1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. CHSE Odisha 12th Arts...

CHSE Odisha 12th Arts का रिजल्ट आज शाम 4 बजे हो सकता है जारी

CHSE Odisha  उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद्ओडिशा ने 31 मई को ही विज्ञान और वाणिज्य संकाय के परीक्षार्थियों का 12वीं का रिजल्ट घोषित करके उनके इंतजार को समाप्त कर दिया था।CHSE Odisha अब Odisha बोर्ड के 12वीं आर्ट्स का रिजल्ट जारी करने की बारी है। कहा जा रहा है कि आज (गुरुवार, 8 जून) परीक्षार्थियों के 12वीं के नतीजे घोषित किए जा सकते हैं।

CHSE Odisha  मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि प्रदेश के शिक्षा मंत्रीी सुदाम मरांडी की ओर से शाम 4 बजे के करीब 12वीं के आर्ट्स साइड के रिजल्ट घोषित किए जाएंगे। इस दौरान पास होने वाले कुल परीक्षार्थियों का प्रतिशत भी बताया जाएगा। ऐसे में स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट जानने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर अपनी नज़रें जमाए रखें।

ये भी पढ़ें Gautam Buddha University ने सहायक प्रोफेसर के 419 पदों पर निकालीं भर्तियां

 

बता दें कि काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन (CHSE) ओडिशा ने हाल ही में 12वीं बोर्ड का साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम का रिजल्ट जारी किया था। CHSE Odisha इस वर्ष ओडिशा के 12वीं के कॉमर्स साइड में 81.12 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए। वहीं, साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट 84.93 प्रतिशत रहा। इस वर्ष कॉमर्स लेने वाले स्टूडेंट्स की परीक्षाएं 1 मार्च से शुरू हुई थीं।

इसी तरह, आर्ट्स साइड के स्टूडेंट्स की परीक्षाएं 2 मार्च से शुरू हुई थीं। आर्ट्स की परीक्षाएं 5 अप्रैल तक आयोजित की गई थीं। गत वर्ष विज्ञान, कला और वाणिज्य के परिणाम एक ही दिन घोषित किए गए थे। 2022 में साइंस में 94.12 प्रतिशत, कॉमर्स स्ट्रीम में 89.2 प्रतिशत और आर्ट्स में 82.10 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए थे।

इस तरह जानें CHSE Odisha 12th Arts का रिजल्ट

  • सर्वप्रथम ओडिशा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट nic.in या orissaresults.nic.in पर जाना होगा।
  • होमपेज पर जाकर CHSE Odisha 12th Arts Result 2023 लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करते ही नई विंडो खुल जाएगा। जिसमें आपको अपना रोल नंबर, जन्म तिथि व पंजीकरण संख्या दर्ज करने होंगे।
  • इसके बाद ओडिशा बोर्ड का 12वीं का रिजल्ट आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।
  • भविष्य के लिए रिजल्ट को डाउनलोड करें और उसका प्रिंटआउट अपने पास रख लें।

CHSE Odisha इन वेबसाइट्स पर जारी होगा रिजल्ट

SMS से भी प्राप्त कर सकते हैं 12वीं के नतीजे

इंटरमीडिएट के परिणाम घोषित होने वाले दिन आधिकारिक वेबसाइट पर हद से ज्यादा दबाव आ जाता है, जिसकी वजह से कई बार वेबसाइट क्रैश हो जाती है। ऐसे में परीक्षार्थी अपना रिजल्ट जानने के लिए परेशान होते हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए बोर्ड परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स एसएमएस के जरिए भी अपना रिजल्ट जान सकेंगे।

  • फोन पर एसएमएस एप्लिकेशन खोलें।
  • एसएमएस में इस प्रारूप में दर्ज करें रिजल्ट_OR12_रोल नंबर
  • अब इसे 56263 पर भेज दें।
  • आपको उसी नंबर पर 12वीं रिजल्ट का टेक्स्ट मैसेज मिल जाएगा।

कंपार्टमेंट परीक्षा का भी है विकल्प

जो परीक्षार्थी Odisha CHSE परीक्षा में उपस्थित हुए, उन्हें उसे पास करने के लिए बोर्ड द्वारा निर्धारित उत्तीर्ण अंक प्राप्त करने होंगे। प्रत्येक विषय में न्यूनतम 30 प्रतिशत और ओडिशा सीएचएसई 12वीं परिणाम में कुल मिलाकर 33% प्राप्त करने वाले छात्रों को ही पास माना जाएगा। वहीं, जो न्यूनतम उत्तीर्ण अंक प्राप्त नहीं कर सके, उन्हें अपने शैक्षणिक वर्ष को बचाने के लिए कंपार्टमेंटल परीक्षा देनी होगी।

पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया

पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया उन छात्रों के लिए आयोजित की जाती है जो किसी भी त्रुटि के लिए अपनी उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करवाना चाहते हैं। परिणाम घोषित किए जाने के तुरंत बाद ओडिशा 12वीं पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया के लिए आवेदन आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। जो छात्र अपनी कक्षा 12 की उत्तर पुस्तिकाओं का पुनर्मूल्यांकन करवाना चाहते हैं, वे सीएचएसई ओडिशा की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और पुनर्मूल्यांकन आवेदन जमा कर सकते हैं। छात्रों की संशोधित मार्कशीट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी।

Leave a Comment