1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. OPSC Medical Officer Job...

OPSC Medical Officer Job 2023: 3481 पदों पर बंपर भर्तियों की घोषणा

OPSC Medical Officer Job  भर्ती अधिसूचना 2023 के तहत रोजगार की तलाश में रहने वाले उम्मीदवारों के लिए एक बड़ा अवसर है। इस अधिसूचना के अनुसार, ओडिशा लोक सेवा आयोग ने 3481 Medical Officer Jobs की घोषणा की है।

इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 18 अगस्त 2023 से आरंभ हो चुके हैं, जिसके आवदेन करने की अंतिम तिथि 18 सितंबर 2023 निर्धारित की गई है। इच्छुक उम्मीदवार पीडीएफ डाउनलोड करके अधिसूचना में दी गई महत्वपूर्ण जानकारियों को पढ़ सकते हैं।

OPSC Medical Officer Job महत्वपूर्ण लिंक

OPSC Medical Officer Application Form Link https://opscrecruitment.in/#/auth/landing
OPSC Medical Officer Notification Link https://drive.google.com/file/d/1ybjN954yuSNLIHrTXuYL143uJXvpRINx/view
OPSC Medical Officer Official Website Link https://www.opsc.gov.in/

OPSC Medical Officer Job संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन ओडिशा लोक सेवा आयोग (OPSC)
विज्ञापन संख्या 14 of 2023-24
पोस्ट का नाम चिकित्सा अधिकारी
कुल पद 7276
 नौकरी का स्थान कटक/भुवनेश्वर
फॉर्म आवेदन तिथि 18/08/2023
अंतिम तिथि 18/09/2023
वेतन 56100/- रुपये
आधिकारिक वेबसाइट https://www.opsc.gov.in/
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
 नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

OPSC Medical Officer Recruitment Vacancy (रिक्तियां)

इस भर्ती अभियान के माध्यम से, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के तहत ओडिशा चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवा संवर्ग के समूह-ए (जूनियर शाखा) में कुल 7276 चिकित्सा अधिकारी पद भरे जाने हैं।श्रेणी-वार ओपीएससी मेडिकल ऑफिसर रिक्ति नीचे सारणीबद्ध है।

श्रेणी पुरुष महिला कुल
अनारक्षित 1667 833 2500
एसईबीसी 476 238 714
अनुसूचित जाति (एससी) 1065 532 1597
अनुसूचित जनजाति (एसटी) 1643 822 2465
कुल 4851 2425 7276
OPSC Medical Officer Recruitment Eligibility Criteria (पात्रता मानदंड)

अधिसूचना ओपीएससी मेडिकल ऑफिसर भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने से पहले उम्मीदवार नीचे दिए गए विस्तृत पात्रता मानदंड को देखें। उम्मीदवार शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा की विस्तार से जांच कर सकते हैं।

OPSC Medical Officer Essential Qualifications (आवश्यक योग्यताएं)

  1. उम्मीदवार के पास मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा मान्यता प्राप्त मेडिकल कॉलेज या मेडिकल संस्थान से एमबीबीएस या समकक्ष डिग्री होनी चाहिए।
  2. ओडिशा मेडिकल पंजीकरण अधिनियम, 1961 (1961 का ओ.ए. 18) के तहत एक वैध पंजीकरण प्रमाण पत्र है: बशर्ते कि, यदि ओडिशा राज्य के बाहर के किसी उम्मीदवार ने धारा 3 के तहत स्थापित ओडिशा मेडिकल पंजीकरण परिषद के तहत अपना नाम पंजीकृत नहीं किया है। ओडिशा मेडिकल पंजीकरण अधिनियम, 1961, नियुक्ति आदेश जारी होने से पहले उन्हें उक्त अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार खुद को पंजीकृत कराना होगा।
  3. विदेशी देशों के विश्वविद्यालयों से डिग्री रखने वाले उम्मीदवार के मामले में मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) द्वारा मान्यता प्राप्त आवश्यक रूपांतरण प्रमाणपत्र होना चाहिए।

OPSC Medical Officer Age Limit (आयु सीमा)

आवेदक की आयु 01/01/2023 को कम से कम 21 वर्ष और 38 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणियों को सरकारी नियमों और विनियमों के अनुसार आयु में छूट प्रदान की जाएगी।

 

ये भी पढ़ें – NHM MP OT Technician Jobs: 79 पदों के लिए निकाली गईं नौकरियां

OPSC Medical Officer Salary (वेतन)

ओपीएससी मेडिकल ऑफिसर रिक्ति के लिए चयनित उम्मीदवारों को लेवल -12 में 56100/- रुपये का वेतनमान और समय-समय पर ओडिशा सरकार द्वारा स्वीकृत अन्य भत्ते मिलेंगे।

