1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. UPPSC Assistant Town Planner...

UPPSC Assistant Town Planner Jobs: 24 नौकरियों के लिए निकाली गई अधिसूचना

UPPSC Assistant Town Planner Jobsउत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग भर्ती बोर्ड ने असिस्टेंट टाउन प्लानर पदों के लिए 24 नौकरियां निकाली हैं। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार 14 सितंबर 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

UPPSC Assistant Town Planner Jobs यह नौकरियां नगर योजना और विकास के क्षेत्र में एक उत्कृष्ट करियर का मौका हो सकती हैं। भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर चयन किया जाएगा। रिक्त पदों के लिए विभिन्न शैक्षिक योग्यता की आवश्यकता है। इसके लिए आधिकारिक अधिसूचना को ध्यान से पढ़ें।

UPPSC Assistant Town Planner Jobs महत्वपूर्ण लिंक

UPPSC Assistant Town Planner Application Form Link https://uppsc.up.nic.in/CandidatePages/Notifications.aspx
UPPSC Assistant Town Planner Notification Link https://drive.google.com/file/d/1te-BrlaZxViXgDSsa-xHrkZoOHKUND4r/view
UPPSC Assistant Town Planner Official Website Link https://uppsc.up.nic.in/

UPPSC Assistant Town Planner Jobs संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग
विज्ञापन संख्या A-2/E-1/2023
पोस्ट का नाम असिस्टेंट टाउन प्लानर
कुल पद 24
 नौकरी का स्थान उत्तर प्रदेश
फॉर्म आवेदन तिथि 14/08/2023
अंतिम तिथि 14/09/2023
वेतन 15600/- से 39100/-
आधिकारिक वेबसाइट https://uppsc.up.nic.in/
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
 नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

UPPSC Assistant Town Planner Educational Qualifications (शैक्षिक योग्यता)

  • आवेदकों के पास स्नातकोत्तर डिप्लोमा या मास्टर डिग्री या एम. प्लान होना आवश्यक है। किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से संबंधित क्षेत्र में।
  • भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से टाउन एंड कंट्री प्लानिंग में बैचलर डिग्री या पीजी डिप्लोमा या निम्नलिखित में से कम से कम एक इंस्टीट्यूट ऑफ प्लानर्स/अमेरिकन इंस्टीट्यूट ऑफ टाउन प्लानर की एसोसिएट सदस्यता / इंस्टीट्यूट ऑफ टाउन प्लानर लंदन के सदस्य या इंस्टीट्यूट ऑफ टाउन प्लानर इंडिया की एसोसिएट सदस्यता या लंदन या अमेरिका के समकक्ष योग्यता।

 

 

नोट: शैक्षणिक योग्यता के बारे में अधिक जानकारी जानने के लिए आधिकारिक अधिसूचना देखें।

UPPSC Assistant Town Planner Age Limit (आयु सीमा)
  • उम्मीदवारों की आयु 1 जुलाई 2023 को 21 वर्ष हो जानी चाहिए और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए, और उनका जन्म 2 जुलाई 1983 से पहले और 1 जुलाई 2002 के बाद नहीं होना चाहिए।
  • पीएच उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 55 वर्ष है और उनका जन्म 02 जुलाई 1968 से पहले नहीं हुआ होना चाहिए।
UPPSC Assistant Town Planner Salary (वेतन)

चयनित उम्मीदवारों को पे-मैट्रिक्स लेवल-10, 15600/- रुपये से 39100/- रुपये वेतन, ग्रेड पे-5400/- मिलेगा।

UPPSC Assistant Town Planner Selection Process (चयन प्रक्रिया)

चयन मुख्य (लिखित) परीक्षा में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त कुल अंकों के आधार पर तैयार की गई मेरिट के अनुसार किया जाएगा।

UPPSC Assistant Town Planner Application Fee (आवेदन शुल्क)

श्रेणी आवेदन शुल्क
अनारक्षित/ईडब्ल्यूएस/ओबीसी 125/- रुपये
एससी/एसटी/भूतपूर्व सैनिक 65/- रुपये
पीएच उम्मीदवार 25/- रुपये

HOW to Apply (आवेदन कैसे करें)

यह विज्ञापन आयोग की वेबसाइट https://uppsc.up.nic.in/ पर भी उपलब्ध है। इस विज्ञापन में आवेदन करने के लिए “ओ.टी.आर. आधारित ऑनलाइन आवेदन प्रणाली” लागू है। किसी अन्य माध्यम से भेजा गया आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा. इसलिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन ही आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों से अपेक्षा की जाती है कि वे निम्नलिखित निर्देशों को अच्छी तरह से पढ़ लें और उसके अनुसार आवेदन करें।

