1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. UPPSC Staff Nurse Jobs:...

UPPSC Staff Nurse Jobs: 2240 पदों पर निकाली गईं बंपर भर्तियां, आवेदन आरंभ

UPPSC Staff Nurse Jobs उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने 2240 स्टाफ नर्स पदों के लिए नौकरियों की घोषणा की है। इस अवसर के लिए आवेदन 21 अगस्त 2023 से प्रारंभ हो चुके हैं,

जिसकी अंतिम तिथि 21 सितंबर 2023 तक निर्धारित की गई है।

इस पद पर आवेदन के लिए आवेदक की आयु 21 वर्ष से अधिक और 45 वर्ष से कम होनी चाहिए, लेकिन यह अलग-अलग श्रेणियों के मुताबिक निर्धारित की गई है। चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर होगा। चयनित उम्मीदवारों को आकर्षक वेतनमान प्रदान किया जाएगा। आवेदक को अनुभवी और योग्य स्टाफ नर्स होना चाहिए।

UPPSC Staff Nurse Jobs महत्वपूर्ण लिंक

Application Form Link https://uppsc.up.nic.in/CandidatePages/Notifications.aspx
Notification Link https://drive.google.com/file/d/1URfbPnByKp2wfZb9GuvLIPaeV8VBhYgS/view
Official Website Link https://uppsc.up.nic.in/

UPPSC Staff Nurse Jobs संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी)
विज्ञापन संख्या A-3/E-1/2023
पोस्ट का नाम स्टाफ नर्स (पुरुष, महिला)
परीक्षा का नाम स्टाफ नर्स (पुरुष/महिला) परीक्षा 2023
कुल पद 2240
 नौकरी का स्थान उत्तर प्रदेश
फॉर्म आवेदन तिथि 21/08/2023
अंतिम तिथि 21/09/2023
वेतन 44900 से 142400/- रुपये
आधिकारिक वेबसाइट https://uppsc.up.nic.in/
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
 नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

UPPSC Staff Nurse Vacancy Important Dates (महत्वपूर्ण तिथियां)

यूपीपीएससी स्टाफ नर्स अधिसूचना जारी होने की तिथि 21 अगस्त 2023
उम्मीदवार द्वारा आवेदन के ऑनलाइन पंजीकरण की प्रारंभिक तिथि 21 जुलाई 2023
उम्मीदवार द्वारा ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 21 सितंबर 2023
उम्मीदवार द्वारा आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 21 सितंबर 2023
यूपीपीएससी स्टाफ नर्स परीक्षा होने की तिथि अधिसूचित की जाएगी
UPPSC Staff Nurse Vacancy (रिक्तियां)

यूपीपीएससी स्टाफ नर्स भर्ती 2023 के तहत, चिकित्सा शिक्षा और प्रशिक्षण विभाग और चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवा विभाग के तहत कुल 2240 स्टाफ नर्स रिक्तियां भरी जानी हैं। कुल रिक्त पदों में से 171 पद पुरुष स्टाफ नर्सों के लिए और 2069 पद महिला स्टाफ नर्सों के लिए हैं। नीचे दी गई तालिका यूपीपीएससी स्टाफ नर्स रिक्ति का विवरण है।

श्रेणी रिक्ति
पुरुष 171
महिला 2069
कुल 2240

UPPSC Staff Nurse Educational Qualification (शैक्षिक योग्यता)

स्टाफ नर्स के पदों पर आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को यूपीपीएससी स्टाफ नर्स शैक्षिक योग्यता सुनिश्चित करनी होगी। स्टाफ नर्स पदों के लिए शिक्षा योग्यता नीचे तालिका में दी गई है।

पद शैक्षणिक योग्यता
स्टाफ नर्स (पुरुष) ·         उम्मीदवारों को विज्ञान में हाई स्कूल परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी और हाई स्कूल और इंटरमीडिएट शिक्षा बोर्ड, उत्तर प्रदेश की इंटरमीडिएट परीक्षा, या सरकार द्वारा उसके समकक्ष मान्यता प्राप्त परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।

·         उम्मीदवारों के पास सामान्य नर्सिंग और मिडवाइफरी में डिप्लोमा या उत्तर प्रदेश नर्सेज और मिडवाइव्स काउंसिल के साथ पंजीकृत नर्सिंग में बीएससी डिग्री या उत्तर प्रदेश नर्सेज और मिडवाइव्स काउंसिल के साथ पंजीकृत मनोचिकित्सा में डिप्लोमा होना चाहिए।

