1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. PGCIL Diploma Trainee Jobs:...

PGCIL Diploma Trainee Jobs: इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स और सिविल विभाग में 425 पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू

PGCIL Diploma Trainee Jobs पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (PGCIL) ने 425 पदों के लिए PGCIL Diploma Trainee Jobs के लिए ऑनलाइन आवेदन की घोषणा की है। यदि आपके पास इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स और सिविल में डिप्लोमा है,

तो आप 1 सितंबर 2023 से 23 सितंबर 2023 तक आवेदन कर सकते हैं।

इसमें इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स और सिविल विभाग में अलग-अलग भर्तियों की संख्या निर्धारित की गई है। आवेदकों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। प्रक्रिया की शुरुआत और अंतिम तिथि के बाद चयन प्रक्रिया का आयोजन किया जाएगा।

इच्छुक उम्मीदवार आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि से पहले आवेदन करें और आवश्यक दस्तावेजों की प्रमाणित प्रतियां भी जमा करें।

PGCIL Diploma Trainee Jobs महत्वपूर्ण लिंक

Application Form Link https://www.powergrid.in/
Notification Link https://drive.google.com/file/d/1rVAA56ZIq1ldFa8Dp7xUkh8JHpKC9NP4/view
Official Website Link https://www.powergrid.in/

PGCIL Diploma Trainee Jobs संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड
विज्ञापन संख्या CC/06/2023
पोस्ट का नाम इलेक्ट्रिकल (ईई), इलेक्ट्रॉनिक्स (ईसी) और सिविल (सीई) में डिप्लोमा प्रशिक्षु
कुल पद 425
 नौकरी का स्थान ऑल इंडिया
फॉर्म आवेदन तिथि 01/09/2023
अंतिम तिथि 23/09/2023
आधिकारिक वेबसाइट https://www.powergrid.in/
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
 नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

PGCIL Diploma Trainee Important Dates (महत्वपूर्ण तिथियां)

ऑनलाइन आवेदन जमा करने और आवेदन शुल्क के ऑनलाइन भुगतान की प्रारंभिक तिथि 1 सितंबर 2023 (17:00 बजे)
आवेदन ऑनलाइन जमा करने और आवेदन शुल्क के ऑनलाइन भुगतान की अंतिम तिथि 23 सितंबर 2023 (23:59 बजे)
पात्रता निर्धारित करने की कट-ऑफ तारीख 23 सितंबर 2023
वेबसाइट पर एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि अलग से सूचित की जाएगी
लिखित परीक्षा की तिथि संभावित रूप से अक्टूबर-2023 में।

PGCIL Diploma Trainee Vacancy Details (रिक्ति विवरण)

अनुशासन का नाम रिक्तियों की संख्या
विद्युत 344
सिविल 68
इलेक्ट्रॉनिक्स 13
कुल 425 पद
PGCIL Diploma Trainee Educational Qualification (शैक्षिक योग्यता)
अनुशासन का नाम शैक्षिक योग्यता अंकों का प्रतिशत
इलेक्ट्रिकल (ईई)  मान्यता प्राप्त तकनीकी बोर्ड / संस्थान से इंजीनियरिंग के प्रासंगिक अनुशासन में पूर्णकालिक नियमित तीन साल का डिप्लोमा

 

 

न्यूनतम 70%
सिविल (सीई)
इलेक्ट्रॉनिक्स (ईसी)

नोट: उच्च तकनीकी योग्यता जैसे बी.टेक./बीई/एम.टेक./एमई आदि को डिप्लोमा के साथ या उसके बिना अनुमति नहीं है।

PGCIL Diploma Trainee Age Limit (आयु सीमा)

जो उम्मीदवार पावर ग्रिड पीजीसीआईएल डिप्लोमा ट्रेनी नौकरी अधिसूचना 2023 के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं, उनकी ऊपरी आयु सीमा 23 सितंबर 2023 तक 27 वर्ष होनी चाहिए।

PGCIL Diploma Trainee Salary Details (वेतन विवरण)

  • चयनित उम्मीदवारों को एक वर्ष की प्रशिक्षण अवधि के दौरान वजीफा के रूप में 27,500/- रुपये प्रति माह का भुगतान किया जाएगा।
  • प्रशिक्षण के सफल समापन पर, उम्मीदवारों को 25,000 -3% – 1,17,500 (आईडीए) के वेतनमान में पर्यवेक्षी श्रेणी में जूनियर इंजीनियर ग्रेड-IV (एस1) के रूप में शामिल किया जाएगा।

