1. Home
  2. /
  3. Uncategorized
  4. /
  5. NSCL Jobs 2023: जूनियर...

NSCL Jobs 2023: जूनियर ऑफिसर, मैनेजमेंट ट्रेनी और ट्रेनी पदों पर 89 रिक्तियों के लिए अधिसूचना जारी

NSCL Jobs 2023 नेशनल सीड्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NSCL) ने नौकरियों की घोषणा की है। इसमें नौकरी चाहने वालों के लिए अवसरों की एक आशाजनक शृंखला प्रस्तुत की गई है।

अधिसूचना में जूनियर ऑफिसर, मैनेजमेंट ट्रेनी और ट्रेनी पदों पर कुल 89 रिक्तियां निकाली गई हैं।

इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 28 अगस्त से प्रारंभ हो चुकी है, जिसकी अंतिम तिथि 25 सितंबर 2023 निर्धारित की गई है। ये पद केंद्र सरकार की नौकरियों की श्रेणी में आते हैं और इन पर पूरी तरह से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के माध्यम से चयन किया जाएगा। इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने से पूर्व एक बार आधिकारिक अधिसूचना को अवश्य ध्यान से पढ़ लें।

NSCL Jobs 2023 महत्वपूर्ण लिंक

NSCL Jobs Application Form Link The link will be activated on 28th August 2023
NSCL Jobs Notification Link https://drive.google.com/file/d/1Zi3Y3Tquai0JDdFXhk4qzQ3k5oxnv1lB/view
NSCL Jobs Official Website Link https://indiaseeds.com/

NSCL Jobs 2023 संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन राष्ट्रीय बीज निगम लिमिटेड
विज्ञापन संख्या RECTT/1NSC/2023
पोस्ट का नाम कनिष्ठ अधिकारी, प्रबंधन प्रशिक्षु और प्रशिक्षु
कुल पद 89
फॉर्म आवेदन तिथि 28/08/2023
अंतिम तिथि 25/09/2023
वेतन पद के अनुसार
आधिकारिक वेबसाइट https://indiaseeds.com/
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
 नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

NSCL Jobs Important Dates (महत्वपूर्ण तिथियां)

उम्मीदवार द्वारा आवेदन के ऑनलाइन पंजीकरण की शुरुआत 28 अगस्त 2023
उम्मीदवार द्वारा ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 25 सितंबर 2023
कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) 10 अक्टूबर 2023 (अस्थायी)

NSCL Job Vacancies (रिक्तियां)

क्र.सं. पद का नाम पदों की संख्या
1. कनिष्ठ अधिकारी 06
2. मैनेजमेंट ट्रेनी 17
3. प्रशिक्षु 66
कुल 89 पद

NSCL Jobs Educational Qualifications (शैक्षिक योग्यता)

एनएससी भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से प्रासंगिक विषय में 10वीं / 12वीं / आईटीआई / बीई / बीटेक/डिप्लोमा उत्तीर्ण होना चाहिए।

पद का नाम शैक्षिक योग्यता
कनिष्ठ अधिकारी (कानूनी) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कानून में व्यावसायिक डिग्री।
कनिष्ठ अधिकारी (सतर्कता) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 60% के साथ स्नातक।
प्रबंधन प्रशिक्षु (विपणन) बी.एससी (एग्री’) प्लस एमबीए (मार्केटिंग’/एग्री.बिजनेसमैनेजमेंट) मार्केटिंग/एग्री में पूर्णकालिक पीजी डिग्री/डिप्लोमा। न्यूनतम 60% अंकों के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से बिजनेस मैनेजमेंट या एमएससी एग्रीकल्चर। कंप्यूटर (एमएस ऑफिस) का ज्ञान अनिवार्य है।
मैनेजमेंट ट्रेनी (इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बीई/बी.टेक. (इलेक्ट्रिकलइंजी / इलेक्ट्रिकल & इलेक्ट्रॉनिक्स ) न्यूनतम 60% अंकों के साथ। कंप्यूटर (एमएस ऑफिस) का ज्ञान अनिवार्य है।
प्रबंधन प्रशिक्षु (सिविल इंजीनियरिंग) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 60% अंकों के साथ बीई/बीटेक (सिविलइंजीनियरिंग)। कंप्यूटर (एमएस ऑफिस) का ज्ञान अनिवार्य है।
प्रशिक्षु (कृषि) मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 60% अंकों के साथ बी.एससी (कृषि)। कंप्यूटर (एमएस ऑफिस) का ज्ञान अनिवार्य है।
प्रशिक्षु (विपणन) मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों से न्यूनतम 60% अंकों के साथ बीएससी (कृषि) प्रशिक्षु (गुणवत्ता नियंत्रण)। – मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 60% अंकों के साथ बी.एससी (कृषि)।
प्रशिक्षु (आशुलिपिक) सीनियर सेकेंडरी और समकक्ष सरकार से स्टेनोग्राफी के साथ कार्यालय में तीन साल का डिप्लोमा। मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 600% अंकों के साथ ग्रेजुएशन, अधिमानतः सर्टिफिकेट कोर्स या स्टेनोग्राफी के साथ। – कंप्यूटर संचालन (एमएस ऑफिस सहित) में प्रवीणता, हिंदी भाषा का कामकाजी ज्ञान, कार्यालय प्रबंधन और उत्कृष्ट संचार कौशल आवश्यक हैं।
प्रशिक्षु (कृषि भंडार) मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों से न्यूनतम 60% अंकों के साथ बी.एससी (कृषि)।

