1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. NIT Silchar Recruitment :...

NIT Silchar Recruitment : तकनीकी सहायक सहित विभिन्न पदों पर की जाएंगी 109 भर्तियां

NIT Silchar Recruitment राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान सिलचर (NIT Silchar) भर्ती अधिसूचना और भर्ती आवेदन पत्र http://www.nits.ac.in/ पर उपलब्ध है।

इसमें कुल 109 भर्तियां निकाली गई हैं, जो तकनीकी सहायक सहित विभिन्न पदों के लिए हैं।

पात्र उम्मीदवार 17 जुलाई 2023 से पहले सीधे अपने आवेदन ऑनलाइन या ऑफलाइन जमा कर सकते हैं। एनआईटी सिलचर की भर्ती प्रक्रिया में उम्मीदवारों का चयन परीक्षण/साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा और शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को असम में नियुक्त किया जाएगा।

NIT Silchar Recruitment:महत्वपूर्ण लिंक

NIT Silchar Recruitment Application Form Link http://recruitment.nits.ac.in/
NIT Silchar Recruitment Notification Link http://www.nits.ac.in/recruitment/Non_Teaching_Recruitment_2023.pdf
NIT Silchar Recruitment Official Website Link http://www.nits.ac.in/

NIT Silchar Recruitment: संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान सिलचर(NIT)
विज्ञापन संख्या NITS/Estt/Advt/Non-Teaching/2023/01
पोस्ट का नाम तकनीकी सहायक और विभिन्न पदों
कुल पद 109
नौकरी का स्थान सिलचर (असम)
फॉर्म आवेदन तिथि 07/07/2023
अंतिम तिथि 17/07/2023
वेतन पद के अनुसार
आधिकारिक वेबसाइट http://www.nits.ac.in/
आवेदन का तरीका ऑनलाइन , ऑफलाइन
नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब

NIT Silchar Recruitment vacancy Detail (रिक्तियां)

