1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. ASRB ARS Exam Notification:...

ASRB ARS Exam Notification: 20 सितंबर तक कर सकते आवेदन

ASRB ARS Exam Notification कृषि वैज्ञानिक भर्ती बोर्ड (ASRB) ने हाल ही में ASRB ARS Exam Notification 2023 जारी किया है। इसमें प्रसिद्ध कृषि अनुसंधान सेवा में वैज्ञानिकों की नियुक्ति के लिए परीक्षा होने की घोषणा की गई है।

इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 30 अगस्त 2023 से 20 सितंबर 2023 तक खुली रहेगी। पात्र उम्मीदवारों की आयु 21 से 35 वर्ष (1 जनवरी 2023 को) के मध्य होनी चाहिए। उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए ASRB की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आवेदन पत्र में आवश्यक दस्तावेजों की विवरण भी दिए गए हैं।

ASRB ARS Exam Notification महत्वपूर्ण लिंक

ASRB ARS Exam Application Form Link https://asrbapplication.in/ars/
ASRB ARS Exam Notification Link https://drive.google.com/file/d/1IxHSjYPuCAg_yy8FfquPTkBZQiUXLlBv/view
ASRB ARS Exam Official Website Link https://www.asrb.org.in/

ASRB ARS Exam Notification संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन कृषि वैज्ञानिक भर्ती बोर्ड (ASRB)
परीक्षा का नाम कृषि अनुसंधान सेवा (एआरएस) परीक्षा 2023
पोस्ट का नाम वैज्ञानिक
कुल पद 260
फॉर्म आवेदन तिथि 30/08/2023
अंतिम तिथि 20/09/2023
आधिकारिक वेबसाइट https://www.asrb.org.in/
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
 नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

ASRB ARS Exam Important Dates (महत्वपूर्ण तिथियां)

ऑनलाइन आवेदन जमा करने की प्रारंभिक तिथि 30 अगस्त 2023 को सुबह 10:00 बजे से
ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 20 सितंबर 2023 शाम 5:30 बजे तक
ऑनलाइन शुल्क भुगतान करने की अंतिम तिथि 20 सितंबर 2023 शाम 5:30 बजे तक
एआरएस (लिखित) परीक्षा होने की तिथि अक्टूबर/नवंबर 2023 के महीने में

ASRB ARS Exam Vacancy Details (रिक्ति विवरण)

पद का नाम रिक्तियां
एआरएस परीक्षा 2023 के लिए रिक्तियां 260 पोस्ट
नोट अनुशासन के अनुसार रिक्ति विवरण के लिए आधिकारिक अधिसूचना देखें।

ASRB ARS Exam Eligibility Criteria (पात्रता मानदंड)

कृषि वैज्ञानिक भर्ती बोर्ड (एएसआरबी) के अधिकारियों द्वारा निर्दिष्ट पात्रता मानदंड निम्नलिखित हैं, जो उम्मीदवारों के पास एएसआरबी एआरएस परीक्षा 2023 के लिए आवेदन करने के लिए होने चाहिए।

ASRB ARS Exam Educational Qualification (शैक्षिक योग्यता)

उम्मीदवारों को 30 सितंबर 2023 को या उससे पहले संबंधित विषय में पीएचडी पूरी करनी होगी।

ASRB ARS Exam Age Limit (आयु सीमा)

1 जनवरी 2023 तक उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष हो गई हो लेकिन 35 वर्ष नहीं हुई हो।

ASRB ARS Exam Selection Process (चयन प्रक्रिया)

लिखित परीक्षा (पारंपरिक (पेन/पेपर) मोड)

  • अनुसंधान उपलब्धियां
  • व्यक्तिगत साक्षात्कार

ASRB ARS Exam Scientist Salary (वेतन)

एआरएस परीक्षा के माध्यम से चयनित उम्मीदवारों को आईसीएआर के कृषि अनुसंधान सेवा (एआरएस) में वैज्ञानिक के रूप में 15,600-39,100 के वेतन बैंड – 3 पर आरजीपी *6000/- (संशोधित वेतन स्तर 10 – 57,700 – 1,82,400) के साथ नियुक्त किया जाएगा।

ASRB ARS Exam Application Fee (आवेदन शुल्क)

यूआर/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस के लिए 800/- रुपये
एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी/महिलाओं के लिए निःशुल्क

ASRB ARS Exam Application Dates (परीक्षा आवेदन तिथियां)

एएसआरबी एआरएस 2023 आवेदन पत्र जमा करने की तारीखें अब 30 अगस्त 2023 से 20 सितंबर 2023 तक पुनर्निर्धारित की गई हैं। जो उम्मीदवार एएसआरबी एआरएस अधिसूचना 2023 के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं, उन्हें इस लेख से एएसआरबी एआरएस परीक्षा 2023 के लिए पात्रता के बारे में विवरण की जांच करनी चाहिए। . एएसआरबी एआरएस ऑनलाइन आवेदन जमा करने की तारीखों के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया इस लिंक को https://www.asrb.org.in/images/doc00316520230704153445.pdf देखें।

How to Apply (आवेदन कैसे करें)

1.एआरएस 2023 (लिखित) परीक्षा में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन पत्र के लिए निर्धारित लिंक पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा जो वेबसाइट https://www.asrb.org.in/ पर उपलब्ध कराया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण निर्देश आधिकारिक अधिसूचना में दिए गए हैं।

2.उम्मीदवार को इस अधिसूचना में शामिल प्रावधानों को ध्यान से पढ़ना चाहिए और उसका पालन करना चाहिए। उम्मीदवार को परीक्षा में प्रवेश के लिए निर्धारित आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता आदि से संबंधित पात्रता की सभी शर्तों को पूरा करना होगा।

3.ऑनलाइन आवेदन भरने की प्रक्रिया 30 अगस्त 2023 से 20 सितंबर 2023 तक खुली रहेगी जिसके बाद लिंक स्वचालित रूप से अक्षम हो जाएगा।

4.उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन जमा करते समय अपनी उम्मीदवारी के समर्थन में किसी भी दस्तावेज/प्रमाण पत्र की प्रति संलग्न करने की आवश्यकता नहीं है।

5.उम्मीदवारों को केवल वेबसाइट http://www.asrb.org.in पर उपलब्ध आवेदन पत्र लिंक का उपयोग करके ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन भरने के किसी अन्य तरीके की अनुमति नहीं है। उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि ऑनलाइन आवेदन पत्र में उनके द्वारा प्रदान किया गया विवरण भविष्य के सभी संदर्भों के लिए उपयोग किया जाएगा और बाद में उसमें कोई संशोधन नहीं किया जा सकता है। इसलिए, उन्हें आवेदन पत्र भरते समय बहुत सावधान रहने की सलाह दी जाती है। इसलिए, उनसे अनुरोध है कि ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने से पहले इस अधिसूचना को अच्छी तरह से पढ़ लें।

6.उम्मीदवारों को ऑनलाइन फॉर्म भरते समय निम्नलिखित प्रासंगिक विवरण / जानकारी / दस्तावेज तैयार रखना आवश्यक है:

  • एआरएस-2023 परीक्षा के लिए अधिसूचना।
  • नाम (जैसा कि माध्यमिक स्तर के परीक्षा प्रमाणपत्र में दर्ज है)
  • पिता का नाम (जैसा कि माध्यमिक स्तर के परीक्षा प्रमाणपत्र में दर्ज है)
  • पत्राचार के लिए पूरा पता
  • पूरा स्थायी पता
  • मैट्रिकुलेशन या समकक्ष प्रमाणपत्र
  • मास्टर डिग्री प्रमाणपत्र/अनंतिम डिग्री प्रमाणपत्र/प्रतिलेख/मार्कशीट।
  • डॉक्टरेट डिग्री प्रमाणपत्र/अनंतिम डिग्री प्रमाणपत्र/प्रतिलेख/मार्कशीट; अगर हो तो।
  • केंद्र ने एआरएस-2023 (लिखित) परीक्षा का विकल्प चुना
  • हाल ही में ली गई पासपोर्ट आकार की तस्वीर की स्कैन की गई कॉपी
  • हस्ताक्षर की स्कैन की गई प्रति
  • शुल्क के ऑनलाइन भुगतान के लिए डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग/यूपीआई विवरण।
  • वैध एवं सक्रिय ई-मेल आईडी।
  • उम्मीदवार के पास एक फोटो आईडी का विवरण होना चाहिए। आधार कार्ड/मतदाता कार्ड/पैन कार्ड/पासपोर्ट/ड्राइविंग लाइसेंस/राज्य/केंद्र सरकार द्वारा जारी कोई अन्य फोटो पहचान पत्र। इस फोटो आईडी का विवरण उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन पत्र भरते समय प्रदान करना होगा। उम्मीदवारों को फोटो आईडी की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करनी होगी जिसका विवरण उनके द्वारा ऑनलाइन आवेदन में प्रदान किया गया है। इस फोटो आईडी का उपयोग भविष्य के सभी संदर्भों के लिए किया जाएगा और उम्मीदवार को सलाह दी जाती है कि वह चुने गए/आवंटित केंद्र पर परीक्षा देते समय इस आईडी को साथ रखें।

7.उम्मीदवारों को आवेदन पत्र में अपनी वैध और सक्रिय ई-मेल आईडी दर्ज करना आवश्यक है क्योंकि इस परीक्षा के लिए सभी संचार/सूचना/अपडेट केवल इसी ई-मेल आईडी पर भेजे जाएंगे।आवेदन पत्र में निर्धारित फ़ील्ड में ई-मेल आईडी दर्ज करना अनिवार्य/अनिवार्य है।

ये भी पढ़ें – DHFWS Paschim Medinipur Recruitment: 42 योग प्रशिक्षक-आयुष की निकाली गई नौकरी

 

8.आवेदन शुल्क के भुगतान के लिए वेबसाइट https://भारतकोश.gov.in/ खोलें ‘गैर-पंजीकृत उपयोगकर्ता’ पर क्लिक करें,जमाकर्ता की श्रेणी में ‘व्यक्तिगत’ चुनें। अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना में दिये गये निर्देशों का पालन करें।

9.डेबिट/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग/यूपीआई के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान करेंभुगतान के लिए रसीद प्रिंट करें,अन्य अपेक्षित जानकारी के साथ ऑनलाइन आवेदन पत्र में रसीद अपलोड करें।

10.स्कैन की गई तस्वीर और हस्ताक्षर केवल .jpg प्रारूप में अपलोड किए जाने चाहिए। इन्हें उन लिंक का उपयोग करके अपलोड करना आवश्यक होगा जिन पर आवेदन करते समय मार्गदर्शन किया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन पत्र तब तक जमा नहीं किया जाएगा जब तक कि उम्मीदवार ने सफलतापूर्वक फोटोग्राफ, हस्ताक्षर अपलोड नहीं किया हो और अपेक्षित लागू शुल्क का भुगतान नहीं किया हो।उम्मीदवार को परीक्षा के बाद के चरणों में उपयोग के लिए उसी तस्वीर की एक मुद्रित प्रति अपने पास रखनी चाहिए।

11.एक बार भुगतान विवरण की पुष्टि हो जाने पर, आवेदन पत्र के सफलतापूर्वक जमा होने की सूचना देने वाला एक संदेश स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। यदि यह दिखाई नहीं देता है, तो प्रक्रिया को दोहराने की आवश्यकता है, क्योंकि यह दर्शाता है कि आवेदन पत्र सफलतापूर्वक अपलोड/जमा नहीं किया गया है।

12.उम्मीदवारों को दृढ़ता से सलाह दी जाती है कि वे भविष्य में किसी भी संदर्भ के लिए भरे हुए आवेदन पत्र की एक प्रिंट या सॉफ्ट कॉपी अपने पास रखें।

Leave a Comment