1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. SSC JHT Notification 2023:...

SSC JHT Notification 2023: जूनियर हिंदी अनुवादक, जूनियर अनुवादक, वरिष्ठ हिंदी अनुवादक और वरिष्ठ अनुवादक की भर्तियां

SSC JHT Notification 2023 कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने हाल ही में SSC JHT 2023 की अधिसूचना जारी की है। इसमें बताया गया है कि SSC विभिन्न पदों पर योग्य व्यक्तियों की तलाश में है जैसे कि जूनियर हिंदी अनुवादक, जूनियर अनुवादक, वरिष्ठ हिंदी अनुवादक और वरिष्ठ अनुवादक।

रिक्तियों की सटीक संख्या अभी तक निर्धारित नहीं की गई है, लेकिन अधिसूचना के अनुसार अद्यतन रिक्ति विवरण आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे।

इच्छुक उम्मीदवार 22 अगस्त 2023 को शुरू होने वाली ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया का लाभ उठा सकते हैं। आवेदन की अंतिम तारीख 12 सितंबर 2023 निर्धारित की गई है।

पात्र उम्मीदवारों को याद रखना है कि उन्हें निर्धारित समय सीमा से पहले अपना आवेदन पूरा करना होगा।

SSC JHT Notification 2023 महत्वपूर्ण लिंक

SSC JHT Application Form Link https://ssc.nic.in/
SSC JHT Notification Link https://drive.google.com/file/d/1X8gAVBEM5N2RB7d_pi9YYwY89EXxbI3P/view
SSC JHT Official Website Link https://ssc.nic.in/

SSC JHT Notification 2023 संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी)
विज्ञापन संख्या 02/2023
परीक्षा का नाम जूनियर हिंदी अनुवादक, जूनियर अनुवादक, वरिष्ठ हिंदी अनुवादक परीक्षा 2023
पोस्ट का नाम कनिष्ठ हिंदी अनुवादक, कनिष्ठ अनुवादक, वरिष्ठ हिंदी अनुवादक, वरिष्ठ अनुवादक
कुल पद रिक्तियां उचित समय पर निर्धारित की जाएंगी
नौकरी का स्थान ऑल इंडिया
फॉर्म आवेदन तिथि 22/08/2023
अंतिम तिथि 12/09/2023
वेतन पद के अनुसार
आधिकारिक वेबसाइट https://ssc.nic.in/
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
 नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

SSC JHT Important Dates (महत्वपूर्ण तिथियां)

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) एसएससी जेएचटी अधिसूचना 2023 और जूनियर हिंदी अनुवादक परीक्षा के लिए आवेदन पत्र जारी करेगा। एसएससी जेएचटी 2023 परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 22 अगस्त 2023 से शुरू होगा। एसएससी एसएससी कैलेंडर 2023 के अनुसार 12 सितंबर 2023 को एसएससी जेएचटी परीक्षा आयोजित करेगा। एसएससी जेएचटी 2023 परीक्षा के लिए अन्य महत्वपूर्ण तिथियां इस प्रकार हैं:

एसएससी जेएचटी अधिसूचना जारी होने की तिथि 22 अगस्त 2023
उम्मीदवार द्वारा आवेदन के ऑनलाइन पंजीकरण की प्रारंभिक तिथि 22 अगस्त 2023 से
उम्मीदवार द्वारा ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 12 सितंबर 2023 (2300 बजे)
ऑनलाइन शुल्क भुगतान करने की अंतिम तिथि और समय 12 सितंबर 2023 (2300 बजे)
“आवेदन पत्र सुधार के लिए विंडो” और सुधार शुल्क के ऑनलाइन भुगतान की तिथि 13 से 14 सितंबर 2023
एसएससी जेएचटी परीक्षा तिथि (कंप्यूटर आधारित परीक्षा (पेपर 1)) होने की तिथि अक्टूबर 2023

SSC JHT Vacancy (रिक्तियां)