पद अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति ओबीसी ईडब्ल्यूएस अनारक्षित कुल
रजिस्ट्रार 0 0 0 0 01 01
पुस्तकालय अध्यक्ष 0 0 0 0 01 01
सहायक रजिस्ट्रार 01 0 0 0 01 02
तकनीकी अधिकारी 0 0 0 0 01 01
तकनीकी सहायक 03 01 06 02 11 23
कनिष्ठ अभियंता 0 0 01 0 05 06
एसएएस सहायक 0 0 0 0 02 02
अधीक्षक 01 0 01 0 05 07
वरिष्ठ तकनीशियन 02 01 03 01 07 14
वरिष्ठ सहायक 01 0 02 0 05 08
आशुलिपिक 0 0 0 0 01 01
तकनीशियन 04 02 06 02 14 28
कनिष्ठ सहायक 02 01 04 01 07 15
कुल 14 05 23 06 61 109
NIT Silchar Recruitment Educational Qualification (शैक्षणिक योग्यता)
रजिस्ट्रार उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से यूजीसी 7 पॉइंट स्केल में कम से कम 55% अंकों के साथ मास्टर डिग्री या इसके समकक्ष समकक्ष ग्रेड होना चाहिए।
लाइब्रेरियन उम्मीदवारों के पास 10 प्वाइंट स्केल में 6.5 सीजीपीए के साथ लाइब्रेरी साइंस/इन्फॉर्मेशन साइंस/डॉक्यूमेंटेशन में मास्टर डिग्री होनी चाहिए या कम से कम 60% अंक या यूजीसी सात प्वाइंट स्केल में ‘बी’ के समकक्ष ग्रेड और लगातार अच्छा अकादमिक रिकॉर्ड सेट होना चाहिए।
सहायक रजिस्ट्रार उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से अच्छे शैक्षणिक रिकॉर्ड के साथ कम से कम 55% अंकों के साथ किसी भी विषय में मास्टर डिग्री या सीजीपीए/यूजीसी पॉइंट स्केल में इसके समकक्ष ग्रेड होना चाहिए।
तकनीकी अधिकारी उम्मीदवारों को बी.ई./ बीटेक/ एम.एससी. प्रासंगिक क्षेत्र में या प्रथम श्रेणी या समकक्ष ग्रेड (10 पॉइंट स्केल में 6.5) के साथ एमसीए डिग्री और लगातार उत्कृष्ट शैक्षणिक रिकॉर्ड होना चाहिए।
तकनीकी सहायक उम्मीदवारों को बी.ई / बीटेक / किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से प्रासंगिक विषय में एमसीए या उत्कृष्ट शैक्षणिक रिकॉर्ड के साथ प्रासंगिक क्षेत्र में इंजीनियरिंग में प्रथम श्रेणी डिप्लोमा या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से विज्ञान में प्रथम श्रेणी स्नातक की डिग्री या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से कम से कम 50% अंकों या समकक्ष ग्रेड के साथ विज्ञान में मास्टर डिग्री में प्रथम श्रेणी या समकक्ष ग्रेड होना चाहिए।
कनिष्ठ अभियंता उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से सिविल/इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में प्रथम श्रेणी में बी.ई. / बीटेक  होना चाहिए या उत्कृष्ट शैक्षणिक रिकॉर्ड के साथ सिविल/इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में प्रथम श्रेणी डिप्लोमा होना चाहिए।
एसएएस सहायक उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से शारीरिक शिक्षा में प्रथम श्रेणी स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। कॉलेज/विश्वविद्यालय अध्ययन के दौरान खेल और नाटक/संगीत/फिल्म/पेंटिंग/फोटोग्राफी/पत्रकारिता इवेंट मैनेजमेंट या अन्य छात्र/इवेंट प्रबंधन गतिविधियों में भागीदारी का मजबूत रिकॉर्ड होना चाहिए।
अधीक्षक अभ्यर्थियों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी विषय में प्रथम श्रेणी स्नातक की डिग्री या इसके समकक्ष डिग्री या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से कम से कम 50% अंकों या समकक्ष ग्रेड के साथ किसी भी विषय में मास्टर डिग्री  होनी चाहिए। कंप्यूटर अनुप्रयोगों जैसे वर्ड प्रोसेसिंग, स्प्रेड शीट का ज्ञान होना चाहिए।
वरिष्ठ तकनीशियन उम्मीदवारों को कम से कम 60% अंकों के साथ सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड से विज्ञान के साथ वरिष्ठ माध्यमिक (10+2) होना चाहिए या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 50% अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी (10+2) और उपयुक्त ट्रेड में एक वर्ष या अधिक अवधि का आईटीआई कोर्स या कम से कम 60% अंकों के साथ माध्यमिक (10) और उपयुक्त ट्रेड में 2 साल की अवधि का आईटीआई प्रमाणपत्र या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक/संस्थान से संबंधित क्षेत्र में तीन साल की अवधि का इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होना चाहिए।
वरिष्ठ सहायक उम्मीदवारों को न्यूनतम टाइपिंग गति 35 शब्द प्रति मिनट के साथ किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से सीनियर सेकेंडरी (10+2) होना चाहिए और कंप्यूटर वर्ड प्रोसेसिंग और स्प्रेड शीट में दक्षता होनी चाहिए।
आशुलिपिक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से सीनियर सेकेंडरी (10+2) होना चाहिए और शॉर्टहैंड में न्यूनतम गति 80 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए।
तकनीशियन उम्मीदवारों को कम से कम 60% अंकों के साथ सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड से विज्ञान के साथ सीनियर सेकेंडरी (10+2) होना चाहिए या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 50% अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी (10+2) और उपयुक्त ट्रेड में एक वर्ष या अधिक अवधि का आईटीआई कोर्स या कम से कम 60% अंकों के साथ माध्यमिक (10th) और उपयुक्त ट्रेड में 2 साल की अवधि का आईटीआई प्रमाणपत्र या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक/संस्थान से संबंधित क्षेत्र में तीन साल की अवधि का इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होना चाहिए।
कनिष्ठ सहायक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से सीनियर सेकेंडरी (10+2) और न्यूनतम टाइपिंग गति 35 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए और कंप्यूटर वर्ड प्रोसेसिंग और स्प्रेड शीट में दक्षता होनी चाहिए।
NIT Silchar Recruitment Age Limit (आयु सीमा)

