1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. JKPSC Medical Officer Allopathic...

JKPSC Medical Officer Allopathic Job 247 पदों पर निकाली गईं भर्तियां

JKPSC Medical Officer Allopathic Job जम्मू और कश्मीर लोक सेवा आयोग (JKPSC) भर्ती बोर्ड ने Medical Officer Allopathic की नौकरियों की घोषणा की है। इसके लिए कुल 247 रिक्त पदों को भरने की अधिसूचना जारी की गई है।

247 रिक्तियों की एक मजबूत पेशकश के साथ MBBS वाले उम्मीदवार 26 अगस्त 2023 तक अपना ऑनलाइन फॉर्म जमा करने के लिए पात्र हैं।

इस सुनहरे अवसर का लाभ उठाने के लिए योग्य उम्मीदवारों को आमंत्रित किया जा रहा है। अतः इच्छुक उम्मीदवार एक बार आवेदन करने से पूर्व आधिकारिक नोटिफिकेशन को अवश्य ध्यान से पढ़ लें।

JKPSC Medical Officer Allopathic Job महत्वपूर्ण लिंक

JKPSC Medical Officer Allopathic Application Form Link https://jkpsc.nic.in/Pages/Login.aspx
JKPSC Medical Officer Allopathic Notification Link https://drive.google.com/file/d/1E1yysjfksxsXuauh_t2sDWgUAG28RnMU/view
JKPSC Medical Officer Allopathic Official Website Link https://jkpsc.nic.in/

JKPSC Medical Officer Allopathic Job संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन जम्मू और कश्मीर लोक सेवा आयोग (JKPSC)
विज्ञापन संख्या 37–PSC (DR-P) Of 2023
पोस्ट का नाम एचएमई विभाग में चिकित्सा अधिकारी एलोपैथिक
कुल पद 247
 नौकरी का स्थान जम्मू और कश्मीर
फॉर्म आवेदन तिथि 10/08/2023
अंतिम तिथि 26/08/2023
आधिकारिक वेबसाइट https://jkpsc.nic.in/
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
 नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

JKPSC Medical Officer Allopathic Educational Qualifications (शैक्षिक योग्यता)

एलोपैथिक चिकित्सा अधिकारी एमबीबीएस या भारतीय चिकित्सा परिषद अधिनियम, 1956 की पहली या दूसरी अनुसूची या तीसरी अनुसूची के भाग- II (लाइसेंसधारी योग्यता के अलावा) में शामिल मान्यता प्राप्त स्नातक चिकित्सा योग्यता का अधिकार। शिक्षा धारक तीसरी अनुसूची के भाग- II में शामिल योग्यताएं भारतीय चिकित्सा परिषद अधिनियम, 1956 की धारा (13) की उप-धारा (3) में निर्धारित शर्तों को पूरा करना चाहिए।

JKPSC Medical Officer Allopathic Jobs Age Limit (आयु सीमा)

1 जनवरी 2023 तक विभिन्न श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा निम्नलिखित है-

ओ एम(OM) 40 वर्ष
पीएचसी(PHC) 42 वर्ष
एससी/एसटी/सामाजिक जाति/एएलसी- आईबी/आरबीए/पीएसपी/ईडब्ल्यूएस 43 वर्ष
सेवारत उम्मीदवार/सरकारी 40 वर्ष

JKPSC Medical Officer Allopathic Salary (वेतन)

पद का नाम वेतन
चिकित्सा अधिकारी एलोपैथिक लेवल-9  रु.52700 – रु.166700

JKPSC Medical Officer Allopathic Selection Process (चयन प्रक्रिया)

  1. उम्मीदवार का चयन बहुविकल्पीय प्रश्नों (एमसीक्यू) वाली लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।
  2. बहुविकल्पीय प्रश्न पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय प्रवेश पात्रता परीक्षा(एनईईटी) के लिए निर्धारित मानक के होंगे।
  3. लिखित परीक्षा (एमसीक्यू प्रकार) दो घंटे की अवधि (120 मिनट) की होगी जिसमें 100 प्रश्न होंगे।
  4. सभी प्रश्नों के गलत उत्तरों के लिए नकारात्मक अंकन होगा।प्रत्येक प्रश्न के उत्तर के लिए चार विकल्प हैं। प्रत्येक प्रश्न जिसके लिए उम्मीदवार द्वारा गलत उत्तर दिया गया है, उस प्रश्न के लिए निर्धारित अंकों में से एक चौथाई (0.25) अंक दंड के रूप में काट लिया जाएगा।
  • यदि कोई उम्मीदवार एक से अधिक उत्तर देता है, तो इसे गलत उत्तर माना जाएगा, भले ही दिए गए उत्तरों में से एक सही भी हो और उस प्रश्न के लिए उपरोक्त के समान ही जुर्माना लगाया जाएगा।
  • यदि प्रश्न खाली छोड़ दिया जाता है यानी उम्मीदवार द्वारा कोई उत्तर नहीं दिया जाता है, तो उस प्रश्न के लिए कोई दंड नहीं होगा।

