1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. Jammu University ने 180...

Jammu University ने 180 रिक्त शैक्षणिक पदों को भरने के लिए निकालीं नौकरियां

जम्मू विश्वविद्यालय (Jammu University) ने हाल ही में शैक्षणिक पदों पर भर्तियों की घोषणा की है। 180 पदों की पर्याप्त रिक्ति संख्या के साथ शैक्षणिक क्षेत्र में नौकरी चाहने वालों को एक सुनहरा मौका दिया गया है।

एसोसिएट प्रोफेसर, सहायक प्रोफेसर, प्रोफेसर, निदेशक, सहायक निदेशक, लाइब्रेरियन, डिप्टी लाइब्रेरियन और असिस्टेंट लाइब्रेरियन जैसे पदों को भरने के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए जाने 14 जून से आरंभ हो चुके हैं, जिसकी अंतिम तिथि 10 जुलाई है।

इच्छुक उम्मीदवारों को ऑनलाइन मोड के माध्यम से अपना आवेदन जमा करना है। ऑनलाइन आवेदन के बाद उम्मीदवारों को 17 जुलाई तक अपने आवेदन की एक हार्ड कॉपी निर्दिष्ट पते पर जमा करनी होगी।

Jammu University महत्वपूर्ण लिंक

Jammu University Faculty Vacancy Application Form Link https://jammurec.samarth.edu.in/
Jammu University Faculty Vacancy Notification Link https://drive.google.com/file/d/1fPNFsImlkqxz6J6AdY2wbH2Pc9YVjzQj/view
Jammu University Faculty Vacancy Official Website  Link https://www.jammuuniversity.ac.in/

Jammu University संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन जम्मू विश्वविद्यालय (Jammu University)
विज्ञापन संख्या Adm/TW/C&R/23/311
पोस्ट का नाम एसोसिएट प्रोफेसर, सहायक प्रोफेसर, प्रोफेसर, निदेशक, सहायक निदेशक, पुस्तकालयाध्यक्ष, उप पुस्तकालयाध्यक्ष, सहायक पुस्तकालयाध्यक्ष।
कुल पद 180
नौकरी का स्थान ऑल इंडिया
फॉर्म आवेदन तिथि 14/06/2023
अंतिम तिथि 10/07/2023
वेतन रु. 21700- 69100/- (लेवल- 3)
आधिकारिक वेबसाइट https://www.jammuuniversity.ac.in/
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

महत्वपूर्ण तिथियां (Important Dates)

आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी होने की तिथि 09 जून 2023
उम्मीदवार द्वारा आवेदन के ऑनलाइन पंजीकरण की प्रारंभिक तिथि 14 जून 2023
उम्मीदवार द्वारा ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 जुलाई 2023
उम्मीदवार द्वारा आवेदन की हार्ड कॉपी जमा करने की अंतिम तिथि 17 जुलाई 2023
आवेदन के ऑनलाइन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 26 जुलाई 2023

Jammu University Faculty Vacancy (रिक्तियां) 2023

क्र.सं. पद का नाम पदों की संख्या
1. एसोसिएट प्रोफेसर 55
2. सहायक प्रोफेसर 56
3. प्रोफेसर 60
4. निदेशक 01
5. लाइब्रेरियन 01
6. डिप्टी लाइब्रेरियन 02
7. सहायक पुस्तकालयाध्यक्ष 01
8. सहायक निदेशक 01
  कुल 180 पद
Jammu University Faculty Educational Qualifications (शैक्षिक योग्यता)

 

ये भी पढ़ें – RPSC ने आज से शुरू कर दी सहायक प्रोफेसरों की भर्ती

 

प्रोफेसर/निदेशक

  • एक प्रतिष्ठित विद्वान जिसके पास संबंधित/संबद्ध/प्रासंगिक अनुशासन में पीएचडी की डिग्री है और उच्च गुणवत्ता का प्रकाशित कार्य है, प्रकाशित कार्य के साक्ष्य के साथ सक्रिय रूप से अनुसंधान में लगा हुआ है, सहकर्मी-समीक्षा में न्यूनतम 10 शोध प्रकाशन हैं।
  • सहायक प्रोफेसर/एसोसिएट प्रोफेसर/प्रोफेसर के रूप में विश्वविद्यालय/कॉलेज में न्यूनतम दस वर्ष का शिक्षण अनुभव, और/या विश्वविद्यालय/राष्ट्रीय स्तर के संस्थानों में समकक्ष स्तर पर अनुसंधान अनुभव, सफलतापूर्वक डॉक्टरेट उम्मीदवार का मार्गदर्शन करने के प्रमाण के साथ।

