1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. BDL ने प्रोजेक्ट ऑफिसर...

BDL ने प्रोजेक्ट ऑफिसर और प्रोजेक्ट इंजीनियर के पदों पर निकालीं 100 भर्तियां

BDL भारत डायनेमिक्स लिमिटेड (BDL) ने प्रोजेक्ट ऑफिसर और प्रोजेक्ट इंजीनियर के पदों पर भर्तियां निकाली हैं।BDL ये भर्तियां कुल 100 पदों पर की जाएंगी।BDL इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 24 मई को प्रारंभ हो चुके हैं, जिसकी अंतिम तिथि 23 जून निर्धारित की गई है। अतः इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने से पहले एक बार आधिकारिक अधिसूचना अवश्य ध्यान से पढ़ लें।

BDL संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन भारत डायनेमिक्स लिमिटेड (बीडीएल)
विज्ञापन संख्या 2023-2
पोस्ट का नाम परियोजना अधिकारी, और परियोजना अभियंता
कुल पद 100
नौकरी का स्थान ऑल इंडिया
फॉर्म आवेदन तिथि 24/05/2023
अंतिम तिथि 23/06/2023
आधिकारिक वेबसाइट https://bdl-india.in/
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
साक्षात्कार की तिथि जुलाई 2023 का दूसरा सप्ताह

BDL महत्वपूर्ण तिथियां (important dates)

बीडीएल भर्ती 2023 ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि 24 मई 2023
बीडीएल भर्ती 2023 ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 23 जून 2023
शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवार के लिए साक्षात्कार कॉल लेटर रिलीज की तारीख 5 जुलाई 2023
बीडीएल भर्ती 2023 साक्षात्कार तिथि जुलाई 2023 का दूसरा सप्ताह

BDL पदों की संख्या

पोस्ट रिक्तियां
परियोजना अधिकारी 11
प्रोजेक्ट इंजीनियर 89
कुल 100

आवेदन शुल्क (Application fee)

BDL बीडीएल भर्ती 2023 के लिए आवेदन करते समय उम्मीदवारों को आवश्यक राशि का भुगतान करना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड के माध्यम से किया जाना है। शुल्क जमा किए बिना बीडीएल भर्ती 2023 आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा। श्रेणीवार आवेदन शुल्क का उल्लेख नीचे किया गया है।

श्रेणी आवेदन शुल्क
यूआर/ओबीसी (एनसीएल)/ईडब्ल्यूएस 300/- रुपये
एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी/पूर्व-एसएम निःशुल्क

शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification)

पद का नाम शैक्षिक योग्यता
-परियोजना अधिकारी किसी मान्यता प्राप्त संस्थान/विश्वविद्यालय से बीई/बी.टेक/बी.एससी इंजीनियरिंग (4 वर्ष)/एकीकृत एमई/एमटेक पाठ्यक्रम में प्रथम श्रेणी (60%)
प्रोजेक्ट इंजीनियर एमबीए/एमएसडब्ल्यू/पीजी डिप्लोमा (02 वर्ष) में प्रथम श्रेणी (60%) या एचआर में समकक्ष पाठ्यक्रम।
आयु सीमा (10/05/2023 तक) (Age Limit)

अनारक्षित/ईडब्ल्यूएस श्रेणियों के लिए अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष है। अन्य श्रेणियों के लिए आयु में छूट का उल्लेख नीचे तालिका में किया गया है।

श्रेणी आयु में छूट
एससी और एसटी 05 वर्ष
ओबीसी-एनसीएल 03 वर्ष
पीडब्ल्यूबीडी यूआर 05 वर्ष,
पीडब्ल्यूबीडी ओबीसी-एनसीएल 08 वर्ष,
पीडब्ल्यूबीडी एससी/एसटी 10 वर्ष
भूतपूर्व सैनिक और कमीशन अधिकारी 05 वर्ष
जम्मू-कश्मीर में अधिवासित 01/01/1980 से 31/12/1989 05 वर्ष
चयन प्रक्रिया (Selection Processs)

बीडीएल भर्ती 2023 के लिए उम्मीदवारों का चयन कार्य अनुभव के वर्षों की संख्या के आधार पर साक्षात्कार दौर के लिए बुलाया जाएगा और परियोजना अधिकारी के लिए उम्मीदवारों का अंतिम चयन और परियोजना अभियंता पदों की गणना द्वारा निर्धारित योग्यता सूची के आधार पर किया जाएगा।BDL संयुक्त अंक 100 वेटेज अंकों में से प्राप्त होते हैं।

