1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. Rajasthan Computer (Sangnak) Recruitment...

Rajasthan Computer (Sangnak) Recruitment : राजस्थान में निकलीं Computer (Sangnak) की 538 नौकरियां

Rajasthan Computer (Sangnak) Recruitment राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने Rajasthan Computer (Sangnak) की नौकरियां निकाली हैं। इसके लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है, जिसके तहत कुल 538 रिक्तियों की पेशकश की गई है। इसके लिए योग्य उम्मीदवारों की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

RSMSSB के आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया 12 जुलाई से 10 अगस्त 2023 तक खुली रहेगी। राजस्थान सरकार आर्थिक और सांख्यिकी विभाग में Computer (Sangnak) के रिक्त पदों पर भर्तियां करेगी।

Rajasthan Computer (Sangnak) Recruitment महत्वपूर्ण लिंक

Rajasthan Computer (Sangnak) Recruitment Application Form Link https://sso.rajasthan.gov.in/signin
Rajasthan Computer (Sangnak) Recruitment Notification Link https://rsmssb.rajasthan.gov.in/Static/files/ADV_computer07072023.pdf
Rajasthan Computer (Sangnak) Recruitment Official Website Link http://rssb.rajasthan.gov.in

Rajasthan Computer (Sangnak) Recruitment संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रिस्तरीय सेवा चयन बोर्ड (RSMSSB)
विज्ञापन संख्या 05/2023
पोस्ट का नाम संगणक(computer)
कुल पद 538
 नौकरी का स्थान राजस्थान
फॉर्म आवेदन तिथि 12/07/2023
अंतिम तिथि 10/08/2023
आधिकारिक वेबसाइट https://rsmssb.rajasthan.gov.in/
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
 नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

Rajasthan Computer (Sangnak) Recruitment Important Dates (महत्वपूर्ण तिथियां)

आरएसएमएसएसबी कंप्यूटर भर्ती अधिसूचना 2023 जारी होने की तिथि 07 जुलाई 2023
उम्मीदवार द्वारा ऑनलाइन आवेदन के पंजीकरण की प्रारंभिक तिथि 12 जुलाई 2023
उम्मीदवार द्वारा ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 अगस्त 2023
राजस्थान कंप्यूटर (संगणक) परीक्षा की तिथि 14 अक्टूबर 2023
Rajasthan Computer (Sangnak) Recruitment vacancy (रिक्तियां)

आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, www.rsmssb.rajasthan.gov.in भर्ती 2023 के तहत कुल 583 रिक्तियां अधिसूचित की गई हैं। पोस्ट-वार आरएसएमएसएसबी कंप्यूटर रिक्ति 2023 विवरण नीचे अनुभाग में विभाजित हैं:

पद का नाम नॉन टीएसपी क्षेत्र टीएसपी क्षेत्र कुल पद
संगणक (कंप्यूटर)  512 71 583
Rajasthan Computer (Sangnak) Recruitment Educational Qualification(शैक्षणिक योग्यता)
पद का नाम शैक्षिक योग्यता
संगनक (कंप्यूटर)  गणित/अर्थशास्त्र में स्नातक या प्रोग्रामिंग असिस्टेंट/डेटा प्रिपरेशन और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर सर्टिफिकेट के साथ कंप्यूटर ऑपरेटर में आईटीआई या कंप्यूटर साइंस/कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिग्री/डिप्लोमा/सर्टिफिकेट। देवनागरी लिपि और राजस्थानी संस्कृति का ज्ञान।

Rajasthan Computer (Sangnak) Recruitment Age Limit (आयु सीमा)

आरएसएमएसएसबी कंप्यूटर रिक्ति 2023 के लिए आवेदकों की आयु सीमा (01.01.2024 तक) निम्नानुसार होनी चाहिए:

न्यूनतम आयु सीमा 18 साल
अधिकतम आयु सीमा 40 साल
  • Rajasthan Computer (Sangnak) Recruitment  संगणक भर्ती परीक्षा वर्ष 2021 के बाद में नहीं होने के कारण समस्त आवेदकों को अधिकतम आयु सीमा में 02 वर्ष की और छूट दी जाएगी।
  • अधिकतम आयु सीमा में छूट सरकार के नियमों के अनुसार प्रदान की जाएगी।
  • अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछडा वर्ग/अति पिछडा वर्ग/आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों को, जो राजस्थान के मूल निवासी है, के मामले में 5 वर्ष की छूट दी जायेगी।
  • सामान्य वर्ग की महिला अभ्यर्थियों के मामले में 5 वर्ष की छूट दी जायेगी।
  • अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछडा वर्ग/अति पिछडा वर्ग/आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिला अभ्यर्थियों को, जो राजस्थान की मूल निवासी हैं, के मामले में 10 वर्ष की छूट दी जायेगी।

 

                         ये भी पढ़ें – UPSSSC Auditor and Assistant Accountant Recruitment: 530 पदों को भरने के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

 

 

Rajasthan Computer (Sangnak) Recruitment Application Fees (आवेदन शुल्क)

आरएसएमएसएसबी कंप्यूटर रिक्ति 2023 के लिए आवश्यक श्रेणी-वार आवेदन शुल्क नीचे सारणीबद्ध है:

