1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. South Western Railway Jobs:...

South Western Railway Jobs: सहायक लोको पायलट, तकनीशियन, जूनियर इंजीनियर की 713 भर्तियां होंगी

South Western Railway Jobs रेलवे भर्ती सेल ने दक्षिण पश्चिम रेलवे के जीडीसीई पदों के लिए नौकरी विज्ञापन जारी किया है। इस अधिसूचना के अनुसार, सहायक लोको पायलट, एएलपी, तकनीशियन, और जूनियर इंजीनियर के लिए कुल 713 रिक्तियां घोषित की गई हैं।

यह अवसर उन सभी उम्मीदवारों के लिए, है जो दक्षिण पश्चिम रेलवे में अपने करियर को नई दिशा देने के इरादे से हैं। यह नौकरियां आरडब्ल्यूएफ/वाईएनके के नियमित सेवारत कर्मचारियों के लिए भी उपलब्ध हैं,

जिनकी विशेष पात्रता मानदंड में विस्तार किया गया है। इस अधिसूचना के अंतर्गत उम्मीदवारों को 10वीं, आईटीआई, डिप्लोमा, या बी.एससी. की डिग्री की आवश्यकता होती है। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 3 अगस्त से आरंभ हो चुकी है, जिसकी अंतिम तिथि 2 सितंबर निर्धारित की गई है।

South Western Railway Jobs : महत्वपूर्ण लिंक

South Western Railway Jobs Application Form Link https://jobs.rrchubli.in/gdce-csc-2023/
South Western Railway Jobs Notification Link https://drive.google.com/file/d/1Kq3LPVH4oInLThL7bgfHVQR9t2g-WhFP/view
South Western Railway Jobs Official Website Link https://www.rrchubli.in/

South Western Railway Jobs संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन दक्षिण पश्चिम रेलवे, रेलवे भर्ती कक्ष
विज्ञापन संख्या 01/2023(GDCE)
पोस्ट का नाम सहायक लोको पायलट, तकनीशियन, जूनियर इंजीनियर
कुल पद 713
फॉर्म आवेदन तिथि 03/08/2023
अंतिम तिथि 02/09/2023
आधिकारिक वेबसाइट https://www.rrchubli.in/
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
 नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

South Western Railway Recruitment Vacancies (रिक्तियां)

पद का नाम रिक्तियों की संख्या
सहा. लोको पायलट/तकनीशियन 609
कनिष्ठ अभियंता 104
कुल 713 पद
South Western Railway Recruitment Educational Qualifications (शैक्षिक योग्यता)
एएलपी (सहायक लोको पायलट) पदों के लिए शैक्षिक योग्यता (ए) आर्मेचर और कॉइल वाइन्डर/इलेक्ट्रीशियन/ इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक/फिटर/हीट इंजन/इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक/के ट्रेडों में एनसीवीटी/एससीवीटी के मान्यता प्राप्त संस्थानों से मैट्रिकुलेशन/एसएसएलसी प्लस आईटीआई। मशीनिस्ट/मैकेनिक डीजल/मैकेनिक मोटर वाहन/ मिलराइट रखरखाव मैकेनिक/मैकेनिक रेडियो और टीवी/रेफ्रिजरेशन और एयर कंडीशनिंग मैकेनिक/ट्रैक्टर मैकेनिक/टर्नर/वायरमैन (ओआर) ऊपर उल्लिखित ट्रेडों में मैट्रिकुलेशन/एसएसएलसी प्लस कोर्स पूरा एक्ट अप्रेंटिसशिप (ओआर) (बी) आईटीआई के बदले किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से मैकेनिकल/इलेक्ट्रिकल/ इलेक्ट्रॉनिक्स/ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में 3 साल का डिप्लोमा (या) इन इंजीनियरिंग विषयों की विभिन्न धाराओं का संयोजन।
तकनीशियन-I विभिन्न ट्रेड पदों के लिए शैक्षिक योग्यता बी.एससी. किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से भौतिकी/इलेक्ट्रॉनिक्स/कंप्यूटर विज्ञान/सूचना प्रौद्योगिकी/इंस्ट्रुमेंटेशन में।
तकनीशियन-III विभिन्न ट्रेड पदों के लिए शैक्षिक योग्यता प्रासंगिक ट्रेडों में एनसीवीटी/एससीवीटी के मान्यता प्राप्त संस्थानों से मैट्रिकुलेशन/एसएसएलसी प्लस आईटीआई।
जेई (जूनियर इंजीनियर) पदों के लिए शैक्षिक योग्यता (ए) मैकेनिकल/इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स/ मैन्युफैक्चरिंग/मेक्ट्रोनिक्स/इंडस्ट्रियल/मशीनिंग/इंस्ट्रुमेंटेशन एंड कंट्रोल/टूल्स एंड मशीनिंग/टूल्स एंड डाई मेकिंग/ ऑटोमोबाइल/प्रोडक्शन इंजीनियरिंग में तीन साल का डिप्लोमा या किसी भी प्रासंगिक क्षेत्र में या (बी) मैकेनिकल/इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स/मैन्युफैक्चरिंग/मेक्ट्रोनिक्स/इंडस्ट्रियल/मशीनिंग/इंस्ट्रुमेंटेशन एंड कंट्रोल/टूल्स एंड मशीनिंग/टूल्स एंड डाई मेकिंग/ऑटोमोबाइल/प्रोडक्शन इंजीनियरिंग की बुनियादी धाराओं के किसी भी उप स्ट्रीम का संयोजन या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से कोई भी क्षेत्र।

