1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. MCGM Assistant Law Officer...

MCGM Assistant Law Officer Jobs 2023: बीएमसी ने निकालीं 53 नौकरियां

MCGM Assistant Law Officer Jobs 2023 बृहन् मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने सहायक कानून अधिकारी पदों के लिए 53 रिक्तियों की घोषणा की है।

पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले उम्मीदवार MCGM Assistant Law Officer के लिए 24 अगस्त 2023 तक आवेदन कर सकते हैं

क्योंकि इसकी आवेदन प्रक्रिया 25 जुलाई से शुरू हो चुकी है। बीएमसी में केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से भर्ती आयोजित कर रही है। कानून में डिग्री (एलएलबी) योग्यता वाले उम्मीदवार नौकरियों के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं। चयन प्रक्रिया लिखित परीक्षा पर आधारित होगी।

MCGM Assistant Law Officer Jobs 2023 महत्वपूर्ण लिंक

MCGM Assistant Law Officer Application Form Link https://ibpsonline.ibps.in/bmcaloapr23/
MCGM Assistant Law Officer Notification Link https://drive.google.com/file/d/1PRizb8ELEUXRDw0neY9DcJuO-ZW37hI6/view
MCGM Assistant Law Officer Official Website Link https://portal.mcgm.gov.in/irj/portal/

MCGM Assistant Law Officer Jobs 2023 संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन ग्रेटर मुंबई नगर निगम (एमसीजीएम), बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी)
पोस्ट का नाम सहायक विधि अधिकारी और सहायक विधि अधिकारी (ग्रेड- II)
कुल पद 53
 नौकरी का स्थान मुंबई
फॉर्म आवेदन तिथि 25/07/2023
अंतिम तिथि 24/08/2023
वेतन पद के अनुसार
आधिकारिक वेबसाइट https://portal.mcgm.gov.in/irj/portal/
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
 नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

MCGM Assistant Law Officer Vacancy Details (रिक्ति विवरण)

पद का नाम रिक्तियां
सहायक विधि अधिकारी 34
सहायक विधि अधिकारी (ग्रेड II) 19
कुल 53 पद

MCGM Assistant Law Officer Educational Qualifications (शैक्षिक योग्यता)

पद का नाम योग्यता
सहायक विधि अधिकारी उम्मीदवारों के पास कानून में डिग्री (एलएलबी) होनी चाहिए।
सहायक विधि अधिकारी (ग्रेड II) उम्मीदवारों के पास कानून में डिग्री (एलएलबी) होनी चाहिए।
MCGM Assistant Law Officer Prescribed Qualification (निर्धारित योग्यता)

1.’सहायक विधि अधिकारी’ के पद के लिए योग्यता इस प्रकार है:

  • यदि उम्मीदवार पहले से ही बृहन्मुंबई नगर निगम की सेवा में नहीं है, तो उम्मीदवार की आयु खुली श्रेणी के लिए 38 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए और पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 43 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कानून की डिग्री होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार को ‘महाराष्ट्र’, ‘महाराष्ट्र और गोवा’ बार काउंसिल का चार्टर धारक होना चाहिए और कम से कम 4 साल की अवधि के लिए ‘महाराष्ट्र’ या ‘महाराष्ट्र और गोवा’ बार काउंसिल के साथ एक वकील के रूप में पंजीकृत होना चाहिए।
  • उम्मीदवार को सिविल और आपराधिक अदालती प्रक्रियाओं का अच्छा ज्ञान और अनुभव होना चाहिए।
  • उम्मीदवारों को 100 अंकों के प्रश्न पत्र के साथ माध्यमिक विद्यालय प्रमाणपत्र परीक्षा या मराठी विषय (उच्च स्तर या निचले स्तर) के साथ समकक्ष या उच्च परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • उम्मीदवार डी.ओ.ई. ए. सी सी सोसाइटी से ‘सी.सी.सी.’ या ‘ओ’ लेवल या ‘ए’ लेवल या ‘बी’ लेवल या ‘सी’ लेवल सर्टिफिकेट या महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ हायर एंड टेक्निकल एजुकेशन से ‘एम.एससी’ आईटी’ या ‘जी. इ. सी. टी.’ प्रमाणपत्र धारक होना चाहिए।