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की आधिकारिक वेबसाइट ने हाल ही में एसएससी जेएचटी अधिसूचना 2023 प्रकाशित की है, जिसमें तदनुसार वर्गीकृत एसएससी जूनियर हिंदी अनुवादक, जूनियर अनुवादक और वरिष्ठ हिंदी अनुवादक की स्थिति के लिए रिक्तियों के बारे में विस्तृत जानकारी है। जेएचटी, एसएचटी, जेटी के लिए उपलब्ध रिक्तियों की कुल संख्या 307 है। एसएससी जेएचटी रिक्ति 2023 नीचे सारणीबद्ध प्रारूप में प्रस्तुत की गई है।

श्रेणी रिक्ति
एससी 38
एसटी 14
ओबीसी 72
ईडब्ल्यूएस 26
अनारक्षित 157
कुल 307 पद

SSC JHT Eligibility Criteria (पात्रता मानदंड)

पद का नाम योग्यताएं
पोस्ट कोड ‘ए’ से ‘सी’ के लिए (विभिन्न केंद्र सरकार में जूनियर हिंदी अनुवादक/जूनियर अनुवाद अधिकारी/जूनियर अनुवादक मंत्रालय/विभाग/संगठन) ·         अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में या डिग्री स्तर पर परीक्षा के माध्यम के रूप में अंग्रेजी के साथ हिंदी में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री; (या)

·         अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में या डिग्री स्तर पर परीक्षा के माध्यम के रूप में हिंदी के साथ अंग्रेजी में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री; (या)

·         हिंदी या अंग्रेजी के अलावा किसी भी विषय में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री, हिंदी माध्यम और अंग्रेजी अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में या डिग्री स्तर पर परीक्षा के माध्यम के रूप में; (या)

·         हिंदी या अंग्रेजी के अलावा किसी भी विषय में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री, अंग्रेजी माध्यम के साथ और हिंदी अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में या डिग्री स्तर पर परीक्षा के माध्यम के रूप में (या)

·         हिंदी या अंग्रेजी के अलावा किसी भी विषय में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री, हिंदी और अंग्रेजी अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में या दोनों में से एक परीक्षा के माध्यम के रूप में और दूसरा डिग्री स्तर पर अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में (या)

·         हिंदी से अंग्रेजी और हिंदी से अंग्रेजी में अनुवाद में मान्यता प्राप्त डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स या भारत सरकार के उपक्रम सहित केंद्र या राज्य सरकार के कार्यालय में हिंदी से अंग्रेजी और हिंदी से अंग्रेजी में अनुवाद कार्य का दो साल का अनुभव।

पोस्ट कोड ‘डी’ के लिए (वरिष्ठ हिंदी अनुवादक/केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों/विभागों/संगठनों में वरिष्ठ अनुवादक) ·         अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में या डिग्री स्तर पर परीक्षा के माध्यम के रूप में अंग्रेजी के साथ हिंदी में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री; (या)

·         अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में या डिग्री स्तर पर परीक्षा के माध्यम के रूप में हिंदी के साथ अंग्रेजी में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री; (या)

·         हिंदी या अंग्रेजी के अलावा किसी भी विषय में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री, हिंदी माध्यम और अंग्रेजी अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में या डिग्री स्तर पर परीक्षा के माध्यम के रूप में; (या)

·         हिंदी या अंग्रेजी के अलावा किसी भी विषय में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री, अंग्रेजी माध्यम के साथ और हिंदी अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में या डिग्री स्तर पर परीक्षा के माध्यम के रूप में; (या)

·         हिंदी या अंग्रेजी के अलावा किसी भी विषय में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री, हिंदी और अंग्रेजी अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में या दोनों में से एक परीक्षा के माध्यम के रूप में और दूसरा डिग्री स्तर पर अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में (और)

·         हिंदी से अंग्रेजी और इसके विपरीत अनुवाद में मान्यता प्राप्त डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स या भारत सरकार के उपक्रम सहित केंद्र या राज्य सरकार के कार्यालय में हिंदी से अंग्रेजी और इसके विपरीत अनुवाद कार्य का तीन साल का अनुभव।

SSC JHT Age Limit (आयु सीमा)

एसएससी जेएचटी परीक्षा 2023 अधिसूचना के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों की आयु 01.08.2023 को 18 से 30 वर्ष होनी चाहिए, अर्थात, 02.08.1993 से पहले और 01.08.2005 के बाद पैदा हुए उम्मीदवार आवेदन करने के लिए पात्र नहीं हैं।