South Western Railway Recruitment Age Limit (आयु सीमा)

  • दक्षिण पश्चिम रेलवे भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 से 42 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • एससी/एसटी/ओबीसी उम्मीदवार सरकारी दिशानिर्देशों के अनुसार आयु में छूट के पात्र होंगे। एससी/एसटी उम्मीदवारों को 5 साल की छूट मिलेगी, जबकि ओबीसी उम्मीदवारों को 3 साल की छूट मिलेगी।
  • उम्मीदवारों की आयु 1 जुलाई, 2023 तक उनकी आयु के आधार पर निर्धारित की जाएगी।
श्रेणी न्यूनतम आयु अधिकतम आयु
अनारक्षित 18 42
ओबीसी 18 45
एससी/एसटी 18 47

 

TPSC Agriculture Officer Jobs: 60 रिक्त पदों के लिए अधिसूचना जारी

 

South Western Railway Recruitment Selection Process (चयन प्रक्रिया)

  • सहायक लोको पायलट/तकनीशियनों के लिए जीडीसीई – सीबीटी, कंप्यूटर आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट और दस्तावेज़ सत्यापन, जैसा लागू हो।
  • विभिन्न विभागों के कनिष्ठ अभियंता के लिए जीडीसीई – कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी) और दस्तावेज़ सत्यापन / चिकित्सा परीक्षा, जैसा लागू हो।

South Western Railway Recruitment Salary Details (वेतन विवरण)

सहा.लोको पायलट /तकनीशियन ·         सहा. लोको पायलट – वेतन स्तर (7वां सीपीसी)2

·         तकनीशियन – वेतन स्तर (7वां सीपीसी) 2 से 5

कनिष्ठ अभियंता वेतन स्तर (7वां सीपीसी) 6

South Western Railway Recruitment Application Fee (आवेदन शुल्क)

इस भर्ती के लिये कोई आवेदन शुल्क नहीं है।

South Western Railway Recruitment RECRUITMENT PROCESS (भर्ती प्रक्रिया)

