1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. Indian Navy SSC IT...

Indian Navy SSC IT Recruitment: 35 भर्तियों की घोषणा

Indian Navy SSC IT Recruitment यदि आप भारतीय नौसेना की नौकरी पाने में रुचि रखते हैं तो आप खुशकिस्मत हैं क्योंकि भारतीय नौसेना ने एसएससी कार्यकारी (सूचना प्रौद्योगिकी) कैडर के लिए 35 रिक्तियों के संबंध में आधिकारिक घोषणा की है।

योग्य उम्मीदवार सारी जानकारियां और पात्रता जांचने के बाद ही ऑनलाइन आवेदन करें। आवेदन प्रक्रिया 4 अगस्त से आरंभ हो चुकी है, जिसकी अंतिम तिथि 20 अगस्त 2023 निर्धारित की गई है।

Indian Navy SSC IT Recruitment महत्वपूर्ण लिंक

Indian Navy SSC IT Recruitment Application Form Link https://www.joinindiannavy.gov.in/en/account/account/state
Indian Navy SSC IT Recruitment Notification Link https://www.joinindiannavy.gov.in/files/job_instructions/1690365598_7318.pdf
Indian Navy SSC IT Recruitment Official Website Link https://www.joinindiannavy.gov.in/

Indian Navy SSC IT Recruitment संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन भारतीय नौसेना
विज्ञापन संख्या 02/2023
पोस्ट का नाम एसएससी कार्यकारी (सूचना प्रौद्योगिकी)
कुल पद 35
नौकरी का स्थान केरल
फॉर्म आवेदन तिथि 04/08/2023
अंतिम तिथि 20/08/2023
आधिकारिक वेबसाइट https://www.joinindiannavy.gov.in/
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
 नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब

Indian Navy SSC IT Recruitment Educational Qualification (शैक्षिक योग्यता)

एक उम्मीदवार के पास दसवीं या बारहवीं कक्षा में अंग्रेजी में न्यूनतम 60% अंक होने चाहिए और निम्नलिखित में से किसी एक या संयोजन में न्यूनतम 60% समग्र योग्यता अंकों के साथ नीचे दी गई शैक्षणिक योग्यता में से एक होना चाहिए: –

(ए) एमएससी/बीई/बीटेक एमटेक (कंप्यूटर विज्ञान! कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग कंप्यूटर इंजीनियरिंग सूचना प्रौद्योगिकी सॉफ्टवेयर सिस्टम/साइबर सुरक्षा प्रणाली प्रशासन और नेटवर्किंग/कंप्यूटर सिस्टम और नेटवर्किंग! डेटा एनालिटिक्स/आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस)। या

(बी) बीसीए/बीएससी (कंप्यूटर विज्ञान सूचना प्रौद्योगिकी) के साथ एमसीए।

नोटः

  • Indian Navy SSC IT Recruitment एनसीसी उम्मीदवारों एनसीसी ‘सी प्रमाणपत्र धारकों को निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करने के अधीन, एसएसबी के लिए शॉर्टलिस्टिंग के लिए कट ऑफ अंकों में 5% की छूट दी जाएगी:
  • न्यूनतम ‘बी’ ग्रेड के साथ नेवल आर्मी एयर विंग का एनसीसीसी प्रमाण पत्र होना,
  • एनसीसी के नेवल आर्मी एयर विंग के सीनियर डिवीजन में कम से कम दो शैक्षणिक वर्षों तक सेवा की।
  • Indian Navy SSC IT Recruitment ‘सी’ प्रमाणपत्र 01 जनवरी 2021 से पहले का नहीं होना चाहिए।
Indian Navy SSC IT Recruitment Age Limit (आयु सीमा)

जिन उम्मीदवारों का जन्म 2 जनवरी 1999 और 1 जुलाई 2004 के बीच हुआ है वे भारतीय नौसेना भर्ती 2023 के लिए पात्र हैं।

