1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. MPSC Subordinate Services Group...

MPSC Subordinate Services Group B Mains Notification जारी, 1 सितंबर तक कर सकते आवेदन

MPSC Subordinate Services Group B Mains Notification अधीनस्थ सेवा समूह बी के उम्मीदवारों के लिए MPSC अधीनस्थ सेवा समूह बी मुख्य परीक्षा 2023 की अधिसूचना जारी कर दी गई है। यह कई प्रतिष्ठित ग्रुप बी पदों के लिए है, जिन्होंने प्रीलिम्स परीक्षा उत्तीर्ण की है।

MPSC Subordinate Services Group B Mains Notification इसका परिणाम 11 अगस्त 2023 को जारी किया गया था। MPSC अधीनस्थ सेवा ग्रुप बी मेन्स ऑनलाइन फॉर्म अब सक्रिय हो गया है। इसके ऑनलाइन आवेदन 18 अगस्त से प्रारंभ हो चुके हैं,

जिसकी अंतिम तिथि 1 सितंबर 2023 निर्धारित की गई है। MPSC ग्रुप बी मेन्स 2023 अधिसूचना न केवल सहायक सेल अधिकारी, राज्य कर निरीक्षक और पुलिस उप निरीक्षक जैसे पदों की व्यापक रूपरेखा को समाहित करती है बल्कि पात्रता के लिए निर्धारित कड़े मानदंडों को भी समाहित करती है।

जो लोग प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं, वे अब ग्रुप बी मेन्स 2023 अधिसूचना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

MPSC Subordinate Services Group B Mains Notification महत्वपूर्ण लिंक

MPSC Subordinate Services Group B Mains Application Form Link https://mpsconline.gov.in/candidate
MPSC Subordinate Services Group B Mains Notification Link https://mpsc.gov.in/downloadFile/english/7523
MPSC Subordinate Services Group B Mains Official Website Link https://mpsc.gov.in/

MPSC Subordinate Services Group B Mains Notification संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग (एमपीएससी)
परीक्षा का नाम महाराष्ट्र अधीनस्थ सेवा समूह बी मुख्य परीक्षा
पोस्ट का नाम ग्रुप बी पद – सामान्य प्रशासन विभाग – सहायक कक्ष अधिकारी, वित्त विभाग – राज्य कर निरीक्षक, गृह विभाग – पुलिस उप निरीक्षक, राजस्व और वन विभाग – माध्यमिक रजिस्ट्रार (श्रेणी -1) / स्टाम्प निरीक्षक।
कुल पद 823
 नौकरी का स्थान महाराष्ट्र
फॉर्म आवेदन तिथि 18/08/2023
अंतिम तिथि 01/09/2023
वेतन पद के अनुसार
आधिकारिक वेबसाइट https://mpsc.gov.in/
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
 नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

MPSC Subordinate Services Group B Mains Exam Vacancies (रिक्तियां)

क्र.सं. विभाग का नाम एवं पद रिक्तियां
1. सामान्य प्रशासन विभाग– सहायक कोषांग पदाधिकारी 42
2. सहायक कक्ष अधिकारी 07
3. वित्त विभाग- राज्य कर निरीक्षक 93
4. गृह विभाग- पुलिस उपनिरीक्षक 603
5. राजस्व एवं वन विभाग– द्वितीय रजिस्ट्रार (श्रेणी-1)/स्टाम्प निरीक्षक 78
  कुल 823 पद
MPSC Subordinate Services Group B Mains Exam Eligibility Criteria (पात्रता मानदंड)
  • वैधानिक विश्वविद्यालय की डिग्री या सरकार द्वारा घोषित कोई अन्य समान योग्यता।
  • जिन स्नातकों को इंटर्नशिप किआ वर्कशॉप में कार्य अनुभव की आवश्यकता है, उन्हें मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन स्वीकार करने की निर्धारित समय सीमा तक इस शर्त को पूरा करना चाहिए।
  • मराठी भाषा का ज्ञान आवश्यक है।
MPSC Subordinate Services Group B Mains Exam Age Limit (आयु सीमा)

