1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. UCIL Recruitment 2023: ग्रुप...

UCIL Recruitment 2023: ग्रुप ए और बी पदों के लिए निकाली गईं 122 नौकरियां

UCIL Recruitment 2023 यूरेनियम कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (यूसीआईएल) ने ग्रुप ए, बी पदों के लिए  भर्तियों की घोषणा की है। जो इच्छुक अभ्यर्थी सेंट्रल गवर्नमेंट की नौकरी करने की इच्छा रखते हैं, उनके पास सुनहरा मौका है।

UCIL प्रबंधक और विभिन्न अन्य पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों की तलाश कर रहा है। इसके तहत 122 रिक्तियों की घोषणा की गई है। आवेदन नीचे उल्लेखित पते पर 18 जुलाई तक जमा कर सकते हैं। उसके बाद के आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

UCIL Recruitment 2023 :अगर कोई आवेदक एक से अधिक पदों के लिए आवेदन करने के पात्र हैं और कई पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उन्हें प्रत्येक पद के लिए एक अलग आवेदन जमा करना होगा और तदनुसार अलग-अलग आवेदन शुल्क जमा करना होगा।

भर्ती प्रक्रिया में लिखित परीक्षा, समूह चर्चा और व्यक्तिगत साक्षात्कार (जैसा लागू हो) शामिल होगा।

UCIL Recruitment 2023 महत्वपूर्ण लिंक

UCIL Recruitment Application Form Link https://ucil.gov.in/pdf/job/Application%20format_12723.pdf
UCIL Recruitment Notification Link https://drive.google.com/file/d/1P8sd0_pvn95XXbaJN8AMBwDL7-WEE44l/view
UCIL Recruitment Official Website Link https://uraniumcorp.in/

UCIL Recruitment संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन यूरेनियम कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (UCIL)
विज्ञापन संख्या 04/2023
पोस्ट का नाम ग्रुप ए, बी
कुल पद 122
 नौकरी का स्थान पूर्वी सिंहभूम, झारखंड
फॉर्म आवेदन तिथि 12/07/2023
अंतिम तिथि 18/08/2023
वेतन पद के अनुसार
आधिकारिक वेबसाइट https://ucil.gov.in/
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
 नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
परीक्षा/साक्षात्कार की तिथि जल्द जारी की जाएगी
UCIL Recruitment Age Limit (आयु सीमा)

UCIL Recruitment 2023 आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 30 से 50 वर्ष होनी चाहिए, यह इस बात पर निर्भर करता है कि वे किस पद के लिए आवेदन कर रहे हैं।

