1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. SIHFW ने सहायक रेडियोग्राफर...

SIHFW ने सहायक रेडियोग्राफर की 1067 पदों पर निकालीं ढेरों भर्तियां

SIHFW  योग्राफर की भर्ती के लिए विज्ञापन निकाला है। इस भर्ती में कुल 1067 रिक्त पदों को भरा जाएगा। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 31 मई से प्रारंभ हो चुका है, जिसकी अंतिम तिथि 30 जून निर्धारित की गई है। अतः इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने से पूर्व एक बार आधिकारिक अधिसूचना को अवश्य ध्यान से पढ़ लें।

SIHFW  संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन राजस्थान राज्य स्वास्थ्य और परिवार कल्याण संस्थान (SIHFW)
विज्ञापन संख्या F-109(10)/SIHFW/MH-Recruit/ARG/2023/5333
पोस्ट का नाम सहायक रेडियोग्राफर
कुल पद 1067
नौकरी का स्थान राजस्थान
फॉर्म आवेदन तिथि 31/05/2023
अंतिम तिथि 30/06/2023
वेतन पद के अनुसार
आधिकारिक वेबसाइट sihfwrajasthan.com
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification)

  • जीव विज्ञान या गणित के साथ विज्ञान में वरिष्ठ माध्यमिक या इसके समकक्ष रेडियोग्राफी पाठ्यक्रम राज्य सरकार, केंद्र सरकार, राजस्थान पैरा मेडिकल काउंसिल द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से उत्तीर्ण और राजस्थान पैरा मेडिकल काउंसिल में पंजीकृत।
  • अधिमान्य योग्यता: देवनागरी लिपि में हिंदी भाषा का ज्ञान और राजस्थान की संस्कृति का ज्ञान।

वेतन विवरण (Salary)

  • SIHFW राजस्थान के अधिकारियों ने निर्दिष्ट किया है कि सहायक रेडियोग्राफर के पद के लिए चयनित उम्मीदवार पे मैट्रिक्स लेवल L-8 हैं।
  • नोटः सीधी भर्ती द्वारा सेवा में नियुक्त परिवीक्षाधीन प्रशिक्षु को परिवीक्षा अवधि के दौरान सरकार द्वारा समय-समय पर निर्धारित दरों पर मासिक निश्चित पारिश्रमिक का भुगतान किया जायेगा।

आयु सीमा (Age Limit)

आयु के संबंध में राजस्थान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधीनस्थ सेवा नियम 1965 (यथा संशोधित) के नियम 10 के प्रावधान लागू होंगे:-

  • आयु की गणना 01.01.2024 को आधार मानकर की जाएगी।
  • आवेदक जन्मतिथि हेतु सैकेण्डरी की अंकतालिका की प्रति एवं अंकतालिका में जन्मतिथि अंकित न होने पर सैकेण्डरी परीक्षा उत्तीर्ण करने का प्रमाण पत्र (Certificate ), जिससे जन्मतिथि प्रमाणित होती हो, अपलोड करें।
  • दिनांक 01.01.2024 को न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिये।
  • कार्मिक विभाग की सूचना दिनांक 23.9.2022 “जो व्यक्ति 31.12.2020 को आयु सीमा के भीतर था, उसे 31.12.2024 तक आयु सीमा के भीतर माना जाएगा, अधिकतम आयु सीमा में छूट होगी।”

आवेदन शुल्क (Application Fee)

सामान्य/ओबीसी/ईबीसी के लिए 500/- रुपये
राजस्थान के ओबीसी/ईबीसी/ईडब्ल्यूएस के लिए 350/- रुपये
विधवाओं/अलग विवाहित महिलाओं/अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति और राजस्थान की अन्य सभी श्रेणियों के लिए, जिनकी पारिवारिक आय 2.50 लाख से कम है 250/- रुपये
राजस्थान के टीएसपी क्षेत्रों के एससी/एसटी और बारां जिले की सभी तहसीलों की सहरिया आदिम जाति के लिए 250/- रुपये
भुगतान मोड ऑनलाइन के माध्यम से
चयन प्रक्रिया (Selection Process)

आवेदकों का चयन शैक्षणिक परीक्षा एवं व्यवसायिक परीक्षा के औसत प्रतिशत अंकों का 70 प्रतिशत जोड़कर योग्यता के आधार पर एवं अनुभव आधारित बोनस के आधार पर किया जाएगा। उम्मीदवारों को दस्तावेजों के सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा।

ऑनलाइन त्रुटि संशोधन अवधि (online error correction period)
  • यद्यपि समस्त आवेदकों से यह अपेक्षा की जाती है कि उनके द्वारा ऑनलाइन आवेदन पत्र भरते समय पूर्ण सावधानी/अपनी निगरानी में समस्त सूचना अंकित की जायेगी तथा विज्ञप्ति में वर्णितानुसार समस्त प्रमाण पत्र/दस्तावेज अपलोड किए जाएंगे, तथापि आवेदकों के हित में उनको उक्त प्रक्रिया में सावधानी बरतने के बाद भी रह जाने वाली त्रुटियों में संशोधन का अवसर देते हुए ऑनलाइन आवेदन अवधि समाप्त होने के पश्चात पृथक विज्ञप्ति जारी करते हुए शीफ की वेबसाइट http://sihfwrajasthan.com/एवं चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की वेबसाईट https://www.rajswasthya.nic.in/पर भी सूचना दी जाएगी।
  • आवेदक त्रुटि संशोधन करने हेतु निर्धारित शुल्क 200/- रुपये का भुगतान करने के पश्चात ही त्रुटि संशोधन कर सकेगा।
इस प्रकार करें आवेदन (How to Apply)
  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिये आवेदकों को राज्य स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण संस्थान (शीफ) की वेबसाइट http://sihfwrajasthan.com/अथवा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट https://www.rajswasthya.nic.in/पर दिये गये लिंक को क्लिक करना होगा, जिससे ऑनलाइन आवेदन पत्र खुल जायेगा। जिसमें दिये गये दिशा-निर्देशों को सावधानी पूर्वक पढ़ने के पश्चात ही ऑनलाइन फार्म को भरें।
  • आवेदकों के ऑनलाइन आवेदन पत्र पूर्णतया भरने के उपरान्त एवं आवेदन शुल्क का भुगतान करने पर आवेदन पत्र क्रमांक (Application I.D) जनरेट होगा, जिसे अपने पास सुरक्षित रखें एवं किसी से साझा (शेयर) न करें।
  • आवेदकों को आवेदन शुल्क सहित किसी भी प्रकार का शुल्क लौटाया नहीं जायेगा।
  • आवेदक को ऑनलाइन आवेदन हेतु भुगतान करने के पश्चात् आवेदन-पत्र क्रमांक आवश्यक रूप से प्राप्त होगा। यदि आवेदन-पत्र क्रमांक (Application I.D.) अंकित या प्राप्त नहीं हुआ है तो इसका अर्थ यह है कि उसका ऑनलाइन आवेदन-पत्र/आवेदन शुल्क जमा नहीं हुआ है। आवेदन पत्र के Preview को आवेदन Submit करना नहीं माना जायेगा।
  • आवेदक एक मोबाइल नं. से केवल एक आवेदन फार्म ही भर सकेंगे अर्थात एक मोबाइल नं. से एक से अधिक आवेदन फार्म नहीं भरे जा सकेंगे।

Leave a Comment