1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. NIT Calicut Recruitment 2023:...

NIT Calicut Recruitment 2023: 150 गैर-शिक्षण पदों के लिए भर्ती की घोषणा

NIT Calicut Recruitment 2023 राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT) Calicut ने 2023 में 150 गैर-शिक्षण पदों के लिए भर्ती की घोषणा की है। विभिन्न क्षेत्रों में रिक्तियों के साथ-साथ विभिन्न भूमिकाओं में अपने कौशल और ज्ञान का प्रदर्शन करने के लिए एक मंच प्रदान किया गया है।

यह भूमिकाएं कनिष्ठ अभियंता, अधीक्षक, तकनीकी सहायक, पुस्तकालय और सूचना सहायक, वरिष्ठ सहायक, वरिष्ठ तकनीशियन, कनिष्ठ सहायक, तकनीशियन, अटेंडेंट और लैब अटेंडेंट जैसे पदों के लिए हैं। इसकी आवेदन प्रक्रिया 13 अगस्त 2023 से ही प्रारंभ हो चुकी थी, जिसकी अंतिम तिथि 13 अक्टूबर 2023 निर्धारित की गई है। आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है।

NIT Calicut Recruitment 2023 महत्वपूर्ण लिंक

 NIT Calicut Recruitment Application Form Link https://crenit.samarth.ac.in/index.php/site/landing-page
 NIT Calicut Recruitment Notification Link https://drive.google.com/file/d/1zXdwDX1ptsxB38LbPPlgKYuNvDIdc7Th/view
NIT Calicut Recruitment Official Website Link https://nitc.ac.in/

NIT Calicut Recruitment 2023

संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान कालीकट
विज्ञापन संख्या NITC/13-3(II)/2022-RO (or) 01/2023
पोस्ट का नाम जूनियर इंजीनियर, अधीक्षक, तकनीकी सहायक, पुस्तकालय और सूचना सहायक, वरिष्ठ सहायक, वरिष्ठ तकनीशियन, कनिष्ठ सहायक, तकनीशियन, कार्यालय परिचर, लैब परिचर।
कुल पद 150
 नौकरी का स्थान कोलकाता
फॉर्म आवेदन तिथि 13/08/2023
अंतिम तिथि 13/10/2023
वेतन पद के अनुसार
आधिकारिक वेबसाइट https://nitc.ac.in/
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
 नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

NIT Calicut Non-Teaching Vacancies (रिक्तियां)

पद का नाम पदों की संख्या
कनिष्ठ अभियंता 7
अधीक्षक 10
तकनीकी सहायक 30
पुस्तकालय एवं सूचना सहायक 3
वरिष्ठ सहायक 10
वरिष्ठ तकनीशियन 14
कनिष्ठ सहायक 24
तकनीशियन 30
कार्यालय परिचर 7
लैब अटेंडेंट 15
कुल पोस्ट 150

NIT Calicut Non-Teaching Recruitment Educational Qualifications (शैक्षिक योग्यता)

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को प्रथम श्रेणी में बी.ई./बीटेक/प्रथम श्रेणी डिप्लोमा/स्नातक डिग्री/मास्टर डिग्री/सीए/आईसीडब्ल्यूए/एमसीए/पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा/पीजीडीसीए/12वीं में इंटरमीडिएट कोर्स होना चाहिए।

नोट: पदवार शैक्षणिक योग्यता और अनुभव प्राप्त करने के लिए, उम्मीदवारों को आधिकारिक अधिसूचना देखनी चाहिए।

NIT Calicut Non-Teaching Recruitment Age Limit (आयु सीमा)

एनआईटी कालीकट भर्ती 2023 के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा 06 सितंबर 2023 तक है।

पद का नाम आयु सीमा
कनिष्ठ अभियंता 30 वर्ष
अधीक्षक 30 वर्ष
तकनीकी सहायक 30 वर्ष
पुस्तकालय एवं सूचना सहायक 30 वर्ष
वरिष्ठ सहायक 33 वर्ष
वरिष्ठ तकनीशियन 33 वर्ष
कनिष्ठ सहायक 27 वर्ष
तकनीशियन 27 वर्ष
कार्यालय परिचर 27 वर्ष
लैब अटेंडेंट 27 वर्ष

NIT Calicut Non-Teaching Posts Salary (वेतन)

  • चयनित उम्मीदवारों को 7वीं सीपीसी में लेवल 1 से लेवल 6 तक लेवल मिलेगा।
  • एनआईटी कालीकट भर्ती 2023 के माध्यम से घोषित 150 पदों के लिए चयनित होने वाले उम्मीदवारों को नीचे दी गई तालिका के अनुसार वेतन मिलेगा:
पद का नाम वेतन
जूनियर इंजीनियर वेतन लेवल-06
अधीक्षक वेतन लेवल-06
तकनीकी सहायक वेतन लेवल-06
पुस्तकालय एवं सूचना सहायक वेतन लेवल-06
वरिष्ठ सहायक वेतन स्तर-04
वरिष्ठ तकनीशियन वेतन स्तर-04
कनिष्ठ सहायक वेतन स्तर-03
तकनीशियन वेतन स्तर-03
ऑफिस अटेंडेंट वेतन लेवल-01
लैब अटेंडेंट वेतन लेवल-01

NIT Calicut Non-Teaching Recruitment Selection Process (चयन प्रक्रिया)

उम्मीदवारों का चयन सीबीटी/कौशल परीक्षा/साक्षात्कार/शारीरिक दस्तावेज़ सत्यापन में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। एनआईटी कालीकट भर्ती 2023 के लिए उम्मीदवारों का चयन निम्नलिखित चरणों के आधार पर किया जाएगा:

  • लिखित परीक्षा
  • साक्षात्कार
  • दस्तावेज़ सत्यापन
  • चिकित्सा परीक्षण.

