1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. AFCAT ने विभिन्न पदों...

AFCAT ने विभिन्न पदों पर निकालीं 276 भर्तियां, ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ

AFCAT वायु सेना कॉमन एडमिशन टेस्ट, जिसे आमतौर पर एएफसीएटी के रूप में जाना जाता है भारतीय वायु सेना द्वारा फ्लाइंग और ग्राउंड ड्यूटी शाखाओं में विभिन्न पदों के लिए योग्य व योग्य उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित एक प्रवेश परीक्षा है। हाल ही में एएफसीएटी ने विभिन्न पदों पर 276 भर्तियां निकाली हैं। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 1 जून से प्रारंभ हो चुका है, जिसकी अंतिम तिथि 30 जून निर्धारित की गई है। अतः इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने से पहले एक बार आधिकारिक अधिसूचना अवश्य पढ़ लें।

 

ये भी पढ़ें –  C-DAC ने विभिन्न पदों पर निकालीं 360 भर्तियां

 

AFCAT संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन वायु सेना कॉमन एडमिशन टेस्ट(AFCAT)
विज्ञापन संख्या 02/2023
पोस्ट का नाम फ्लाइंग, ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी), ग्राउंड ड्यूटी (गैर-तकनीकी)
कुल पद 276
नौकरी का स्थान ऑल इंडिया
फॉर्म आवेदन तिथि 01/06/2023
अंतिम तिथि 30/06/2023
वेतन 56100-177500 /- रुपये प्रति माह
आधिकारिक वेबसाइट afcat.cdac.in
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

AFCAT महत्वपूर्ण तिथियां

एएफसीएटी-2 2023 अधिसूचना जारी होने की तिथि 1 जून 2023
आवेदन पत्र का प्रारंभ 1 जून 2023 (सुबह 11 बजे)
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जून 2023 (शाम 5 बजे)
ऑनलाइन एएफसीएटी परीक्षा तिथि 25 अगस्त , 26 अगस्त और 27 अगस्त को आयोजित की जाएगी।

शैक्षिक योग्यता

फ्लाइंग ब्रांच के लिए ·         10+2 स्तर पर भौतिकी और गणित प्रत्येक में न्यूनतम 50% अंक और स्नातक में तीन साल की डिग्री या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 60% के साथ बीई/बीटेक की डिग्री। (या)

·         न्यूनतम 60% अंकों या समकक्ष के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बीई / बीटेक डिग्री (चार साल के पाठ्यक्रम)।

·         जिन उम्मीदवारों ने न्यूनतम 60% अंकों या समकक्ष के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया) या एरोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया की एसोसिएट सदस्यता की धारा ए और बी परीक्षा उत्तीर्ण की है।

ग्राउंड ड्यूटी तकनीकी शाखा के लिए
वैमानिकी अभियंता (मैकेनिकल) एई (एम)। ·         न्यूनतम 50% अंकों या समकक्ष विषयों के साथ वास्तविक अध्ययन द्वारा इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया)। या

·         एरोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया की एसोसिएट सदस्यता की धारा ए और बी परीक्षा उत्तीर्ण की।

-वैमानिकी अभियंता (इलेक्ट्रॉनिक्स) एई (एल) ·         किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 10+2 स्तर पर भौतिकी और गणित में प्रत्येक में न्यूनतम 50% अंक और इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में स्नातक/एकीकृत स्नातकोत्तर में न्यूनतम 4 वर्ष की डिग्री। या

·         जिन्होंने इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया) की ए और बी सेक्शन या एयरोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया या इंस्टीट्यूशन ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियर्स की स्नातक सदस्यता परीक्षा में न्यूनतम 60% अंकों के साथ या समकक्ष विषयों में वास्तविक अध्ययन करके परीक्षा उत्तीर्ण की है।

3-ग्राउंड ड्यूटी (गैर-तकनीकी) शाखा के लिए
प्रशासन और रसद किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से तीन वर्षीय डिग्री पाठ्यक्रम के साथ न्यूनतम 60% अंकों के साथ 10+2 और स्नातक डिग्री उत्तीर्ण या न्यूनतम 60% अंकों के साथ खंड ए और बी परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।
लेखा शाखा 10+2 उत्तीर्ण और किसी भी उल्लिखित धारा में 60% अंकों या समकक्ष के साथ स्नातक किया हो।
मौसम विज्ञान किसी भी विज्ञान स्ट्रीम/गणित/सांख्यिकी/भूगोल/कंप्यूटर अनुप्रयोग/पर्यावरण विज्ञान/अनुप्रयुक्त भौतिकी/समुद्र विज्ञान/मौसम विज्ञान/कृषि मौसम विज्ञान/पारिस्थितिकी और पर्यावरण/भू-भौतिकी/पर्यावरण जीव विज्ञान में न्यूनतम के साथ 10 + 2 और स्नातकोत्तर डिग्री उत्तीर्ण सभी पेपरों के कुल योग में 50% अंक एक साथ रखे गए हैं।