विकलांग उम्मीदवारों की आयु सीमा 1 अक्टूबर 2023 तक 45 वर्ष तक होनी चाहिए। अन्य श्रेणीवार आयु सीमा विवरण के लिए कृपया आधिकारिक अधिसूचना देखें।

MPSC Subordinate Services Group B Mains Exam Salary Details (वेतन विवरण)

चयनित अभ्यर्थियों को एस-14 रु. 38600 से 122800/- तथा महंगाई भत्ता एवं नियमानुसार देय अन्य भत्ते मिलेंगे।

MPSC Subordinate Services Group B Mains Exam Selection Process (चयन प्रक्रिया)

  1. मुख्य परीक्षा
  2. सब इंस्पेक्टर के लिए शारीरिक परीक्षण
  3. साक्षात्कार
  • प्रत्येक परीक्षा की परिणाम प्रक्रिया प्रत्येक संवर्ग/पद के लिए अलग-अलग आयोजित संयुक्त पेपर नंबर-1 के साथ-साथ पेपर नंबर-2 के अंकों को मिलाकर अलग-अलग आयोजित की जाएगी।
  • पुलिस उप-निरीक्षक पद के लिए भरे जाने वाले पदों की कुल संख्या में से प्रत्येक आरक्षित श्रेणी/उप-श्रेणी के लिए लगभग 4 गुना उम्मीदवार शारीरिक परीक्षण के लिए उपलब्ध हैं।इस प्रकार, अंकों की न्यूनतम कट ऑफ लाइन निर्धारित की जाएगी।
  • कट-ऑफ अंक सभी उम्मीदवारों के लिए समान होंगे या प्रत्येक सामाजिक श्रेणी / उप-श्रेणी के साथ-साथ महिलाओं, विकलांगों, खिलाड़ियों और अनाथों आदि जैसी आरक्षित श्रेणियों के लिए अलग-अलग होंगे।
  • जो उम्मीदवार प्रत्येक श्रेणी/उप-श्रेणी के लिए आयोग द्वारा निर्धारित कट-ऑफ अंक के बराबर या उससे अधिक अंक प्राप्त करते हैं, उन्हें विशुद्ध रूप से अनंतिम आधार पर शारीरिक परीक्षण (केवल पुलिस उप-निरीक्षक के पद के लिए) के लिए पात्र माना जाएगा। वे आवेदन में दी गई जानकारी के आधार पर निर्धारित शर्तों को पूरा करते हैं।
  • शारीरिक परीक्षण के लिए अर्हता प्राप्त प्रत्येक उम्मीदवार को उसकी प्रोफ़ाइल के माध्यम से और उसके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से व्यक्तिगत रूप से सूचित किया जाएगा। हालाँकि, एसएमएस के माध्यम से व्यक्तिगत अधिसूचना की सुविधा एक अतिरिक्त सुविधा है और आयोग की वेबसाइट पर प्रकाशित परिणाम आधिकारिक माना जाएगा।

MPSC Subordinate Services Group B Mains Exam Application Fee (आवेदन शुल्क)

