1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. Rajasthan Ayurved Vibhag राजस्थान...

Rajasthan Ayurved Vibhag राजस्थान की चिकित्सा प्रणाली मजबूत करने को आयुर्वेद विभाग निकालीं भर्तियां

Rajasthan Ayurved Vibhag राजस्थान की चिकित्सा प्रणाली मजबूत करने को आयुर्वेद विभाग निकालीं भर्तियांराजस्थान आयुर्वेद विभाग ने हाल ही में आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी (AMO) के रूप में 600 से ज्यादा भर्तियां निकाली हैं।

ये भर्तियां कुल 652 पदों पर की जाएंगी। ऐसे में आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी के रूप में अच्छे करियर की तलाश करने वालों के लिए यह एक बेहतरीन अवसर है।

भर्ती का उद्देश्य राजस्थान में स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को मजबूत करना है।

ऑनलाइन आवेदन 26 जून से प्रारंभ हो चुके हैं। इच्छुक उम्मीदवारों को 10 जुलाई की अंतिम तिथि से पहले अपना ऑनलाइन फॉर्म जमा करने के लिए कहा जाता है। एक बार ऑनलाइन आवेदन करने से पहले अधिसूचना को भी ध्यानपूर्वक पढ़ लें।

Rajasthan Ayurved Vibhag  महत्वपूर्ण लिंक

Rajasthan Ayurved Vibhag Application Form Link https://sso.rajasthan.gov.in/signin
Rajasthan Ayurved Vibhag Notification Link https://drive.google.com/file/d/1RoT3xTQzylKC597DOrc2qYKoUytmBppM/view
Rajasthan Ayurved Vibhag Official Website Link https://dsrrau.info/

संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन राजस्थान आयुर्वेद विभाग भर्ती
विज्ञापन संख्या 02/2023
पोस्ट का नाम आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी (AMO)
कुल पद 652
नौकरी का स्थान राजस्थान
फॉर्म आवेदन तिथि 26/06/2023
अंतिम तिथि 10/07/2023
वेतन 19900- 63200/- रुपये प्रति माह
आधिकारिक वेबसाइट ayurved.rajasthan.gov.in
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

Rajasthan Ayurved Vibhag Important Dates (महत्वपूर्ण तिथियां)

राजस्थान आयुर्वेदिक विभाग भर्ती अधिसूचना 2023 जारी होने की तिथि जून 2023
उम्मीदवार द्वारा आवेदन के ऑनलाइन पंजीकरण की प्रारंभिक तिथि 26 जून 2023
उम्मीदवार द्वारा ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 जुलाई 2023
आवेदन के ऑनलाइन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 10 जुलाई 2023
ऑनलाइन आवेदन में सुधार करने की अंतिम तिथि 13 जुलाई 2023

Rajasthan Ayurved Vibhag Vacancy Details (रिक्ति विवरण)

वर्ग का नाम कुल पद
सामान्य वर्ग 237 पद
बीसी श्रेणी 136 पद
एससी वर्ग 104 पद
एसटी वर्ग 78 पद
एमबीसी श्रेणी 32 पद
ईडब्ल्यूएस श्रेणी 65 पद
कुल पद 652 पद
Rajasthan Ayurved Vibhag Essential Qualifications (आवश्यक योग्यताएं)

आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी (एएमओ)

Rajasthan Ayurved Vibhag उम्मीदवारों के पास भारतीय कानून या इसके समकक्ष मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से आयुर्वेद में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए और भारतीय चिकित्सा केंद्रीय परिषद अधिनियम 1970 के तहत मान्यता प्राप्त होनी चाहिये।
Rajasthan Ayurved Vibhag Age Limit (आयु सीमा)
  • इच्छुक उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 1 जनवरी 2024 को कम से कम 20 वर्ष होनी चाहिए।
  • इच्छुक उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 1 जनवरी 2024 को 45 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • ऊपरी आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट एससी/एसटी/ओबीसी/एमबीसी/ईडब्ल्यूएस और सामान्य वर्ग की महिलाओं के लिए लागू है। एससी/एसटी/ओबीसी/एमबीसी/ईडब्ल्यूएस श्रेणियों की महिलाओं के लिए 10 वर्ष और विधवा और तलाकशुदा महिलाओं के लिए कोई सीमा नहीं।
Rajasthan Ayurved Vibhag Selection Process (चयन प्रक्रिया)

