1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. MIDC Recruitment 2023 की...

MIDC Recruitment 2023 की ओर से 795 रिक्त पदों के लिए नौकरियों की घोषणा

MIDC Recruitment 2023 महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम (MIDC) ने 13 अगस्त 2023 को एमआईडीसी नौकरियां अधिसूचना 2023 को अपनी आधिकारिक साइट पर जारी किया है। इस अधिसूचना के अनुसार,

कुल 795 रिक्त पदों की भर्ती की जाएगी। यह एक महत्वपूर्ण मौका है उन उम्मीदवारों के लिए, जो एमआईडीसी में अपने करियर को नियमित करने की ख्वाहिश रखते हैं।

योग्यता और कौशल सेट के साथ उम्मीदवार इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 2 सितंबर 2023 से शुरू होकर 21 सितंबर 2023 तक चलेगी।

ऑनलाइन आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। उम्मीदवारों को आवेदन करने से पहले एमआईडीसी की चयन प्रक्रिया, वेतन स्तर, आयु सीमा और आवश्यक योग्यता के बारे में सभी विवरणों को ध्यान से पढ़ने की सलाह दी जाती है।

MIDC Recruitment 2023 महत्वपूर्ण लिंक

MIDC Jobs Application Form Link https://www.midcindia.org/recruitment/
 MIDC Jobs Notification Link https://drive.google.com/file/d/1bLIvdLD5gpsL_fquFxz_HBccY9bQ6K35/view
MIDC Jobs Official Website Link https://www.midcindia.org/

संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम (MIDC)
विज्ञापन संख्या 01/2023
पोस्ट का नाम स्थापना पर समूह ‘ए’, ‘बी’ और ‘सी’ कैडर में कार्यकारी अभियंता (सिविल), उप अभियंता (सिविल), उप अभियंता (इलेक्ट्रिकल/मैकेनिकल), एसोसिएट डिजाइनर, उप डिजाइनर, उप मुख्य लेखा अधिकारी, मंडल अभियंता महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम के. अग्निशमन अधिकारी, सहायक अभियंता (वास्तुकला), सहायक अभियंता (इलेक्ट्रिकल/मैकेनिकल), सहायक डिजाइनर, सहायक वास्तुकार, लेखा अधिकारी, क्षेत्र प्रबंधक, कनिष्ठ अभियंता (वास्तुकला), कनिष्ठ अभियंता (इलेक्ट्रिकल/मैकेनिकल), आशुलिपिक (उच्च ग्रेड), आशुलिपिक (लोअर ग्रेड), शॉर्ट टाइपिस्ट, असिस्टेंट, क्लर्क टाइपिस्ट, सीनियर अकाउंटेंट, टेक्निकल असिस्टेंट (ग्रेड-2), इलेक्ट्रीशियन (ग्रेड-2), पंप ऑपरेटर (ग्रेड-2), जॉइनर (ग्रेड-2), असिस्टेंट ड्राफ्ट्समैन, ट्रेसर , फिटर।
कुल पद 795
 नौकरी का स्थान महाराष्ट्र
फॉर्म आवेदन तिथि 03/09/2023
अंतिम तिथि 25/09/2023
आधिकारिक वेबसाइट https://www.midcindia.org/
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
 नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

MIDC Jobs Educational Qualifications & Experience (शैक्षिक योग्यता और अनुभव)

उम्मीदवारों को 10वीं कक्षा/आईटीआई/डिप्लोमा/डिग्री/इंजीनियरिंग आदि उत्तीर्ण होना चाहिए। पदवार अनुभव और योग्यता की जानकारी जानने के लिए एमआईडीसी आधिकारिक अधिसूचना पीडीएफ देखें।

MIDC Jobs Notification Age Limit (आयु सीमा)

न्यूनतम आयु सीमा 25 वर्ष
अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष

MIDC Jobs Salary (वेतन)

न्यूनतम वेतन 56,100 रुपये
अधिकतम वेतन 2,08,700 रुपये
MIDC Jobs Selection Process (चयन प्रक्रिया)

एमआईडीसी के अधिकारी आवेदन किए गए पद के आधार पर एक ऑनलाइन परीक्षा और व्यावसायिक परीक्षण आयोजित करेंगे एवं चयन सूची/प्रतीक्षा सूची/नियुक्ति सूची निगम की वेबसाइट पर प्रकाशित की जायेगी। चयन राउंड के बारे में विस्तार से जानने के लिए एक बार नीचे दी गई अधिसूचना देखें।

 

ये भी पढ़ें – NIT Karnataka Recruitment: 112 भर्तियों के लिए अधिसूचना जारी, आवेदन की अंतिम तिथि 6 सितंबर

 

 

MIDC Jobs Application Fee (आवेदन शुल्क)
खुली श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 1,000/- रुपये
पिछड़ा वर्ग/ए.डी.डी./अनाथ/विकलांग 900/- रूपये
भूतपूर्व सैनिक/दिव्यांग भूतपूर्व सैनिक निःशुल्क

नोटः भुगतान डेबिट कार्ड (रुपे/वीज़ा/मास्टर कार्ड/मेस्ट्रो), क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, आईएमपीएस, कैश कार्ड/मोबाइल वॉलेट का उपयोग करके किया जा सकता है।

