1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. NHM MP Microbiologist Jobs:...

NHM MP Microbiologist Jobs: माइक्रोबायोलॉजिस्ट के लिए आईं 38 नौकरियां

NHM MP Microbiologist Jobs राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन मध्य प्रदेश (NHM MP) ने माइक्रोबायोलॉजिस्ट के पद पर 38 रिक्तियों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है।

भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता के रूप में उम्मीदवारों के पास लाइफ साइंस, माइक्रोबायोलॉजी में बीएमएलटी/बैचलर और मास्टर डिग्री होना आवश्यक है।

योग्य और इच्छुक उम्मीदवार 3 अगस्त 2023 तक या उससे पहले आवेदन कर सकते हैं। चयनित उम्मीदवारों को पूरे मध्य प्रदेश में विभिन्न स्थानों पर रखा जाएगा। भर्ती प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन मोड के माध्यम से आयोजित कर रहा है।

NHM MP Microbiologist Jobs महत्वपूर्ण लिंक

NHM MP Microbiologist Application Form Link https://iforms.mponline.gov.in/
NHM MP Microbiologist Notification Link https://iforms.mponline.gov.in/Notifications/ViewNotices?rt=Notifications/119_Notification_638243195274465001_5001.pdf
NHM MP Microbiologist Official Website Link https://nhmmp.gov.in/

NHM MP Microbiologist Jobs संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, मध्य प्रदेश
विज्ञापन संख्या 2023/15826
पोस्ट का नाम माइक्रोबायोलॉजिस्ट
कुल पद 38
 नौकरी का स्थान मध्य प्रदेश
फॉर्म आवेदन तिथि 12/07/2023
अंतिम तिथि 03/08/2023
वेतन रु. 45,000/- प्रति माह
आधिकारिक वेबसाइट   https://nhmmp.gov.in/
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
 नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

NHM MP Microbiologist Educational Qualification (शैक्षिक योग्यता और अनुभव)

पद का नाम शैक्षिक योग्यता एवं कार्य अनुभव
माइक्रोबायोलॉजिस्ट लाइफ साइंस/माइक्रोबायोलॉजी में स्नातक और परास्नातक डिग्री।या माइक्रोबायोलॉजी/लाइफ साइंस में परास्नातक के साथ बीएमएलटी।

आवश्यक कार्य अनुभव: सरकारी/पीएसयू सेटअप में माइक्रोबायोलॉजी, आणविक परीक्षण या अनुसंधान गतिविधि में काम करने का न्यूनतम 02 वर्ष का अनुभव।

वांछनीय कार्य अनुभव : आणविक या माइक्रोबायोलॉजी प्रयोगशाला अनुभव वाले पीएचडी उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी। आवश्यक कंप्यूटर योग्यता:बेसिक कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिप्लोमा/सर्टिफिकेट।

आवश्यक कौशल:हिंदी और अंग्रेजी में अच्छा लेखन और संचार कौशल,

नोट: कृपया विस्तृत अनुभव जानकारी के लिए आधिकारिक अधिसूचना देखें।

NHM MP Microbiologist Age Limit (आयु सीमा)

  • राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन मध्य प्रदेश भर्ती अधिसूचना के अनुसार, 01-01-2023 को उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम 43 वर्ष होनी चाहिए।
  • अनुसूचित जनजाति,अनुसूचित जाति अन्य पिछडा वर्ग , निशक्तजन / महिलाओं (अनारक्षित / आरक्षित) अधिकतम् आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी जायेगी।

NHM MP Microbiologist Salary (वेतन)

पद का नाम वेतन
माइक्रोबायोलॉजिस्ट रु. 45,000/- प्रति माह

How to Apply (आवेदन की प्रक्रिया)

1.NHM MP Microbiologist Jobs आवेदन एम.पी. ऑनलाईन के वेब पोर्टल https://iforms.mponline.gov.in/ के माध्यम से किया जा सकता है, आवेदन के लिए लिंक दिनांक 12/07/2023 से उपलब्ध की जायेगी। NHM MP Microbiologist Jobs ऑनलाईन जमा करने की अंतिम तिथि 03/08/2023 है। ऑफ लाईन आवेदन किसी भी स्थिति में मान्य / स्वीकार नही किये जावेगें । उपरोक्त संविदा रिक्त पदों हेतु शैक्षणिक योग्यता, अनुभव, अन्य विवरण एवं नियम पुस्तिका एम.पी. ऑनलाईन के वेब पोर्टल पर उपलब्ध रहेगी।

2.भर्ती के लिए अधिसूचना या विज्ञापन को ध्यान से पढ़ें। सुनिश्चित करें कि आप अधिसूचना में उल्लिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं।

3.आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को अपने दस्तावेज़ों की स्कैन की हुई छवि रखनी चाहिए।