जो उम्मीदवार राजस्थान आयुर्वेद विभाग एएमओ भर्ती 2023 के लिए आवेदन करेंगे, उनका चयन योग्यता परीक्षा में प्राप्त अंकों और अनुभव के आधार पर किया जाएगा।

चयन का आधार

  • जिसके अनुसार राज्य सरकार, एन.आर.एच.एम. मुख्यमंत्री वी.पी.एल. जीवन रक्षा कोष के तहत आयुर्वेद चिकित्साधिकारियों के पद के समान प्रकृति ( Similer work) के कार्य अनुभव की अवधि के आधार पर अधिकतम 30 प्रतिशत वेटेज बोनस अंको के दिये जायेंगे।
  • प्रत्येक एक पूर्ण वर्ष के अनुभव पर 10 प्रतिशत बोनस अंक एवं अधिक अवधि के कार्यानुभव के लिए अधिकतम 30 प्रतिशत अंक बोनस दिए जाएंगे (365 दिवस पूर्ण होने पर ही एक वर्ष माना जाएगा। अन्य अभ्यर्थी जिनका सरकार, राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन एवं मुख्यमंत्री बीपीएल जीवन रक्षा कोष के तहत कार्यानुभव नहीं है को कोई बोनस अंक देय नहीं हैं।
  • 70 प्रतिशत वेटेज अभ्यर्थी द्वारा उक्त नियमों के संलग्न अनुसूची में वर्णित अर्हक परीक्षा में अभ्यर्थी द्वारा प्राप्त अंकों के प्रतिशत को दिया जाएगा ।
  • विभाग द्वारा जारी निर्धारित प्रपत्र में सक्षम अधिकारी द्वारा जारी अनुभव प्रमाण पत्र ही मान्य होगा। अनुभव की गणना आवेदन की अंतिम दिनांक तक की जावेगी । अनुभव प्रमाण पत्र का प्रारूप संलग्न है।
Rajasthan Ayurved Vibhag Application Fee (आवेदन शुल्क)

Rajasthan Ayurved Vibhag राजस्थान की चिकित्सा प्रणाली मजबूत करने को आयुर्वेद विभाग निकालीं भर्तियांराजस्थान आयुर्वेद विभाग ने हाल ही में आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी (AMO) के रूप में 600 से ज्यादा भर्तियां निकाली हैं।दिनांक. 19.04.2023 के अनुसार एकबारीय पंजीयन प्रणाली लागू की गई है।

इसके लिये अभ्यर्थी को अपने SSO ID द्वारा लॉगइन करने के बाद One Time Registration Option पर जाकर निम्नानुसार निर्धारित पंजीयन शुल्क जमा कराना होगा:-

सामान्य (अनारक्षित) उम्मीदवार 600/- रुपये
आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवार 400/- रुपये
दिव्यांगजन 400/- रुपये
                          ये भी पढ़ेंAIIMS,RISHIKESH ने ग्रुप सी और ग्रुप बी के 129 पदों पर दिया नौकरी का मौका

 