क्र.सं. मानदंड भारांक
1. प्रासंगिक अनुशासन में योग्यता में प्राप्त कुल अंक/प्रतिशत। योग्यता के प्रत्येक प्रतिशत के लिए 01 अंक आवंटित किया जाएगा 75 अंक
2. योग्यता के बाद का कार्य अनुभव 10 अंक
3. साक्षात्कार 15 अंक
  • BDL केवल प्रासंगिक अनुभव पर विचार किया जाएगा। अनुभव की प्रासंगिकता के संबंध में चयन समिति का निर्णय अंतिम होगा। सहायक दस्तावेजों के बिना दर्शाए गए कार्य अनुभव पर विचार नहीं किया जाएगा।
  • अपेक्षित उद्योग/कार्यालय में संबंधित क्षेत्र में अनुभव के वर्षों की संख्या के आधार पर उम्मीदवारों को 1:10 के अनुपात में साक्षात्कार के लिए शॉर्टलिस्ट किया
  • जाएगा। साक्षात्कार के लिए चुने गए उम्मीदवारों के नाम कंपनी की वेबसाइट पर प्रदर्शित किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें – EFLU ने हैदराबाद में गैर शैक्षणिक पदों पर निकालीं 132 रिक्त पदों पर भर्तियां

चयन का मापदंड
  • न्यूनतम योग्यता अंक 60% होंगे। भर्ती के लिए उनकी उपयुक्तता का आकलन करते समय अनुसूचित जाति (एससी)/अनुसूचित जनजाति (एसटी) और ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर)/पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों को निर्धारित दिशा-निर्देशों के अनुसार रियायतें/छूट दी जाएंगी।
  • चयन मेरिट के आधार पर होगा, जब दो या दो से अधिक उम्मीदवार समान अंक प्राप्त करते हैं, तो उन्हें उनकी जन्म तिथि के कालानुक्रमिक क्रम में सूचीबद्ध किया जाएगा। उनमें से सबसे बड़े को सबसे पहले रखा जाएगा। यदि जन्म तिथि भी समान है, तो साक्षात्कार में प्राप्त अंक मेरिट सूची का आधार होंगे।
आवेदन कैसे करें (how to apply)
  • ऑनलाइन आवेदन विंडो 24.05.2023 (14:00 बजे) को खुलेगी और 23.06.2023 (17:00 बजे) को बंद होगी।
  • आवेदन bdl-india.in>करियर>”विस्तृत” पर लॉग इन करके ऑनलाइन जमा किए जाने चाहिए।
  • प्रोजेक्ट इंजीनियर (ओं)/परियोजना अधिकारी (ओं) के लिए विज्ञापन संख्या: 2023-2″ के लिए विज्ञापन। उम्मीदवारों को यूनिट/स्थान के अनुसार उपलब्ध अधिसूचित रिक्ति के खिलाफ आवेदन करना चाहिए।
  • पूर्ण विज्ञापन और ऑनलाइन आवेदन भरने के निर्देश ऑनलाइन आवेदन करने से पहले अवश्य पढ़ लें। फोटोग्राफ (केवल 50 केबी, जेपीजी/जेईपीजी प्रारूप) और हस्ताक्षर (20 केबी, जेपीजी/जेईपीजी प्रारूप) की स्कैन की गई कॉपी के साथ सभी अनिवार्य दस्तावेज आसानी से उपलब्ध होने चाहिए।
  • ऑनलाइन आवेदन में दो भाग होते हैं, अर्थात भाग- I (उम्मीदवार की बुनियादी और अनिवार्य जानकारी, योग्यता और अनुभव)। भाग- II (फोटो, हस्ताक्षर और अनिवार्य दस्तावेजों को अपलोड करना)।
  • आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे जमा किए गए ऑनलाइन आवेदन का प्रिंटआउट लें और जेनरेट किए गए ऑनलाइन पंजीकरण को नोट कर लें। शॉर्टलिस्ट किए गए/स्क्रीन किए गए उम्मीदवारों को साक्षात्कार/ज्वाइनिंग के समय सत्यापन के लिए मूल रूप से नीचे दिए गए दस्तावेजों का उत्पादन करना आवश्यक है।
  • उम्मीदवारों को केवल एक बार आवेदन करने की अनुमति है और एक बार प्रस्तुत किए गए आवेदनों को किसी भी परिस्थिति में बदला नहीं जा सकता है। आवेदन पत्र में दर्ज ई-मेल आईडी/मोबाइल नंबर भविष्य के संचार के उद्देश्य के लिए अगले 12 महीनों के लिए वैध रहना चाहिए, साक्षात्कार के लिए कॉल लेटर के संबंध में सूचना आदि।
  • BDL उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन के भाग-I और भाग-II के सभी चरणों को पूरा करने के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार हैं। एक बार पोस्ट/जेनरेट की गई पंजीकरण संख्या के लिए भुगतान किया गया शुल्क किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं किया जाएगा।

Leave a Comment