 

National Family Benefit Scheme: उत्तर प्रदेश सरकारी घर के मुखिया की मृत्यु पर देगी 30,000 रुपये की आर्थिक मदद

JKPSC Medical Officer Allopathic Application Fee (आवेदन शुल्क)

सामान्य श्रेणी 1000 रुपये
आरक्षित श्रेणी 500 रुपये
पीएचसी शून्य

How to Apply (आवेदन कैसे करें)

  1. उम्मीदवारों को आयोग की वेबसाइट यानी https://jkpsc.nic.in/ के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन का कोई अन्य माध्यम/मोड स्वीकार नहीं किया जाएगा।
  2. उम्मीदवारों को सबसे पहले जेकेपीएससी की वेबसाइट https://jkpsc.nic.in/ पर जाना होगा और “वन टाइम रजिस्ट्रेशन” लिंक पर क्लिक करना होगा या यदि आपने पहले ही जेके पीएससी के साथ अपना प्रोफ़ाइल बना लिया है तो लॉगिन मेनू पर क्लिक करें।
  3. आपके खाते में लॉग इन करने के बाद, उम्मीदवारों को वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) के सभी अपेक्षित फ़ील्ड भरने होंगे, यानी व्यक्तिगत जानकारी, संपर्क जानकारी और शैक्षिक योग्यता, सेवा विवरण आदि।
  4. उम्मीदवार को तारीख अंकित नवीनतम पासपोर्ट आकार की रंगीन तस्वीर और हस्ताक्षर की छवि भी अपलोड करनी होगी। फोटो 01.01.2023 से पहले की नहीं होनी चाहिए।
  5. फोटोग्राफ का आकार (पासपोर्ट आकार) और हस्ताक्षर केवल jpeg या jpg में 10kB से 20kB के बीच होना चाहिए।
  6. अपने ओटीआर खाते में सभी विवरण सफलतापूर्वक जमा करने के बाद, पद के लिए आवेदन करने से पहले विज्ञापन अधिसूचना में उल्लिखित पात्रता शर्तों की जांच करें।
  7. आप जिस पद/परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं उसके सामने दिखाए गए अनुसार “परीक्षा दिखाएं” पर क्लिक करें।
  8. “शो एग्जामिनेशन” पर क्लिक करने पर आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर एक विंडो दिखाई देगी। विज्ञापन अधिसूचना का महीना चुनें जिसके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं, पद(पदों) के लिए एक लिंक कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  9. संबंधित पद के सामने एक “लागू करें” बटन दिखाया गया है और उम्मीदवार जिस पद के लिए पात्र हैं, उसके सामने आवेदन करें बटन पर क्लिक करेंगे।
  10. “लागू करें” बटन पर क्लिक करने पर, एक निर्देश विंडो दिखाई देगी। उम्मीदवारों को वेबपेज के नीचे “आवेदन करें” बटन पर क्लिक करने से पहले निर्देशों को ध्यान से पढ़ना चाहिए।
  11. “लागू करें” बटन पर क्लिक करने पर, सिस्टम उन सभी तथ्यों/विवरणों को प्रदर्शित करेगा जिनका उल्लेख उम्मीदवार ने अपने ओटीआर खाते के आवश्यक फ़ील्ड भरते समय किया होगा। उम्मीदवार आवेदन पत्र में शेष आवश्यक फ़ील्ड भरें और उसकी घोषणा स्वीकार करें।
  12. एक बार जब उम्मीदवार भरे गए विवरण की शुद्धता के बारे में संतुष्ट हो जाता है, तो, वह सफलतापूर्वक सबमिशन रिपोर्ट के साथ डेटा को सर्वर में भेजने के लिए “SUBMIT” बटन पर क्लिक कर सकता है।
  13. मूल विवरण सफलतापूर्वक जमा करने पर, उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन पत्र को अंतिम रूप से जमा करने के लिए ऑनलाइन शुल्क का भुगतान करना होगा और दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  14. उम्मीदवार आपके खाते में “प्रस्तुत आवेदन” मेनू में ऑनलाइन मोड के माध्यम से अपेक्षित शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।
  15. शुल्क के सफल भुगतान के बाद, शुल्क की स्थिति ऑनलाइन आवेदन पत्र पर दिखाई देगी। उम्मीदवार जेकेपीएससी खाते में सबमिट किए गए एप्लिकेशन मेनू में प्रिंट एप्लिकेशन बटन पर क्लिक करके शुल्क की स्थिति की जांच कर सकते हैं।
  16. अपेक्षित शुल्क का भुगतान करने और आवश्यक दस्तावेजों जैसे जन्मतिथि प्रमाण पत्र, डिग्री प्रमाण पत्र, श्रेणी प्रमाण पत्र और अधिवास प्रमाण पत्र अपलोड करने के बाद ही उम्मीदवार अपने जमा किए गए आवेदन का प्रिंटआउट प्राप्त कर पाएंगे।

Leave a Comment