1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. DDA ने अपने यहां...

DDA ने अपने यहां विभिन्न पदों पर निकालीं 687 भर्तियां

दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) ने अपने यहां भर्ती की घोषणा की है। इसके लिए ग्रुप बी, सी में कुल 687 पदों के लिए भर्तियां निकाली गई हैं।DDA ये भर्तियां सहायक लेखा अधिकारी, सहायक अनुभाग अधिकारी, वास्तु सहायक,

कानूनी सहायक, नायब तहसीलदार, कनिष्ठ अभियंता (सिविल), सर्वेयर, पटवारी, और कनिष्ठ सचिवालय जैसे पदों पर की जाएंगी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 3 जून से प्रारंभ हो चुके हैं, जिसकी अंतिम तिथि 2 जुलाई 2023 निर्धारित की गई है। अतः इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने से पहले एक बार ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरूर ध्यान से पढ़ लें।

DDA संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए)
विज्ञापन संख्या 2/2023/Rectt. Cell/ Pers./DDA
पोस्ट का नाम सहायक लेखा अधिकारी, सहायक अनुभाग अधिकारी, वास्तु सहायक, कानूनी सहायक, नायब तहसीलदार, कनिष्ठ अभियंता (सिविल), सर्वेयर, पटवारी, कनिष्ठ सचिवालय सहायक।
कुल पद 687
नौकरी का स्थान दिल्ली
फॉर्म आवेदन तिथि 03/06/2023
अंतिम तिथि 02/07/2023
वेतन पद के अनुसार
आधिकारिक वेबसाइट dda.gov.in
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

DDA महत्वपूर्ण तिथियां

डीडीए शॉर्ट नोटिस पीडीएफ रिलीज 18 मई 2023
डीडीए भर्ती 2023 ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ तिथि 3 जून 2023
डीडीए भर्ती 2023 आवेदन समाप्ति तिथि 2 जुलाई 2023 (शाम 6:00 बजे)
ऑनलाइन परीक्षा का संभावित कार्यक्रम (स्टेज-I) 1 अगस्त 2023 से 30 सितंबर 2023
ऑनलाइन परीक्षा (स्टेज – II) (जहां भी लागू हो) का टेंटेटिव शेड्यूल अधिसूचित किया जाएगा

DDA पदों की संख्या

पद का नाम रिक्तियां
सहायक लेखा अधिकारी 51
सहायक अनुभाग अधिकारी 125
वास्तु सहायक 09
कानूनी सहायक 15
नायब तहसीलदार 04
कनिष्ठ अभियंता (सिविल) 236
सर्वेयर 13
पटवारी 40
कनिष्ठ सचिवालय सहायक 194
कुल 687 पद

 

ये भी पढ़ें – Chandigarh Police Recruitment के 700 पदों पर की जा रही भर्ती, जल्द करें आवेदन

 

DDA शैक्षिक योग्यता और अनुभव

सहायक लेखा अधिकारी (Assistant Accounts Officer) चार्टर्ड एकाउंटेंट (सीए)/कंपनी सचिव (सीएस)/आईसीडब्ल्यूए/वित्तीय नियंत्रण में मास्टर/एमबीए (वित्त), या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से समकक्ष।
सहायक अनुभाग अधिकारी (Assistant Section Officer (ASO) ·         किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री या समकक्ष।

·         कंप्यूटर प्रवीणता।

वास्तु सहायक (Architectural Assistant) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान या समकक्ष से आर्किटेक्चर में डिग्री।
विधि सहायक (Legal Assistant) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष से कानून में नियमित डिग्री (बार में पंजीकरण के लिए और न्यायालयों के समक्ष उपस्थित होने के लिए हकदार) और बार में 03 वर्ष का अनुभव।
नायब तहसीलदार (Naib Tehsildar) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री या समकक्ष 50% अंक या उससे अधिक के साथ।
कनिष्ठ अभियंता (Junior Engineer (Civil) किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या समकक्ष से सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा।
सर्वेक्षक (Surveyor) मान्यता प्राप्त संस्थान से सर्वेक्षण में डिप्लोमा या दो वर्ष का राष्ट्रीय व्यापार प्रमाणपत्र या समकक्ष और सर्वेक्षण कार्य में दो वर्ष का अनुभव।
पटवारी (Patwari) किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक या उसके समकक्ष।
कनिष्ठ सचिवालय सहायक (Junior Secretariat Assistant) ·         किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12वीं कक्षा या समकक्ष योग्यता।