अमागास 544/-रुपये
पिछड़ा वर्ग/अनाथ/विकलांग 344/- रूपये

ऑनलाइन मोड:-

  1. परीक्षा शुल्क का भुगतान क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से भारतीय स्टेट बैंक द्वारा प्रदान किए गए किसी भी भुगतान गेटवे के साथ-साथ सिस्टम के माध्यम से किया जा सकता है।
  2. परीक्षा शुल्क का भुगतान करते समय, बैंक खाते से परीक्षा शुल्क की राशि काटने के बाद, वेबसाइट और/या खाते पर संबंधित पृष्ठ से तब तक लॉग आउट नहीं करना चाहिए जब तक कि परीक्षा शुल्क का भुगतान नहीं हो जाता। सफल (भुगतान सफल) आयोग की ऑनलाइन आवेदन प्रणाली के पृष्ठ पर प्रदर्शित होता है और परीक्षा शुल्क की रसीद उत्पन्न होती है।
  3. परीक्षा शुल्क का भुगतान करने के बाद, उम्मीदवार को तुरंत अपने प्रोफ़ाइल में परीक्षा शुल्क के सफल भुगतान की स्थिति का पता चल जाएगा। यह सुनिश्चित करना उम्मीदवार की जिम्मेदारी है कि परीक्षा शुल्क का सफलतापूर्वक भुगतान कर दिया गया है और खाते से लॉग आउट करने से पहले बैंक से लेनदेन पूरा हो गया है।
  4. यदि किसी कारण से निर्धारित अवधि के भीतर परीक्षा शुल्क का भुगतान सफलतापूर्वक ऑनलाइन करना संभव नहीं है, तो आवेदन की अंतिम तिथि के दो दिनों के भीतर ऑफ़लाइन परीक्षा शुल्क का भुगतान करने के लिए चालान की एक प्रति ली जा सकती है।

 

 

ये भी पढ़ें – TNUSRB Constable Recruitment: तमिलनाडु में 3359 रिक्त पदों पर होगी पुलिस, जेल वार्डर, और फायरमैन की भर्ती

ऑफ़लाइन मोड द्वारा:-

यदि मुद्रा हस्तांतरण द्वारा परीक्षा शुल्क के भुगतान का विकल्प चुना गया है, तो परीक्षा शुल्क का भुगतान निर्धारित अंतिम तिथि से पहले भारतीय स्टेट बैंक की किसी भी शाखा में बैंक कार्यालय समय के दौरान किया जा सकता है।

How to Apply (आवेदन कैसे करें)

  • आवेदन केवल आयोग की ऑनलाइन आवेदन प्रणाली के माध्यम से स्वीकार किए जाएंगे। आवेदन जमा करने के लिए वेबसाइट https://mpsconline.gov.in/candidate आवेदन जमा करने के लिए विस्तृत निर्देश आयोग की वेबसाइट https://mpsconline.gov.in/candidate और https://mpsc.gov.in/ पर उपलब्ध हैं।
  • आयोग को आवेदन जमा करने के बाद निर्धारित अवधि के भीतर परीक्षा शुल्क का भुगतान नहीं किए जाने तक आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा।
  • उम्मीदवार जो महाराष्ट्र माध्यमिक सेवा अराजपत्रित, ग्रुप-बी प्रारंभिक परीक्षा – 2022 के परिणाम के आधार पर संबंधित संवर्ग/पद की मुख्य परीक्षा में प्रवेश के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं और शैक्षिक योग्यता और में उल्लिखित अन्य शर्तों को पूरा करते हैं। मुख्य परीक्षा की निर्धारित तिथि को या उससे पहले प्रारंभिक परीक्षा का विज्ञापन देने पर प्रवेश के लिए पात्र माना जाएगा।
  • प्रारंभिक परीक्षा के लिए आयोग को आवेदन के माध्यम से प्रस्तुत की गई जानकारी के आधार पर ही मुख्य परीक्षा के लिए आवश्यक आवेदन/सूचना ऑनलाइन प्रस्तुत की जा सकती है।
  • एक से अधिक संवर्ग/पद की मुख्य परीक्षा में प्रवेश के लिए अर्हता प्राप्त अभ्यर्थी को प्रत्येक संवर्ग/पद के लिए अलग-अलग आवेदन पत्र जमा करना होगा तथा प्रत्येक संवर्ग/पद की मुख्य परीक्षा के लिए अलग-अलग निर्धारित परीक्षा शुल्क का भुगतान करना होगा।

Leave a Comment