  1. जब अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट https://uppsc.up.nic.in/ पर “ALL NOTIFICATIONS/ ADVERTISEMENTS” पर क्लिक करेगा, तो ऑनलाइन विज्ञापन प्रदर्शित होंगे।स्वचालित रूप से प्रदर्शित होता है, जिसके निम्नलिखित 3 भाग हैं–
  • उपयोगकर्ता निर्देश
  • विज्ञापन देखें
  • आवेदन करें

2.”ऑनलाइन फॉर्म” भरने के निर्देश उपयोगकर्ता निर्देशों में दिए गए हैं। संबंधित विज्ञापन देखने के इच्छुक उम्मीदवारों को “विज्ञापन देखें” पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के नमूना स्नैपशॉट के साथ एक पूरा विज्ञापन प्रदर्शित किया जाएगा।

3.ऑनलाइन आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) करना अनिवार्य है।

ये भी पढ़ें –Bihar Student Credit Card Scheme: बिहार सरकार उठा रही गरीब तबके के विद्यार्थियों की शिक्षा का बीड़ा

4.’अप्लाई’ पर क्लिक करने पर परीक्षा के संबंध में ‘Authenticate with O.T.R.’ प्रदर्शित होगा और ‘Authenticate with O.T.R.’ पर क्लिक करने पर ‘क्या आपने अपना ओ.टी.आर पूरा कर लिया है’ प्रदर्शित होगा।जिसमें उम्मीदवार को ‘हां’ या ‘नहीं’ पर टिक करना होगा। यदि उम्मीदवार ‘हां’ पर टिक करता है और ‘गो’ बटन पर क्लिक करता है, तो “अपना ओ.टी.आर. नंबर दर्ज करें” प्रदर्शित होगा, जिसमें उसे ओ.टी.आर. भरना होगा। नंबर और “Proceed”  बटन पर क्लिक करें। “Proceed”  बटन पर क्लिक करने पर, ‘Click here to Authenticate’प्रदर्शित होगा, जिस पर क्लिक करके उम्मीदवार अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर/ईमेल आईडी या ओ.टी.आर -पासवर्ड पर प्राप्त ओटीपी के माध्यम से प्रमाणित कर सकते हैं। प्रमाणीकरण की प्रक्रिया पूरी करने के बाद, उम्मीदवार के सभी व्यक्तिगत विवरण (जैसा कि ओ.टी.आर. में भरा गया है) स्वचालित रूप से प्रदर्शित होंगे। उम्मीदवार को पद के लिए आवश्यक केवल आवश्यक योग्यता ही भरनी होगी।

5.पहले चरण की प्रक्रिया पूरी होने पर अभ्यर्थी का पता ओ.टी.आर. से स्वतः ही स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा। पद के लिए निर्धारित अधिमान्य योग्यताओं के साथ उम्मीदवार को अपनी पात्रता के अनुसार प्रत्येक अधिमान्य योग्यता के विरुद्ध हां/नहीं विकल्प चुनना होगा।

6.दूसरे चरण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद, ‘भुगतान किया जाने वाला शुल्क  कैप्शन “Click here to proceed for payment” के साथ प्रदर्शित किया जाएगा। भुगतान के लिए आगे बढ़ने के लिए  “Click here to proceed for payment”पर क्लिक करें। उपरोक्त कैप्शन पर क्लिक करने के बाद, स्टेट बैंक एमओपीएस (मल्टी ऑप्शन पेमेंट सिस्टम) का होम पेज प्रदर्शित होगा जिसमें भुगतान के 03 तरीके शामिल होंगे।

(i) नेट बैंकिंग (ii) कार्ड भुगतान और (iii) अन्य भुगतान मोड।

7.उपरोक्त निर्धारित तरीकों में से किसी एक द्वारा आवश्यक शुल्क का भुगतान करने के बाद, “भुगतान पावती (PAR)” शुल्क भुगतान के विवरण के साथ प्रदर्शित की जाएगी, जिसका प्रिंट “प्रिंट भुगतान रसीद” पर क्लिक करके लिया जाना चाहिए।

8.तीसरे चरण की प्रक्रिया पूरी करने के बाद उम्मीदवार ओ.टी.आर.- डैशबोर्ड से ऑनलाइन आवेदन का प्रिंट प्राप्त कर सकते हैं। यदि उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी नहीं करता है तो उसकी उम्मीदवारी स्वीकार नहीं की जाएगी जिसके लिए वह पूरी तरह से जिम्मेदार होगा।

9.उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन का प्रिंट लेना होगा और इसे अपने पास सुरक्षित रखना होगा ताकि किसी भी विसंगति के मामले में आवश्यकता पड़ने पर इसे आयोग के कार्यालय में प्रस्तुत किया जा सके, अन्यथा उसका अनुरोध/दावा स्वीकार नहीं किया जाएगा।

10.आवेदन करने के बाद आवश्यक एवं अधिमान्य योग्यता में कोई त्रुटि होने पर होम पेज के ‘Modify Submitted application’ पर जाकर आवेदित पद की आवश्यक एवं अधिमान्य योग्यता में संशोधन किया जा सकता है।

Leave a Comment