 

ये भी पढ़ें – Eastern Railway : सहायक लोको पायलट, तकनीशियन, जूनियर इंजीनियर और ट्रेन मैनेजर के लिए

2.’सहायक विधि अधिकारी (ग्रेड- II)’ के पद के लिए योग्यता इस प्रकार है:

  • उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कानून की डिग्री होनी चाहिए। उम्मीदवार की आयु खुले वर्ग के लिए 38 वर्ष और पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 43 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार को ‘महाराष्ट्र’, ‘महाराष्ट्र और गोवा’ बार काउंसिल का चार्टर धारक होना चाहिए और कम से कम 3 साल की अवधि के लिए ‘महाराष्ट्र’ या ‘महाराष्ट्र और गोवा’ बार काउंसिल के साथ एक वकील के रूप में पंजीकृत होना चाहिए।
  • उम्मीदवार को सिविल और आपराधिक अदालती प्रक्रियाओं का अच्छा ज्ञान और अनुभव होना चाहिए।
  • उम्मीदवारों को 100 अंकों के पेपर के साथ माध्यमिक विद्यालय प्रमाणपत्र परीक्षा या मराठी विषय (उच्च या निम्न स्तर) के साथ समकक्ष या उच्च परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • उम्मीदवार डी.ओ.ई.ए.सी.सी. सोसाइटी की ‘सी.सी.सी.’ (सी.सी.सी.) या ‘ओ’ लेवल या ‘ए’ लेवल या ‘बी’ लेवल या ‘सी’ लेवल सर्टिफिकेट या महाराष्ट्र राज्य उच्च और तकनीकी शिक्षा बोर्ड से ‘एम’, एस. सी. आईटी ‘ या ‘जी. इ. सी. टी.’ प्रमाणपत्र धारक होना चाहिए. हालाँकि यदि प्रशासन ने प्रचलित नीति के अनुसार कंप्यूटर ज्ञान का निर्धारित प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए एक विशिष्ट अवधि निर्धारित की है, तो उस अवधि के भीतर कंप्यूटर ज्ञान का निर्धारित प्रमाण पत्र प्राप्त करना अनिवार्य है। हालाँकि, यदि नियुक्ति के समय उम्मीदवार के पास उक्त प्रमाण पत्र नहीं है, तो उसके पास सरकार द्वारा निर्धारित एम.एस.सी.आई.टी. होना चाहिए। यह परीक्षा नियुक्ति तिथि से दो वर्ष के भीतर उत्तीर्ण करनी होगी। अन्यथा उनकी सेवा समाप्त कर दी जायेगी।
MCGM Assistant Law Officer Application Fee (आवेदन शुल्क)
श्रेणी आवेदन शुल्क
ओपन श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 1,000/- रुपये
बीसी/ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 900/- रुपये
MCGM Assistant Law Officer Salary (वेतन)
पद का नाम वेतन (प्रति माह)
सहायक विधि अधिकारी 47,600–1,51,100/- रुपये
सहायक विधि अधिकारी (ग्रेड II) 38,600–1,22,800/- रुपये
How to Apply (आवेदन कैसे करें)
  1. सहायक विधि अधिकारी और सहायक विधि अधिकारी (ग्रेड-2) के पद के लिए 07.2023 से 24.08.2023 तक ऑनलाइन आवेदन जमा करने की सुविधा बृहन्मुंबई नगर निगम की वेबसाइट https://portal.mcgm.gov.in/irj/portal/anonymous/qlrn पर उपलब्ध होगी।
  2. अभ्यर्थियों को सहायक विधि अधिकारी और सहायक विधि अधिकारी (ग्रेड-2) के पदों के लिए अलग-अलग आवेदन करना होगा।