NSCL Jobs Age Limit (आयु सीमा)

उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 25 सितंबर 2023 तक 27 से 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

पद अधिकतम आयु
कनिष्ठ अधिकारी कानूनी-1 30 वर्ष से अधिक नहीं
कनिष्ठ अधिकारी सतर्कता 30 वर्ष से अधिक नहीं
प्रबंधन प्रशिक्षु 27 वर्ष से अधिक नहीं
प्रशिक्षु की आयु 27 वर्ष से अधिक नहीं..

NSCL Trainee Salary (वेतन)

पद का नाम वेतन
कनिष्ठ अधिकारी-I (कानूनी) 22000-77000/- रुपये
कनिष्ठ अधिकारी-I (सतर्कता) 22000-77000/- रुपये
प्रबंधन प्रशिक्षु को प्रशिक्षण अवधि के दौरान डीए सहित 55680/- रुपये प्रति माह का समेकित वजीफा।
प्रशिक्षण अवधि के दौरान डीए सहित प्रशिक्षु समेकित वजीफा 23664/- रुपये प्रति माह।

NSCL Jobs Selection Process (चयन प्रक्रिया)

प्रबंधन प्रशिक्षार्थी

  • चरण 1 – लिखित परीक्षा
  • चरण 2 – साक्षात्कार और दस्तावेज़ सत्यापन
  • चरण 3 – लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के अंकों को एक साथ लेने पर उम्मीदवार को अंतिम रूप से चयन के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा, यदि सब कुछ क्रम में पाया जाता है, यानी दस्तावेज़/प्रमाण पत्र।

कनिष्ठ अधिकारी-I (कानूनी), कनिष्ठ अधिकारी-I (सतर्कता), प्रशिक्षु

  • चरण 1 – लिखित परीक्षा
  • चरण 2 – प्रशिक्षु (आशुलिपिक) के मामले में लिखित परीक्षा या लिखित परीक्षा और कौशल परीक्षण की योग्यता के आधार पर, उम्मीदवारों को दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा।
  • चरण 3 – प्रशिक्षु (आशुलिपिक) के मामले में लिखित परीक्षा के अंकों या लिखित परीक्षा और कौशल परीक्षण के आधार पर, उम्मीदवार को अंतिम रूप से चयन के लिए सूचीबद्ध किया जाएगा, यदि सब कुछ क्रम में पाया जाता है यानी दस्तावेज़/प्रमाण पत्र।

NSCL Jobs Application Fee (आवेदन शुल्क)

अनारक्षित श्रेणी/ईडब्ल्यूएस/ओबीसी/पूर्व सैनिकों के लिए 500/- रुपये
एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी को आवेदन शुल्क निःशुल्क

नोटः एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी के लिए वास्तविक प्रसंस्करण शुल्क और भुगतान गेटवे शुल्क लागू है।

How to Apply (आवेदन कैसे करें)

  • उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि तक संबंधित पद के लिए आवश्यक शिक्षा योग्यता में निर्धारित योग्यता डिग्री पूरी कर लेनी चाहिए। अंतिम वर्ष / सेमेस्टर में शामिल होने वाले उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र नहीं हैं।
  • जहां डिग्री में सीजीपीए/ओजीपीए या ग्रेडिंग प्रणाली प्रदान की जाती है, वहां विश्वविद्यालय / संस्थान द्वारा अपनाए गए मानदंडों के अनुसार अंकों का समकक्ष प्रतिशत आवेदन पत्र में दर्शाया जाना चाहिए। दस्तावेजों के सत्यापन के समय उम्मीदवारों को अपने विश्वविद्यालय / संस्थान के संबंध में इन मानदंडों की प्रति प्रस्तुत करनी होगी।
  • पात्र उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन करने और अन्य विवरण के लिए https://indiaseeds.com/ पर जा सकते हैं; आवेदन का कोई अन्य तरीका स्वीकार्य नहीं है। उम्मीदवारों को लिंक में दिए गए निर्देशों के अनुसार अपनी हालिया रंगीन तस्वीर, हस्ताक्षर और प्रमाण पत्र/प्रशंसापत्र की सत्यापित/स्व-प्रमाणित प्रतियां अपलोड करनी होंगी।
  • राष्ट्रीय बीज निगम लिमिटेड (एनएससीएल) की आधिकारिक वेबसाइट https://indiaseeds.com/ पर जाएं। मुखपृष्ठ के बाईं ओर नवीनतम अनुभाग तक नीचे स्क्रॉल करें।
  • उस लिंक पर क्लिक करें जिसमें लिखा है कि एनएससी भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करें।”नया पंजीकरण” लिंक पर क्लिक करें और अपना व्यक्तिगत विवरण और वैध मोबाइल नंबर और ईमेल पता दर्ज करें।
  • आपके ईमेल पते और मोबाइल नंबर पर एक पंजीकरण आईडी और पासवर्ड भेजा जाएगा। पंजीकरण आईडी और पासवर्ड के साथ लॉग इन करें और व्यक्तिगत जानकारी और शैक्षणिक योग्यता सहित आवेदन पत्र में आवश्यक विवरण भरें।
  • निर्देशों में उल्लिखित निर्धारित प्रारूप में सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।यदि लागू हो तो ऑनलाइन भुगतान विधियों के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • ऑनलाइन आवेदन जमा करने से पहले, उम्मीदवार को यह सुनिश्चित करना होगा कि वह ऑनलाइन विज्ञापन में प्रकाशित आयु, शिक्षा योग्यता, कार्य अनुभव और अन्य आवश्यकताओं के संबंध में सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करता है। यदि उम्मीदवार पात्र नहीं है, तो भर्ती के किसी भी चरण में उसकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी।
  • भविष्य के संदर्भ के लिए एनएससी आवेदन पत्र का प्रिंटआउट डाउनलोड करें और लें। उम्मीदवार को भर्ती प्रक्रिया पूरी होने तक अपने ऑनलाइन आवेदन और प्रवेश पत्र की एक प्रति सावधानीपूर्वक रखनी होगी।
  • ऑनलाइन आवेदन पत्र में दर्ज ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर भर्ती प्रक्रिया पूरी होने तक सक्रिय रहना चाहिए। एक बार पंजीकृत होने के बाद ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा, क्योंकि सभी संचार पंजीकृत ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर पर किए जाएंगे। और उम्मीदवार की ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर में परिवर्तन के कारण किसी भी संचार अंतराल के लिए उम्मीदवार जिम्मेदार होगा।
  • गलत/भ्रामक जानकारी वाले ऑनलाइन आवेदन में चयन प्रक्रिया के किसी भी चरण का पता चलने पर उम्मीदवार को अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा और नियुक्ति के बाद किसी भी समय इसका पता चलने पर एनएससीएल की सेवा से बर्खास्त कर दिया जाएगा।
  • सभी निर्धारित आवश्यक योग्यताएं सरकार द्वारा अनुमोदित विश्वविद्यालय/संस्थान से मान्यता प्राप्त होनी चाहिए। प्राधिकरण/वैधानिक निकाय/यूजीसी/एआईसीटीई अन्यथा ऐसी योग्यता पर विचार नहीं किया जाएगा। किसी भी आवश्यक शैक्षणिक योग्यता के लिए किसी समकक्षता पर विचार नहीं किया जाएगा।

Leave a Comment