1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. ASRB Non RMP Jobs...

ASRB Non RMP Jobs 2023: परियोजना समन्वयक और प्रभाग प्रमुख की 61 भर्तियां शुरू

ASRB Non RMP Jobs 2023 कृषि वैज्ञानिक भर्ती बोर्ड (ASRB) आईसीएआर अनुसंधान संस्थान के भीतर विभिन्न स्थानों पर गैर-अनुसंधान प्रबंधन के पदों को भरने के लिए एक भर्ती प्रक्रिया शुरू कर रहा है।

वर्तमान में परियोजना समन्वयक और प्रभाग प्रमुख की भूमिकाओं के लिए 61 रिक्तियों की घोषणा की गई है।

इच्छुक उम्मीदवार अंतिम तिथि यानी 7 अगस्त 2023 से पहले आवेदन कर सकते हैं। इन रिक्तियों के लिए उम्मीदवारों के पास डॉक्टरेट डिग्री (प्रासंगिक अनुशासन) और संबंधित क्षेत्र में अनुभव होना चाहिए। इसके अतिरिक्त,

आवेदकों को भारतीय नागरिक होना चाहिए और उनका स्वास्थ्य अच्छा होना चाहिए।

ASRB Non RMP Jobs 2023 महत्वपूर्ण लिंक

ASRB Non RMP Application Form Link https://www.asrb.org.in/vacancy
ASRB Non RMP Notification Link https://www.asrb.org.in/images/Vacancy-Notification-Advt.-No.-02-2023-for-Non-RMP-Positions.pdf
ASRB Non RMP Official Website Link https://www.asrb.org.in/

ASRB Non RMP Jobs 2023 संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन कृषि वैज्ञानिक भर्ती बोर्ड (एएसआरबी)
विज्ञापन संख्या 02/2023
पोस्ट का नाम परियोजना समन्वयक, प्रभाग प्रमुख
कुल पद 61
 नौकरी का स्थान आईसीएआर अनुसंधान संस्थान के विभिन्न स्थानों पर
फॉर्म आवेदन तिथि 14/07/2023
अंतिम तिथि 07/08/2023
आधिकारिक वेबसाइट https://www.asrb.org.in/
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
 नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
साक्षात्कार की तिथि जल्द जारी की जाएगी

ASRB Non RMP Educational Qualifications & Experience (शैक्षिक योग्यता और अनुभव)

  • उम्मीदवारों के पास डॉक्टरेट डिग्री (प्रासंगिक अनुशासन) होनी चाहिए।
  • प्रधान वैज्ञानिक/प्रोफेसर के रूप में या समकक्ष पद पर 37,400- 67,000/- रुपये के वेतन बैंड-4 के साथ 10,000/- रुपये के अनुसंधान ग्रेड वेतन (पूर्व-संशोधित) में कम से कम 3 वर्ष का अनुभव।
  • प्रकाशनों/गतिविधियों/योगदान के साक्ष्य से पता चलता है कि उम्मीदवार के पास कृषि अनुसंधान पर एक व्यापक दृष्टिकोण/परिप्रेक्ष्य है।

ASRB Non RMP Age Limit (आयु सीमा)

जो उम्मीदवार भारत के नागरिक हैं, उन्हें ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि तक 60 वर्ष की आयु सीमा प्राप्त नहीं होनी चाहिए।

ASRB Non RMP Application Fee (आवेदन शुल्क)

एससी/एसटी/दिव्यांग श्रेणियां और महिला उम्मीदवार निःशुल्क
अन्य 1500/- रूपये

भुगतान किसी भी बैंक के डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग/यूपीआई के माध्यम से किया जा सकता है। डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग/यूपीआई भुगतान के लिए लेनदेन शुल्क, जैसा भी मामला हो, उम्मीदवार को वहन करना होगा।

ASRB Non RMP Salary (वेतन)

एएसआरबी नॉन आरएमपी जॉब्स 2023 के लिए चयनित उम्मीदवारों को 1,44,200/- रुपये से 2,18,200/- रुपये का वेतन मिलेगा।

ASRB Non RMP Selection Process (चयन प्रक्रिया)

एएसआरबी नॉन आरएमपी पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा। यदि उम्मीदवार को साक्षात्कार के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाता है, तो उम्मीदवारों को केवल प्रामाणिक दस्तावेज जमा करना सुनिश्चित करना चाहिए, जिनकी मूल प्रति साक्षात्कार के समय सत्यापित की जाएगी।

How to Apply (आवेदन कैसे करें)

1.उम्मीदवार को केवल एएसआरबी वेबसाइट पर उपलब्ध ऑनलाइन आवेदन पत्र लिंक का उपयोग करके ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण निर्देश अधिसूचना में दिए गए हैं।

2.उम्मीदवार को इस अधिसूचना में निहित प्रावधानों को ध्यान से पढ़ना चाहिए और उसका पालन करना चाहिए। उम्मीदवार को विज्ञापित गैर-आरएमपी पदों के लिए निर्धारित आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता आदि से संबंधित पात्रता की सभी शर्तों को पूरा करना होगा।

3.उम्मीदवारों को केवल वेबसाइट https://www.asrb.org.in/  पर उपलब्ध आवेदन पत्र लिंक का उपयोग करके ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन भरने के किसी अन्य तरीके की अनुमति नहीं है।

MCGM Assistant Law Officer Jobs 2023: बीएमसी ने निकालीं 53 नौकरियां

 