SSC JHT Application Fee (आवेदन शुल्क)

श्रेणी आवेदन शुल्क
सामान्य 100/- रुपये
महिला उम्मीदवार और अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), बेंचमार्क विकलांग व्यक्ति (पीडब्ल्यूबीडी) से संबंधित उम्मीदवार निःशुल्क
भूतपूर्व सैनिक निःशुल्क

 

ये भी पढ़ें – TNSTC Driver, Conductor Jobs: 685 पदों के लिए नौकरियों की घोषणा

SSC JHT Selection Process (चयन प्रक्रिया)

परीक्षा में दो पेपर शामिल होंगे, जिनका विवरण नीचे दिया गया है।

  • पेपर 1 – वस्तुनिष्ठ प्रकार (कंप्यूटर आधारित मोड)
  • पेपर 2 – वर्णनात्मक
  • दस्तावेज़ सत्यापन

SSC JHT Salary (वेतन)

पद कोड पद का नाम वेतनमान
A केंद्रीय सचिवालय में एक कनिष्ठ अनुवाद अधिकारी (जेटीओ)।राजभाषा सेवा (सीएसओएलएस)  स्तर-6 अर्थात, 35400- 112400 रुपये
B सशस्त्र बल मुख्यालय (एएफएचक्यू) में बी जूनियर अनुवाद अधिकारी (जेटीओ)  स्तर-6 अर्थात, 35400- 112400 रुपये
C केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों/विभागों/संगठनों में जूनियर हिंदी अनुवादक (जेएचटी)/जूनियर अनुवाद अधिकारी (जेटीओ)/जूनियर अनुवादक (जेटी)  स्तर-6 अर्थात, 35400- 112400 रुपये
D वरिष्ठ हिंदी अनुवादक (एसएचटी)/वरिष्ठ अनुवादक (एसटी) विभिन्न केंद्र सरकार के मंत्रालयों/विभागों/संगठनों में लेवल-7 अर्थात,  44900- 142400 रुपये

How to Apply (आवेदन कैसे करें)

  1. आवेदन केवल एसएससी मुख्यालय की आधिकारिक वेबसाइट यानी https://ssc.nic.in/ पर ऑनलाइन मोड में जमा किए जाने चाहिए।
  2. ऑनलाइन आवेदन पत्र में, उम्मीदवारों को जेपीईजी/जेपीजी प्रारूप (20 केबी से 50 केबी) में स्कैन की गई रंगीन पासपोर्ट आकार की तस्वीर अपलोड करनी होगी।
  3. आवेदन पत्र जमा करने से पहले, उम्मीदवार को यह सुनिश्चित करना होगा कि फोटो दिए गए निर्देशों के अनुसार अपलोड किया गया है। यदि उम्मीदवार द्वारा वांछित प्रारूप में फोटो अपलोड नहीं किया जाता है, तो उसका आवेदन/उम्मीदवारी अस्वीकार या रद्द कर दी जाएगी।
  4. ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि और समय 09.2023 (2300 बजे) है।
  5. अभ्यर्थियों को उनके हित में सलाह दी जाती है कि वे अंतिम तिथि से काफी पहले ऑनलाइन आवेदन जमा करें और वेबसाइट पर भारी लोड के कारण एसएससी वेबसाइट पर लॉगिन करने में असमर्थता या विफलता की संभावना से बचने के लिए अंतिम तिथि तक इंतजार न करें।
  6. उपरोक्त कारणों से या आयोग के नियंत्रण से परे किसी अन्य कारण से उम्मीदवार अंतिम तिथि के भीतर अपने आवेदन जमा नहीं कर पाएंगे, इसके लिए आयोग जिम्मेदार नहीं होगा।
  7. ऑनलाइन आवेदन जमा करने से पहले, उम्मीदवारों को पूर्वावलोकन/प्रिंट विकल्प के माध्यम से जांचना होगा कि उन्होंने आवेदन पत्र के प्रत्येक क्षेत्र में सही विवरण भरा है।

Leave a Comment