आवेदन प्रक्रिया (Application Process)
  • Rajasthan Ayurved Vibhag राजस्थान की चिकित्सा प्रणाली मजबूत करने को आयुर्वेद विभाग निकालीं भर्तियांराजस्थान आयुर्वेद विभाग ने हाल ही में आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी (AMO) के रूप में 600 से ज्यादा भर्तियां निकाली हैं।विज्ञापन प्रकाशन के साथ “हीं आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया का User Mannual विभागीय वेबसाइट https://www.dsirau.info/पर प्रकाशित कर दिया जायेगा, जिसके निर्देशानुसार पात्र अभ्यर्थी अपना आवेदन पत्र भर सकेगा।
  • आवेदक द्वारा ऑनलाइन आवेदन Submit किये जाने के पश्चात यदि कोई अभ्यर्थी अपने Online आवेदन पत्र में Generic Data को छोड़कर संशोधने करना चाहता है, तो आवेदन की अंतिम दिनांक के पश्चात् 03 दिवस अर्थात- 13:07:2023 तक Online संशोधन कर सकेगा। इसके पश्चात् किसी प्रकार का संशोधन/परिवर्तन स्वीकार नहीं किया जाएगा एवं ऐसी किसी भी त्रुटि का सम्पूर्ण दायित्व अभ्यर्थी का ही होगा। परन्तु, विधवा/परित्यक्त्ती / विकलांग वर्ग के वे अभ्यर्थी जो उक्त केटेगरी जोडना चाहते है. ऐसे अभ्यर्थियों का दस्तावेज सत्यापन के समय तक ऑफलाइन कुल सचिव, डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन राजस्थान आयुर्वेद विश्वविद्यालय जोधपुर को आवेदन करके वर्ग परिवर्तन स्वीकार्य होगा।
  • अभ्यर्थी Online Application Form में अपना वही मोबाइल नम्बर व ई-मेल आई.डी. अंकित करें, जिस पर वह दस्तावेज सत्यापन इत्यादि संबंधी भावी सूचना SMS & E-Mail के माध्यम से चाहता है। ऑनलाइन आवेदन में अंकित मोबाइल नम्बर व ई-मेल आई.डी. बदलने / बन्द होने / नेटवर्क समस्या होने पर सूचनाएं प्राप्त नहीं होने पर अभ्यर्थी की स्वयं की जिम्मेदारी होगी।
  • आवेदक अपना ऑनलाइन आवेदन-पत्र ध्यानपूर्वक भरें। आवेदक अपना ऑनलाइन आवेदन-पत्र अन्तिम रूप से भरने से पूर्व उसकी समस्त प्रविष्टियों से आशवस्त हो लें कि सभी प्रविष्टियां सही-सही भरी गई है।
  • अभ्यर्थी द्वारा निर्धारित समय सीमा में आवेदन की अन्तिम दिनांक का इन्तजार किये बिना अपना ऑनलाईन आवेदन करें, अन्यथा किसी प्रकार की कोई नेटवर्क समस्या के लिए विभाग जिम्मेदार नहीं होकर अभ्यर्थी स्वयं जिम्मेदार होगा।
  • आवेदक द्वारा स्वयं / ई-मित्र / अन्य किसी स्त्रोत से ऑनलाईन आवेदन-पत्र भरते / भरवाते समय किसी प्रकार की कोई गलत प्रविष्टि / भूलवश त्रुटि हो जाती है, तो इसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी स्वयं आवेदक की होगी। इसलिए आवेदक सर्वप्रथम ऑनलाईन आवेदन-पत्र के Preview मे अपनी जाति / वर्ग / श्रेणी. आयु (जन्म दिनांक), योग्यता इत्यादि संबंधी त्रुटियों की जाँच आवश्यक रूप से करने के पश्चात् ही उन्हें सुधारते हुए ऑनलाइन आवेदन-पत्र को Submit करें और उसका प्रिन्ट लेकर उसकी जाँच आवश्यक रूप से पुनः कर लें। अगर फिर भी कोई गलती / त्रुटि पाई जाती है, तो विश्वविद्यालय द्वारा आवेदन-पत्र में संशोधन की उपर्युक्त निर्धारित प्रक्रिया अनुसार संशोधन आवश्यक रूप से कर लें। इसके पश्चात् किसी प्रकार का कोई ऑनलाइन या ऑफलाइन संशोधन / परिवर्तन स्वीकार नहीं किया जाएगा।
  • आवेदक जिनके ऑनलाइन आवेदन पत्र, आवेदन-पत्र प्राप्ति की अन्तिम दिनांक तक पूर्ण सूचना सहित प्राप्त होंगें, ऐसे आवेदकों की विश्वविद्यालय द्वारा पात्रता की जांच दस्तावेज सत्यापन के समय की जायेगी। सत्यापन के समय आवेदक को विस्तृत आवेदन-पत्र दो प्रतियों में समस्त आवश्यक दस्तावेजों की स्वप्रमाणित फोटो प्रतियों विश्वविद्यालय में प्रस्तुत करना होगा।

Leave a Comment