1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. Indian Army SSC टेक...

Indian Army SSC टेक भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की हैं

Indian Army SSC टेक भर्ती 2023 के लिए अधिसूचना जारी की है, जिसमें अक्टूबर 2023 के लिए निर्धारित 62वें एसएससी टेक पुरुष (एपीआर 2024) और 33वें एसएससी टेक महिला पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

Indian Army SSC यह इच्छुक उम्मीदवारों के लिए प्रतिष्ठित भारतीय सेना में शामिल होने का एक सुनहरा अवसर प्रस्तुत करता है।

Indian Army SSC तकनीकी प्रवेश 2023 अधिसूचना के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन आयोजित कर रही है। इच्छुक उम्मीदवार 19 जुलाई तक अपना ऑनलाइन फॉर्म जमा कर सकते हैं। इसकी ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 20 जून से ही शुरू हो चुकी है।

Indian Army SSC इसके लिए कुल 196 भर्तियां निकाली गई हैं।  इच्छुक उम्मीदवार, जिन्होंने अपेक्षित इंजीनियरिंग डिग्री पाठ्यक्रम उत्तीर्ण कर लिया है या अपने इंजीनियरिंग डिग्री पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष में हैं, वे आवेदन करने के पात्र हैं।

Indian Army SSC महत्वपूर्ण लिंक

Indian Army SSC Tech Recruitment Application Form Link https://joinindianarmy.nic.in/Authentication.aspx
Indian Army SSC Tech Recruitment Notification Link https://drive.google.com/file/d/12mlpYIs8ljNL_C_cCuy4QZSw0b1TTqWC/view

संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन भारतीय सेना (Indian Army)
भर्ती का नाम भारतीय सेना एसएससी टेक भर्ती 2023
कोर्स का नाम 62वां एसएससी टेक पुरुष (अप्रैल 2024) और 33वां एसएससी टेक महिला पाठ्यक्रम अक्टूबर 2023।
कुल पद 196
नौकरी का स्थान ऑल इंडिया
फॉर्म आवेदन तिथि 20/06/2023
अंतिम तिथि 19/07/2023
वेतन पद के अनुसार
आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब

 

ये भी पढ़ें –Rajasthan Ayurved Vibhag राजस्थान की चिकित्सा प्रणाली मजबूत करने को आयुर्वेद विभाग निकालीं भर्तियां

Indian Army SSC Tech Recruitment Age Limit (आयु सीमा)

  • भारतीय सेना एसएससी भर्ती 2023 के लिए एसएससी (टेक) – 62 पुरुष और एसएससीडब्ल्यू (टेक) – 33 महिलाएं।
  • उम्मीदवारों का जन्म 02 अप्रैल 1997 और 01 अप्रैल 2004 के बीच होना चाहिए, (दोनों दिन सम्मिलित) यानी 01 अप्रैल 2024 को 20 से 27 वर्ष।
  • एसएससी (टेक) के लिए – 62 पुरुष और एसएससीडब्ल्यू (टेक) – 33 महिलाएं। इनकी उम्र 20 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • भारतीय सशस्त्र बलों के रक्षा कर्मियों की विधवाओं के लिए।
  • एसएससीडब्ल्यू (नॉन टेक) [नॉन यूपीएससी] और एसएससीडब्ल्यू (टेक) के लिए अधिकतम 35 वर्ष की आयु।
Indian Army SSC Tech Vacancies (रिक्तियां)
क्र.सं. पद पदों की संख्या
1. एसएससी (टेक)-62 पुरुष 175
2. एसएससी (टेक)-33 महिला 19
3. केवल रक्षा कार्मिकों की विधवाएं 02
  कुल 196 पद
आयोग का प्रकार (Type of Commission)
  • Indian Army SSC कमीशन का अनुदान (Grant of Commission) चयनित उम्मीदवारों को पाठ्यक्रम शुरू होने की तारीख या अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (ओटीए), चेन्नई, तमिलनाडु में रिपोर्टिंग की तारीख, जो भी बाद में हो, से लेफ्टिनेंट के पद पर परिवीक्षा पर शॉर्ट सर्विस कमीशन दिया जाएगा। प्रशिक्षण अवधि के दौरान लेफ्टिनेंट को स्वीकार्य पूर्ण वेतन और भत्ते के हकदार होंगे। प्रशिक्षण के सफल समापन के बाद वेतन और भत्ते का भुगतान किया जाएगा।
  • शॉर्ट सर्विस कमीशन की पुष्टि (Confirmation of Short Service Commission) ओटीए में प्री कमीशन प्रशिक्षण के सफल समापन पर अधिकारी को लेफ्टिनेंट के पद पर शॉर्ट सर्विस कमीशन (तकनीकी) की पुष्टि की जाएगी।
  • पूर्व तिथि वरिष्ठता (Ante Date Seniority) लेफ्टिनेंट के पद पर शॉर्ट सर्विस कमीशन (तकनीकी) के इंजीनियरिंग स्नातकों को कमीशन की तिथि से एक वर्ष पूर्व तिथि वरिष्ठता प्रदान की जाएगी।
  • एसएससी (एनटी) के लिए रक्षा कर्मियों की विधवाओं के लिए कोई पूर्व तिथि वरिष्ठता नहीं (No Ante Date Seniority for widows of Defence Personnel for SSC(NT)) एसएससीडब्ल्यू (एनटी) में प्रवेश के लिए चयनित रक्षा कर्मियों की विधवाओं को लेफ्टिनेंट के पद पर शॉर्ट सर्विस कमीशन दिया जाएगा, लेकिन वे किसी पूर्व तिथि की वरिष्ठता की हकदार नहीं होंगी।
Indian Army SSC Tech Educational Qualifications (शैक्षिक योग्यता)