आयु पात्रता

फ्लाइंग ब्रांच 01 जुलाई 2024 तक 20 से 24 वर्ष यानी 2 जुलाई 2000 से 1 जुलाई 2004 के बीच जन्म (दोनों तिथियां सम्मिलित)। DGCA (भारत) द्वारा जारी वैध और वर्तमान कमर्शियल पायलट लाइसेंस रखने वाले उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में 26 वर्ष तक की छूट है, यानी 2 जुलाई 1998 से 1 जुलाई 2004 के बीच जन्म (दोनों तिथियां सम्मिलित)।
ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी/ गैर-तकनीकी) शाखाएं 1 जुलाई 2024 तक 20 से 26 वर्ष यानी 2 जुलाई 1998 से 1 जुलाई 2004 के बीच पैदा हुए दोनों तिथियां सम्मिलित हैं।

वेतन विवरण

रैंक रक्षा मैट्रिक्स के अनुसार वेतन स्तर MSP
फ्लाइंग ऑफिसर 56100–177500 रुपये 10 15500 रुपये

नोट: फ्लाइट कैडेटों को एक वर्ष के प्रशिक्षण के दौरान प्रति माह रु. 56100 का निश्चित वजीफा प्राप्त होगा।

चयन प्रक्रिया

जो उम्मीदवार फ्लाइंग और ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी और गैर-तकनीकी) में कमीशन अधिकारी के रूप में भारतीय वायु सेना में चयन प्रक्रिया शामिल वाले चरणों के बारे में विवरण।

  1. लिखित परीक्षा और एसएसबी टेस्ट
  2. एएफएसबी टेस्ट
  3. चिकित्सा परीक्षण

आवेदन शुल्क

  • एएफसीएटी प्रवेश के लिए पंजीकरण कराने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा शुल्क के रूप में 250/- रुपये का भुगतान करना होगा।
  • हालांकि, एनसीसी स्पेशल एंट्री और मौसम विज्ञान एंट्री के लिए पंजीकरण कराने वाले उम्मीदवारों को भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

इस प्रकार आवेदन करें

  • IAF के उम्मीदवारों को लिंक का उपयोग करके ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
  • cdac.in या afcat.cdac.in
  • ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है।
  • ऑनलाइन आवेदन भरते समय आवेदकों को अत्यधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है। यदि कोई जानकारी गलत पाई जाती है, तो चयन प्रक्रिया के किसी भी स्तर पर उम्मीदवारी रद्द की जा सकती है। कृपया “भुगतान करें” विकल्प के साथ आगे बढ़ने से पहले सभी क्षेत्रों में दर्ज की गई जानकारी की सत्यता की पुष्टि करें। आवेदक “भुगतान करें” चरण के बाद दर्ज किए गए पिछले विवरण को संपादित करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • यदि किसी आवेदक ने एक से अधिक आवेदन जमा किए हैं तो किसी विशेष आधार संख्या के खिलाफ केवल नवीनतम जमा किए गए आवेदन पत्र पर ही एडमिट कार्ड जारी करने पर विचार किया जाएगा। तथापि, अतिरिक्त आवेदन भरते समय जमा किया गया शुल्क वापस नहीं किया जाएगा।
आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन पत्र की प्रक्रिया पूरी करनी होगी, जिसमें निम्नलिखित क्रम होंगे।
  • होम पेज पर “उम्मीदवार लॉगिन” पर क्लिक करें, जो एएफसीएटी साइनइन की ओर ले जाएगा।
  • अगले पृष्ठ में आवेदकों को “अभी तक पंजीकृत नहीं है” पर क्लिक करना होगा? यहां रजिस्टर करें”।
  • साइन अप लॉग-इन आईडी का निर्माण और आवेदक को उसकी पंजीकृत ईमेल आईडी पर एक पासवर्ड प्राप्त होगा।
  • सफल पंजीकरण के बाद पंजीकृत ईमेल आईडी और सिस्टम जनित पासवर्ड के साथ साइन-इन करें।
  • पासवर्ड रीसेट करेंः लॉग-आउट (उम्मीदवारों को परीक्षा प्रक्रिया के दौरान भविष्य में उपयोग के लिए अपनी लॉगिन आईडी और पासवर्ड याद रखना चाहिए)।
  • फ्रेश लॉग-इन।
  • प्रविष्टि का चयन: “एएफसीएटी”; “उड़ान शाखा के लिए एनसीसी की विशेष प्रविष्टि”।
  • “निर्देश” पर क्लिक करें। निर्देशों को ध्यान से पढ़ें।
  • निर्देशों को पढ़ने और समझने की पावती- अगले चरण पर जाने के लिए बॉक्स को चेक करें।
  • “आवेदन पत्र भरें” पर क्लिक करें।
  • “भुगतान करें” पर क्लिक करें – ऑनलाइन (केवल एएफसीएटी के लिए लागू)।
  • भुगतान सफल हुआ या नहीं यह देखने के लिए “भुगतान स्थिति” पर क्लिक करें। यदि पंजीकरण संख्या प्रदर्शित होती है तो इसका अर्थ है कि भुगतान सफल हो गया है।
  • केवल एएफसीएटी उम्मीदवारों के लिए: 10 अगस्त 23 (1700 बजे) के बाद वेबसाइट cdac.in से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए “एडमिट कार्ड डाउनलोड करें” पर क्लिक करें और आपको अपने पंजीकृत ईमेल आईडी पोर्टल पर भी एडमिट कार्ड प्राप्त होगा।

Leave a Comment