1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. UPSC Notification: 29 रिक्त...

UPSC Notification: 29 रिक्त पदों के लिए निकाली गईं नौकरियां

UPSC Notification यदि आप सरकारी नौकरी की तलाश में हैं तो यह खबर आपके लिए उत्कृष्ट अवसर देती है। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने हाल ही में 29 पदों की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की है।

यह यूपीएससी नौकरियों का अद्वितीय अवसर है,

जिसमें विभिन्न पदों पर स्नातक स्तर के उम्मीदवारों की आवश्यकता है।

इनमें विशेषज्ञ ग्रेड III, उप निदेशक (पीएलजी/स्टेट), सहायक निदेशक जनगणना संचालन (तकनीकी), सहायक प्रोफेसर (वनस्पति विज्ञान, रसायन विज्ञान, अंग्रेजी, हिंदी, इतिहास, तमिल) के पद शामिल हैं।

यूपीएससी (UPSC ) नौकरियों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 14 सितंबर 2023 निर्धारित की गई है इसलिए उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया को समय से पूरा करने की सलाह दी जाती

UPSC Notification महत्वपूर्ण लिंक

Application Form Link https://upsconline.nic.in/ora/VacancyNoticePub.php
Notification Link https://drive.google.com/file/d/1HAw6A3zJ3ZC1WgpBwVCfGmHXROI52t0w/view
Official Website Link https://upsc.gov.in/

UPSC Notification संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन संघ लोक सेवा आयोग (UPSC)
विज्ञापन संख्या 16/2023
पोस्ट का नाम विशेषज्ञ ग्रेड III, उप निदेशक (पीएलजी/स्टेट), सहायक निदेशक जनगणना संचालन (तकनीकी), सहायक प्रोफेसर (वनस्पति विज्ञान, रसायन विज्ञान, अंग्रेजी, हिंदी, इतिहास, तमिल)।
कुल पद 29
 नौकरी का स्थान ऑल इंडिया
फॉर्म आवेदन तिथि 25/08/2023
अंतिम तिथि 14/09/2023
वेतन पद के अनुसार
आधिकारिक वेबसाइट https://upsc.gov.in/
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
 नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

UPSC Job Vacancies (रिक्तियां)

क्र.सं. पद का नाम रिक्तियां
1. विशेषज्ञ ग्रेड III 09
2. उप निदेशक (योजना/स्टेट) 10
3. सहायक निदेशक जनगणना कार्य (तकनीकी) 01
4. सहायक प्रोफेसर (वनस्पति विज्ञान, रसायन विज्ञान, अंग्रेजी, हिंदी, इतिहास, तमिल) 09
UPSC Jobs Educational Qualifications & Experience (शैक्षिक योग्यता और अनुभव)

विशेषज्ञ ग्रेड III:

(i) भारतीय चिकित्सा परिषद अधिनियम, 1956 (1956 का 102) की पहली अनुसूची या दूसरी अनुसूची या तीसरी अनुसूची के भाग II (लाइसेंसधारी योग्यता के अलावा) में शामिल एक मान्यता प्राप्त एमबीबीएस डिग्री योग्यता। तीसरी अनुसूची के भाग II में शामिल शैक्षिक योग्यता धारकों को भारतीय चिकित्सा परिषद अधिनियम, 1956 (1956 का 102) की धारा 13 की उपधारा (3) में निर्दिष्ट शर्तों को भी पूरा करना चाहिए। (ii) मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से अनुसूची VI के खंड-ए में उल्लिखित संबंधित विशेषज्ञता या सुपर-स्पेशियलिटी में स्नातकोत्तर डिग्री, यानी डॉक्टरेट ऑफ मेडिसिन (कार्डियोलॉजी); या डिप्लोमेट नेशनल बोर्ड (कार्डियोलॉजी)। पहली स्नातकोत्तर डिग्री प्राप्त करने के बाद किसी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान में संबंधित स्पेशलिटी या सुपर-स्पेशियलिटी में सीनियर रेजिडेंट या ट्यूटर या डेमोंस्ट्रेटर या रजिस्ट्रार या सहायक प्रोफेसर या लेक्चरर के रूप में तीन साल का शिक्षण अनुभव।