NIT Calicut Non-Teaching Recruitment Application Fee (आवेदन शुल्क)

सीबीटी/प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण शुल्क
एससी/एसटी/महिला/ईएसएम/पीडब्ल्यूडी      500/- रुपये
अन्य   1000/- रुपये

अन्य परीक्षण/कौशल परीक्षण शुल्क (केवल शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों द्वारा बाद की तारीख में संस्थान को भुगतान किया जाएगा)

एससी/एसटी/महिला/ईएसएम/पीडब्ल्यूडी 250/- रुपये
अन्य 500/- रुपये

How to Apply (आवेदन कैसे करें)

  1. इच्छुक उम्मीदवारों को संस्थान की वेबसाइट https://nitc.ac.in/ के माध्यम से गैर-संकाय पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन लिंक के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। किसी अन्य माध्यम से प्राप्त आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे और सीधे तौर पर खारिज कर दिए जाएंगे।
  2. राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा आवेदन पोर्टल, केंद्रों के आवंटन, प्रवेश पत्र, कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) के संचालन और मूल्यांकन के लिए सेवाएं प्रदान करने की संभावना है। आवेदन पोर्टल का लिंक शीघ्र ही प्रकाशित किया जाएगा।
  3. विज्ञापित पदों के लिए सभी अभ्यर्थियों के लिए हर दृष्टि से पात्रता मानदंड निर्धारित करने की महत्वपूर्ण तिथि आवेदन की अंतिम तिथि होगी।
  4. उम्मीदवारों को इन पदों के लिए आवेदन करने से पहले विज्ञापन में निर्धारित अपेक्षित न्यूनतम आवश्यक योग्यता और पात्रता मानदंड आदि को ध्यान से पढ़ना चाहिए और जिस पद के लिए वे आवेदन कर रहे हैं, उसके लिए पात्रता से संतुष्ट होना चाहिए।
  5. यदि कोई उम्मीदवार पात्र है, तो विज्ञापित एक से अधिक पदों के लिए आवेदन कर सकता है। हालाँकि, एक ही पद के लिए कई ई-मेल आईडी से आवेदन करने वाला उम्मीदवार केवल एक बार चयन प्रक्रिया में शामिल हो सकता है।
  6. अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन आवेदन में अपना सही और सक्रिय ई-मेल पता और मोबाइल नंबर (केवल भारतीय) भरें। चयन प्रक्रिया और अन्य संचार का कार्यक्रम केवल संस्थान के भर्ती पोर्टल पर पोस्ट किया जाएगा। अलग-अलग उम्मीदवारों को अलग पत्र या ईमेल भेजा जा सकता है/नहीं भी भेजा जा सकता है। किसी भी अपडेट के लिए, कृपया नियमित रूप से भर्ती पोर्टल पर जाएँ क्योंकि किसी भी बाद की जानकारी भर्ती पोर्टल पर घोषित की जाएगी।
  7. उम्मीदवारों को अपने मूल विवरण, योग्यता और अनुभव (यदि लागू हो) और ऐसे अन्य विवरण भरने और आवेदन पत्र जमा करने के बाद एक आवेदन संख्या प्राप्त होगी। आवेदन संख्या को अपने पास सुरक्षित रखना होगा और भविष्य में सभी संचार के लिए इसका उपयोग करना होगा।
  8. ऑनलाइन आवेदन पत्र भरते समय उम्मीदवार को आवेदन पोर्टल के अनुसार उस शहर की प्राथमिकता बतानी होगी जिसमें वह परीक्षा देना चाहता है।
  9. उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त सभी योग्यताएं किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से होनी चाहिए।
  10. उम्मीदवारों को उनके ऑनलाइन आवेदन में दी गई जानकारी के आधार पर चयन प्रक्रिया के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। उन्हें अपने द्वारा भरी गई जानकारी की सटीकता सुनिश्चित करनी होगी। यदि, बाद के किसी भी चरण में या चयन प्रक्रिया/दस्तावेज़ सत्यापन के समय उनके द्वारा दी गई कोई जानकारी या उनके ऑनलाइन आवेदन में किया गया कोई दावा गलत पाया जाता है, तो उनकी उम्मीदवारी खारिज कर दी जाएगी।
  11. उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया के लिए बुलाए जाने पर अपनी जन्मतिथि का प्रमाण आदि जैसे प्रमाण पत्र,शैक्षिक योग्यता (मार्क शीट, डिग्री प्रमाण पत्र आदि) और अन्य प्रमाण-पत्रों के प्रमाण में मूल दस्तावेज लाने के साथ-साथ डाउनलोड किए गए आवेदन की एक प्रति और सभी मार्क शीट, प्रमाण पत्र और अन्य की फोटोकॉपी का एक सेट लाना होगा।
  12. आवेदक जो केंद्र सरकार/पीएसयू/सरकारी स्वायत्त संस्थानों/केंद्र और राज्य सरकार में नियमित आधार पर कार्यरत हैं। उपक्रमों को अनापत्ति-प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना आवश्यक होगा। ऐसे उम्मीदवारों को बिना एनओसी के चयन प्रक्रिया में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Leave a Comment