 

ये भी पढ़ें – Cotton Corporation of India Jobs 2023: मैनेजमेंट ट्रेनी और जूनियर कमर्शियल एक्जीक्यूटिव की 93 नौकरियां निकाली गईं

4.NHM MP Microbiologist Jobs आवेदन फार्म भरने की प्रक्रिया:

  • चरण 1: नया खाता बनाने के लिए, दाईं ओर दिए गए लिंक’Not registered ? Create account.’ पर क्लिक करें
  • चरण 2: फिर पंजीकरण पेज पर अपना यूजरनेम एवं पासवर्ड बनाएं।
  • चरण 3: लॉगिन करने के बाद जब आप होम पेज पर आते हैं, तो व्यक्तिगत विवरण, योग्यता, अनुभव विवरण, अन्य विवरण के साथ अपना पूर्ण प्रोफ़ाइल बनाने के लिए ‘प्रोफ़ाइल भरें’ लिंक पर क्लिक करें।
  • चरण 4: प्रोफाइल बनाने के बाद, आवेदन फॉर्म भरने हेतु ‘आवेदन पत्र भरें’ लिंक पर क्लिक करें और शुल्क का भुगतान करने के लिए भुगतान बटन पर क्लिक करें।
  • चरण 5: आवेदन के भुगतान या डुप्लिकेट रसीद प्राप्त करने हेतु होम पेज पर ‘भरे हुए आवेदन / रसीद’ लिंक पर क्लिक करें।

5.उम्मीदवार के पास एक वैध ई-मेल आईडी होनी चाहिए और पंजीकरण और ईमेल आईडी के लिए मोबाइल नंबर अनिवार्य है और दिए गए मोबाइल नंबर को सक्रिय रखा जाना चाहिए। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन मध्य प्रदेश प्रमाणपत्र सत्यापन और अन्य महत्वपूर्ण अपडेट के संबंध में सूचना भेजेगा।

6.अभ्यर्थी Online Application Form में अपना वही मोबाईल नम्बर व ई-मेल आई.डी. अंकित करें जिस पर वह दस्तावेज सत्यापन इत्यादि संबंधी भावी सूचना SMS & E-Mail के माध्यम से चाहता है। ऑनलाईन आवेदन में अंकित मोबाईल नम्बर व ई-मेल आई.डी. बदलने/बन्द होने/नेटवर्क समस्या होने पर सूचनाएं प्राप्त नहीं होने पर अभ्यर्थी की स्वयं की जिम्मेदारी होगी।

7.कृपया ध्यान दें कि ऑनलाइन आवेदन में उल्लिखित सभी विवरण जिनमें उम्मीदवार का नाम, आवेदन किया गया पद, जन्मतिथि, पता, ईमेल आईडी आदि शामिल हैं, को अंतिम माना जाएगा। उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे एनएचएम एमपी ऑनलाइन आवेदन पत्र को अत्यंत सावधानी से भरें, क्योंकि उनमें से अधिकांश के विवरण में बदलाव के संबंध में किसी भी पत्राचार पर विचार नहीं किया जाएगा।

8.अभ्यर्थी द्वारा निर्धारित समय सीमा में आवेदन की अन्तिम दिनांक का इन्तजार किये बिना अपना ऑनलाईन आवेदन करें, अन्यथा किसी प्रकार की कोई नेटवर्क समस्या के लिए विभाग जिम्मेदार नहीं होकर अभ्यर्थी स्वयं जिम्मेदार होगा।

9.आवेदन शुल्क ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों माध्यम से किया जा सकता है। (यदि लागू हो)।

10.अंत में, आवेदन पत्र सबमिट पर क्लिक करें, आवेदन जमा करने के बाद, उम्मीदवार आगे के संदर्भ के लिए अपना आवेदन नंबर सहेज सकते हैं/प्रिंट कर सकते हैं।

11.कोविड-19 अन्तर्गत अस्थायी एवं आकस्मिक रूप से कार्य करने वाले माईक्रोबायलॉजिस्ट जिसने न्यूनतम अवधि 89 दिवस कार्य किया हो उसे संविदा माईक्रोबायलॉजिस्ट की भर्ती प्रक्रिया में 10 प्रतिशत अधिभार अंक (Weightage) प्राप्त करने की पात्रता होगी।

12.आवेदन एम.पी. ऑनलाईन के वेब पोर्टल https://iforms.mponline.gov.in/  के माध्यम से किया जा सकता है, ऑनलाईन जमा करने की अंतिम तिथि 03/08/2023 है। ऑफ लाईन आवेदन किसी भी स्थिति में मान्य / स्वीकार नही किये जायेगें । अंतिम तिथि के पश्चात् प्राप्त होने वाले आवेदन पर विचार नही किया जायेगा।

Leave a Comment