PGCIL Diploma Trainee Selection Process (चयन प्रक्रिया)

चयन प्रक्रिया में पात्र उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा (कंप्यूटर आधारित टेस्ट) शामिल होगी। अपलोड किए गए दस्तावेजों के अनुसार नौकरी की विशिष्टता, छूट और रियायत के आधार पर उम्मीदवारों के आवेदनों की जांच की जाएगी। इसलिए, उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे संबंधित दस्तावेज अपलोड करते समय बहुत सावधानी बरतें। लिखित परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी (प्रत्येक प्रश्न के चार उत्तर विकल्प होंगे) दो घंटे की अवधि के जिसमें दो भाग होंगे –

  1. भाग-I में तकनीकी ज्ञान परीक्षण (टीकेटी) शामिल है जिसमें 120 प्रश्न हैं जिनमें संबंधित विषय से विशिष्ट प्रश्न हैं।
  2. भाग- II में शब्दावली, मौखिक समझ, मात्रात्मक योग्यता, तर्क क्षमता, डेटा पर्याप्तता और व्याख्या, संख्यात्मक क्षमता आदि पर 50 प्रश्नों के साथ पर्यवेक्षी योग्यता परीक्षण (SAT) शामिल है।
  3. सभी प्रश्नों के अंक समान (1 अंक) हैं। गलत और एकाधिक उत्तरों के परिणामस्वरूप 4 नकारात्मक अंक होंगे।
  4. चयन के लिए अंतिम योग्यता लिखित परीक्षा (100% वेटेज) में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर तय की जाएगी। जो उम्मीदवार योग्यता मानदंडों के अनुसार लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होंगे, उन्हें संबंधित श्रेणी में रिक्तियों की संख्या के अनुपात में, पैनल में शामिल होने के लिए श्रेणी-वार शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।
  5. चयनित उम्मीदवारों की नियुक्ति पावरग्रिड मानदंडों और मेडिकल फिटनेस के मानकों के अनुसार आयोजित की जाने वाली प्री-रोज़गार मेडिकल परीक्षा में चिकित्सकीय रूप से फिट पाए जाने के अधीन होगी। (मेडिकल फिटनेस के मानकों के लिए हमारी वेबसाइट के करियर पेज पर “स्वास्थ्य” लिंक देखें।)

 

ये भी पढ़ें – SBI Apprentice Recruitment: देश भर में 6160 पदों पर निकाली गईं बंपर भर्तियां

 

PGCIL Diploma Trainee Application Fee (आवेदन शुल्क)

उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 300/- रुपये देना होगा। आवेदन शुल्क के भुगतान के संबंध में विस्तृत निर्देशों के लिए https://www.powergrid.in/online-payment-application-fees पर क्लिक करें।

HOW TO APPLY (आवेदन कैसे करें)

1.सभी अधिसूचित पदों का कंप्यूटर आधारित परीक्षण सभी क्षेत्रों के लिए “एकल सत्र में एक दिन” पर आयोजित किया जाएगा। इसलिए, इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को केवल “किसी एक क्षेत्र” के लिए आवेदन करने की सलाह दी जाती है।

2.एक बार ऑनलाइन आवेदन पत्र में उम्मीदवार द्वारा एक क्षेत्र का चयन करने के बाद, किसी भी परिस्थिति में क्षेत्र को बदलने का विकल्प अनुमति नहीं दी जाएगी। किसी अन्य क्षेत्र के पद के लिए उम्मीदवार पर विचार नहीं किया जाएगा यानी आवेदक की उम्मीदवारी केवल उस क्षेत्र के लिए मानी जाएगी जिसके लिए आवेदन जमा किया गया है।

3.इच्छुक और योग्य उम्मीदवार केवल पावरग्रिड की ऑन-लाइन पंजीकरण प्रणाली के माध्यम से आवेदन करें। आवेदन करने के लिए https://www.powergrid.in/  → Careers Section → Job Opportunities → रिक्तियां और फिर “क्षेत्रों और कॉर्पोरेट केंद्र के लिए डिप्लोमा प्रशिक्षु (इलेक्ट्रिकल/सिविल/इलेक्ट्रॉनिक्स) की भर्ती 2023-24” पर लॉग ऑन करें। आवेदन का कोई अन्य माध्यम/मोड स्वीकार नहीं किया जाएगा। पावरग्रिड उम्मीदवार को भेजे गए किसी भी ईमेल को वापस करने के लिए जिम्मेदार नहीं होगा।