  • पूरी भर्ती प्रक्रिया में एकल चरण कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी), कंप्यूटर आधारितएप्टीट्यूड टेस्ट (सीबीएटी) (जहां भी लागू हो) और दस्तावेज़ सत्यापन/चिकित्सा परीक्षा, जैसा लागू हो, शामिल होगी।
  • परीक्षा का मानक आरआरबी द्वारा आयोजित सीधी भर्ती के समान होगा। कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) के प्रश्न आम तौर पर पद के लिए निर्धारित शैक्षिक मानकों के अनुरूप होंगे।
  • सीबीटी परीक्षा में नकारात्मक अंकन होगा और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए प्रत्येक प्रश्न के लिए आवंटित अंकों का 1/3 अंक काटा जाएगा। परीक्षाओं की तारीख आरआरसी/एसडब्ल्यूआर द्वारा पंजीकृत मोबाइल नंबरों और आवेदनों में पंजीकृत ई-मेल पते पर और आरआरसी / एसडब्ल्यूआर की वेबसाइट पर एसएमएस के माध्यम से अधिसूचित की जाएगी।

HOW to Apply (आवेदन कैसे करें)

  1. आवेदन को आवश्यक विवरण भरकर ऑनलाइन पंजीकृत किया जाना चाहिए, जैसा कि आरआरसी/एसडब्ल्यूआर की वेबसाइट यानी https://www.rrchubli.in/ पर उपलब्ध कराया जाएगा। आवेदन को दिए गए चरणों और निर्देशों का पालन करते हुए सावधानीपूर्वक भरना होगा।
  2. आरआरसी/एसडब्ल्यूआर वेबसाइट https://www.rrchubli.in/ पर जाएं और वेबसाइट में दिए गए एप्लिकेशन पोर्टल पर क्लिक करें।
  3. आवेदन पोर्टल में उल्लिखित चरणों का पालन करें और विवरण भरें। दस्तावेज़ प्रमाण जहां भी मांगा जाए वहां अपलोड किया जाना चाहिए।
  4. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए अपने चालू मोबाइल नंबर और सक्रिय ई-मेल आईडी का उपयोग करें। कोई कागजी पत्राचार नहीं होगा और सारी जानकारी एसएमएस और ई-मेल के माध्यम से भेजी जाएगी।
  5. विवरण भरने और घोषणा पढ़ने के बाद पूर्वावलोकन बटन पर क्लिक करें। आवेदक पूर्वावलोकन बटन का उपयोग करके विवरण देख सकते हैं। अंतिम रूप से जमा करने से पहले किसी भी चरण में, शीर्ष पर दिखाए गए अनुभागों पर क्लिक करके आवेदन को संपादित किया जा सकता है। एक बार आवेदन जमा हो जाने के बाद संपादन की कोई गुंजाइश नहीं है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि आवेदन जमा होने के बाद उसे डाउनलोड कर लें या उसका प्रिंटआउट ले लें।
  6. प्रत्येक पात्र सेवारत कर्मचारी को इस अधिसूचना में अधिसूचित पदों के विरुद्ध केवल एक आवेदन जमा करना चाहिए और एक से अधिक आवेदन जमा करने वाले कर्मचारी अयोग्यता के लिए उत्तरदायी होंगे। भले ही, ऐसे उम्मीदवार का अनजाने में चयन हो जाता है, उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।
  7. एक हालिया पासपोर्ट आकार का रंगीन फोटो (एक महीने से अधिक पुराना नहीं) को हस्ताक्षर की फोटो के साथ ऑनलाइन अपलोड किया जाना चाहिए।उम्मीदवारों को शैक्षिक / डिग्री / दीक्षांत समारोह / उत्तीर्ण प्रमाणपत्र भी पीडीएफ प्रारूप में अपलोड करना होगा।
  8. जो उम्मीदवार पहले से भरे हुए आवेदन में कोई सुधार करना चाहते हैं, वे ऑनलाइन पंजीकरण पर अंतिम सबमिशन पर क्लिक करने से पहले ऐसा कर सकते हैं। अंतिम प्रस्तुति और पुष्टि के बाद, डेटा को संपादित करने के किसी प्रावधान की अनुमति नहीं है।

Leave a Comment