श्रेणी आवेदन शुल्क
जनरल/ओबीसी/ईबीसी(सीएल)  600/- रुपये
एससी/एसटी/ओबीसी/ईबीसी(एनसीएल)/पीडब्ल्यूडी 400/- रुपये
भुगतान का तरीका ऑनलाइन

 

Rajasthan Computer (Sangnak) Recruitment Selection Process (चयन प्रक्रिया)

आरएसएमएसएसबी संगनक रिक्ति 2023 के लिए आवेदकों का चयन निम्नलिखित चरणों के आधार पर किया जाएगा:

  • लिखित परीक्षा (100 अंक)
  • दस्तावेज़ सत्यापन
  • चिकित्सा परीक्षण
HOW TO APPLY (आवेदन कैसे करें)

Rajasthan Computer (Sangnak) Recruitment  ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया:- बोर्ड द्वारा आवेदन Online Application Form लिये जाएंगे जिन्हे राज्य के निर्धारित ई-मित्र कियोस्क / जन सुविधा केन्द्र के माध्यम से भरा जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन-पत्र भरने से पूर्व सर्वप्रथम अभ्यर्थी विस्तृत विज्ञापन का अध्ययन आवश्यक रूप से कर लें। तदुपरान्त ही अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन करें। ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया निम्नानुसार होगी :-

1.Rajasthan Computer (Sangnak) Recruitment  ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को बोर्ड के ऑनलाइन पोर्टल https://rsmssb.rajasthan.gov.in/ अथवा http://rssb.rajasthan.gov.in पर Recruitment Advertisement पर उपलब्ध Apply online link को Click कर अथवा एस.एस.ओ पोर्टल sso.rajasthan.gov.in से Login करने के उपरांत Citizen Apps (G2C) में उपलब्ध Recruitment Portal का चयन करना होगा। इसके बाद अभ्यर्थी Apply Now पर क्लिक करेगा । यदि अभ्यर्थी द्वारा OTR (One Time Registration) का एकबारीय पंजीयन शुल्क जमा नहीं किया गया है तो अभ्यर्थी को सर्वप्रथम OTR (One Time Registration ) टैब पर अपनी Unreserved (UR ), एवं Reserved (EWS / OBC-NC/MBC-NC/SC/ST/SAH) Category, दिव्यांगता की स्थिति व गृह राज्य का विवरण दर्ज करके शुल्क का भुगतान करना होगा। ऑनलाइन आवेदन में अभ्यर्थी को OTR (One Time Registration) के समय भरी गई Category दिव्यांगता की स्थिति व गृह राज्य के अनुरूप ही Options ही भरने हेतु मिलेंगें । अतः अभ्यर्थी OTR (One Time Registration ) प्रक्रिया को सावधानी से भरें।

2.OTR प्रक्रिया को पूरा करने के बाद अभ्यर्थी SSO के माध्यम से आवेदन कर सकेगा। आवेदन पत्र में उसके द्वारा OTR में दर्ज की गई सूचनाएं, प्रदर्शित रहेगी एवं उसमें संशोधन नहीं किया जा सकेगा। अन्य सभी सूचनाऐं अभ्यर्थी को सावधानी पूर्वक भरनी होगी। आवेदन पत्र को Final Submit करते ही अभ्यर्थी का ऑनलाइन आवेदन क्रमांक जनरेट हो जायेगा। अभ्यर्थी को इस ऑनलाइन आवेदन पत्र का प्रिन्ट अपने पास सुरक्षित रख लेना चाहिए ।

3.अभ्यर्थी एकबारीय पंजीयन शुल्क जमा करवाने हेतु अन्य किसी अन्य पोर्टल अथवा सुविधा का उपयोग नहीं करें।

4.आवेदक अपने स्वयं का ही मोबाइल नम्बर एवं ई-मेल आई.डी. दर्ज करें तथा इसे नहीं बदलें । महत्वपूर्ण सूचनाऐं आवेदन में दर्ज मोबाइल नम्बर एवं ई-मेल आई.डी. पर ही भेजी जाती है।

5.आवेदक को ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात् ऑनलाइन आवेदन पत्र क्रमांक आवश्यक रूप से प्राप्त होगा और यदि आवेदन पत्र कमांक (Application ID ) अंकित या प्राप्त नहीं हुआ है, तो इसका अर्थ यह है कि उसका आवेदन पत्र स्वीकार नहीं हुआ है। आवेदन पत्र के Preview को आवेदन का Submit होना नहीं माना जायेगा ।

6.अभ्यर्थियों द्वारा निर्धारित तिथि तक ऑनलाइन आवेदन करना अनिवार्य होगा, किसी भी परिस्थिति में ऑफलाईन आवेदन स्वीकार नहीं किया जायेगा।

7.समस्त सूचनाएं बोर्ड की वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in एवं rssb.rajasthan.gov.in के माध्यम से प्रकाशित/सूचित की जायेगी । कृपया इस भर्ती परीक्षा के संबंध में समस्त अद्यतन जानकारी के लिये बोर्ड की वेबसाईट को निरंतर रूप से देखते रहें।

Leave a Comment