1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. NCL Apprentice Jobs Notification...

NCL Apprentice Jobs Notification 2023: 700 नौकरियां निकाली गईं, 3 अगस्त आवेदन की अंतिम तिथि

NCL Apprentice Jobs Notification 2023 नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (NCL) ने हाल ही में अप्रेंटिसशिप अधिनियम, 1961 के तहत अपरेंटिस प्रशिक्षण की 700 रिक्तियों को भरने के लिए अधिसूचना प्रकाशित की है।

इच्छुक उम्मीदवार जिनके पास बैचलर डिग्री/ग्रेजुएट डिग्री/डिप्लोमा/बी.ई./बी.टेक है,

वे इन इस नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 20 जुलाई 2023 से ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। ग्रेजुएट और डिप्लोमा (तकनीशियन) अपरेंटिस प्रशिक्षु पदों के लिए विचार करने के लिए उम्मीदवारों को समय सीमा से पहले अपने आवेदन जमा करने होंगे, जो कि 3 अगस्त है।

18 वर्ष से 26 वर्ष की आयु सीमा के भीतर बीई/बी.टेक/डिप्लोमा धारक उम्मीदवार एक वर्षीय अपरेंटिस प्रशिक्षु पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों का चयन मेरिट सूची और दस्तावेज़ सत्यापन के आधार पर होगा।

ग्रेजुएट अपरेंटिस ट्रेनी पद के लिए चयनित उम्मीदवारों का वेतन 9000/- रुपये है और तकनीशियन अपरेंटिस पद के लिए वेतन 8000 रुपये है।

NCL Apprentice Jobs Notification 2023 महत्वपूर्ण लिंक

NCL Apprentice Jobs Application Form Link Link will be updated on 20th July 2023
NCL Apprentice Jobs Notification Link https://www.nclcil.in/Content/nclcil.in/Document/86notification.pdf
NCL Apprentice Jobs Official Website Link https://www.nclcil.in/

NCL Apprentice Jobs Notification 2023 संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड
विज्ञापन संख्या NCL/ HRD/ Graduate-Diploma Apprenticeship/ Notification/ 2023-24/ D-74
पोस्ट का नाम ग्रेजुएट और डिप्लोमा (तकनीशियन) अपरेंटिस प्रशिक्षु
कुल पद 700
फॉर्म आवेदन तिथि 20/07/2023
अंतिम तिथि 03/08/2023
आधिकारिक वेबसाइट nclcil.in
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
 नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
चयन प्रक्रिया योग्यता आधार, दस्तावेज़ सत्यापन
मेरिट सूची की तिथि जल्द जारी की जाएगी

NCL Apprentice Important Dates (महत्वपूर्ण तिथियां)

एनसीएल अपरेंटिस नौकरियां अधिसूचना जारी होने की तिथि 10 जुलाई 2023
एनसीएल पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि 20 जुलाई 2023
एनसीएल पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 3 अगस्त 2023
दस्तावेज़ जांच/सत्यापन (अस्थायी) के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की सूची जारी करने की तिथि 10 अगस्त 2023
प्रशिक्षण की शुरुआत (अस्थायी)  21 अगस्त 2023
NCL Apprentice Vacancy Details (रिक्ति विवरण)
ट्रेड/विषय का नाम रिक्तियों की संख्या
बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन 25
बैचलर इलेक्ट्रॉनिक्स एवं टेलीकम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग 13
बैचलर ऑफ फार्मेसी 20
बैचलर ऑफ कॉमर्स 30
विज्ञान स्नातक 44
बैचलर ऑफ इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग 72
बैचलर ऑफ मैकेनिकल इंजीनियरिंग 91
बैचलर ऑफ माइनिंग इंजीनियरिंग 83
बैचलर ऑफ कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग 02
इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार इंजीनियरिंग में डिप्लोमा 13
इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा 90
मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा 103
माइनिंग इंजीनियरिंग में डिप्लोमा 114
कुल 700 पद
NCL Apprentice Age Limit (आयु सीमा)

आयु सीमा (30/06/2023 तक)

न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष
अधिकतम आयु सीमा 26 वर्ष
NCL Apprenticeship Stipend (अप्रेंटिसशिप स्टाइपेंड)
पदों का नाम वजीफा
ग्रेजुएट अपरेंटिस 9,000/- रुपये
डिप्लोमा अपरेंटिस 8,000/- रुपये
NCL Apprenticeship Educational Qualification ( शैक्षिक योग्यता)

