1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. Central Railway ने निकालीं...

Central Railway ने निकालीं बंपर नौकरियां, आज से आवेदन प्रारंभ

Central Railway रेलवे भर्ती सेल, मध्य रेलवे ने 1303 सहायक लोको पायलट (एएलपी), तकनीशियन, जूनियर इंजीनियर और गार्ड / ट्रेन मैनेजर पदों के लिए नौकरी की घोषणा की है।  योग्य उम्मीदवार 3 अगस्त से 2 सितंबर 2023 तक आवेदन कर सकते हैं।

इसको लेकर परीक्षाएं ऑनलाइन मोड पर होंगी। इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने से पहले एक बार आधिकारिक अधिसूचना को अवश्य ध्यान से पढ़ लें।

Central Railway महत्वपूर्ण लिंक

Central Railway ALP, Technician Application Form Link https://rrccr.com/
Central Railway ALP, Technician Notification Link https://rrccr.com/rrwc/Files/ed20e3e5-13f8-4aeb-94dc-9c135a7a983a.pdf
Central Railway ALP, Technician Official Website Link https://rrccr.com/

संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन रेलवे भर्ती सेल, मध्य रेलवे
विज्ञापन संख्या RC/CR/GDCE-01/2023
पोस्ट का नाम सहायक लोको पायलट (एएलपी), तकनीशियन, जूनियर इंजीनियर और गार्ड/ट्रेन मैनेजर
कुल पद 1303
 नौकरी का स्थान ऑल इंडिया
फॉर्म आवेदन तिथि 03/08/2023
अंतिम तिथि 02/09/2023
आधिकारिक वेबसाइट https://rrccr.com/
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
 नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

Central Railway ALP, Technician Vacancy Details (रिक्ति विवरण)

पद रिक्तियां
सहायक लोको पायलट 732
तकनीशियन 255
कनिष्ठ अभियंता 234
गार्ड/ट्रेन मैनेजर 82
कुल 1303 पद

Central Railway ALP, Technician Age Limit (आयु सीमा)

यूआर 18 – 42 वर्ष
ओबीसी 18 – 45 वर्ष
एससी/एसटी 18 से 47 वर्ष

Central Railway Technician ALP Selection Process (चयन प्रक्रिया)

  • कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी)
  • योग्यता परीक्षण (जहां भी लागू हो)
  • दस्तावेज़ सत्यापन/चिकित्सा परीक्षण
Central Railway ALP, Technician Stages of Exam (परीक्षा के चरण)

1.एएलपी/तकनीशियन पद

उम्मीदवार को आरआरसी की आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए लिंक के माध्यम से केवल एक ऑनलाइन आवेदन (सभी अधिसूचित पदों- एएलपी और तकनीशियनों के लिए सामान्य) जमा करना होगा। पूरी भर्ती प्रक्रिया में सीबीटी, कंप्यूटर आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट और दस्तावेज़ सत्यापन, जैसा लागू हो, शामिल होगा। सीबीटी के दो भाग होंगे। भाग ए और भाग बी जैसा कि नीचे बताया गया है।

भाग-ए

  • अवधि: 90 मिनट.
  • प्रश्नों की संख्या: 100

केवल भाग ए में प्राप्त अंकों का उपयोग भर्ती प्रक्रिया के आगे के चरणों के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग के लिए किया जाएगा, बशर्ते कि उम्मीदवार भाग बी में अर्हक अंक प्राप्त कर रहा हो।

भाग-बी

  • अवधि: 60 मिनट.
  • प्रश्नों की संख्या: 75
  • योग्यता अंक: 35% (यह सभी उम्मीदवारों पर लागू है और कोई छूट स्वीकार्य नहीं है)

यह भाग क्वालीफाइंग प्रकृति का है और इसमें रोजगार एवं प्रशिक्षण महानिदेशक (डीजीईटी) द्वारा निर्धारित ट्रेड पाठ्यक्रम से प्रश्न होंगे। आईटीआई/ट्रेड अप्रेंटिसशिप योग्यता वाले उम्मीदवारों को संबंधित ट्रेड से संबंधित प्रश्नों वाले सेक्शन में भाग लेना होगा। एएलपी के पदों के लिए पात्रता रखने वाले डिग्री, डिप्लोमा रखने वाले उम्मीदवारों को अपने इंजीनियरिंग अनुशासन के अनुसार सूचीबद्ध ट्रेडों की सूची से प्रासंगिक ट्रेड का चयन करना होगा।

 

STPI Recruitment 2023: विभिन्न पदों के लिए 29 भर्तियों का नोटिफिकेशन जारी

2.विभिन्न विभागों के जूनियर इंजीनियर पद:

