1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. UPSC Deputy Architect Jobs:...

UPSC Deputy Architect Jobs: 71 विभिन्न रिक्त पदों के लिए कर सकते 27 जुलाई तक आवेदन

UPSC Deputy Architectसंघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने 71 पदों के लिए UPSC Deputy Architect Jobs Notification 2023 जारी किया है। योग्य उम्मीदवार इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

UPSC Deputy Architect :आवेदन प्रक्रिया 8 जुलाई से शुरू हो चुकी है, जिसकी अंतिम तिथि 27 जुलाई निर्धारित की गई है। उम्मीदवारों के लिए इस निर्दिष्ट समय सीमा के भीतर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना महत्वपूर्ण है।

UPSC Deputy Architect :जो उम्मीदवार यूपीएससी के उप वास्तुकार, प्रशासनिक अधिकारी, वैज्ञानिक ‘बी’, कानूनी अधिकारी, कनिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी, सहायक खान सुरक्षा निदेशक, वैज्ञानिक अधिकारी, महानिदेशक पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें पात्रता मानदंड की जांच करनी चाहिए।

UPSC Deputy Architect महत्वपूर्ण तिथियां

UPSC Deputy Architect Application Form Link https://upsconline.nic.in/ora/VacancyNoticePub.php
UPSC Deputy Architect Vibhag Notification Link https://upsc.gov.in/sites/default/files/AdvtNo-13-2023-engl-070723_0.pdf
UPSC Deputy Architect Official Website Link https://upsc.gov.in/

UPSC Deputy Architect संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन संघ लोक सेवा आयोग (UPSC)
विज्ञापन संख्या 13/2023
पोस्ट का नाम उप वास्तुकार, प्रशासनिक अधिकारी, वैज्ञानिक ‘बी’, कानूनी अधिकारी, कनिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी, खान सुरक्षा के सहायक निदेशक, वैज्ञानिक अधिकारी, महानिदेशक
कुल पद 71
नौकरी का स्थान ऑल इंडिया
फॉर्म आवेदन तिथि 08/07/2023
अंतिम तिथि 27/07/2023
वेतन पद के अनुसार
आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
 नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

UPSC Deputy Architect Vacancies (रिक्तियां)

पद का नाम पदों की संख्या
उप वास्तुकार 53
वैज्ञानिक अधिकारी (रसायन) 1
कानूनी अधिकारी 2
वैज्ञानिक ‘बी’ (बैलिस्टिक्स) 1
वैज्ञानिक ‘बी’ (दस्तावेज़) 6
कनिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी (विष विज्ञान) 2
सहायक खान सुरक्षा निदेशक 2
भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण में महानिदेशक 1
भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण में प्रशासनिक अधिकारी 3
कुल 71 पद
UPSC Deputy Architect Educational Qualifications (शैक्षिक योग्यता)

उम्मीदवारों के पास पद के अनुसार प्रासंगिक अनुशासन में वास्तुकला में स्नातक डिग्री/डिग्री, कानून में डिग्री/ रसायन विज्ञान या माइक्रोबायोलॉजी में मास्टर डिग्री या रासायनिक प्रौद्योगिकी, भौतिकी या गणित में डिग्री/ विज्ञान स्नातक/मेडिकल योग्यता/भूवैज्ञानिक विज्ञान में मास्टर ऑफ साइंस होना चाहिए।

नोट: उम्मीदवार पदवार शैक्षिक योग्यता और अनुभव विवरण के लिए आधिकारिक अधिसूचना देख सकते हैं।

 

ये भी पढ़ें – Mahadbt Scholarship: महाराष्ट्र के छात्रों को एक ही जगह घर बैठे मिलेगा हर तरह की छात्रवृत्ति का लाभ

 

UPSC Deputy Architect Age Limit (आयु सीमा)

यूपीएससी डिप्टी आर्किटेक्ट नौकरियां अधिसूचना 2023 के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु 30 से 58 वर्ष होनी चाहिए।

UPSC Deputy Architect Application Fee (आवेदन शुल्क)

श्रेणी शुल्क
सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए 25/- रुपये
एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी/महिला उम्मीदवार शून्य

आवेदन शुल्क का भुगतान एसबीआई से नकद या किसी भी बैंक की नेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग करके या वीज़ा/मास्टर/रुपे/क्रेडिट/डेबिट कार्ड/यूपीआई उपयोग करके किया जा सकता है।

HOW TO APPLY (आवेदन कैसे करें)