OPSC Medical Officer Recruitment Selection Process (चयन प्रक्रिया)

मेडिकल ऑफिसर पदों के लिए उम्मीदवारों के चयन में चयन परीक्षा का एक चरण लिखित परीक्षा शामिल होगी। लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए उम्मीदवारों को ओडिशा लोक सेवा आयोग (ओपीएससी) द्वारा तैयार न्यूनतम योग्यता अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। ओपीएससी मेडिकल लिखित परीक्षा में उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर अंतिम चयन सूची तैयार की जाएगी।

OPSC Medical Officer Exam Pattern (परीक्षा पैटर्न)

  1. ओपीएससी मेडिकल ऑफिसर परीक्षा में 200 अंकों का 1 पेपर होता है।
  2. परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) होते हैं।
  3. कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा।
  4. परीक्षा की समय अवधि 03 घंटे होगी।

How to Apply (आवेदन कैसे करें)

  1. उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने से पहले ओपीएससी की वेबसाइट पर उपलब्ध विज्ञापन के विवरण को अवश्य पढ़ना चाहिए।
  2. उम्मीदवारों को ओपीएससी की संबंधित वेबसाइटhttps://www.opsc.gov.in/ के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। किसी अन्य माध्यम से प्राप्त आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे और सीधे तौर पर खारिज कर दिए जाएंगे।
  3. ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने से पहले, उम्मीदवारों को ओपीएससी पोर्टल पर उपलब्ध विस्तृत निर्देशों को पढ़ना होगा।
  4. ऑनलाइन आवेदन पत्र स्वचालित और सिस्टम संचालित है और यह उम्मीदवार को आवेदन भरने में निर्बाध रूप से मार्गदर्शन करेगा। अपेक्षित विकल्प सक्षम किए जाएंगे, और उम्मीदवार द्वारा प्रस्तुत डेटा के अनुसार जानकारी मांगी जाएगी। जानकारी भरने से पहले, सुनिश्चित करें कि सटीक जानकारी दी गई है, क्योंकि संपादन विकल्प सीमित है और पुष्टि होने पर आगे संपादन की कोई गुंजाइश नहीं है, भले ही आवेदन भरते समय गलत प्रविष्टि की गई हो।
  5. उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे ऑनलाइन आवेदन पत्र में अपने पूर्ण हस्ताक्षर की स्कैन की गई छवि और बाएं हाथ के अंगूठे के निशान (एलटीआई) की स्कैन की गई छवि के साथ नवीनतम पासपोर्ट आकार की तस्वीर की स्कैन की गई छवि अपलोड करें। अपलोड की गई तस्वीर, नमूना (पूर्ण) हस्ताक्षर और एलटीआई स्पष्ट रूप से पहचाने जाने योग्य / दृश्यमान होने चाहिए, अन्यथा उम्मीदवार का आवेदन आयोग द्वारा अस्वीकार कर दिया जाएगा और उम्मीदवार के किसी भी प्रतिनिधित्व पर विचार नहीं किया जाएगा।
  6. उम्मीदवारों को नवीनतम पासपोर्ट आकार की तस्वीर की कम से कम दो प्रतियां रखनी चाहिए जो भविष्य में उपयोग के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र पर अपलोड की गई हैं।
  7. ऑनलाइन पंजीकरण सफलतापूर्वक जमा करने पर, आवेदक को एक अद्वितीय “स्थायी लोक सेवा खाता संख्या (पीपीएसएएन)” सौंपा जाएगा। उम्मीदवारों को अंतिम रूप से सबमिट किए गए ऑनलाइन पंजीकरण और अंततः सबमिट किए गए ऑनलाइन आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लेना होगा और मांगे जाने पर अपेक्षित प्रमाण पत्र और दस्तावेजों की प्रतियों के साथ ओपीएससी को जमा करने के लिए घोषणा के तहत अपना हस्ताक्षर करना होगा।
  8. पात्र उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में प्रवेश का प्रमाण पत्र लिखित परीक्षा की तारीख से पहले ओपीएससी की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा जो आयोग की वेबसाइट और समाचार पत्रों में प्रकाशित किया जाएगा। उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में प्रवेश के लिए आयोग की वेबसाइट से अपना प्रवेश प्रमाणपत्र डाउनलोड करना होगा और परीक्षा केंद्र पर उसे प्रस्तुत करना होगा। इस स्कोर पर कोई अलग से पत्राचार नहीं किया जाएगा।

Leave a Comment