संपूर्ण भर्ती प्रक्रिया में कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी), और दस्तावेज़ सत्यापन/चिकित्सा परीक्षा, जैसा लागू हो, शामिल होगी। चयन पूरी तरह से सीबीटी के आधार पर योग्यता के अनुसार किया जाता है।

सीबीटी:

  • अवधि: 120 मिनट
  • प्रश्नों की संख्या: 150
How to Apply (आवेदन कैसे करें)

1.मध्य रेलवे के नियमित कर्मचारी जो पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं, वे आरआरसी/सीआर की आधिकारिक वेबसाइट https://rrccr.com/ के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

2.उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए दिए गए लिंक पर जाना होगा और व्यक्तिगत विवरण/बायो-डेटा सावधानीपूर्वक भरना होगा।

3.उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनका नाम, पिता का नाम और जन्म तिथि मैट्रिक या समकक्ष प्रमाण पत्र, साथ ही सेवा रिकॉर्ड में दर्ज प्रविष्टियों से मेल खाते हैं।

4.अंतिम समय की भीड़ से बचने के लिए, उम्मीदवारों को उनके हित में सलाह दी जाती है कि वे अंतिम तिथि से बहुत पहले ऑनलाइन आवेदन जमा करें।

5.ऑनलाइन आवेदन भरने से पहले, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपलोड करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की जेपीईजी प्रारूप में स्कैन की गई कॉपी तैयार रखें।

  • पासपोर्ट आकार का रंगीन फोटो (तीन महीने से अधिक पुराना नहीं)
  • नमूना हस्ताक्षर
  • जन्मतिथि, शैक्षणिक/तकनीकी योग्यता, जाति प्रमाण पत्र के प्रमाण में स्वप्रमाणित प्रमाण पत्र की प्रति।

6.आरआरसी/सीआर की आधिकारिक वेबसाइट https://rrccr.com/ पर जाएं। जीडीसीई अधिसूचना संख्या आरआरसी/सीआर/जीडीसीई/01-2023 के आवेदन भरने के लिए यहां क्लिक करें, “नया पंजीकरण” लिंक पर क्लिक करें।

7.कर्मचारी आईडी नंबर (11 अंक) और जन्मतिथि भरें और जारी रखें पर क्लिक करें। व्यक्तिगत जानकारी और ई-मेल पता और मोबाइल नंबर भरें। आवश्यक विवरण जमा करने पर पंजीकृत ई-मेल आईडी/मोबाइल नंबर पर एक ई-मेल/एसएमएस प्राप्त होगा। अपने पंजीकृत ई-मेल/एसएमएस का इनबॉक्स खोलें और पंजीकरण संख्या और पासवर्ड नोट करें।

8.ई-मेल/एसएमएस में भेजे गए पंजीकरण नंबर और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करें। निर्देशों का पालन करें और पंजीकरण प्रक्रिया को चरण-दर-चरण पूरा करें।

9.जन्म तिथि, शैक्षिक/तकनीकी योग्यता और जाति प्रमाण पत्र यानी एससी/एसटी/ओबीसी के प्रमाण में फोटोग्राफ/नमूना हस्ताक्षर, स्व-सत्यापित प्रमाण पत्र की स्कैन की हुई प्रति अपलोड करें।आवेदन जमा करें.

10.अपलोड किए जाने वाले दस्तावेज़:

  • जन्मतिथि का प्रमाण।
  • आवेदित पद के लिए शैक्षिक/तकनीकी योग्यता का प्रमाण पत्र।
  • एससी/एसटी समुदाय के उम्मीदवारों के मामले में निर्धारित प्रारूप में सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी सामुदायिक प्रमाण पत्र।
  • ओबीसी समुदाय के उम्मीदवारों के मामले में निर्धारित प्रारूप में सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी एक वैध सामुदायिक प्रमाण पत्र। इस प्रमाणपत्र में विशेष रूप से यह दर्शाया जाना चाहिए कि उम्मीदवार उस व्यक्ति/वर्ग (क्रीमी लेयर) से संबंधित नहीं है।
  • अन्य पिछड़ा वर्ग से संबंधित होने का दावा करने वाले उम्मीदवारों को भी निर्धारित प्रारूप में एक स्व-घोषणा पत्र जमा करना आवश्यक है।

11.अंत में उम्मीदवारों को घोषणा पत्र जमा करना होगा।उपरोक्त घोषणा की पुष्टि करने और आवेदन जमा करने के बाद, उम्मीदवार फ़ाइल को “पीडीएफ” के रूप में सहेज सकते हैं और/या आवेदन का प्रिंट ले सकते हैं और इसे भविष्य के संदर्भ और रिकॉर्ड के लिए सुरक्षित रख सकते हैं।

Leave a Comment