1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. Hathkargha Bunkar Mudra Yojana:...

Hathkargha Bunkar Mudra Yojana: सस्ती दर पर बुनकरों को मिलेगा ऋण, बनेंगे आत्मनिर्भऱ

Hathkargha Bunkar Mudra Yojana हथकरघा क्षेत्र सबसे बड़ी असंगठित आर्थिक गतिविधियों में से एक है और यह 35 लाख से अधिक लोगों की ग्रामीण और अर्ध-ग्रामीण आजीविका का अभिन्न अंग है। इस क्षेत्र में 25 लाख से अधिक महिला बुनकर और संबद्ध श्रमिक कार्यरत हैं,

जो इसे महिलाओं के आर्थिक सशक्तीकरण का एक महत्वपूर्ण स्रोत बनाता है। यह महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करता है और महिला सशक्तीकरण का एक स्रोत है।

हथकरघा बुनाई भारतीय सांस्कृतिक विरासत के सबसे समृद्ध और सबसे जीवंत पहलुओं में से एक है।

देश के बुनकरों को आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु भारतीय वस्त्र मंत्रालय द्वारा Hathkargha Bunkar Mudra Yojana को आरंभ किया गया है। देश के सभी पात्र बुनकरों को इसके अंतर्गत केंद्रीय कपड़ा मंत्रालय बैंकों के जरिए सस्ती दरों में ऋण का लाभ सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा।

अधिकतम 10 लाख रुपये का ऋण देश के पात्र बुनकरों को इस योजना के माध्यम से प्राप्त हो सकेगा। सरकार द्वारा 6 प्रतिशत की ब्याज दर पर यह ऋण प्रदान किया जाएगा।

जब नागरिकों के द्वारा इस योजना के तहत आवेदन किया जाता है तो उसके पश्चात आवेदक हितग्राही को एक मुद्रा कार्ड स्वीकृति प्राप्त होने के पश्चात प्रदान किया जाएगा।

Hathkargha Bunkar Mudra Yojana objectives (उद्देश्य)

  • देश के सभी कमजोर बुनकरों को उनकी आवश्यकता के अनुसार ऋण प्रदान कर अपने जीवन को बेहतर बनाने के उद्देश्य से इस योजना का शुभारम्भ किया गया है।
  • हथकरघा बुनकर मुद्रा योजना 2023 का मुख्य उद्देश्य देश के लघु और मध्यम वर्ग बुनकरों को बढ़ावा देना और रोजगार के अवसर पैदा करना है।
  • देश में कई बुनकरों का अपना कारोबार खोलने कर सपना रहता है परन्तु पारिवारिक आर्थिक स्थिति ख़राब होने के कारण उनका ये सपना अधूरा रह जाता है परन्तु अब सरकार द्वारा उनका यह सपना पूरा किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से कम ब्याज और सब्सिडी लोन की सुविधा देश के बुनकरों को तत्काल वित्त उपलब्ध कराने और पारंपरिक सूचना और मध्यम वर्ग के उद्योगों को बढ़ावा देने हेतु प्रदान की जाएगी।
  • देश में इस योजना के आरंभ होने से सभी पात्र बुनकरों की वित्तीय स्थिति में बेहतरी होगी तथा देश के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के नागरिको को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • कार्यशील पूंजी, औजारों और उपकरण की खरीद के साथ-साथ हथकरघा बुनकरों को केंद्र सरकार द्वारा Hathkargha Bunkar Mudra Loan Yojana 2023 के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराया जाएगा।
  • इस योजना के तहत जितने भी बुनकर वस्त्र उद्योग का काम करते है, उनको अपना काम व्यवसाय में बदलने के लिए सरकार द्वारा वित्तीय सहायता के तौर पर लोन प्रदान किया जाएगा।
  • देश में हाथ से बने वस्त्रों को बढ़ावा प्रदान किया जाएगा। बुनकरों की आय में वृद्धि होगी और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा।
  • इससे देश के सभी हितग्राही नागरिकों की आय में बढ़ोतरी होगी। इसके साथ ही देश में उद्योग को बढ़ावा भी प्राप्त होगा, जिससे देश के नागरिकों को अधिक से अधिक रोजगार के अवसर प्राप्त हो सकेंगे।

Benefits of Hathkargha Bunkar Mudra Yojana (लाभ)