  3. अभ्यर्थी को ऑनलाइन परीक्षा के लिए निर्धारित शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा।
  4. उम्मीदवार को अपना वैध ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। साथ ही, उक्त ई-मेल आईडी और मोबाइल फोन नंबर ऑनलाइन परीक्षा के अंतिम परिणाम तक वैध होना चाहिए।
  5. ऑनलाइन परीक्षा का प्रवेश पत्र बृहन्मुंबई नगर निगम के माध्यम से उम्मीदवार द्वारा ऑनलाइन आवेदन में पंजीकृत ई-मेल आईडी पर भेजा जाएगा। उम्मीदवार को किसी भी परिस्थिति में अपनी ई-मेल आईडी किसी अन्य व्यक्ति के साथ साझा नहीं करनी चाहिए। यदि किसी उम्मीदवार के पास वैध ई-मेल आईडी नहीं है तो उसे आवेदन करने से पहले अपनी ई-मेल आईडी बनानी होगी।
  6. परीक्षा शुल्क का ऑनलाइन भुगतान (सफल लेनदेन के बाद) प्राप्त ई-रसीद की एक प्रति शीघ्र प्रिंट कर अपने पास रखनी होगी।
  7. ऑनलाइन आवेदन पंजीकृत करने के लिए, “नए पंजीकरण के लिए यहां क्लिक करें” टैब का चयन करें और नाम, संपर्क जानकारी और ई-मेल आईडी का उल्लेख करें।
  8. उसके बाद अस्थायी पंजीकरण संख्या और पासवर्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा। उम्मीदवार को उक्त अस्थायी पंजीकरण संख्या और पासवर्ड लिखना चाहिए। उम्मीदवारों को अस्थायी पंजीकरण संख्या और पासवर्ड ई-मेल और एस एम। एस। द्वारा भेजा जाएगा।यदि उम्मीदवार को आवेदन पत्र में कोई सुधार करने की आवश्यकता है, तो अस्थायी पंजीकरण संख्या और पासवर्ड का उपयोग करके सुधार किया जा सकता है।
  9. यदि अभ्यर्थी आवेदन पत्र को एक साथ पूरा भरने में सक्षम नहीं है तो भरी गई जानकारी को “SAVE AND NEXT” टैब का उपयोग करके सेव किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन जमा करने से पहले, “सेव एंड नेक्स्ट” सुविधा का उपयोग करके भरी गई जानकारी की जांच करें और आवश्यकतानुसार सुधार करें। सुनिश्चित करें कि अंतिम (SUBMIT) से पहले सभी जानकारी सही ढंग से भरी गई है।
  10. ऑनलाइन आवेदन (SUMBIT) को अंतिम रूप देने से पहले ‘पूर्वावलोकन’ टैब पर क्लिक करके संपूर्ण आवेदन की जांच करें।
  11. ऑनलाइन आवेदन में आवश्यक जानकारी को सही करने के बाद, और यह भी सुनिश्चित कर लें कि फोटोग्राफ और हस्ताक्षर ठीक से अपलोड किए गए हैं और अन्य जानकारी सही है, “फाइनल समिट” बटन पर क्लिक करें।
  12. “भुगतान” बटन पर क्लिक करके परीक्षा शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करें।
  13. फिर “SUBMIT” बटन पर क्लिक करें।
  14. उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन पत्र भरते समय उचित सावधानी बरतनी चाहिए। अभ्यर्थी को उक्त आवेदन पत्र में अपने बारे में जानकारी सही-सही भरनी होगी। साथ ही आवश्यक शुल्क का सही तरीके से भुगतान करने के बाद ही “SUBMIT” बटन पर क्लिक करें। एक बार “SUBMIT” बटन पर क्लिक करने के बाद, भरी गई जानकारी में कोई बदलाव नहीं किया जा सकेगा।

Leave a Comment