  • एक बार लेनदेन सफलतापूर्वक पूरा हो जाने पर, एक ई-रसीद जेनरेट की जाएगी।ई-रसीद का न बनना असफल शुल्क प्रावधान को दर्शाता है।
  • उम्मीदवारों को ई-रसीद और शुल्क विवरण के साथ ऑनलाइन आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लेना होगा।
  • उम्मीदवारों को दिए गए भुगतान गेटवे के माध्यम से परीक्षा शुल्क का भुगतान ऑनलाइन करना चाहिए।
How to Apply (आवेदन कैसे करें)
  1. वेबसाइट https://www.midcindia.org/ पर प्रोफाइल बनाने के लिए उपयोगकर्ताओं को “सरलसेवा भारती 2023/भर्ती 2023” पर क्लिक करना चाहिए। इसके बाद आगे दिए गए निर्देशों के अनुसार आगे बढ़ें। नया अकाउंट (यूजर नेम लॉगिन आईडी और पासवर्ड) बनाने के लिए लॉग-इन पेज पर पूछी गई सभी जानकारी भरकर पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करें।
  2. उम्मीदवारों को “सरलसेवा भारती 2023/भर्ती 2023” पर क्लिक करना चाहिए और नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करना चाहिए।
  3. किसी आवेदन को पंजीकृत करने के लिए, “नए पंजीकरण के लिए यहां क्लिक करें” टैब चुनें और नाम, संपर्क विवरण और ई-मेल आईडी दर्ज करें। सिस्टम द्वारा एक अस्थायी पंजीकरण संख्या और पासवर्ड उत्पन्न किया जाएगा और वेब स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा। उम्मीदवार को अस्थायी पंजीकरण संख्या और पासवर्ड दर्ज करना चाहिए। अस्थायी पंजीकरण संख्या और पासवर्ड बताने वाला ई-मेल और एसएमएस भी भेजा जाएगा.
  4. प्रोफाइल के माध्यम से जानकारी भरते समय उम्मीदवार को अपनी वैध ई-मेल आईडी, वैध मोबाइल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करनी होगी।
  5. उम्मीदवारों के पास नियमित ई-मेल आईडी और मोबाइल फोन नंबर होना चाहिए। साथ ही, भर्ती प्रक्रिया के दौरान पत्राचार, प्रवेश पत्र और अन्य जानकारी ऑनलाइन प्रदान की जाएगी, इसलिए उक्त पंजीकृत ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर पूरी भर्ती प्रक्रिया के दौरान वैध/कार्यशील रहना चाहिए।
  6. उपरोक्तानुसार प्रोफ़ाइल बनाने के बाद, उपयोगकर्ता को अपनी लॉगिन आईडी और पासवर्ड के माध्यम से लॉग इन करना चाहिए और प्रोफ़ाइल में पूछी गई व्यक्तिगत जानकारी, संपर्क विवरण, अन्य जानकारी, शैक्षिक योग्यता, अनुभव आदि के बारे में सटीक विवरण दर्ज करना चाहिए।
  7. यदि अभ्यर्थी एक बार में आवेदन पत्र भरने में सक्षम नहीं है, तो वह “सेव एंड नेक्स्ट” टैब का चयन करके पहले से दर्ज किए गए डेटा को सेव कर सकता है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे “सबमिट” करने से पहले ऑनलाइन आवेदन में विवरण सत्यापित करने के लिए “सेव एंड नेक्स्ट” सुविधा का उपयोग करें और यदि आवश्यक हो तो बदलाव करें। दृष्टिबाधित उम्मीदवारों को आवेदन पत्र सावधानीपूर्वक भरना चाहिए और अंतिम रूप से जमा करने से पहले शुद्धता सुनिश्चित करने के लिए विवरण सत्यापित करना चाहिए।
  8. उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन पत्र में विवरण सावधानीपूर्वक भरना और सत्यापित करना चाहिए, क्योंकि “पूर्ण पंजीकरण बटन” पर क्लिक करने के बाद कोई बदलाव संभव नहीं होगा। यदि दस्तावेजों/प्रमाणपत्रों के सत्यापन के दौरान कोई गलत जानकारी पाई जाती है, तो उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी। आना
  9. उम्मीदवार या उसके पिता/पति आदि का नाम। आवेदन में नाम की वर्तनी सही होनी चाहिए, जैसा कि प्रमाणपत्र/मार्कशीट/पहचान प्रमाण में दिखाई देता है। कोई भी परिवर्तन/विसंगति उम्मीदवारी को अयोग्य घोषित कर सकती है।
  10. “अपना विवरण सत्यापित करें” (Validate your details) और “सहेजें और अगला” (Save & Next) बटन पर क्लिक करके अपना आवेदन सहेजें।
  11. उम्मीदवार को फोटो और हस्ताक्षर की स्कैनिंग और अपलोडिंग के लिए दिशानिर्देशों में दिए गए विनिर्देशों के अनुसार फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करने के लिए आगे बढ़ना चाहिए।
  12. पंजीकरण से पहले संपूर्ण आवेदन का पूर्वावलोकन और सत्यापन करने के लिए “पूर्वावलोकन” टैब पर क्लिक करें।
  13. यदि आवश्यक हो तो विवरण सही करें और फोटोग्राफ, हस्ताक्षर और अन्य विवरण सही हैं, इसकी पुष्टि और सुनिश्चित करने के बाद ही पूर्ण पंजीकरण ( Complete Registration) पर क्लिक करें।
  14. “भुगतान” टैब पर क्लिक करें और भुगतान के लिए आगे बढ़ें और “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।
  15. यदि उम्मीदवार विज्ञापित विज्ञापन में एक से अधिक पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो ऐसे प्रत्येक पद के लिए अलग-अलग आवेदन पत्र जमा करना और उसके लिए अलग-अलग परीक्षा शुल्क जमा करना अनिवार्य होगा।
  16. उम्मीदवारों को ऑनलाइन पंजीकरण के बाद अपने सिस्टम द्वारा तैयार किए गए ऑनलाइन आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लेना चाहिए।

Leave a Comment