Indian Army SSC वे उम्मीदवार जो उल्लिखित इंजीनियरिंग डिग्री उत्तीर्ण कर चुके हैं या इंजीनियरिंग डिग्री पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष में हैं, आवेदन करने के पात्र हैं।

हार्नेस में शहीद हुए रक्षा कर्मियों की विधवाओं के लिए शैक्षिक योग्यता

एसएससीडब्ल्यू (नॉन टेक) (नॉन यूपीएससी) किसी भी विषय में स्नातक।
एसएससीडब्ल्यू (टेक) किसी भी इंजीनियरिंग स्ट्रीम में बी.ई./बी.टेक

Indian Army SSC Tech Selection Process (चयन प्रक्रिया)

भारतीय सेना एसएससी टेक भर्ती 2023 – चयन प्रक्रिया

  1. आवेदनों की संक्षिप्त सूची
  2. साक्षात्कार
  3. चिकित्सा परीक्षण
  • आवेदनों की शॉर्टलिस्टिंग रक्षा मंत्रालय (सेना) के एकीकृत मुख्यालय के पास आवेदनों को शॉर्टलिस्ट करने और प्रत्येक इंजीनियरिंग अनुशासन/स्ट्रीम के लिए अंकों का कटऑफ प्रतिशत तय करने का अधिकार सुरक्षित है (इंजीनियरिंग डिग्री कोर्स के लिए छठे सेमेस्टर तक संचयी रूप से प्राप्त/एम एससी कंप्यूटर साइंस के लिए दूसरे सेमेस्टर/ (आर्किटेक्चर के लिए 8वां सेमेस्टर) बिना कोई कारण बताए।
  • आवेदनों की शॉर्टलिस्टिंग के बाद केंद्र आवंटन की सूचना उम्मीदवार को उनके ईमेल के माध्यम से दी जाएगी। चयन केंद्र के आवंटन के बाद उम्मीदवारों को वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा और अपनी एसएसबी तिथियों का चयन करना होगा, जो शुरुआत में पहले आओ पहले पाओ के आधार पर उपलब्ध हैं। इसके बाद चयन केंद्रों द्वारा इसका आवंटन किया जाएगा।
  • किसी भी असाधारण परिस्थिति/घटना के कारण उम्मीदवारों द्वारा एसएसबी के लिए तारीखों का चयन करने का विकल्प रद्द किया जा सकता है।
  • कट-ऑफ प्रतिशत के आधार पर केवल शॉर्टलिस्ट किए गए योग्य उम्मीदवारों का साक्षात्कार किसी एक चयन केंद्र पर किया जाएगा। मनोवैज्ञानिक, समूह परीक्षण अधिकारी और साक्षात्कार अधिकारी द्वारा इलाहाबाद (यूपी), भोपाल (एमपी), बेंगलुरु (कर्नाटक) और कपूरथला (पंजाब) में।
  • एसएसबी साक्षात्कार के लिए कॉल लेटर संबंधित चयन केंद्रों द्वारा केवल उम्मीदवार की पंजीकृत ई-मेल आईडी और एसएमएस के माध्यम से जारी किया जाएगा।
  • चयन केंद्र का आवंटन भर्ती महानिदेशालय, रक्षा मंत्रालय (सेना) के आईएचक्यू के विवेक पर निर्भर करता है और इस संबंध में बदलाव के किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाता है।
  • उम्मीदवारों को दो चरण की चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा। स्टेज-1 क्लियर करने वाले स्टेज-2 में जाएंगे। स्टेज-1 में फेल होने वालों को उसी दिन लौटा दिया जाएगा।
  • एसएसबी साक्षात्कार की अवधि पांच दिन है, और इसका विवरण भर्ती महानिदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट https://joinindianarmy.nic.in/Authentication.aspx पर उपलब्ध है। इसके बाद स्टेज-2 के बाद अनुशंसित होने वाले उम्मीदवारों की मेडिकल जांच की जाएगी।
  • Indian Army SSC  द्वारा अनुशंसित और चिकित्सकीय रूप से फिट घोषित किए गए उम्मीदवारों को उपलब्ध रिक्तियों की संख्या के आधार पर सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करने के अधीन, योग्यता के क्रम में प्रशिक्षण के लिए ज्वाइनिंग लेटर जारी किया जाएगा।

