1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. MRPL ने नॉन मैनेजमेंट...

MRPL ने नॉन मैनेजमेंट कैडर के लिए निकाली 50 रिक्त पदों पर भर्तियां

MRPL  केंद्र सरकार की नौकरी का सपना देखने वालों के लिए मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड (MRPL) ने नॉन मैनेजमेंट कैडर के पद पर नौकरियां निकाली हैं। कुल 50 रिक्त पदों के लिए यह भर्तियां होंगी, जिसमें केमिकल, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, केमिस्ट्री, ड्राफ्ट्समैन और सेक्रेटरी जैसे विभिन्न पदों को भरा जाएगा। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 22 मई से प्रारंभ हो चुके हैं, जिसकी अंतिम तिथि 16 जून निर्धारित की गई है। अतः इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने से पहले एक बार आधिकारिक अधिसूचना अवश्य ध्यान से पढ़ लें।

MRPL संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड (MRPL)
विज्ञापन संख्या 88/2023
पोस्ट का नाम केमिकल, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, केमिस्ट्री, ड्राफ्ट्समैन, सेक्रेटरी
कुल पद 50
नौकरी का स्थान ऑल इंडिया
फॉर्म आवेदन तिथि 22/05/2023
अंतिम तिथि 16/06/2023
आधिकारिक वेबसाइट mrpl.co.in
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

MRPL महत्वपूर्ण तिथियां

अधिकतम अनुमेय आयु और योग्यता के बाद के कार्य अनुभव को तय करने की कट-ऑफ तारीख 20 जून 2023
उम्मीदवारों द्वारा ऑनलाइन पंजीकरण की प्रारंभिक तिथि 22 मई 2023
उम्मीदवारों द्वारा ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 जून 2023
एमआरपीएल पर स्पीड पोस्ट/कुरियर द्वारा आवेदन की हार्ड कॉपी प्राप्त करने की अंतिम तिथि 20 जून 2023
लिखित परीक्षा की तिथि एमआरपीएल की वेबसाइट पर घोषित की जाएगी।

ये भी पढ़ें – BPSC माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों के पदों पर की जाएंगी 1.70 लाख से ज्यादा भर्तियां

MRPL रिक्तियों की संख्या

अनुशासन पदों की संख्या
रासायनिक (Chemical) 19
विद्युतीय( Electrical) 05
यांत्रिक  (Mechanical) 19
रसायन विज्ञान (Chemistry) 01
ड्राफ्ट्समैन Draftsman 05
शैक्षिक योग्यता
  • इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित क्षेत्र में इंजीनियरिंग, बीएससी रसायन विज्ञान में तीन साल का डिप्लोमा होना चाहिए।
  • उम्मीदवारों के पास न्यूनतम 2 वर्ष का प्रासंगिक योग्यता के बाद का कार्य अनुभव होना चाहिए।
  • फ्रीलान्स अनुभव जैसे अनुभव की किसी भी अन्य प्रकृति पर विचार नहीं किया जाएगा क्योंकि यह पूर्णकालिक नौकरी नहीं है और आवश्यक वर्षों के अनुभव को स्थापित नहीं किया जा सकता है।
  • प्रशिक्षु/अपरेंटिस के रूप में अनुभव को प्रासंगिक योग्यता के बाद के कार्य अनुभव के रूप में नहीं माना जाएगा।
  • सभी योग्यता यूजीसी मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालय/यूजीसी मान्यता प्राप्त भारतीय डीम्ड विश्वविद्यालय या एआईसीटीई द्वारा अनुमोदित स्वायत्त भारतीय संस्थान/संबंधित वैधानिक परिषद/तकनीकी शिक्षा बोर्ड से होनी चाहिए।
  • अनारक्षित, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी (एनसीएल) पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास ऊपर उल्लिखित आवश्यक योग्यता में न्यूनतम 60% कुल अंक होने चाहिए। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पीडब्ल्यूबीडी श्रेणी के लिए आरक्षित पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास उपरोक्त आवश्यक योग्यता में न्यूनतम 50% कुल अंक होने चाहिए।
चयन प्रक्रिया
  • चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा के बाद स्किल टेस्ट (यदि एमआरपीएल द्वारा आवश्यक हो), फिजिकल टेस्ट (यदि एमआरपीएल द्वारा आवश्यक हो) और दस्तावेज़ की जांच शामिल होगी।
  • जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा, स्किल टेस्ट में सफल होते हैं (यदि लागू हो) और शारीरिक परीक्षण (यदि लागू हो) एमआरपीएल के मानदंडों के अनुसार केवल दस्तावेज़ जांच के लिए विचार किया जाएगा।
लिखित परीक्षा (अवधि- 120 मिनट) (कुल 120 अंक)
  1. लिखित परीक्षा में 120 बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल होंगे जिसमें दो खंड होंगे।
  2. 40 अंकों की सामान्य जागरूकता (40 वस्तुनिष्ठ प्रश्नों से मिलकर)
  3. 80 अंकों का अनुशासन/विषय (80 वस्तुनिष्ठ प्रश्नों से मिलकर)
  4. सभी प्रश्न 1 अंक के हैं। निगेटिव मार्किंग नहीं होगी।
  5. लिखित परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र द्विभाषी होंगे अर्थात अंग्रेजी और हिंदी में।
लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए आवश्यक अंकों का न्यूनतम प्रतिशत निम्नानुसार होगा:
अनारक्षित (यूआर) / आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) और ओबीसी (नॉन-क्रीमी लेयर सहित) 60%।
अनुसूचित जाति (एससी) / अनुसूचित जनजाति (एसटी) / बेंचमार्क विकलांग व्यक्ति (पीडब्ल्यूबीडी) 50%

लिखित परीक्षा केंद्र

लिखित परीक्षा केवल कर्नाटक के केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। किसी भी परिस्थिति में परीक्षा केंद्र में परिवर्तन की अनुमति नहीं दी जाएगी। एमआरपीएल के पास किसी भी केंद्र को रद्द करने और उस केंद्र के उम्मीदवारों को दूसरे केंद्र से उपस्थित होने के लिए कहने का अधिकार सुरक्षित है।

आवेदन शुल्क

  • सामान्य, ओबीसी (नॉन-क्रीमी लेयर सहित) और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करते समय 118/- रुपये (100 रुपये आवेदन शुल्क और 18 रुपये जीएसटी) के गैर-वापसी योग्य आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। कोई भी अतिरिक्त शुल्क (जैसे बैंक सेवा शुल्क आदि) आवेदक को वहन करना होगा।
  • एससी / एसटी / पीडब्ल्यूबीडी / एमआरपीएल / भूतपूर्व सैनिक श्रेणियों के नियमित कर्मचारियों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।
आवेदन कैसे करें
  • MRPL उम्मीदवारों को इस विस्तृत विज्ञापन को बहुत सावधानी से पढ़ना चाहिए और स्थिति के लिए ऑनलाइन आवेदन करने से पहले अपनी योग्यता की जांच करनी चाहिए।
  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए प्रासंगिक लिंक कंपनी की वेबसाइट https://www.mrpl.co.in/careersपर उपलब्ध होगा। उम्मीदवारों को निर्देशों को ध्यान से पढ़ना चाहिए और सही और पूरी जानकारी देते हुए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना चाहिए।
  • MRPL पद के लिए निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले उम्मीदवार वेबसाइट https://www.mrpl.co.in/careers पर जा सकते हैं और “No.88/2023: गैर-प्रबंधन संवर्ग में भर्ती” पर क्लिक करें। MRPL लॉगिन आईडी और पासवर्ड जनरेट करने के लिए “ऑनलाइन पंजीकरण के लिए यहां क्लिक करें” पर क्लिक करें।
  • लॉगिन आईडी और पासवर्ड जनरेट करने के बाद उपयुक्त पद पर आवेदन करने हेतु लॉग इन करने के लिए “साइन इन” पर क्लिक करें। शैक्षिक योग्यता, जाति आदि से संबंधित विवरण/विवरण और ऑनलाइन आवेदन पत्र में मांगी गई ऐसी अन्य जानकारी प्रस्तुत करें।
  • विवरण प्रस्तुत करने पर ऑनलाइन प्रणाली एक आवेदन आईडी उत्पन्न करेगी जो उम्मीदवार को ईमेल/एसएमएस के माध्यम से भेजी जाएगी।
  • हाल के रंगीन पासपोर्ट आकार के फोटोग्राफ की स्कैन की गई कॉपी, जो 6 महीने से अधिक पुरानी न हो। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे मोबाइल फोन का उपयोग करके ली गई तस्वीर अपलोड ना करें।
  • हस्ताक्षर की स्कैन की गई प्रति।
  • ऑनलाइन आवेदन करने से पहले उम्मीदवार को ऑनलाइन पोर्टल में अपनी ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर पंजीकृत करना आवश्यक होगा इसलिए, उनके पास एक वैध ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर होना चाहिए। दोनों पंजीकरण की तारीख से न्यूनतम 01 वर्ष तक सक्रिय रहना चाहिए। उम्मीदवारों को भर्ती प्रक्रिया के विभिन्न चरणों के बारे में सूचित करने के लिए संचार केवल उनके पंजीकृत ईमेल आईडी और/या मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।
  • ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर के पंजीकरण के बाद, मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी को बदलने के अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा।
  • एक बार भुगतान पूरा हो जाने के बाद उन्हें भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन रसीद का प्रिंटआउट लेना होगा।
  • उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन पत्र का एक प्रिंटआउट लेने और महत्वपूर्ण दस्तावेज की स्व-सत्यापित प्रतियों को संलग्न करने की आवश्यकता है।
  • उपरोक्त दस्तावेजों को स्पीड पोस्ट/कुरियर द्वारा “महाप्रबंधक (एचआर), भर्ती अनुभाग, मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड, कुथेथूर पोस्ट, मैंगलोर, कर्नाटक- 575030” को भेजा जाना है। आवेदन की हार्ड कॉपी प्राप्त करने की अंतिम तिथि 20/06/2023 है।

Leave a Comment