UCIL Recruitment Educational Qualification (शैक्षणिक योग्यता)
क्रम संख्या पद शैक्षिक योग्यता
1. महाप्रबंधक इंजीनियरिंग सहित किसी भी विषय में डिग्री और वैधानिक प्राधिकारी/केंद्र/राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त दो साल का पूर्णकालिक पीजी डिग्री/डिप्लोमा। कार्मिक प्रबंधन, श्रम/समाज कल्याण, आईआर, सामाजिक कार्य, सामाजिक व्यवहार विज्ञान, प्रशिक्षण एवं विकास में या कार्मिक प्रबंधन में विशेषज्ञता के साथ एमबीए। या एचआरडी/प्रशिक्षण एवं विकास में विशेषज्ञता के साथ एमबीए/पीजीपीएम।
2. उप महाप्रबंधक इंजीनियरिंग सहित किसी भी विषय में डिग्री और वैधानिक प्राधिकारी/केंद्र/राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त दो साल की पूर्णकालिक पीजी डिग्री/डिप्लोमा। कार्मिक प्रबंधन, श्रम/समाज कल्याण, आईआर, सामाजिक कार्य, सामाजिक व्यवहार विज्ञान, प्रशिक्षण एवं विकास में या कार्मिक प्रबंधन में विशेषज्ञता के साथ एमबीए। या एचआरडी/प्रशिक्षण एवं विकास में विशेषज्ञता के साथ एमबीए/पीजीपीएम।
3. अतिरिक्त प्रबंधक इंजीनियरिंग सहित किसी भी विषय में डिग्री और वैधानिक प्राधिकारी/केंद्र/राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त दो साल का पूर्णकालिक पीजी डिग्री/डिप्लोमा। कार्मिक प्रबंधन, श्रम/समाज कल्याण, आईआर, सामाजिक कार्य, सामाजिक व्यवहार विज्ञान, प्रशिक्षण एवं विकास में या कार्मिक प्रबंधन में विशेषज्ञता के साथ एमबीए। या एचआरडी/प्रशिक्षण एवं विकास में विशेषज्ञता के साथ एमबीए/पीजीपीएम।
4. सहायक प्रबंधक इंजीनियरिंग सहित किसी भी विषय में डिग्री और वैधानिक प्राधिकारी/केंद्र/राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त दो साल का पूर्णकालिक पीजी डिग्री/डिप्लोमा। कार्मिक प्रबंधन, श्रम/समाज कल्याण, आईआर, सामाजिक कार्य, सामाजिक व्यवहार विज्ञान, प्रशिक्षण एवं विकास में या कार्मिक प्रबंधन में विशेषज्ञता के साथ एमबीए। या एचआरडी/प्रशिक्षण एवं विकास में विशेषज्ञता के साथ एमबीए/पीजीपीएम।
5. उप प्रबंधक किसी विश्वविद्यालय या मान्यता प्राप्त संस्थान से कंप्यूटर इंजीनियरिंग/विज्ञान या एमसीए में डिग्री।
6. मुख्य अधीक्षक सिविल इंजीनियरिंग में डिग्री या समकक्ष.
7. उप अधीक्षक किसी विश्वविद्यालय/मान्यता प्राप्त संस्थान से भूविज्ञान/खनिज अन्वेषण में पीजी डिग्री/खनन में डिग्री।
8. महाप्रबंधक इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया से योग्य चार्टर्ड अकाउंटेंट या इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया से कॉस्ट अकाउंटेंट।
9. प्रबंधक इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया से योग्य चार्टर्ड अकाउंटेंट या इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया से कॉस्ट अकाउंटेंट।
10. स्टोर नियंत्रक इंजीनियरिंग में डिग्री या किसी भी विषय में डिग्री के साथ सामग्री प्रबंधन में 2 साल की पीजी डिग्री/डिप्लोमा या एमबीए (सामग्री प्रबंधन में विशेषज्ञता के साथ)।
11. उप खरीद नियंत्रक इंजीनियरिंग में डिग्री या किसी भी विषय में डिग्री के साथ सामग्री प्रबंधन में 2 साल की पीजी डिग्री/डिप्लोमा या एमबीए (सामग्री प्रबंधन में विशेषज्ञता के साथ)।
12. पर्यवेक्षक बी.एससी रसायन विज्ञान में/केमिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा।
13. फोरमैन इंस्ट्रुमेंटेशन/इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकम्यूनिकेशन में डिप्लोमा
14. वरिष्ठ सहायक रसायन विज्ञान में बी.एससी।
UCIL Recruitment Salary Details (वेतन विवरण)

UCIL Recruitment 2023 चयनित उम्मीदवारों को न्यूनतम वेतन रु. 30000-120000/-(ई0) रु. 809256/- प्रति वर्ष और अधिकतम रु. 100000-260000/-(ई7) रु. 2697520/- प्रति वर्ष मिलेगा।

UCIL Recruitment Application Fee (आवेदन शुल्क)
  • सामान्य (यूआर), ईडब्ल्यूएस और ओबीसी (एनसीएल) श्रेणियों के आवेदकों को 500/- रुपये (केवल पांच सौ रुपये) का भुगतान करना होगा।
  • एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी और महिला श्रेणियों के आवेदकों और आंतरिक यूसीआईएल उम्मीदवारों को भुगतान से छूट दी गई है

UCIL Recruitment Selection Process (चयन प्रक्रिया)

