंड)

प्रशिक्षु एक वर्ष की सगाई अवधि के लिए 15000/- रुपये प्रति माह के वजीफे के लिए पात्र हैं। प्रशिक्षु किसी अन्य भत्ते/लाभ के लिए पात्र नहीं हैं।

SBI Apprentice Recruitment Selection Process (चयन प्रक्रिया)

प्रशिक्षुओं की नियुक्ति के लिए चयन निम्नलिखित चरणों पर आधारित होगा।

  • ऑनलाइन लिखित परीक्षा
  • स्थानीय भाषा का परीक्षण
  • चिकित्सा परीक्षण

1.एसबीआई अपरेंटिस टेस्ट ए: ऑब्जेक्टिव टेस्ट (ऑनलाइन)

ऑनलाइन परीक्षा की कुल समय अवधि 100 अंकों के लिए 1 घंटा (60 मिनट) है। कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीई) में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। ऑनलाइन परीक्षा के लिए अनुभाग-वार परीक्षा पैटर्न देखें।

सामान्य अंग्रेजी की परीक्षा को छोड़कर, लिखित परीक्षा के लिए प्रश्न 13 क्षेत्रीय भाषाओं में सेट किए जाएंगे। अंग्रेजी और हिंदी भाषा के अलावा असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, कोंकणी, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु, उर्दू।

परीक्षा का नाम प्रश्नों की संख्या अधिकतम अंक अवधि
क्वाटीटेटिव एप्टीट्यूड 25 25 15 मिनट
तर्क क्षमता और कंप्यूटर योग्यता 25 25 15 मिनट
सामान्य अंग्रेजी 25 25 15 मिनट
सामान्य/वित्तीय जागरूकता 25 25 15 मिनट
कुल 100 100 1 घंटा

वस्तुनिष्ठ परीक्षाओं में गलत उत्तरों के लिए जुर्माना लगाया जाएगा। प्रत्येक प्रश्न के लिए जिसका उत्तर उम्मीदवार ने गलत दिया है, सही अंक प्राप्त करने के लिए उस प्रश्न के लिए निर्धारित अंकों में से 1/4 अंक दंड के रूप में काट लिया जाएगा। यदि कोई प्रश्न खाली छोड़ दिया जाता है, अर्थात यदि अभ्यर्थी द्वारा कोई उत्तर चिह्नित नहीं किया जाता है, तो उस प्रश्न के लिए कोई दंड नहीं दिया जाएगा।

2.स्थानीय भाषा का परीक्षण

  • राज्यों की निर्दिष्ट स्थानीय भाषाएँ अधिसूचना पीडीएफ में उल्लिखित हैं। किसी विशेष राज्य की रिक्तियों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को विज्ञापन पीडीएफ में उल्लिखित उस राज्य की निर्दिष्ट स्थानीय भाषा में कुशल (पढ़ना, लिखना, बोलना और समझना) होना चाहिए। निर्दिष्ट स्थानीय भाषा के ज्ञान के लिए परीक्षा चयन प्रक्रिया के एक भाग के रूप में आयोजित की जाएगी। यह ऑनलाइन लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद आयोजित किया जाएगा।
  • जो उम्मीदवार इस परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं होंगे, उन्हें अप्रेंटिस के लिए नियुक्त नहीं किया जाएगा। जो अभ्यर्थी 10वीं या 12वीं कक्षा की मार्कशीट/प्रमाण पत्र प्रस्तुत करते हैं, जो निर्दिष्ट चुनी गई स्थानीय भाषा का अध्ययन करने का प्रमाण देते हैं, उन्हें भाषा परीक्षण से गुजरने की आवश्यकता नहीं होगी। उम्मीदवारों को अपने स्वयं के खर्च पर, आवेदन किए गए राज्य के एक केंद्र (बैंक द्वारा तय किए जाने वाले) पर निर्दिष्ट चुनी गई स्थानीय भाषा की परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा।

3.चिकित्सा परीक्षण

चयनित प्रशिक्षुओं की नियुक्ति बैंक की आवश्यकता के अनुसार चिकित्सकीय रूप से फिट घोषित होने के अधीन है।

How to Apply (आवेदन कैसे करें)