बिजनेस स्कूल और कंप्यूटर साइंस एवं आईटी में प्रोफेसर पद के लिए वांछनीय योग्यता:-

  • प्रतिष्ठित संस्थानों/संगठनों में व्यावसायिक/उद्योग अनुभव वाले उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है और उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी।
  • जिन उम्मीदवारों ने योजना और शैक्षणिक प्रशासन/व्यावसायिक गतिविधियों में नेतृत्व का प्रदर्शन किया है और परामर्श और संबंधित गतिविधियों का संचालन/नेतृत्व किया है, उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी।

निदेशक (खेल एवं शारीरिक शिक्षा) पात्रता:

  • एक पीएच.डी. शारीरिक शिक्षा या शारीरिक शिक्षा और खेल या खेल विज्ञान में।
  • यूनिवर्सिटी असिस्टेंट/डिप्टी डीपीईएस के रूप में शारीरिक शिक्षा और खेल में कम से कम दस साल का अनुभव या दस साल का अनुभव।
  • कॉलेज डीपीईएस के रूप में या सहायक/एसोसिएट प्रोफेसर के रूप में शारीरिक शिक्षा और खेल या खेल विज्ञान में दस वर्षों तक अध्यापन।
  • कम से कम दो सप्ताह की अवधि की प्रतियोगिताओं और कोचिंग शिविरों के आयोजन का साक्ष्य।
  • राज्य/राष्ट्रीय/अंतर -विश्वविद्यालय/संयुक्त विश्वविद्यालय आदि प्रतियोगिताओं के लिए टीमों/एथलीटों के अच्छे प्रदर्शन का प्रमाण।

लाइब्रेरियन

  • पुस्तकालय विज्ञान/सूचना विज्ञान/दस्तावेज़ीकरण विज्ञान में कम से कम 55% अंकों के साथ मास्टर डिग्री या जहां भी ग्रेडिंग प्रणाली का पालन किया जाता है, एक पॉइंट-स्केल में समकक्ष ग्रेड।

सह-प्राध्यापक

  • पीएच.डी. के साथ एक अच्छा अकादमिक रिकॉर्ड। संबंधित/संबद्ध/प्रासंगिक विषयों में डिग्री।
  • कम से कम 55% अंकों के साथ मास्टर डिग्री (या पॉइंट-स्केल में समकक्ष ग्रेड, जहां भी ग्रेडिंग प्रणाली का पालन किया जाता है)।

डिप्टी लाइब्रेरियन

  • पुस्तकालय विज्ञान/सूचना विज्ञान/प्रलेखन विज्ञान में मास्टर डिग्री, कम से कम 55% अंक या पॉइंट-स्केल में समकक्ष ग्रेड के साथ, जहां भी ग्रेडिंग प्रणाली का पालन किया जाता है।

सहायक प्रोफेसर

  • किसी भारतीय से संबंधित/प्रासंगिक/संबद्ध विषय में मास्टर डिग्री स्तर पर कम से कम 55% अंकों (या जहां भी ग्रेडिंग प्रणाली का पालन किया जाता है, वहां पॉइंट स्केल में समकक्ष ग्रेड) के साथ संबंधित विश्वविद्यालय द्वारा परिभाषित अच्छा अकादमिक रिकॉर्ड। विश्वविद्यालय, या किसी मान्यता प्राप्त विदेशी विश्वविद्यालय से समकक्ष डिग्री।
Jammu University Recruitment Application Fee (आवेदन शुल्क)
  • सभी पदों के लिए 1770/- रुपये का भुगतान भर्ती पोर्टल गेटवे के माध्यम से करना होगा।
  • विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।
Jammu University Recruitment Selection Process (चयन प्रक्रिया)

यदि किसी पद के लिए प्राप्त आवेदनों की संख्या बड़ी है तो विश्वविद्यालय कुल संख्या पर उचित सीमा लगाने का अधिकार सुरक्षित रखता है। अंतरर्राष्ट्रीय साक्षात्कार के लिए बुलाए जाने वाले उम्मीदवारों की संख्या। आवेदकों की लघु सूची साक्षात्कार से पहले विश्वविद्यालय द्वारा तय किए जाने वाले मानदंडों जैसे कि उच्च शैक्षणिक योग्यता, अनुभव, प्रकाशन और उम्मीदवारों की अन्य शैक्षणिक साख के आधार पर या लिखित परीक्षा आयोजित करके बनाई जाएगी।