सहायक निदेशक जनगणना संचालन (तकनीकी):

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से सांख्यिकी या परिचालन अनुसंधान या जनसंख्या विज्ञान या जनसांख्यिकी या गणितीय सांख्यिकी या अनुप्रयुक्त सांख्यिकी में मास्टर डिग्री।

उप निदेशक (योजना/स्टेट):

सांख्यिकी/परिचालन अनुसंधान/गणितीय सांख्यिकी/अनुप्रयुक्त सांख्यिकी में स्नातकोत्तर डिग्री या अर्थशास्त्र/गणित/वाणिज्य में स्नातकोत्तर डिग्री (सांख्यिकी/मात्रात्मक विधि/तकनीक या लागत और सांख्यिकी/बुनियादी सांख्यिकी/व्यावसायिक सांख्यिकी/सांख्यिकी का परिचय आदि के साथ) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर/स्नातक स्तर के विषय/पेपरों का विवरण। किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या विभाग में सांख्यिकीय योजना कार्य जांच/अनुसंधान का पांच वर्ष का अनुभव।

सहेयक प्रोफेसर

(वनस्पति विज्ञान, रसायन विज्ञान, अंग्रेजी, हिंदी, इतिहास, तमिल): किसी विदेशी विश्वविद्यालय/संस्थान से मास्टर डिग्री या पीएचडी डिग्री।

 

ये भी पढ़ें – MIDC Recruitment 2023 की ओर से 795 रिक्त पदों के लिए नौकरियों की घोषणा

UPSC Jobs Age Limit (आयु सीमा)
न्यूनतम आयु 35 वर्ष
अधिकतम आयु 40 वर्ष

UPSC Salary (वेतन)

  • विशेषज्ञ ग्रेड III, उप निदेशक (पीएलजी/स्टेट): 7वें सीपीसी प्लस एनपीए के अनुसार वेतन मैट्रिक्स में लेवल- 11।
  • सहायक निदेशक जनगणना संचालन (तकनीकी), सहायक प्रोफेसर (वनस्पति विज्ञान, रसायन विज्ञान, अंग्रेजी, हिंदी, इतिहास, तमिल): 7वें सीपीसी के अनुसार वेतन मैट्रिक्स में स्तर- 10।

UPSC Selection Process (चयन प्रक्रिया)

यूपीएससी के अधिकारी भर्ती परीक्षा आयोजित करके उम्मीदवारों का चयन करेंगे। आम तौर पर, अंतिम योग्यता निर्धारित करने में भर्ती परीक्षा में अंकों और साक्षात्कार में अंकों के लिए 75:25 के अनुपात में वेटेज दिया जाता है।

UPSC Jobs Application Fee (आवेदन शुल्क)

  • अभ्यर्थियों (महिला/अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/बेंचमार्क विकलांगता वाले व्यक्तियों को छोड़कर जिन्हें शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है) को केवल 25/- रुपये (पच्चीस रुपये) का शुल्क भुगतान करना होगा या तो किसी भी शाखा में पैसा जमा करना होगा। एसबीआई से नकद या किसी भी बैंक की नेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग करके या वीज़ा/मास्टर/रुपे/क्रेडिट/डेबिट कार्ड/यूपीआई भुगतान का उपयोग करके।
  • किसी भी समुदाय के एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी/महिला उम्मीदवारों के लिए कोई शुल्क नहीं। जनरल/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस पुरुष उम्मीदवारों के लिए कोई “शुल्क छूट” उपलब्ध नहीं है और उन्हें पूर्ण निर्धारित शुल्क का भुगतान करना आवश्यक है।

How to Apply (आवेदन कैसे करें)