  1. i) उम्मीदवारों को वेबसाइट https://upsconline.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। किसी अन्य माध्यम से प्राप्त आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे और सीधे तौर पर खारिज कर दिए जाएंगे।
  2. ii) उम्मीदवारों को आवेदन में उनके द्वारा किए गए सभी दावों के समर्थन में दस्तावेज/प्रमाण पत्र, जैसे जन्म तिथि, अनुभव (अधिमानतः निर्धारित प्रारूप में), वांछनीय योग्यता आदि या कोई अन्य जानकारी अपलोड करनी होगी।
  • जन्मतिथि दर्शाने वाला मैट्रिकुलेशन/10वीं कक्षा या समकक्ष प्रमाणपत्र, या उम्र के दावे के समर्थन में जन्मतिथि दर्शाने वाला केंद्रीय/राज्य बोर्ड द्वारा जारी मैट्रिकुलेशन/10वीं कक्षा या समकक्ष की मार्कशीट। जहां संबंधित शैक्षिक बोर्डों द्वारा जारी प्रमाण पत्र/मार्कशीट में जन्म तिथि उपलब्ध नहीं है, वहां जन्म तिथि दर्शाने वाला स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र (तमिलनाडु और केरल के मामले में)।
  • दावा की गई शैक्षणिक योग्यता के प्रमाण के रूप में डिग्री/डिप्लोमा प्रमाणपत्र। डिग्री/डिप्लोमा प्रमाण पत्र के अभाव में, सभी शैक्षणिक वर्षों से संबंधित मार्कशीट के साथ अनंतिम प्रमाण पत्र।
  • यदि कोई उम्मीदवार किसी विशेष योग्यता को समकक्ष योग्यता के रूप में दावा कर रहा है।
  • दावा किए गए पूरे अनुभव के लिए संगठन/विभाग के प्रमुखों से निर्धारित प्रोफार्मा में प्रमाण पत्र, जिसमें रोजगार की अवधि (तारीख, महीना और वर्ष) का स्पष्ट उल्लेख हो, जिसमें मूल वेतन का संकेत हो और समेकित वेतन. प्रमाणपत्र में पद(पदों) में किए गए कर्तव्यों की प्रकृति/अवधि के साथ प्राप्त अनुभव का भी उल्लेख होना चाहिए। अनुभव प्रमाण पत्र पद से संबंधित निर्धारित प्रारूप में जारी किया जाना चाहिए। अनुभव प्रमाण पत्र निर्धारित प्रोफार्मा में नहीं है, लेकिन ऊपर उल्लिखित सभी विवरण शामिल हैं, तो आयोग द्वारा योग्यता के आधार पर विचार किया जाएगा।
  • एससी/एसटी/ओबीसी के रूप में आरक्षण चाहने वाले उम्मीदवार द्वारा सक्षम प्राधिकारी से निर्धारित प्रोफार्मा में जाति प्रमाण पत्र, जिसमें उम्मीदवार की जाति, अधिनियम/आदेश जिसके तहत जाति को एससी/एसटी/ओबीसी के रूप में मान्यता दी गई है
  • सामुदायिक प्रमाणपत्र (ओबीसी) के अलावा, ओबीसी के रूप में आरक्षण चाहने वाले उम्मीदवार द्वारा निर्धारित प्रारूप में एक घोषणा, कि वह निर्णायक तिथि पर क्रीमी लेयर से संबंधित नहीं है।
  • पद पर नियुक्ति के लिए पात्र बेंचमार्क विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूबीडी) को सक्षम प्राधिकारी द्वारा निर्धारित प्रोफार्मा में विकलांगता का प्रमाण पत्र

iii) महत्वपूर्ण: उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन आवेदन में अपना सही और सक्रिय ई-मेल पता भरें क्योंकि आयोग द्वारा सभी पत्राचार केवल ई-मेल के माध्यम से ही किए जाएंगे। साक्षात्कार अनुसूची और ऑनलाइन आवेदन में किए गए दावों के संबंध में प्रस्तुत किए जाने वाले प्रमाणपत्रों की प्रतियों के संबंध में आवश्यकताएं उम्मीदवारों को उनके पंजीकृत ई-मेल आईडी पर ई-मेल की जाएंगी और आयोग वेबसाइट पर भी पोस्ट की जाएंगी।

  1. iv) जो उम्मीदवार एक से अधिक पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें प्रत्येक पद के लिए अलग-अलग आवेदन करना चाहिए और निर्धारित तरीके से प्रत्येक पद के लिए अलग-अलग शुल्क का भुगतान करना होगा।
  2. v) ऑनलाइन भर्ती आवेदन जमा करने के बाद, उम्मीदवारों को अंतिम रूप से सबमिट किए गए ऑनलाइन भर्ती आवेदन का प्रिंट आउट लेना होगा।
  3. vi) उम्मीदवारों को अपने ऑनलाइन आवेदन या किसी अन्य दस्तावेज़ के प्रिंटआउट को डाक द्वारा या हाथ से आयोग को जमा करने की आवश्यकता नहीं है। साक्षात्कार के लिए बुलाए जाने पर उन्हें अपने ऑनलाइन आवेदन के प्रिंटआउट दस्तावेजों को अपने साथ लाना होगा।

vii) आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे प्रत्येक पद के लिए केवल एक ही ऑनलाइन भर्ती आवेदन जमा करें; हालाँकि, यदि किसी तरह, यदि वह एक पद के लिए कई ऑनलाइन भर्ती आवेदन जमा करता है, तो उसे यह सुनिश्चित करना होगा कि उच्च “आवेदन संख्या” के साथ ऑनलाइन भर्ती आवेदन शुल्क सहित सभी मामलों में पूर्ण है। आवेदक, जो कई ऑनलाइन भर्ती आवेदन जमा करते हैं, उन्हें ध्यान देना चाहिए कि केवल उच्च “आवेदन संख्या” वाले ऑनलाइन भर्ती आवेदन पर आयोग द्वारा विचार किया जाएगा और एक “आवेदन संख्या” के लिए भुगतान किया गया शुल्क किसी अन्य “आवेदन संख्या” के खिलाफ समायोजित नहीं किया जाएगा। .

viii) उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अंतिम तिथि की प्रतीक्षा किए बिना ऑनलाइन भर्ती आवेदन पहले ही जमा कर दें।

Leave a Comment