·         टाइपिंग स्पीड 35 w.p.m. अंग्रेजी में या 30 शब्द प्रति मिनट। कंप्यूटर पर हिंदी में (35 शब्द प्रति मिनट और 30 शब्द प्रति मिनट प्रत्येक शब्द के लिए 5 प्रमुख अवसादों के औसत पर 10500 केडीपीएच/9000 केडीपीएच के अनुरूप हैं।)

आयु सीमा

पद का नाम आयु सीमा
सहायक लेखा अधिकारी 30 वर्ष से अधिक नहीं
सहायक अनुभाग अधिकारी 30 वर्ष से अधिक नहीं
वास्तु सहायक 30 वर्ष
कानूनी सहायक 30 वर्ष से अधिक नहीं
नायब तहसीलदार 21 से 30 वर्ष के बीच
जूनियर इंजीनियर (सिविल) 18 से 27 वर्ष के बीच
सर्वेयर 18 से 25 वर्ष के बीच
पटवारी 21 से 27 वर्ष के बीच
कनिष्ठ सचिवालय सहायक 21 से 27 साल के बीच

आवेदन शुल्क

  • DDA सभी श्रेणियों के पदों के लिए आवेदन शुल्क 1,000/- रुपये होगा। बैंक के लेन-देन शुल्क, कर, जैसा लागू हो उम्मीदवार द्वारा वहन किया जाएगा।
  • महिला उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, PwBD और भूतपूर्व सैनिक श्रेणियों के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है।

इस प्रकार करें आवेदन

  • उम्मीदवार केवल डीडीए की आधिकारिक वेबसाइट यानी https://dda.gov.in/के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • DDA किसी अन्य मोड/माध्यम से प्राप्त आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे और सरसरी तौर पर खारिज कर दिए जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए हमारी वेबसाइट https://dda.gov.in/ में “Jobs” विकल्प पर जाएं   “Select Job Category” “सीधी भर्ती 2023” पर क्लिक करें किसी भी परिस्थिति में कोई अन्य मोड/चैनल स्वीकार्य नहीं होगा।
  • ऑनलाइन आवेदन जमा करने के बाद उम्मीदवारों को अंतिम रूप से जमा किए गए ऑनलाइन आवेदन का प्रिंट आउट लेना होगा और उसे अपने पास रखना होगा।
  • DDA उम्मीदवारों को डीडीए को डाक द्वारा या अपने ऑनलाइन आवेदन पत्र के प्रिंटआउट या किसी अन्य दस्तावेज को जमा करने की आवश्यकता नहीं है। उन्हें पहचान/दस्तावेजों/साक्षात्कार के सत्यापन के समय अपनी पात्रता आदि के समर्थन में दस्तावेजों के साथ ऑनलाइन आवेदन पत्र का प्रिंटआउट जमा करना होगा यदि उन्हें दस्तावेजों के सत्यापन या साक्षात्कार के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाता है।
  • उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे एक पद के लिए केवल एक ही ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत करें। हालांकि, यदि किसी तरह वह कई ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करता है तो उसे यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उच्च “पंजीकरण संख्या” के साथ ऑनलाइन आवेदन पत्र लागू शुल्क सहित सभी प्रकार से पूर्ण है।
  • जो आवेदक कई ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करते हैं, उन्हें ध्यान देना चाहिए कि डीडीए द्वारा केवल उच्च “पंजीकरण संख्या” वाले ऑनलाइन आवेदन पत्र पर ही विचार किया जाएगा और एक “पंजीकरण संख्या” के लिए भुगतान किया गया शुल्क किसी अन्य “पंजीकरण संख्या” के विरुद्ध समायोजित नहीं किया जाएगा।
  • एक बार जमा किए गए आवेदन पत्र में संशोधन नहीं किया जा सकता है इसलिए ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने से पहले सही विवरण प्रस्तुत करने के लिए अत्यंत सावधानी बरतनी चाहिए।
  • उम्मीदवारों को उनके हित में सलाह दी जाती है कि वे आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि और समय से बहुत पहले ऑनलाइन आवेदन करें और लॉग ऑन आदि के लिए सर्वर में भीड़भाड़ की संभावना से बचने के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि तक प्रतीक्षा न करें।

Leave a Comment