उम्मीदवार की आयु 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

NIT Silchar Recruitment : आवेदन शुल्क

सामान्य/ओबीसी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 1,000 रुपये और एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए 500.00 रुपये है, जिसका भुगतान सीधे भारतीय स्टेट बैंक के एसबी कलेक्ट पोर्टल ( https://www.onlinesbi.sbi/) के माध्यम से किया जाएगा। ).

अपना भुगतान करने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें।

  1. https://www.onlinesbi.sbi/) पर पहुंचें।
  2. स्टेट बैंक कलेक्ट पर क्लिक करें।
  3. राज्य को ‘असम’ के रूप में चुनें।
  4. ‘शैक्षणिक संस्थान’ के रूप में श्रेणी का प्रकार चुनें।
  5. संस्थान का नाम “ऑनलाइन शुल्क संग्रह खाता एनआईटी सिलचर” चुनें।
  6. (गैर-शिक्षण भर्ती 2023) के रूप में भुगतान श्रेणी का चयन करें।
  7. आवश्यक फ़ील्ड भरें।
NIT Silchar Recruitment HOW TO APPLY (आवेदन कैसे करें)
  • NIT Silchar Recruitment : तकp://recruitment.nits.ac.in/ के माध्यम से आवेदन करना आवश्यक है। ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल रोजगार समाचार में इस विज्ञापन के प्रकाशन की तारीख से 10 दिनों तक खुला रखा जाएगा।
  • आवेदन पत्र का निर्धारित प्रारूप (आवेदन जमा करने के बाद) एनआईटी सिलनीकी सहायक सहित विभिन्न पदों पर की जाएंगी 109 भर्तियांअपेक्षित योग्यता और/या अनुभव रखने वाले उम्मीदवारों को ऑनलाइन पोर्टल यूआरएल: httचर वेबसाइट http://recruitment.nits.ac.in/ से डाउनलोड किया जा सकता है और स्पीड पोस्ट/पंजीकृत डाक के माध्यम से “रजिस्ट्रार, राष्ट्रीय इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी सिलचर, पी.ओ. सिलचर – 788 010, असम” को भेजा जा सकता है। इस विज्ञापन के प्रकाशन की तारीख से 17 दिन या उससे पहले तक आवेदन पत्र भेजा जा सकता है।

NIT Silchar Recruitment आवेदन की हार्ड कॉपी में निम्नलिखित शामिल होना चाहिए:

  1. विधिवत भरा हुआ आवेदन पत्र (ऑनलाइन जेनरेट किया हुआ)।
  2. सभी प्रासंगिक दस्तावेज़ (स्व-सत्यापित)।
  3. घोषणा पत्र।
  4. जमा की गई फीस के लिए लेनदेन पर्ची की प्रति।
  5. एनओसी/सतर्कता मंजूरी (जहां भी लागू हो)।
  • NIT Silchar Recruitment सरकारी और अर्ध-सरकारी संगठनों में कार्यरत व्यक्तियों को आवेदन उचित माध्यम से अग्रिम प्रति के साथ सीधे रजिस्ट्रार, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी सिलचर, पी.ओ. सिलचर – 788010, असम को पोस्ट के माध्यम से जमा करना चाहिए।
  • नियत तिथि के बाद प्राप्त आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा और एनआईटी सिलचर किसी भी डाक देरी के लिए जिम्मेदार नहीं होगा।

 

ये भी पढ़ें – Rajasthan ANM Recruitment: सहायक नर्स और ANM पदों पर निकलीं 2058 पदों पर बंपर नौकरियां

Leave a Comment