  1. ऑनलाइन आवेदन करने से पहले जानने योग्य बातें
  • उम्मीदवार को केवल एक राज्य में रिक्ति के लिए आवेदन करना होगा। एक राज्य में रिक्ति के लिए आवेदन करने वाला उम्मीदवार किसी अन्य राज्य की रिक्ति के विरुद्ध आवेदन करने के लिए पात्र नहीं होगा।
  • आवेदक की उम्मीदवारी पर केवल उसी राज्य में रिक्तियों के लिए विचार किया जाएगा जिसके लिए उसने आवेदन/चयन किया है। मेरिट सूची राज्यवार, श्रेणीवार निकाली जाएगी।
  • चयनित उम्मीदवारों को उसी राज्य के सर्कल में पोस्ट किया जाएगा जहां की रिक्ति के लिए उनका चयन किया गया है।
  1. उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन करेंगे और किसी अन्य माध्यम से आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।आवेदन भरने और शुल्क के भुगतान के लिए केवल ऑनलाइन मोड का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  2. उम्मीदवारों को वेबसाइट https://nsdcindia.org/apprenticeship या https://www.apprenticeshipindia.gov.in/ या http://bfsissc.com/ या https://bank.sbi/web/careers या https://sbi.co.in/web/careers एसबीआई में प्रशिक्षुओं की नियुक्ति के माध्यम से खुद को ऑनलाइन पंजीकृत करना होगा।
  3. उम्मीदवारों के पास वैध ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर होना चाहिए। जिसे परिणाम घोषित होने तक सक्रिय रखा जाए। इससे उसे ईमेल/एसएमएस द्वारा कॉल लेटर/सलाह आदि प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
  4. उम्मीदवारों को सबसे पहले अपनी तस्वीर, हस्ताक्षर और दस्तावेजों को स्कैन करना चाहिए जैसा कि फोटो, हस्ताक्षर और दस्तावेजों को स्कैन करने के लिए दिशानिर्देशों के तहत बताया गया है।
  5. उम्मीदवार वेबसाइट https://bank.sbi/careers या https://www.sbi.co.in/careers पर जाएं और ‘करंट ओपनिंग्स’ में उपलब्ध उचित ऑनलाइन आवेदन फॉर्म खोलें।
  6. आवेदन सावधानीपूर्वक भरें। एक बार आवेदन पूरी तरह भर जाने के बाद, उम्मीदवारों को डेटा जमा करना चाहिए। यदि उम्मीदवार एक बार में डेटा भरने में सक्षम नहीं हैं, तो वे पहले से दर्ज किए गए डेटा को सहेज सकते हैं। जब डेटा सहेजा जाता है, तो सिस्टम द्वारा एक अनंतिम पंजीकरण संख्या और पासवर्ड उत्पन्न किया जाएगा और स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा।
  7. उम्मीदवारों को पंजीकरण संख्या और पासवर्ड नोट करना चाहिए। वे पंजीकरण संख्या और पासवर्ड का उपयोग करके सहेजे गए डेटा को फिर से खोल सकते हैं और यदि आवश्यक हो तो विवरण संपादित कर सकते हैं। यह सुविधा केवल तीन बार ही उपलब्ध होगी। एक बार आवेदन पूरी तरह भर जाने के बाद, उम्मीदवारों को डेटा जमा करना चाहिए। इसके बाद, पंजीकरण अंतिम है और किसी भी डेटा में कोई बदलाव/संपादन की अनुमति नहीं दी जाएगी। इस चरण में पंजीकरण अनंतिम है।
  8. आवेदन पत्र के विवरण की शुद्धता सुनिश्चित करने के बाद, उम्मीदवारों को स्क्रीन पर उपलब्ध निर्देशों का पालन करते हुए आवेदन के साथ एकीकृत भुगतान गेटवे के माध्यम से शुल्क का भुगतान करना होगा।
  9. शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करके स्क्रीन पर पूछी गई जानकारी प्रदान करके किया जा सकता है। ऑनलाइन भुगतान के लिए लेनदेन शुल्क, यदि कोई हो, उम्मीदवारों द्वारा वहन किया जाएगा।
  10. लेनदेन के सफल समापन पर, शुल्क विवरण के साथ ई-रसीद और आवेदन पत्र तैयार किया जाएगा, जिसे रिकॉर्ड के लिए मुद्रित किया जा सकता है। आवेदन पत्र का प्रिंटआउट एसबीआई को नहीं भेजा जाना है।यदि ऑनलाइन लेनदेन सफलतापूर्वक पूरा नहीं हुआ है, तो कृपया फिर से पंजीकरण करें, और ऑनलाइन भुगतान करें।

Leave a Comment