·         उम्मीदवारों के पास उत्तर प्रदेश नर्स और मिडवाइव्स काउंसिल से नर्स और मनोचिकित्सा के रूप में पंजीकरण प्रमाणपत्र होना चाहिए या उत्तर प्रदेश नर्स और मिडवाइव्स काउंसिल से नर्स और मिडवाइव्स के रूप में पंजीकरण प्रमाणपत्र होना चाहिए।

स्टाफ नर्स (महिला) ·         अभ्यर्थियों को विज्ञान के साथ हाई स्कूल परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी और हाई स्कूल और इंटरमीडिएट शिक्षा बोर्ड, उत्तर प्रदेश की इंटरमीडिएट परीक्षा, या सरकार द्वारा उसके समकक्ष मान्यता प्राप्त परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।

·         उम्मीदवारों के पास सामान्य नर्सिंग और मिडवाइफरी में डिप्लोमा या उत्तर प्रदेश नर्स और मिडवाइव्स काउंसिल के साथ पंजीकृत नर्सिंग में बीएससी डिग्री होनी चाहिए।

·         उम्मीदवारों के पास उत्तर प्रदेश नर्स और मिडवाइव्स काउंसिल से नर्स और मिडवाइव्स के रूप में पंजीकरण प्रमाण पत्र हैं।

UPPSC Staff Nurse Age Limit (आयु सीमा)

आयु सीमा (01 जुलाई 2023 तक)

योग्य उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि यूपीपीएससी स्टाफ नर्स भर्ती में आवेदन करने के लिए उन्हें नीचे बताई गई आयु सीमा के बीच आना चाहिए।

श्रेणी आयु सीमा
सामान्य 21 से 40 वर्ष
ओबीसी 21 से 43 वर्ष
एससी 21 से 45 वर्ष
एसटी 21 से 45 वर्ष
ईडब्ल्यूएस 21 से 40 वर्ष
UPPSC Staff Nurse Selection Process (चयन प्रक्रिया)

यूपीपीएससी स्टाफ नर्स रिक्ति चयन प्रक्रिया में तीन चरण शामिल हैं। उम्मीदवारों को यूपीपीएससी स्टाफ नर्स प्रारंभिक परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा, जिसके बाद मुख्य परीक्षा, दस्तावेज़ सत्यापन और चिकित्सा परीक्षा होगी।

  • प्रारंभिक परीक्षा
  • मुख्य परीक्षा
  • दस्तावेज़ सत्यापन
  • चिकित्सा परीक्षण

 

ये भी पढ़ें – ECIL Jobs Notification 2023: एक और 4 सितंबर को 163 पदों पर सीधे वॉक इन इंटरव्यू

UPPSC Staff Nurse Vacancy Salary (वेतन)

स्टाफ नर्स पदों के लिए चयनित उम्मीदवारों को यूपीपीएससी स्टाफ पर उल्लिखित अनुसार वेतनमान 9300-34800 रुपये, ग्रेड वेतन 4600/(संशोधित वेतनमान स्तर -7 वेतन मैट्रिक्स 44900 रुपये से 142400/- रुपये) का आकर्षक मासिक वेतन दिया जाएगा।

पद का नाम वेतन
स्टाफ नर्स 44900 से 142400/- रुपये

UPPSC Staff Nurse Exam Pattern (परीक्षा पैटर्न)

परीक्षा का तरीका यूपीपीएससी स्टाफ नर्स परीक्षा ऑनलाइन सीबीटी मोड के माध्यम से आयोजित की जाती है।

प्रश्नों की कुल संख्या परीक्षा में कुल 170 प्रश्न हैं।
प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा यानी कुल 85 अंक।
परीक्षा की अवधि 2 घंटे (120 मिनट)
अनुभाग प्रश्नों की कुल संख्या अधिकतम अंक अवधि
सामान्य ज्ञान 30 15 2 घंटे
सामान्य हिन्दी 20 10
मुख्य विषय नर्सिंग 120 60
कुल 170 85 अंक

HOW to Apply (आवेदन कैसे करें)

यह विज्ञापन आयोग की वेबसाइट https://uppsc.up.nic.in/ पर भी उपलब्ध है। इस विज्ञापन में आवेदन करने के लिए “ओ.टी.आर. आधारित ऑनलाइन आवेदन प्रणाली” लागू है। किसी अन्य माध्यम से भेजा गया आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा. इसलिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन ही आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों से अपेक्षा की जाती है कि वे निम्नलिखित निर्देशों को अच्छी तरह से पढ़ लें और उसके अनुसार आवेदन करें।

1.जब अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट https://uppsc.up.nic.in/ पर “ALL NOTIFICATIONS/ ADVERTISEMENTS” पर क्लिक करेगा, तो ऑनलाइन विज्ञापन प्रदर्शित होंगे।स्वचालित रूप से प्रदर्शित होता है, जिसके निम्नलिखित 3 भाग हैं–