4.वेबसाइट पर अपना आवेदन पंजीकृत करने और जमा करने से पहले, उम्मीदवार के पास एक वैध ई-मेल आईडी, वैकल्पिक ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर और वैकल्पिक मोबाइल नंबर होना चाहिए।अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन आवेदन पत्र में दर्ज ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर को कम से कम एक वर्ष तक अनिवार्य रूप से सक्रिय रखें। एक बार दर्ज करने के बाद ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।

5.अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन आवेदन जमा करते समय निम्नलिखित दस्तावेजों की सुपाठ्य प्रतियां ऑनलाइन आवेदन में निर्धारित स्थान पर अपलोड करें:-

  • नवीनतम पासपोर्ट आकार का अधिकतम रंगीन फोटोग्राफ। (50KB) .jpg प्रारूप में
  • .jpg प्रारूप में हस्ताक्षर अधिकतम (30 केबी)।
  • जन्म तिथि प्रमाण: मैट्रिक/जन्म प्रमाण पत्र (जिसमें जन्मतिथि का उल्लेख है)
  • योग्यता प्रमाणपत्र (डिप्लोमा) सभी वर्षों/सेमेस्टर (अधिकतम 10 एमबी) की मार्कशीट के साथ-साथ सीजीपीए/ओजीपीए/डीजीपीए को प्रतिशत में बदलने के लिए तकनीकी बोर्ड/संस्थान द्वारा अपनाए गए मानदंडों का प्रमाण (यदि लागू हो) (सभी योग्यता प्रमाणपत्र) और मार्क शीट को .pdf प्रारूप में स्कैन किया जाना आवश्यक है)
  • सरकार में कार्यरत उम्मीदवार। / पीएसयू को उचित माध्यम से आवेदन करना आवश्यक है और वर्तमान नियोक्ता से “अनापत्ति प्रमाणपत्र”
  • निर्धारित सरकार में जाति प्रमाण पत्र। सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी भारत का प्रारूप (यदि लागू हो)
  • निर्धारित सरकार में बेंचमार्क विकलांगता (पीडब्ल्यूबीडी) प्रमाणपत्र वाले व्यक्ति।
  • PwBD/PwD उम्मीदवारों के लिए लेखक की आवश्यकता के मामले में, सरकार के अनुसार सक्षम प्राधिकारी द्वारा निर्धारित प्रारूप में जारी प्रमाण पत्र।
  • भूतपूर्व सैनिक सेवामुक्ति प्रमाणपत्र, पूर्व सैनिकों के मामले में कार्यरत अधिकारियों के लिए निर्धारित (यदि लागू हो) प्रारूप में प्रमाण पत्र का शपथपत्र और प्रमाण पत्र का प्रोफार्मा
  • निर्धारित सरकार में दंगा पीड़ित उम्मीदवारों के लिए अधिवास सह आयु छूट प्रमाण पत्र। सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी भारत का प्रारूप (यदि लागू हो)
  • भारत सरकार द्वारा निर्धारित ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र

6.आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे जमा किए गए ऑनलाइन आवेदन का प्रिंटआउट लें और ऑनलाइन पंजीकरण के समय उत्पन्न उपयोगकर्ता आईडी (यानी, प्राथमिक ईमेल आईडी) और पासवर्ड (यानी, पंजीकरण आईडी) को नोट कर लें। दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाए गए उम्मीदवारों को सत्यापन के लिए उपरोक्त अपलोड किए गए दस्तावेज़ मूल रूप में प्रस्तुत करने होंगे।

7.अभ्यर्थियों को एक पद के लिए केवल एक ही आवेदन प्रस्तुत करना चाहिए। एक बार सबमिट किए गए आवेदन में बदलाव नहीं किया जा सकता। तदनुसार, ऑनलाइन आवेदन जमा करने के बाद आवेदक डेटा में बदलाव के किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए एक वैध ई-मेल आईडी आवश्यक है।

8.एक बार आवेदन करने के बाद, आवेदकों को किसी भी अपडेट के लिए वेबसाइट के साथ-साथ अपने पंजीकृत ई-मेल को नियमित रूप से जांचने की सलाह दी जाती है।

Leave a Comment