-ग्रेजुएट अपरेंटिस प्रशिक्षुओं की स्थिति

बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन उम्मीदवारों के पास यूजीसी से मान्यता प्राप्त किसी भी संस्थान या विश्वविद्यालय से बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन में 3 साल की डिग्री होनी चाहिए।
इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार इंजीनियरिंग में स्नातक उम्मीदवारों के पास एआईसीटीई से मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग / इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार इंजीनियरिंग / इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग / इलेक्ट्रॉनिक्स और कंप्यूटर इंजीनियरिंग / इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में स्नातक की 4 साल की डिग्री होनी चाहिए।
बैचलर ऑफ फार्मेसी उम्मीदवारों के पास एआईसीटीई-मान्यता प्राप्त संस्थानों या विश्वविद्यालयों में से किसी से फार्मेसी में 4 साल की बैचलर डिग्री होनी चाहिए।
बैचलर ऑफ कॉमर्स उम्मीदवारों के पास यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी संस्थान या विश्वविद्यालय से 3 साल की बैचलर ऑफ कॉमर्स की डिग्री होनी चाहिए।
बैचलर ऑफ साइंस उम्मीदवारों के पास यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी संस्थान या विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में बैचलर ऑफ साइंस में 3 साल की डिग्री होनी चाहिए।
बैचलर ऑफ इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग उम्मीदवारों के पास एआईसीटीई से मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से बैचलर ऑफ इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग/इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में 4 साल की डिग्री होनी चाहिए।
बैचलर ऑफ मैकेनिकल इंजीनियरिंग उम्मीदवारों के पास एआईसीटीई से मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से बैचलर ऑफ मैकेनिकल इंजीनियरिंग में 4 साल की डिग्री होनी चाहिए।
बैचलर ऑफ माइनिंग इंजीनियरिंग उम्मीदवारों के पास एआईसीटीई से मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से बैचलर ऑफ माइनिंग एंड मिनरल प्रोसेसिंग इंजीनियरिंग/माइनिंग इंजीनियरिंग में 4 साल की डिग्री होनी चाहिए।
कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग में स्नातक उम्मीदवारों के पास सूचना प्रौद्योगिकी / कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग (कृत्रिम बुद्धिमत्ता और मशीन लर्निंग) / कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग (डेटा विज्ञान) / डेटा विज्ञान / कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग / कंप्यूटर विज्ञान और में स्नातक की 4 साल की डिग्री होनी चाहिए। एआईसीटीई द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से सूचना प्रौद्योगिकी उत्तीर्ण
-तकनीशियन अपरेंटिस प्रशिक्षुओं की स्थिति
इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार इंजीनियरिंग में डिप्लोमा उम्मीदवारों के पास इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स में 3 साल का डिप्लोमा होना चाहिए और एआईसीटीई से मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से उत्तीर्ण होना चाहिए।
इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा उम्मीदवारों के पास एआईसीटीई से मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में 3 साल का डिप्लोमा होना चाहिए।
मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा उम्मीदवारों के पास एआईसीटीई से मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से मैकेनिकल इंजीनियरिंग, ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग, या मैकेनिकल इंजीनियरिंग (उत्पादन/ऑटो/रखरखाव, आदि) में 3 साल का डिप्लोमा होना चाहिए।
खनन इंजीनियरिंग में डिप्लोमा उम्मीदवारों के पास एआईसीटीई-मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से खनन और खनन सर्वेक्षण प्रौद्योगिकी में 3 साल का डिप्लोमा होना चाहिए

NCL Recruitment Selection Process (चयन प्रक्रिया)

अपरेंटिस पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन योग्यता के आधार पर और उसके बाद दस्तावेज़ सत्यापन के आधार पर किया जाएगा। योग्यता सूची स्नातक/डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त कुल अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी। जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट सूची में आएगा, उन्हें दस्तावेजों/प्रमाणपत्रों की जांच के लिए बुलाया जाएगा।

  • मेरिट के आधार पर
  • दस्तावेज़ सत्यापन

 

ये भी पढ़ें  – EMRS Recruitment 2023: टीजीटी और हॉस्टल वार्डन की निकलीं 6329 पदों पर बंपर भर्तियां

 

How to apply (आवेदन कैसे करें)

  1. उपरोक्त निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले उम्मीदवार को हमारी एनसीएल वेबसाइट http://www.nclsil.in/पर जाना चाहिए और दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए ऑनलाइन आवेदन करना चाहिए।
  2. कागज आधारित आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।
  3. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को एनसीएल की वेबसाइट पर जाना होगा और फिर {होम पेज>मेनू>कैरियर>अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग} का अनुसरण करना होगा।
  4. सबसे पहले, उम्मीदवार को ऑनलाइन पोर्टल पर खुद को पंजीकृत करना होगा और एक ऑनलाइन खाता बनाना होगा जिसके लिए उनके पास एक वैध मोबाइल नंबर और एक वैध ईमेल होना आवश्यक है। सफलतापूर्वक पंजीकरण करने के बाद वे उन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं जिनके लिए वे पात्रता मानदंड पूरा कर रहे हैं।
  5. उम्मीदवार को सभी प्रासंगिक विवरण जैसे जन्म तिथि, मैट्रिकुलेशन प्रमाणपत्र में उपलब्ध नाम, पत्राचार के लिए पता, स्थायी पता, शैक्षणिक विवरण, स्कैन की गई तस्वीर, स्कैन किए गए हस्ताक्षर आदि प्रदान करने होंगे।
  6. ऑनलाइन फॉर्म सफलतापूर्वक भरने के बाद उन्हें एक घोषणा की पुष्टि करनी होगी और अंतिम सबमिशन से पहले पूर्वावलोकन में दिए गए विवरण को पढ़ना होगा।
  7. ऑनलाइन आवेदन को अंतिम रूप से जमा करने के बाद उम्मीदवार को भविष्य के उद्देश्यों के लिए अपने ऑनलाइन आवेदन की एक हार्ड और सॉफ्ट कॉपी सहेजनी होगी।

Leave a Comment