  • उपयोगकर्ता निर्देश
  • विज्ञापन देखें
  • आवेदन करें

2.”ऑनलाइन फॉर्म” भरने के निर्देश उपयोगकर्ता निर्देशों में दिए गए हैं। संबंधित विज्ञापन देखने के इच्छुक उम्मीदवारों को “विज्ञापन देखें” पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के नमूना स्नैपशॉट के साथ एक पूरा विज्ञापन प्रदर्शित किया जाएगा।

3.ऑनलाइन आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) करना अनिवार्य है।

4.’अप्लाई’ पर क्लिक करने पर परीक्षा के संबंध में ‘Authenticate with O.T.R.’ प्रदर्शित होगा और ‘Authenticate with O.T.R.’ पर क्लिक करने पर ‘क्या आपने अपना ओ.टी.आर पूरा कर लिया है’ प्रदर्शित होगा।जिसमें उम्मीदवार को ‘हां’ या ‘नहीं’ पर टिक करना होगा। यदि उम्मीदवार ‘हां’ पर टिक करता है और ‘गो’ बटन पर क्लिक करता है, तो “अपना ओ.टी.आर. नंबर दर्ज करें” प्रदर्शित होगा, जिसमें उसे ओ.टी.आर. भरना होगा। नंबर और “Proceed”  बटन पर क्लिक करें। “Proceed”  बटन पर क्लिक करने पर, ‘Click here to Authenticate’ प्रदर्शित होगा, जिस पर क्लिक करके उम्मीदवार अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर/ईमेल आईडी या ओ.टी.आर -पासवर्ड पर प्राप्त ओटीपी के माध्यम से प्रमाणित कर सकते हैं। प्रमाणीकरण की प्रक्रिया पूरी करने के बाद, उम्मीदवार के सभी व्यक्तिगत विवरण (जैसा कि ओ.टी.आर. में भरा गया है) स्वचालित रूप से प्रदर्शित होंगे। उम्मीदवार को पद के लिए आवश्यक केवल आवश्यक योग्यता ही भरनी होगी।

5.पहले चरण की प्रक्रिया पूरी होने पर अभ्यर्थी का पता ओ.टी.आर. से स्वतः ही स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा। पद के लिए निर्धारित अधिमान्य योग्यताओं के साथ उम्मीदवार को अपनी पात्रता के अनुसार प्रत्येक अधिमान्य योग्यता के विरुद्ध हां/नहीं विकल्प चुनना होगा।

6.दूसरे चरण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद, ‘भुगतान किया जाने वाला शुल्क  कैप्शन “Click here to proceed for payment” के साथ प्रदर्शित किया जाएगा। भुगतान के लिए आगे बढ़ने के लिए  “Click here to proceed for payment”पर क्लिक करें। उपरोक्त कैप्शन पर क्लिक करने के बाद, स्टेट बैंक एमओपीएस (मल्टी ऑप्शन पेमेंट सिस्टम) का होम पेज प्रदर्शित होगा जिसमें भुगतान के 03 तरीके शामिल होंगे।

(i) नेट बैंकिंग (ii) कार्ड भुगतान और (iii) अन्य भुगतान मोड।

7.उपरोक्त निर्धारित तरीकों में से किसी एक द्वारा आवश्यक शुल्क का भुगतान करने के बाद, “भुगतान पावती (PAR)” शुल्क भुगतान के विवरण के साथ प्रदर्शित की जाएगी, जिसका प्रिंट “प्रिंट भुगतान रसीद” पर क्लिक करके लिया जाना चाहिए।

8.तीसरे चरण की प्रक्रिया पूरी करने के बाद उम्मीदवार ओ.टी.आर.- डैशबोर्ड से ऑनलाइन आवेदन का प्रिंट प्राप्त कर सकते हैं। यदि उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी नहीं करता है तो उसकी उम्मीदवारी स्वीकार नहीं की जाएगी जिसके लिए वह पूरी तरह से जिम्मेदार होगा।

9.उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन का प्रिंट लेना होगा और इसे अपने पास सुरक्षित रखना होगा ताकि किसी भी विसंगति के मामले में आवश्यकता पड़ने पर इसे आयोग के कार्यालय में प्रस्तुत किया जा सके, अन्यथा उसका अनुरोध/दावा स्वीकार नहीं किया जाएगा।

10.आवेदन करने के बाद आवश्यक एवं अधिमान्य योग्यता में कोई त्रुटि होने पर होम पेज के ‘Modify Submitted application’ पर जाकर आवेदित पद की आवश्यक एवं अधिमान्य योग्यता में संशोधन किया जा सकता है।

Leave a Comment