Indian Army SSC Tech Merit List (मेरिट सूची)

  • Indian Army SSC यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि केवल एसएसबी साक्षात्कार में उत्तीर्ण होना ही अंतिम चयन की पुष्टि नहीं करता है। एसएसबी साक्षात्कार में उम्मीदवार द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट सूची तैयार की जाएगी।
  • यदि एक से अधिक उम्मीदवारों द्वारा समान एसएसबी अंक प्राप्त किए जाते हैं, तो उम्र में बड़े उम्मीदवार को योग्यता में उच्च स्थान दिया जाएगा। यदि एक से अधिक उम्मीदवारों के एसएसबी अंक और आयु दोनों समान हैं, तो योग्यता परीक्षा में उच्च प्रतिशत अंक वाले उम्मीदवार को योग्यता में ऊपर रखा जाएगा।
  • उच्च शैक्षणिक योग्यता पिछले प्रदर्शन आदि की कोई भूमिका नहीं है। जो योग्यता सूची में हैं और जो निर्धारित रिक्तियों के भीतर आते हैं और चिकित्सकीय रूप से फिट हैं, उन्हें सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करने के अधीन, ओटीए, चेन्नई में प्री-कमीशन प्रशिक्षण के लिए शामिल होने के पत्र जारी किए जाएंगे।

आवेदन की प्रक्रिया (How To Apply)

  • Indian Army SSC इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट https://joinindianarmy.nic.in/Authentication.aspx पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • ‘ऑफिसर एंट्री अप्लाई/लॉगिन’ पर क्लिक करें और ‘पंजीकरण’ पर जाएं (यदि पहले से ही https://joinindianarmy.nic.in/Authentication.aspxपर पंजीकृत हैं तो दोबारा पंजीकरण करने की आवश्यकता नहीं है)।
  • एक बार जब आप पंजीकरण कर लेते हैं तो डैशबोर्ड के अंतर्गत ‘ऑनलाइन आवेदन करें’ पर क्लिक करें। इससे एक पेज खुलेगा जिसका नाम ‘अधिकारी चयन’ – ‘पात्रता’ होगा। शॉर्ट सर्विस कमीशन एसएससी (टेक) (पुरुष और महिला) पाठ्यक्रम के लिए ‘आवेदन’ पर क्लिक करें और ‘आवेदन’ फॉर्म’ खुल जाएगा।
  • सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और ‘Continue’ पर क्लिक करें और व्यक्तिगत जानकारी, संचार विवरण जैसे विभिन्न खंडों के तहत सभी विवरण भरें।
  • फिर अगले खंड पर जाने से पहले ‘Save & Continue ‘पर क्लिक करें ।
  • एक बार जब आप अंतिम खंड पर सभी विवरण भर देते हैं, तो आप ‘Summary of your information’ पृष्ठ पर चले जाएंगे, जहां आप की गई प्रविष्टियों की जांच और संपादन कर सकते हैं। अपने सभी विवरण जांचने के बाद, ‘Submit Now’ पर क्लिक करें।
  • सुनिश्चित करें कि जब भी कोई विवरण संपादित करने के लिए एप्लिकेशन खुले तो आप ‘Submit Now’ पर क्लिक करें।

Leave a Comment