4.ASRB Non RMP Jobs 2023 उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि ऑनलाइन आवेदन पत्र में उनके द्वारा प्रदान किया गया विवरण भविष्य के सभी संदर्भों के लिए उपयोग किया जाएगा और बाद में उसमें कोई संशोधन नहीं किया जा सकता है। इसलिए, उन्हें ऑनलाइन आवेदन पत्र भरते समय बहुत सावधान रहने की सलाह दी जाती है।

5.ऑनलाइन आवेदन पत्र कई भागों में फैला हुआ है। भाग-I  में सफल पंजीकरण करने के बाद उम्मीदवारों को एक ईमेल/एसएमएस प्राप्त होगा उसके बाद उम्मीदवार अपना नाम, पिता का नाम, ई-मेल आईडी, जन्मतिथि आदि के बारे में बुनियादी जानकारी जिसके बाद आवेदन पत्र के सभी चरणों को पूरा करना होगा और अंतिम रूप से जमा करना होगा। एक बार आवेदन पत्र में जानकारी, फोटोग्राफ और हस्ताक्षर भरने की पूरी प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, उम्मीदवार पूरे आवेदन पत्र को फोटोग्राफ और हस्ताक्षर के साथ देख सकता है और किसी भी बदलाव/संपादन को करने/शामिल करने के लिए इस बिंदु पर अभी भी संपादित कर सकता है।

6.ASRB Non RMP Jobs 2023 यदि किसी उम्मीदवार द्वारा एक पद के लिए कई आवेदन जमा किए जाते हैं, तो अन्य आवेदनों के लिए भुगतान किए गए किसी भी आवेदन शुल्क को वापस/समायोजित किए बिना पिछले सभी आवेदनों को नजरअंदाज करते हुए नवीनतम आवेदन पर विचार किया जाएगा।

7.ASRB Non RMP Jobs 2023 उम्मीदवारों को केवल एएसआरबी वेबसाइट पर उपलब्ध ऑनलाइन आवेदन पत्र लिंक का उपयोग करके ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन भरने के किसी अन्य तरीके की अनुमति नहीं है। भविष्य के सभी संदर्भों के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र का उपयोग किया जाएगा और बाद में इसमें कोई संशोधन नहीं किया जा सकेगा। इसलिए, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन आवेदन पत्र भरते समय बहुत सावधान रहें। इसलिए, उनसे अनुरोध है कि ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने से पहले इस अधिसूचना को अच्छी तरह से पढ़ लें।

8.उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन पत्र भरते समय निम्नलिखित प्रासंगिक विवरण/जानकारी/दस्तावेज तैयार रखना आवश्यक है। अपलोड किए जाने वाले दस्तावेज़

  • नाम (सेवा पुस्तिका में दर्ज)
  • संचार के लिए पूरा पता
  • पूरा स्थायी पता
  • जन्म तिथि के प्रमाण के रूप में मैट्रिकुलेशन या समकक्ष प्रमाणपत्र
  • मास्टर डिग्री प्रमाणपत्र
  • डॉक्टरेट डिग्री प्रमाणपत्र
  • आवेदित पद से संबंधित कोई अन्य प्रमाण पत्र
  • केवल सफेद पृष्ठभूमि पर ली गई हालिया पासपोर्ट आकार की तस्वीर की स्कैन की गई कॉपी,
  • सफेद कागज पर काली/नीली स्याही से लिए गए हस्ताक्षरों की स्कैन की गई प्रति।
  • शुल्क के ऑनलाइन भुगतान के लिए डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग/यूपीआई विवरण।
  • वैध और सक्रिय आधिकारिक ई-मेल आईडी।
  • दावों के प्रमाण के रूप में ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए आवश्यक प्रमाणपत्रों/दस्तावेजी साक्ष्यों की स्कैन की गई प्रतियां।
  • उम्मीदवारों को आवेदन पत्र में निर्दिष्ट अनुसार दस्तावेज अपलोड करने चाहिए। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/दिव्यांग श्रेणियों के उम्मीदवारों को सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी प्रासंगिक जाति/श्रेणी प्रमाण पत्र की स्वप्रमाणित प्रति अपलोड करनी होगी।

9.उम्मीदवार के पास एक फोटो आईडी का विवरण होना चाहिए। आधार कार्ड/मतदाता कार्ड/पैन कार्ड/पासपोर्ट/ ड्राइविंग लाइसेंस/राज्य/केंद्र सरकार द्वारा जारी कोई अन्य फोटो पहचान पत्र। इस फोटो आईडी का विवरण उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन पत्र भरते समय प्रदान करना होगा। उम्मीदवारों को फोटो आईडी की स्कैन की हुई प्रति अपलोड करनी होगी जिसका विवरण उनके द्वारा ऑनलाइन आवेदन में प्रदान किया गया है।

10.उम्मीदवारों को आवेदन पत्र में अपनी वैध और सक्रिय आधिकारिक ई-मेल आईडी दर्ज करना आवश्यक है क्योंकि सभी संचार/सूचना/अपडेट केवल इसी ई-मेल आईडी पर भेजे जाएंगे। यदि उनके पास आधिकारिक ई-मेल आईडी नहीं है, तो वे नियोक्ता से इसे प्राप्त कर सकते हैं। कृपया ध्यान दें कि आवेदन पत्र में निर्धारित फ़ील्ड में ई-मेल आईडी दर्ज करना अनिवार्य/अनिवार्य है।

11.उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे भविष्य के संदर्भ के लिए जमा किए गए आवेदन पत्र की एक प्रिंट या सॉफ्ट कॉपी अपने पास रखें।

 

Leave a Comment