Indian Navy SSC Executive IT Recruitment Selection Process (चयन प्रक्रिया)
  • आवेदन की शॉर्टलिस्टिंग योग्यता डिग्री में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त सामान्यीकृत अंकों के आधार पर होगी। योग्यता डिग्री में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों को वेबसाइट https://www.joinindiannavy.gov.in/files/normalisation.pdf पर उल्लिखित सूत्रों का उपयोग करके सामान्यीकृत किया जाएगा।
  • बीई/बीटेक उन उम्मीदवारों के लिए जिन्होंने बीई/बीटेक पूरा कर लिया है या अंतिम वर्ष में हैं, पांचवें सेमेस्टर तक प्राप्त अंकों को एसएसबी शॉर्टलिस्टिंग के लिए माना जाएगा।
  • जिन उम्मीदवारों ने एमएससी/एमसीए/एमटेक पूरा कर लिया है, उनके लिए सभी सेमेस्टर में प्राप्त अंकों पर विचार किया जाएगा। एमएससी/एमसीए/एम.टेक करने वाले अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए, प्री-फाइनल वर्ष तक प्राप्त अंकों पर विचार किया जाएगा।
  • Indian Navy SSC IT Recruitment शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को एसएसबी साक्षात्कार के लिए उनके चयन के बारे में ई-मेल या एसएमएस (उम्मीदवारों द्वारा उनके आवेदन पत्र में प्रदान किया गया) के माध्यम से सूचित किया जाएगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे चयन प्रक्रिया समाप्त होने तक अपना ई-मेल/मोबाइल नंबर न बदलें
  • परीक्षा साक्षात्कार के लिए एसएसबी केंद्र में बदलाव किसी भी परिस्थिति में स्वीकार्य नहीं है।
  • उम्मीदवारों को मुख्यालय रक्षा मंत्रालय (एन) से एसएमएस/ईमेल के माध्यम से सूचना प्राप्त होने पर कॉल अप लेटर डाउनलोड करना होगा (उम्मीदवारों द्वारा उनके आवेदन में प्रदान किया गया है)। एसएसबी श्रेणियों में बदलाव के संबंध में कोई भी पत्राचार कॉल अप लेटर प्राप्त होने पर संबंधित एसएसबी के कॉल अप अधिकारी को संबोधित किया जाना चाहिए।
  • एसएसबी साक्षात्कार के दौरान परीक्षण के परिणामस्वरूप लगी किसी भी चोट के मामले में कोई मुआवजा स्वीकार्य नहीं है।
  • विशेष प्रकार के कमीशन के लिए पहली बार उपस्थित होने वाले एसएसबी साक्षात्कार के लिए एसी 3 टियर रेल किराया स्वीकार्य है। उम्मीदवारों को एसएसबी के लिए उपस्थित होते समय पास बुक या चेक लीफ के पहले पृष्ठ की फोटोकॉपी लानी होगी जहां नाम, खाता संख्या और आईएफएससी विवरण का उल्लेख किया गया है।

 

ICSI Recruitment 2023: 30 पदों के लिए नौकरियों की घोषणा

How to Apply (आवेदन कैसे करें)

1.उम्मीदवारों को 04 अगस्त 2023 से भारतीय नौसेना की वेबसाइट https://www.joinindiannavy.gov.in/ पर पंजीकरण करना होगा और आवेदन भरना होगा। आवेदन जमा करने की विंडो के दौरान समय बचाने के लिए, उम्मीदवार अपना विवरण भर सकते हैं और दस्तावेज़ पहले से अपलोड कर सकते हैं। आवेदन ऑनलाइन जमा करने के लिये वेबसाइट के होमपेज पर करेंट इवेंट टैब पर जाएं। स्वयं को पंजीकृत करें और एसएससी आईटी कार्यकारी पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया को आगे बढ़ाएं, फॉर्म भरें और सबमिट करें।

2.ई-आवेदन भरते समय, निम्नलिखित को सक्षम करने के लिए प्रासंगिक दस्तावेजों को आसानी से उपलब्ध रखने की सलाह दी जाती है: –

  • व्यक्तिगत विवरण सही ढंग से भरना। विवरण मैट्रिकुलेशन प्रमाणपत्र में दिए गए अनुसार भरा जाना है।
  • ई-मेल पता, मोबाइल नंबर जैसी फ़ील्ड अनिवार्य फ़ील्ड हैं और इन्हें भरना आवश्यक है।

3.आवेदन भरते समय संलग्न करने के लिए

  • नियमित और एकीकृत बीई/बी.टेक पाठ्यक्रमों के लिए क्रमशः 5वें और 7वें सेमेस्टर तक के सभी प्रासंगिक दस्तावेज (अधिमानतः मूल रूप में),
  • अंक पत्र (अंतिम वर्ष में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों के लिए) और सभी सेमेस्टर (उन उम्मीदवारों के लिए जिन्होंने अपनी डिग्री पूरी कर ली है) ,
  • जन्मतिथि का प्रमाण (10वीं और 12वीं प्रमाण पत्र के अनुसार),
  • बीई/बी.टेक के लिए सीजीपीए रूपांतरण फॉर्मूला,
  • राष्ट्रीय कैडेट कोर द्वारा जारी एनसीसी ‘सी’ प्रमाण पत्र और
  • हाल ही में पासपोर्ट आकार का रंगीन फोटोग्राफ मूल जेपीजी/टीआईएफएफ प्रारूप में स्कैन किया जाना चाहिए।

4.उम्मीदवार आवेदन डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन का प्रिंटआउट लें क्योंकि एसएसबी साक्षात्कार के लिए उपस्थित होते समय इसे ले जाना होगा।यदि कोई स्कैन किया गया दस्तावेज़ किसी भी कारण से सुपाठ्य/पठनीय नहीं है तो आवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा।

5.एक बार जमा किया गया आवेदन अंतिम होगा और संशोधन/परिवर्तन के किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा।

6.कृपया अपना ऑनलाइन आवेदन अंतिम रूप से सबमिट करने से पहले वेबसाइट पर दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें। चयन के किसी भी चरण में कोई भी घोषणा गलत पाए जाने पर आपकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी।

Leave a Comment