  • UCIL Recruitment 2023 विज्ञापन पर उम्मीदवारों की प्रतिक्रिया के आधार पर उन्हें लिखित परीक्षा/समूह चर्चा/व्यक्तिगत साक्षात्कार, जैसा भी लागू हो, के लिए बुलाया जाएगा। इस संबंध में यूसीआईएल का निर्णय अंतिम होगा।
  • केवल शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा/समूह चर्चा/व्यक्तिगत साक्षात्कार, जैसा लागू हो, के लिए बुलाया जाएगा।

 

ये भी पढ़ें – NIELIT Recruitment 2023: वैज्ञानिकों से लेकर ड्राइवर, इलेक्ट्रीशियन तक के 56 पद भरे जाएंगे, आज से आवेदन शुरू

 

UCIL Recruitment 2023 How to Apply (आवेदन कैसे करें)

  1. UCIL Recruitment 2023 इच्छुक उम्मीदवार हमारी वेबसाइट https://uraniumcorp.in/पर उपलब्ध प्रारूप में ‘आवेदन पत्र’ भरकर आवेदन कर सकते हैं।
  2. आवेदन शुल्क यूसीआईएल वेबसाइट uraniumcorp.in पर उपलब्ध “एसबीआई कलेक्ट” विकल्प के माध्यम से जमा किया जाना चाहिए और इसकी पावती प्रति आवेदन पत्र के साथ संलग्न की जानी चाहिए। एक बार भुगतान किया गया आवेदन शुल्क किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं किया जाएगा।
  3. UCIL Recruitment 2023 निर्धारित प्रारूप में ‘आवेदन पत्र’ टाइप करें, जिसमें हाल ही में पासपोर्ट आकार की तस्वीर, जन्म तिथि के प्रमाण के लिए मैट्रिकुलेशन प्रमाण पत्र की स्व-सत्यापित प्रतियों और शैक्षिक योग्यता, अनुभव जैसे अन्य सभी प्रासंगिक दस्तावेजों के साथ पूर्ण विवरण दें। जाति प्रमाण पत्र, बेंचमार्क विकलांगता वाले व्यक्तियों (पीडब्ल्यूबीडी) के संबंध में आय प्रमाण पत्र चिकित्सा प्रमाण पत्र और 500/- रुपये के शुल्क के भुगतान की पावती प्रति 18/08/2023 को या उससे पहले नीचे दिए गए डाक पते पर के पास पहुंचनी चाहिए।
  4. UCIL Recruitment 2023 महाप्रबंधक(इंस्ट्रूमेंटेशन/कार्मिक एवं आईआर/कॉर्पोरेट प्लानिंग) यूरेनियम कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, (भारत सरकार का उद्यम) पी.ओ. जादुगुड़ा माइंस, जिला- सिंहभूम पूर्व, झारखंड-832 102
  5. उम्मीदवार को लिफाफे के शीर्ष पर ‘विज्ञापन संख्या’ और ‘आवेदित पद का नाम’ लिखना चाहिए।
  6. निम्नलिखित दस्तावेजों को सत्यापन और स्व-सत्यापित फोटोकॉपी के लिए मूल रूप में प्रस्तुत किया जाना चाहिए।
  • जन्मतिथि के लिए कक्षा 10वीं (हाई स्कूल) का प्रमाण पत्र।
  • भारत सरकार द्वारा निर्धारित प्रोफार्मा पर एससी/एसटी/ओबीसी (नॉन-क्रीमी लेयर)/ईडब्ल्यूएस आदि के संबंध में एक वैध श्रेणी प्रमाण पत्र और ओबीसी (एनसीएल) के लिए ओबीसी (नॉन-क्रीमी लेयर) स्थिति के लिए स्व-संकल्प पत्र।
  • PwBD आवेदकों के लिए एक वैध शारीरिक रूप से विकलांग प्रमाण पत्र।
  • शैक्षणिक योग्यता के समर्थन में मार्क शीट और प्रमाण पत्र, जैसा लागू हो।
  • कार्य अनुभव प्रमाण पत्र।
  • UCIL Recruitment 2023 वैध वेतन प्रमाणपत्र/फॉर्म-16, वेतन पर्ची आदि।
  • UCIL Recruitment 2023 कंपनी के टर्नओवर के लिए एक वैध दस्तावेजी प्रमाण।

Leave a Comment