  1. केंद्र सरकार द्वारा आरंभ Hathkargha Bunkar Mudra Yojana के माध्यम से देश के बुनकर वर्ग के नागरिकों को उनकी आर्थिक जरूरतों की पूर्ति करने हेतु ऋण प्रदान किया जाता है।
  2. इस योजना के तहत देश के जितने भी छोटे बुनकर हैं, उनको सरकार द्वारा लोन प्रदान किया जाएगा।
  3. इस योजना के तहत राज्य में वस्त्र उद्योग व्यवसाय में बढ़ोतरी होगी, जिससे राज्य में बेरोजगारी कम होगी।
  4. इस योजना के माध्यम से बुनकर लगभग 10 लाख तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। योजना के तहत 6% की ब्याज दर पर बुनकरों को लोन प्रदान किया जाएगा।
  5. इस योजना का लाभ प्राप्त कर राज्य के बुनकर आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनेंगे।
  6. बैंक द्वारा बुनकरों को जो ऋण दिया जाएगा, उसमे आवेदक को सिर्फ बैंक में ऋण की राशि ही चुकानी होगी। उसके अलावा किसी भी प्रकार का ब्याज नहीं देना होगा।
  7. सरकार द्वारा लगभग 7% सब्सिडी का लाभ भी बुनकर नागरिकों को इस योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले लोन के ब्याज पर प्रदान किया जाएगा।
  8. इसके अतिरिक्त देश के किसी भी हितग्राही नागरिक को ब्याज का भुगतान नहीं करना होता है, इसके अंतर्गत ब्याज की राशि का भुगतान केंद्र सरकार द्वारा किया जाएगा।
  9. वह सभी नागरिक जो इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु इसके अंतर्गत आवेदन करना चाहते है, उन सभी नागरिकों द्वारा ऑनलाइन माध्यम से भी इस योजना के तहत आवेदन किया जा सकता है।
  10. Hathkargha Bunkar Mudra Loan Yojana के माध्यम से देश में छोटे कारोबार में बढ़ोतरी करने में सहायता प्राप्त होगी तथा देश में रोजगार के नवीन अवसर पैदा होंगे।

Hathkargha Bunkar Mudra Yojana Eligibility Criteria (पात्रता मापदंड)

  • भारतीय नागरिकों को ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • योजना में देश के सभी बुनकर आवेदन कर सकते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत स्वयं सहायता समूह और सयुंक्त देयता समूह आवेदन कर पंजीकरण कर सकते हैं।
  • 18 वर्ष से अधिक आयु वाले नागरिकों को बैंक से लोन प्रदान किया जाएगा।
  • योजना के तहत नागरिक को जो लोन प्रदान होगा, उसका सही समय पर भुगतान करना जरूरी है। अगर कोई आवेदक समय पर ब्याज का सही समय पर नहीं करेगा तो उसे योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • किसी भी बैंक में आवेदक का डिफॉल्टर नहीं होना चाहिए।

 

JSSC Teacher Recruitment 2023: 26,001 पदों पर बंपर भर्ती की अधिसूचना जारी
Nature of Loan (ऋण की प्रकृति)
कार्यशील पूंजी के लिए (नकद साख सीमा, cash credit card limit) 50000 से 100000 तक अधिकतम 5 लाख का लोन
कुल (weaver term loan + term loan) अधिकतम 5 लाख रुपये
स्थायी पूंजी के लिए (समय अवधि, term limit) अधिकतम 2 लाख रुपये

Hathkargha Bunkar Mudra Yojana Important Document (आवश्यक दस्तावेज)

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • मोबाइल नंबर आदि

How to Apply (आवेदन कैसे करें)

  1. Hathkargha Bunkar Mudra Loan Yojana 2023 के तहत आवेदन करना चाहते है, उन सभी नागरिको के द्वारा निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करके इस योजना के तहत आवेदन किया जा सकता है:-
  2. योजना में आवेदन करने के पहले आपको सर्वप्रथम योजना की ऑफिशियल वेबसाइट nic.in पर जाना है और वेबसाइट पर जाकर आपको इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी को प्राप्त कर लेना है।
  3. अब आपको अपने आस-पास किसी बैंक में जाना है और हथकरघा बुनकर मुद्रा योजना का पंजीकरण फॉर्म प्राप्त करना है।
  4. इसके साथ ही फॉर्म में दिए गए नियम एवं शर्तों को भी ध्यानपूर्वक पढ़ लेना है। आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को दर्ज कर देना है।
  5. उसके बाद आपको फॉर्म में मांगे गए सभी दस्तावेजों को अटैच कर देना है।
  6. सभी दस्तावेजों और जानकारी को भरने के बाद आपको इस फॉर्म को बैंक अधिकारी के पास जमा करना है। इस तरह से आपका योजना में पंजीकरण सफल हो जाएगा।
  7. इस प्रक्रिया का पालन करके आप सुविधाजनक रूप से इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment