1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. रेलवे में बनाना है...

रेलवे में बनाना है करियर तो South Western Railway की 904 भर्तियों के लिए तुरंत एप्लाई करें

दक्षिण पश्चिम रेलवे (South Western Railway) ने हाल ही में बहुप्रतीक्षित अपरेंटिस नौकरियां अधिसूचना 2023 जारी की है, जो इच्छुक व्यक्तियों के लिए एक अच्छा मौका प्रदान करती है। यह अधिसूचना विभिन्न डिवीजनों में अपरेंटिस पदों के लिए कुल 904 रिक्तियों की जानकारी देती है।

रेलवे भर्ती सेल (RRC) SWR की नौकरियां रेलवे क्षेत्र में करियर बनाने का सुनहरा अवसर है। इच्छुक उम्मीदवार अपना आवेदन 2 अगस्त 2023 तक ऑनलाइन जमा कर सकते हैं।

रेलवे भर्ती सेल (आरआरसी) एसडब्ल्यूआर भर्ती प्रक्रिया के संचालन, पारदर्शिता और निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार है।

South Western Railway महत्वपूर्ण लिंक

South Western Railway Apprentice Application Form Link https://jobs.rrchubli.in/act-2223/
South Western Railway Apprentice Notification Link https://www.rrchubli.in/SWR%20-%20Act%20Apprentice%20Notification-2022.pdf
South Western Railway Apprentice Official Website Link https://swr.indianrailways.gov.in/

South Western Railway संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन दक्षिण पश्चिम रेलवे
विज्ञापन संख्या SWR/RRC/Act Appr/01/2023
पोस्ट का नाम अपरेंटिस
कुल पद 904
नौकरी का स्थान राजस्थान
फॉर्म आवेदन तिथि 03/07/2023
अंतिम तिथि 02/08/2023
आधिकारिक वेबसाइट swr.indianrailways.gov.in (or) https://www.rrchubli.in/
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

South Western Railway Apprentice Vacancy (रिक्तियां)

पद रिक्तियों की संख्या
हुबली डिवीजन 237
गाड़ी मरम्मत कार्यशाला, हुबली 217
बेंगलुरु डिवीजन 230
मैसूरु प्रभाग 177
केंद्रीय कार्यशाला, मैसूर 43
कुल 904 पद
South Western Railway Apprentice Essential Qualifications (आवश्यक शैक्षणिक योग्यताएं)

उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंकों के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा या इसके समकक्ष (10+2 परीक्षा प्रणाली के तहत) उत्तीर्ण होना चाहिए और उसके पास राष्ट्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद द्वारा जारी अधिसूचित ट्रेड में राष्ट्रीय व्यापार प्रमाणपत्र भी होना चाहिए। राष्ट्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद/राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद (एनसीवीटी/एससीवीटी) द्वारा जारी अनंतिम प्रमाणपत्र। ध्यान दें कि इंजीनियरिंग स्नातक और डिप्लोमा धारक इस अधिसूचना के जवाब में प्रशिक्षुता के लिए आवेदन करने के पात्र नहीं हैं क्योंकि वे प्रशिक्षुता की अलग योजना द्वारा शासित होते हैं।

South Western Railway Apprentice Age Limit (आयु सीमा)

सामान्य उम्मीदवारों को अधिसूचना की अंतिम तिथि तक 15 वर्ष की आयु पूरी कर लेनी चाहिए और 24 वर्ष की आयु पूरी नहीं करनी चाहिए।

आयु में छूट:

एससी/एसटी/ओबीसी/पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट है।

क्रम संख्या श्रेणी आयु में छूट
1 एससी/एसटी 05 वर्ष
2 ओबीसी 03 वर्ष
3 पीडब्ल्यूडी 10 वर्ष
South Western Railway Apprentice Stipend (अपरेंटिस स्टाईपेंड)

सभी ट्रेडों के लिए प्रशिक्षण अवधि 01 वर्ष होगी और मौजूदा नियमों, रेलवे बोर्ड द्वारा समय-समय पर जारी निर्देशों के अनुसार होगी।

South Western Railway Apprentice Application Fee (आवेदन शुल्क)
  • आवेदन शुल्क (गैर-वापसी योग्य) 100/- रुपये
  • भुगतान ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के एक भाग के रूप में पेमेंट गेटवे के माध्यम से ऑनलाइन करना होगा।
  • आवेदन पत्र के विवरण की शुद्धता सुनिश्चित करने के बाद उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन के साथ एकीकृत भुगतान गेटवे के माध्यम से शुल्क का भुगतान करना होगा। इसके बाद कोई परिवर्तन/संपादन की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • स्क्रीन पर पूछी गई जानकारी प्रदान करके डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग आदि का उपयोग करके भुगतान किया जा सकता है। ऑनलाइन भुगतान के लिए लेन-देन शुल्क, यदि कोई हो, उम्मीदवारों द्वारा वहन किया जाएगा।
  • लेन-देन के सफल समापन पर उम्मीदवार द्वारा दर्ज किए गए डेटा के साथ ई-रसीद उत्पन्न की जाएगी, जिसे उम्मीदवार द्वारा मुद्रित और रखा जाना चाहिए।
  • एससी/एसटी/महिला/पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

 

                                 ये भी पढ़ें – AIIMS Bhubaneswar में 775 विभिन्न गैर-शिक्षण पदों पर नौकरी पाने का मौका

South Western Railway Apprentice Selection Process (चयन प्रक्रिया)

अधिसूचना के तहत आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों की सगाई तैयार की गई मेरिट सूची के आधार पर होगी। जिस ट्रेड में अप्रेंटिसशिप की जानी है उसमें न्यूनतम 50% + आईटीआई अंकों के साथ मैट्रिक में अंकों के प्रतिशत के आधार पर मेरिट सूची तैयार की जाएगी (यानी मैट्रिक और आईटीआई दोनों में कुल अंकों का 50%)।

How to Apply (आवेदन कैसे करें)

  • उम्मीदवारों को https://www.rrchubli.in/ पर जाकर “ऑनलाइन” आवेदन करना होगा और “ऑनलाइन” आवेदन भरने के लिए विस्तृत निर्देश वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे।
  • उम्मीदवारों को “ऑनलाइन” आवेदन भरने के लिए प्रदान की गई आरआरसी/हुबली वेबसाइट rrchubli.in पर लॉग इन करना होगा और व्यक्तिगत विवरण/बायो-डेटा आदि सावधानीपूर्वक भरना होगा।
  • उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनका नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि मैट्रिक या समकक्ष प्रमाण पत्र में दर्ज अनुसार बिल्कुल मेल खाए। दस्तावेज़ सत्यापन के दौरान कोई भी विचलन पाए जाने पर उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी।
  • अलग-अलग विवरण जैसे नाम, पिता का नाम/समुदाय/फोटो (चेहरा)/शैक्षिक/या तकनीकी योग्यता आदि या अलग-अलग ई-मेल आईडी/मोबाइल नंबर के साथ एक से अधिक आवेदन जमा करने का प्रयास करने वाले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि ऐसे सभी आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। सरसरी तौर पर खारिज कर दिए जाएंगे।
  • उम्मीदवारों को आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने चाहिए और दस्तावेज़ सत्यापन के समय उन्हें मूल दस्तावेजों के साथ जांचा जाएगा।
  • स्कैन किया हुआ फोटो/फोटो की सॉफ्ट कॉपी अपलोड करें। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे दस्तावेज़ सत्यापन के समय लाने के लिए उसी तस्वीर की दो अतिरिक्त प्रतियां अपने साथ तैयार रखें।
  • उम्मीदवारों को अपने स्कैन किए गए हस्ताक्षर/हस्ताक्षर की छवि की सॉफ्ट कॉपी भी अपलोड करने होगी।
  • उम्मीदवारों को अपने “ऑनलाइन” आवेदन का प्रिंटआउट रखना होगा, यदि पात्र पाए जाते हैं, तो उन्हें दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा और “ऑनलाइन” आवेदन का प्रिंटआउट दस्तावेज़ सत्यापन के समय प्रस्तुत करना आवश्यक है।

Leave a Comment