  • उम्मीदवारों को वेबसाइट https://upsconline.nic.in/ के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। किसी अन्य माध्यम से प्राप्त आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे और सीधे तौर पर खारिज कर दिए जाएंगे।
  • उम्मीदवारों को आवेदन में उनके द्वारा किए गए सभी दावों के समर्थन में दस्तावेज/प्रमाण पत्र, जैसे जन्म तिथि, अनुभव (अधिमानतः निर्धारित प्रारूप में), वांछनीय योग्यता आदि या कोई अन्य जानकारी, प्रत्येक के सामने अलग से अपलोड करनी होगी। दस्तावेज़ अपलोड मॉड्यूल में वेतन पर्ची, बायोडाटा, नियुक्ति पत्र, कार्यमुक्ति पत्र, बिना हस्ताक्षरित अनुभव प्रमाण पत्र आदि जैसे दस्तावेज़ अपलोड नहीं किए जाने चाहिए:-
  • जन्मतिथि दर्शाने वाला मैट्रिकुलेशन/10वीं कक्षा या समकक्ष प्रमाणपत्र, या उम्र के दावे के समर्थन में जन्मतिथि दर्शाने वाला केंद्रीय/राज्य बोर्ड द्वारा जारी मैट्रिकुलेशन/10वीं कक्षा या समकक्ष की मार्कशीट।
  • दावा की गई शैक्षणिक योग्यता के प्रमाण के रूप में डिग्री/डिप्लोमा प्रमाणपत्र। डिग्री/डिप्लोमा प्रमाण पत्र के अभाव में, सभी शैक्षणिक वर्षों से संबंधित मार्कशीट के साथ अनंतिम प्रमाण पत्र।
  • दावा की गई समकक्ष शैक्षिक योग्यता के संबंध में आदेश/पत्र, जिसमें उस प्राधिकारी (संख्या और तारीख के साथ) का उल्लेख किया गया है
  • दावा किए गए पूरे अनुभव के लिए संगठन/विभाग के प्रमुखों से निर्धारित प्रोफार्मा, जिसमें मूल वेतन और समेकित वेतन का संकेत देते हुए रोजगार की अवधि (तारीख, महीना और वर्ष) का स्पष्ट उल्लेख हो।
  • एससी/एसटी/ओबीसी के रूप में आरक्षण चाहने वाले उम्मीदवार द्वारा सक्षम प्राधिकारी से निर्धारित प्रोफार्मा में जाति प्रमाण पत्र,
  • पद पर नियुक्ति के लिए पात्र बेंचमार्क विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूबीडी) को सक्षम प्राधिकारी द्वारा निर्धारित प्रोफार्मा में विकलांगता का प्रमाण पत्र
  • किए गए किसी भी अन्य दावे के लिए दस्तावेजी समर्थन।
  • यदि प्रस्तुत किया गया कोई दस्तावेज़/प्रमाणपत्र हिंदी या अंग्रेजी के अलावा किसी अन्य भाषा में है, तो राजपत्रित अधिकारी या नोटरी द्वारा विधिवत प्रमाणित उसकी एक प्रतिलिपि अपलोड की जानी है।
  • उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन आवेदन में अपना सही और सक्रिय ई-मेल पता भरें क्योंकि आयोग द्वारा सभी पत्राचार केवल ई-मेल के माध्यम से ही किए जाएंगे। साक्षात्कार अनुसूची और ऑनलाइन आवेदन में किए गए दावों के संबंध में प्रस्तुत किए जाने वाले प्रमाणपत्रों की प्रतियों के संबंध में आवश्यकताएं उम्मीदवारों को उनके पंजीकृत ई-मेल आईडी पर ई-मेल की जाएंगी और आयोग वेबसाइट पर भी पोस्ट की जाएंगी।
  • जो उम्मीदवार एक से अधिक पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें प्रत्येक पद के लिए अलग-अलग आवेदन करना चाहिए और निर्धारित तरीके से प्रत्येक पद के लिए शुल्क का भुगतान करना चाहिए।
  • ऑनलाइन भर्ती आवेदन (ओआरए) जमा करने के बाद, उम्मीदवारों को अंतिम रूप से सबमिट किए गए ऑनलाइन भर्ती आवेदन का प्रिंट आउट लेना होगा।

Leave a Comment