Jammu University Faculty Salary Details (वेतन विवरण)
प्रोफेसर/निदेशक 7वीं सीपीसी का लेवल-14, (144200-218200 रुपये प्रति माह)
लाइब्रेरियन 7वें सीपीसी का स्तर -14, (144200-218200 रुपये प्रति माह)
एसोसिएट प्रोफेसर 7वीं सीपीसी का स्तर 13ए, (131400-217100 रुपये प्रति माह)
डिप्टी लाइब्रेरियन 7वें सीपीसी का स्तर -13ए, (131400-217100 रुपये प्रति माह)
असिस्टेंट प्रोफेसर 7वें सीपीसी का लेवल -10, (57700-182400 रुपये प्रति माह)
महत्वपूर्ण बातें
  • उपरोक्त पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे विज्ञापन की पूरी जानकारी जैसे योग्यता/पात्रता और अन्य नियम और शर्तों और आवेदन पत्र भरने/जमा करने के लिए जम्मू विश्वविद्यालय की वेबसाइट jammuuniversity.ac.in पर जाएं।
  • उम्मीदवारों को इन पदों के लिए आवेदन करने से पहले विज्ञापन में निर्धारित अपेक्षित न्यूनतम आवश्यक योग्यता और अनुभव मानदंड आदि को ध्यान से पढ़ना चाहिए। चूंकि, सभी आवेदनों की जांच ऑनलाइन आवेदन पत्र में उम्मीदवारों द्वारा प्रस्तुत की गई जानकारी के आधार पर की जाएगी इसलिए उम्मीदवारों को उस पद के लिए उपयुक्तता के बारे में खुद को संतुष्ट करना होगा, जिसके लिए वे आवेदन कर रहे हैं। यदि भर्ती और चयन प्रक्रिया के दौरान किसी भी चरण में यह पाया जाता है कि उम्मीदवारों ने गलत या गलत जानकारी दी है, तो उनकी उम्मीदवारी खारिज कर दी जाएगी।
  • एक बार जमा किया गया आवेदन किसी भी परिस्थिति में बदला/दोबारा जमा नहीं किया जा सकता। इसके अलावा, एक बार आवेदन सफलतापूर्वक जमा हो जाने के बाद ऑनलाइन आवेदन पत्र में उम्मीदवार द्वारा दर्ज किए गए किसी भी डेटा/विवरण में बदलाव करने के संबंध में किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा।
  • जिन उम्मीदवारों को विदेशी विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर/पीएचडी डिग्री से सम्मानित किया गया है, उन्हें एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज (एआईयू), नई दिल्ली द्वारा जारी “समकक्ष प्रमाण पत्र” संलग्न करना चाहिए, जिसके बिना उनकी उम्मीदवारी पर विचार नहीं किया जाएगा और आवेदन पत्र खारिज कर दिया जाएगा।
ऐसे करें आवेदन
  • जम्मू विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाएं, जो https://www.jammuuniversity.ac.in/ पर स्थित है।
  • जम्मू यूनिवर्सिटी करियर/विज्ञापन मेनू ढूंढें।
  • जम्मू विश्वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर, निदेशक, सहायक निदेशक, लाइब्रेरियन, सहायक लाइब्रेरियन नौकरी अधिसूचना देखें और चुनें।
  • पंजीकरण या आवेदन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें।
  • डिप्लोमा/सर्टिफिकेट के अलावा योग्यता और अन्य दस्तावेज अपलोड करें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • भविष्य के संदर्भ के लिए भरे हुए ऑनलाइन आवेदन पत्र (हार्ड कॉपी) का प्रिंटआउट भी अपने पास रखें।
  • सभी आवेदकों को भरे हुए ऑनलाइन आवेदन पत्र (हार्ड कॉपी) का प्रिंटआउट स्व-सत्यापित दस्तावेजों के साथ पंजीकृत डाक के माध्यम से केवल
  • उप रजिस्ट्रार (शिक्षण विंग), प्रथम तल, न्यू को भेजना चाहिए। प्रशासन ब्लॉक – I, जम्मू विश्वविद्यालय, जम्मू (तवी) -180006, केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर 17/07/2023 को या उससे पहले पहुंच जाना चाहिए अन्यथा उम्मीदवारी को खारिज कर दिया जाएगा।

Leave a Comment